IND vs NZ T20I Series: टीम इंडिया में हुई नए खिलाड़ी की एंट्री, CA से लेकर MBA तक और फिर बना क्रिकेटर

Venkatesh Iyer Debut, India vs New Zealand Series: भारत और न्यूजीलैंड के बीच शुरू होने वाली टी20 सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान कर दिया गया है। इस टीम में एक नई एंट्री हुई है।

Indian cricket team, IND vs NZ T20I series
न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए टीम इंडिया घोषित (फाइल)  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • भारत-न्यूजीलैंड टी20 सीरीज के लिए टीम इंडिया का हुआ ऐलान
  • भारतीय टी20 टीम में एक नए खिलाड़ी की एंट्री
  • कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए धमाल मचाने के बाद टीम में मिली जगह

भारत और न्यूजीलैंड के बीच 17 नवंबर से 21 नवंबर 2021 के बीच खेली जानी वाली टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज के लिए मंगलवार को टीम इंडिया का ऐलान कर दिया गया। इस टीम से कुछ सीनियर खिलाड़ियों को आराम दिया गया है। हाल ही में टी20 विश्व कप के साथ टी20 कप्तानी छोड़ चुके विराट कोहली को भी आराम दिया गया है। न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज में टीम की कमान रोहित शर्मा के हाथों में होगी, या ये भी कह सकते हैं कि भारत को उसका नया टी20 कप्तान मिल गया है। इस भारतीय टी20 टीम में अधिकतर चेहरों को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने का अनुभव है। बस एक नाम ऐसा है जिसकी नई एंट्री हुई है।

हम यहां जिस खिलाड़ी की बात कर रहे हैं, वो हैं 26 वर्षीय ऑलराउंडर वेंकटेश अय्यर। हाल ही में आईपीएल 2021 में यूएई की पिचों पर कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए खेलते हुए जमकर धमाल मचाने वाले वेंकटेश अय्यर को पहली बार टीम इंडिया में जगह मिल गई है। वो न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में अपना अंतरराष्ट्रीय डेब्यू करेंगे। वेंकटेश अय्यर ने पूरे आईपीएल सीजन में अपना दम दिखाया था जिसमें टूर्नामेंट का फाइनल मैच भी शामिल था।

Venkatesh Iyer

आईपीएल 2021 सीजन में वेंकटेश के आंकड़े

मध्य प्रदेश के इंदौर से आने वाले इस 26 वर्षीय ऑलराउंडर ने अपने पहले आईपीएल सीजन में 10 मैच खेले और 41.11 की औसत के साथ-साथ 128.47 के शानदार स्ट्राइक रेट से 370 रनों का पहाड़ खड़ा किया। इस दौरान उनके बल्ले से 4 अर्धशतक निकले। यही नहीं, उनको टूर्नामेंट के दौरान कुछ गेंदबाजी भी करने को मिली जिस दौरान उन्होंने 3 विकेट भी हासिल किए।

Venkatesh Iyer KKR

कौन हैं ऑलराउंडर वेंकटेश अय्यर?

टीम इंडिया में शामिल होने वाले वेंकटेश अय्यर का जन्म 25 दिसंबर 1994 में मध्य प्रदेश के इंदौर में हुआ। वो बाएं हाथ के बल्लेबाज होने के साथ-साथ दाएं हाथ से गेंदबाजी करने में भी माहिर हैं। वो मध्यम तेज गति से गेंदबाजी करते हैं। इस खिलाड़ी ने मार्च 2015 में रेलवे के खिलाफ खेलते हुए अपने टी20 क्रिकेट करियर का आगाज किया था और उसी साल घरेलू वनडे क्रिकेट यानी लिस्ट-ए क्रिकेट में भी डेब्यू किया।

वेंकटेश को 2018 में पहली बार मध्य प्रदेश के लिए प्रथम श्रेणी क्रिकेट खेलने का मौका मिला था। उन्होंने फरवरी 2021 में पंजाब के खिलाफ घरेलू वनडे मैच में 198 रनों की पारी खेलकर सबको प्रभावित किया था। आईपीएल 2021 नीलामी में कोलकाता नाइट राइडर्स ने उनको उनके बेस प्राइज (20 लाख रुपये) में खरीदा, और अब उम्मीद है कि वो रिटेन किए जाएंगे।

CA, MBA और फिर क्रिकेट

कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक वेंकटेश अय्यर ने जब घरेलू क्रिकेट खेलना शुरू किया था तब वो बी.कॉम कर रहे थे। उसके बाद उन्होंने चार्टर्ड अकाउंटेट (CA) बनने का सपना देखा और परीक्षा भी दी। लेकिन फिर उन्होंने अपनी राह अचानक बदलते हुए MBA करने का फैसला किया ताकि वो साथ-साथ क्रिकेट भी खेल सकें। आज वो एक जाने-माने क्रिकेटर बन चुके हैं।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर