आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 9 जून, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर (Aaj ki Taza Khabar), 9 जून, 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 9 जून (गुरुवार) की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

Aaj ki taza khabar 9 June 2022 latest news in hindi aaj ka hindi samachar live news updates
Aaj Ki Taza Khabar, 9 जून की बड़ी खबरें  

Aaj ki Taza Khabar: AIMIM मुखिया असदुद्दीन ओवैसी के खिलाफ दिल्ली में FIR दर्ज। सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने गुरुवार को जम्मू के अरनिया सेक्टर से भारतीय क्षेत्र में घुसने की कोशिश कर रहे एक पाकिस्तानी ड्रोन को खदेड़ा। दिल्ली की साकेत कोर्ट ने कुतुब मीनार परिसर के अंदर हिंदुओं और जैनियों के लिए पूजा के अधिकार की मांग करने वाली अपीलों पर अपने आदेश की घोषणा को 24 अगस्त के लिए टाल दिया। सिद्धू मूसेवाला केस में चेतन और केशव की गिरफ्तारी, दोनों संदीप उर्फ केकड़ा के सहयोगी हैं। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं- 

इंटरपोल ने सतिंदरजीत सिंह उर्फ गोल्डी बराड़ के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया। उन्होंने सिद्धू मूसेवाला की हत्या की जिम्मेदारी ली है। उसके पाकिस्तान में छिपे होने की खबर है।
सतिंदरजीत सिंह उर्फ गोल्डी बराड़ के खिलाफ इंटरपोल ने जारी किया रेड कॉर्नर नोटिस, सिद्धू मूसेवाला की हत्या ली है जिम्मेदारी

देश में हेट स्पीच के मामले में दिल्ली पुलिस की साइबर सेल ने नूपुर शर्मा, असदुद्दीन ओवैसी समेत 31 लोगों पर एफआईआर दर्ज किए हैं। पब्लिक सवाल पूछ रही है कि क्या दिल्ली पुलिस की FIR हेट स्पीच के खात्मे में आखिरी कील साबित होगी ? 
Sawal Public Ka : क्या हेट स्पीच से निपटने के लिए कड़े कानून बनाए जाएं ? 

मैक्स हेल्थकेयर के डायरेक्टर डॉ रोमेल टिक्कू ने कहा कि भारत में चौथी लहर आने की संभावना नहीं है जब तक कि एक नए COVID-19 वेरिएंट की रिपोर्ट नहीं आती है। साथ ही उन्होंने कहा कि जब तक महामारी का प्रसार बंद नहीं होता तब तक सावधानी बरतने की जरुरत है।
भारत में COVID-19 की चौथी लहर की संभावना नहीं, एक्सपर्ट बोले- लेकिन सावधानी बरतने की जरुरत

एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान बीजेपी पर हमला बोलते हुए कांग्रेस के प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला की जुबान फिसल गई। उन्होंने द्रौपदी चीरहरण की जगह सीता मैया का चीरहरण कह दिया जिस पर बवाल मच गया।
सीता मैया का चीरहरण.. ये क्या बोल गए कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला, बीजेपी ने बताया-हिन्दू देवी देवताओं का अपमान-Viral Video

उत्तराखंड के टिहरी में एक दर्दनाक सड़क हादसा सामने आया है, जहां पर वाहन के खाई में गिरने से 5 लोगों की मौत हो गई, हादसे में 3 लोग गंभीर रूप से घायल हैं।
उत्तराखंड के टिहरी गढ़वाल में बड़ा रोड एक्सीडेंट, 5 की मौत, 3 घायल 

पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ विवादास्पद टिप्पणी करने के मामले में निष्कासित बीजेपी नेता नवीन कुमार जिंदल महाराष्ट्र के ठाणे की भिवंडी सिटी पुलिस ने समन भेजा है।
Prophet remarks Case: नवीन कुमार जिंदल को ठाणे पुलिस ने भेजा समन,15 जून को पेश होने का आदेश

विवादित बयान देने और लोगों की भावनाओं को भड़काने के मामले में आज दिल्ली पुलिस ने बड़ा एक्शन लिया । दिल्ली पुलिस की साइबर यूनिट ने स्वत: संज्ञान लेते हुए आज 2 FIR दर्ज की।
हेट स्पीच की दुकान पर 'हंटर' चला, विक्टिम कार्ड किसने खेला ? 

चुनाव आयोग राष्ट्रपति चुनाव की तारीख का ऐलान कर दिया गया है। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि 18 जुलाई को वोटिंग होगी। 21 जुलाई को नतीजे आएंगे। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का कार्यकाल 24 जुलाई को समाप्त हो रहा है। 
राष्ट्रपति चुनाव की तारीख का ऐलान, 18 जुलाई को वोटिंग, संसद भवन और विधानसभा में होगा मतदान

कोरोना वायरस की गति में ब्रेक लगाने के बाद कई देशों में मंकी पॉक्स के केसों को देखते हुए योगी सरकार ने इस संक्रमण को लेकर दिशा-निर्देश जारी किए हैं। प्रदेश में भले ही इस संक्रमण को लेकर अभी कोई भी मरीज नहीं है, लेकिन स्‍वास्‍थ्‍य विभाग बीमारी से लड़ने के लिए पूरी तरह से अलर्ट है। जिसके तहत पीएचसी-सीएचसी के प्रभारियों को सतर्कता बरतते हुए मरीज मिलने पर तुरंत ही सूचना देने के निर्देश दिए गए हैं। प्रदेश के राजकीय मेडिकल कॉलेज में दस बेड का वार्ड बनाने के भी निर्देश जारी किए गए हैं, ताकि मरीज मिलने पर तत्‍काल प्रभाव से भर्ती कर इलाज किया जा सकें।

मंकी पॉक्‍स को लेकर अलर्ट पर यूपी सरकार, स्वास्थ्य विभाग ने जारी की एडवाइजरी

पंजाब पुलिस ने गुरुवार को सिद्धू मूसेवाला की हत्या के मामले में दो लोगों को हिरासत में लिया, जिनकी 29 मई को मनसा गांव में गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। इस मामले में दो और नई गिरफ्तारी केशव और चेतन के रूप में हुई हैं। उन पर संदेह है कि उन्होंने सिद्धू मूसेवाला पर हमला करने वालों को हथियारों की आपूर्ति की थी।इन दोनों को संदीप उर्फ केकड़ा का करीबी बताया जाता है। 

सिद्धू मूसेवाला मर्डर केस के कितने कनेक्शन, जानें अब तक के अपडेट

राज्यसभा चुनाव से पहले जेडीएस नेता और कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने कांग्रेस से जेडीएस का समर्थन करने का आग्रह किया। साथ ही कुमारस्वामी ने कहा कि बीजेपी को हराने के लिए कांग्रेस को जेडीएस का समर्थन करना चाहिए, जिसके पास उससे ज्यादा वोट हैं। कुमारस्वामी ने कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला को टैग करते हुए ट्वीट कर कहा कि इसमें कोई संदेह नहीं है कि इस चुनाव परिणाम के परिणाम के आधार पर इतिहास और लोग भविष्य में फैसला करेंगे। मुझे पूरा विश्वास है कि माननीय रणदीप सुरजेवाला इस बात को समझेंगे।

Rajya Sabha Polls: एचडी कुमारस्वामी ने राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस से JDS के लिए मांगा समर्थन, बीजेपी के लिए कही ये बात

ऑल इंडिया मजलिस ए इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) के सुप्रीमो असदुद्दीन ओवैसी लगातार सुर्खियों में हैं। भारत में इस्लाम की इंट्री पर उन्होंने एक अलग दावा किया है लेकिन क्या उनका यह दावा पूरी तरह से सही है। इस पर टाइम्स नाउ नवभारत ने देश के जाने-माने इतिहासकारों की राय जानी। इतिहासकारों का कहना है कि भारत में इस्लाम के प्रवेश पर ओवैसी अर्द्धसत्य बोल रहे हैं। उन्हें पूरी बात बतानी चाहिए। दरअसल, महाराष्ट्र के लातूर में ओवैसी ने कहा कि भारत में इस्लाम कारोबारियों, विद्वानों एवं सूफियों के जरिए आया। वह आक्रमण से नहीं आया। भारत में इस्लाम की शुरुआत सबसे पहले केरल में हुई। 

भारत में इस्लाम की एंट्री पर ओवैसी सच बोल रहे या झूठ, जानिए इतिहासकार क्या कहते हैं

दिल्ली के पांडव नगर इलाके के रामलीला ग्राउंड में मानव अंग के मिलने से हड़कंप मच गया है। यहां पिछले तीन से मानव अंग मिल रहे हैं। इलाके में मानव अंग के मिलने से लोगों में दहशत का माहौल है। यहां के लोग घटना से काफी डरे हुए हैं। वहीं इस मामले में पुलिस का कहना है कि पोस्टमार्टम के बाद ही साफ हो पाएगा कि ये मानव अंग किसके हैं। हालांकि पुलिस ने इस मामले में हत्या का केस दर्ज किया है। साथ ही पुलिस ने इस मामले में अपनी जांच भी शुरू कर दी है। इसी महीने की 5 जून को पांडव नगर इलाके में दो बैग में पहली लाश मिली थी। 

Delhi Crime: दिल्ली के पांडव नगर इलाके में मानव अंग के मिलने का सिलसिला जारी, पुलिस को मिला CCTV फुटेज

दिल्ली की साकेत कोर्ट ने कुतुब मीनार परिसर के अंदर हिंदुओं और जैनियों के लिए पूजा के अधिकार की मांग करने वाली अपीलों पर अपने आदेश की घोषणा को टाल दिया। अदालत ने मामले में एक नया आवेदन दायर करने पर ध्यान देने के बाद मामले को 24 अगस्त के लिए टाल दिया।। हिंदू पक्ष की तरफ से मांग की गई थी कि वो सिर्फ पूजा का अधिकार चाहते हैं, हालांकि एएसआई ने हलफनामा के जरिए साफ कर दिया था कि पूजा नहीं की जा सकती है। कोर्ट को इस बात पर भी फैसला करना है कि इमारत का स्वरुप कैसा है। इन सबके बीच मुस्लिम पक्ष ने नमाज पढ़ने की मांग की थी। बता दें कि कुतुब मीनार को 1993 में यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर स्थल घोषित किया गया था। यह परिसर भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के संरक्षण में है

कुतुब मीनार परिसर में पूजा अर्चना पर नई अर्जी, फैसला 24 अगस्त तक टला

ऑल इंडिया मजलिस ए इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) के मुखिया असदुद्दीन ओवैसी के खिलाफ गुरुवार को दिल्ली में प्राथमिकी दर्ज हुई। भड़काऊ भाषण देने के मामले में दिल्ली पुलिस की आईएफएसओ यूनिट ने उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज की है। एफआईआर में स्वामी यति नरसिम्हानंद का भी नाम है। ओवैसी पर आरोप है कि उन्होंने बुधवार को भड़काऊ भाषण दिया। स्वामी यति नरसिम्हानंद डासना देवी मंदिर के पुजारी हैं।

भड़काऊ भाषण मामला : AIMIM मुखिया असदुद्दीन ओवैसी के खिलाफ दिल्ली में FIR दर्ज

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को कहा कि देश का पहला बायोटेक स्टार्टअप एक्सपो 2022 भारत के बायोटेक सेक्टर के विकास को दर्शाता है। भारत में बायोटेक सेक्टर के अवसरों का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि देश की बायो-इकॉनमी बीते आठ सालों में आठ गुना बढ़ी है और वह दिन दूर नहीं जब भारत बायोटेक के क्षेत्र में टॉप 10 देशों में शुमार होगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि बीते आठ सालों में देश में स्टार्टअप की संख्या बढ़कर 70,000 हो गई है। ये स्टार्टअप अलग-अलग क्षेत्र में हैं। यही नहीं 5000 स्टार्टअप केवल बायोटेक सेक्टर से जुड़े हैं।

Biotech Startup Expo 2022 : 'बायोटेक सेक्टर में देश का भविष्य उज्जवल' बायोटेक स्टार्टअप एक्सपो 2022 में PM बोले

मनी लॉन्ड्रिंग केस में दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन की हिरासत 13 जून तक बढ़ गई है। प्रवर्तन निदेशालय ने पांच और दिन की हिरासत मांगी थी। ईडी का पक्ष रखते हुए एएसजी एस वी राजू ने कहा कि रिमांड के बाद ईडी ने लाला शेर सिंह मेमोरियल ट्रस्ट के परिसरों की 8 तलाशी लीं, जहां सत्येंद्र जैन अध्यक्ष थे। उसने इस बात से इनकार किया है कि वह पूछताछ के दौरान ट्रस्ट का हिस्सा था। सत्येंद्र जैन की तरफ से कई तरह की दलीलें पेश की गईं। लेकिन अदालत ने कहा कि मामले की गंभीरता को देखते हुए ईडी को पूछताछ के लिए और वक्त देने की जरूरत है।

मनी लॉन्ड्रिंग केस में सत्येंद्र जैन को राहत नहीं, 13 जून तक कस्टडी बढ़ी

लखनऊ में एक सनसनीखेज मामला सामने आया है। एक किशोर ने अपनी मां को मौत के घाट उतार दिया। हत्या करने के बाद किशोर दो दिन और तीन रात अपनी मां के शव के पास घर में ही रहा। वह बार-बार कमरे में रूम फ्रेशर का छिड़काव करता रहा, जिससे कमरे में बदबू न हो। फिर उसने पकड़े जाने के डर से अपने पिता को सूचना दी कि किसी ने मां को मार दिया है। वहीं मामले की जांच होने पर पता चला कि पबजी गेम खेलने से मना करने पर बेटे ने ही मां की हत्या की है।

Lucknow Murder: पबजी हत्या मामला, नाबालिग ने अपनी बहन को भी दी थी धमकी

चुनाव आयोग आज राष्ट्रपति चुनाव की तारीख का ऐलान करेगा। आयोग तीन बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करेगा जिसमें राष्ट्रपति चुनाव के तारीख की घोषणा की जाएगी।

Presidential election : राष्ट्रपति चुनाव की आज होगी घोषणा, 3 बजे PC करेगा चुनाव आयोग

रीम नेवल बेस पर चीन की मौजदूगी से अमेरिका के साथ भारत की टेंशन भी बढ़ी है। दरअसल नेवल बेस पर चीन के कब्जे से भारत की समुद्री सुरक्षा को ज्यादा खतरा हो सकता है। इस बेस से भारत के अंडमान निकोबार द्वीप समूह की दूरी सिर्फ 1200 किलोमीटर है। साथ ही भारत की तीनों सेनाओं का संयुक्त कमान भी अंडमान में है। वहीं नेवल बेस बनने के बाद चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी की नौसेना काफी आसानी से भारत और अमेरिका की खुफिया निगरानी कर सकती है।

China Naval Base: कंबोडिया में चीन बना रहा नेवल बेस, भारत की समुद्री सुरक्षा के लिए खड़ी हुई टेंशन

पंजाब की आम आदमी पार्टी की सरकार ने राज्‍य में शराबियों को खुश होने और झूमने का बड़ा मौका दिया है। राज्‍य में शराब की कीमतों में 30 से 40 प्रतिशत की गिरावट हो सकती है। इसके लिए राज्‍य सरकार ने अपनी पहली आबकारी नीति को मंजूरी दे दी। पंजाब की आप सरकार ने इस वित्त वर्ष में शराब कारोबार से 9,647.85 करोड़ रुपये एकत्र करने का लक्ष्य रखा है, जो पिछले साल के मुकाबले 40 प्रतिशत अधिक है। नई आबकारी नीति को यह मंजूरी मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में हुई राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में दी गई।

Punjab Excise Policy: अब पंजाब वालों की बल्ले बल्ले, शराब की कीमतों में 40 फीसद की कमी !

इस साल के आखिर में ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 विश्व कप के लिये अदद टीम तैयार करने के लिये भारत गुरुवार से मजबूत दक्षिण अफ्रीकी टीम के खिलाफ शुरू हो रही पांच टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की श्रृंखला में नये और पुराने कई खिलाड़ियों को परखने की कोशिश करेगा जिसका नेतृत्व पहली बार ऋषभ पंत करेंगे।

IND vs SA, 1st T20I: ऋषभ पंत की कमान में खिलाड़ियों को आजमाने उतरेगी टीम इंडिया, आज पहली परीक्षा 

सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने गुरुवार को जम्मू के अरनिया सेक्टर से भारतीय क्षेत्र में घुसने की कोशिश कर रहे एक पाकिस्तानी ड्रोन को खदेड़ दिया। न्यूज एजेंसी एएनआई ने बीएसएफ के हवाले से कहा कि आज तड़के करीब 4.15 बजे अरनिया सेक्टर में ड्रोन होने का संदेह था। सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने उस पर गोलीबारी की, जिसके कारण वह वापस लौट गया। इलाके की गहन तलाशी जारी है, ताकि ड्रोन ने अगर कोई हथियार या विस्फोट गिराया हो तो उसका तुरंत पता चल पाए।

Jammu Kashmir: अरनिया सेक्टर में ड्रोन की घुसपैठ, BSF जवानों की फायरिंग के बाद वापस लौटा पाकिस्तान

सिद्धू मूसेवाला केस में चेतन और केशव की गिरफ्तारी हुई है। ये दोनों संदीप उर्फ केकड़ा के सहयोगी हैं। सिद्धू मूसेवाला केस में अहम जानकारी तब सामने आई जब उनके घर से निकलने के दौरान सीसीटीवी फुटेज सामने आई। उस फुटेज में एक शख्स सेल्फी लेते नजर आया था। उस शख्स के बारे में कहा जा रहा था कि वो ही शूटर्स को मूसेवाला के बारे में पल पल की जानकारी दे रहा था। मूसेवाला के घर से निकलने और वारदात के बीच कुल 15 मिनट का समय लगा था। और संदीप केकड़ा वारदात के अंजाम दिए जाने तक सटीक जानकारी देता रहा।

सिद्धू मूसेवाला केस में दो और गिरफ्तारी, चेतन और केशव अरेस्ट

15 राज्यों की राज्यसभा चुनाव की 57 सीटों को भरने के लिए चुनाव की प्रक्रिया चल रही है। अब तक 11 राज्यों आंध्र प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश, ओडिशा, तमिलनाडु, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और पंजाब में अलग-अलग दलों के 41 उम्मीदवारों का चयन निर्विरोध हो गया है। लेकिन कुछ राज्यों में स्थिति दिलचस्प बनी हुई है। हरियाणा, कर्नाटक, महाराष्ट्र और राजस्थान में अतिरिक्त उम्मीदवारों ने चुनाव को दिलचस्प बना दिया है। 10 जून को इन राज्यों में मतदान के जरिए उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा। इन राज्यों में अपने विधायकों को 'हार्स ट्रेडिंग' से बचाने के लिए उन्हें होटल एवं रिसॉर्ट में रखा गया है। 

Rajya Sabha Elections 2022 : इन चार राज्यों में सीटों से ज्यादा उम्मीदवार, दिलचस्प होगा मुकाबला 

गोंडा में सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है जिसमें कुछ व्यक्ति 3 फकीरों के साथ अभद्रता कर रहे हैं गांव के लोग भीख मांगने वाले 3 लोगों के साथ अभद्र व्यवहार के साथ जय श्रीराम के नारे लगवाने की बात कर रहे हैं सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल होने के बाद पुलिस के संज्ञान में आने पर पुलिस ने जांच की है । घटना खरगूपुर थाना क्षेत्र की है इस मामले में प्राथमिकी दर्ज कर ली गई है और जांच की जा रही है । एक आरोपी को गिरफ्तार भी कर लिया गया है जिससे पूछताछ की जा रही है।

गोंडा में तीन फकीरों से जबरदस्ती जय श्रीराम नारा लगवाने का मामला, एक आरोपी गिरफ्तार

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने बुधवार को कहा कि देश में सभी क्षेत्रीय दल परिवारों द्वारा चलाए जा रहे हैं। नड्डा ने कोलकाता के नेशनल लाइब्रेरी में राज्य कार्यकारिणी समिति की बैठक के दौरान पार्टी नेताओं को संबोधित करते हुए सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस समेत क्षेत्रीय दलों पर वंशवाद की राजनीति करने के लिए आड़े हाथ लिया। नड्डा ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में नेशनल कांफ्रेंस को एक पिता-पुत्र चलाते हैं। उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी भी परिवार की ओर से ही चलाई जा रही है। बिहार में आरजेडी को लालू प्रसाद और उनके बेटे तेजस्वी चला रहे हैं। वहीं पश्चिम बंगाल में इसे चाची और भतीजा चला रहे हैं। झारखंड में सोरेन परिवार पार्टी चला रहा है। दक्षिण में डीएमके, वाईएसआर, केसीआर और महाराष्ट्र में एनसीपी और शिवसेना हैं।

JP Nadda: जेपी नड्डा बोले- देश की सभी क्षेत्रीय पार्टियों को चला रहा परिवार, कांग्रेस को बताया 'लुप्त' पार्टी

कानपुर हिंसा मामले में अब तक 50 से अधिक लोगों की गिरफ्तारी हो चुकी है। इन गिरफ्तार लोगों में पीएफआई के तीन कार्यकर्ता भी शामिल हैं। अब जांच जैसे जैसे आगे बढ़ रही है, कई सनसनीखेज जानकारियां सामने आ रही हैं। मसलन हिंसा की स्क्रिप्ट घटना वाले दिन से करीब आठ दिन पहले ही लिख ली गई थी।सब कुछ पहले से तय था सिर्फ घटना को अंजाम देना था। मास्टर माइंड हयात जफर हाशमी ने पूरी तैयारी कर रखी थी। हयात हाशमी के संगठन जौहर एसोसिएशन को 2019 में करोड़ों की फंडिंग हुई थी।

आठ दिन पहले कानपुर को अशांत करने की लिखी गई स्क्रिप्ट, सनसनीखेज खुलासा

दिल्ली मेट्रो की ब्लू लाइन से सफर करने वाले यात्रियों को आज मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। दरअसल दिल्ली मेट्रो रेल  कॉरपोरेशन ने बताया है कि द्वारका सेक्टर 21 और नोएडा इलेक्ट्रॉनिक सिटी/वैशाली के बीच सर्विस में देरी हो रही है। हालांकि बाकी सभी लाइनों पर सामान्य सर्विस जारी है। ब्लू लाइन की सर्विस में देरी के चलते कई स्टेशनों पर यात्रियों की भारी भीड़ है।

Delhi Metro: द्वारका सेक्टर 21 और नोएडा इलेक्ट्रॉनिक सिटी/वैशाली के बीच सर्विस में हुई देरी, यात्री परेशान

कुतुब मीनार परिसर में पूजा मामले में साकेत कोर्ट फैसला सुनाने वाला है। हिंदू पक्ष की तरफ से मांग की गई थी कि वो सिर्फ पूजा का अधिकार चाहते हैं, हालांकि एएसआई ने हलफनामा के जरिए साफ कर दिया था कि पूजा नहीं की जा सकती है। कोर्ट को इस बात पर भी फैसला करना है कि इमारत का स्वरुप कैसा है। इन सबके बीच मुस्लिम पक्ष ने नमाज पढ़ने की मांग की थी। बता दें कि कुतुब मीनार को 1993 में यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर स्थल घोषित किया गया था। यह परिसर भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के संरक्षण में है।

कुतुब मीनार परिसर में पूजा अर्चना पर आने वाला है अहम फैसला, जानें पूरा मामला

एक शीर्ष अमेरिकी जनरल ने बुधवार को लद्दाख थिएटर में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के पार चीनी गतिविधि को आंख खोलने वाला बताया, जबकि पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) द्वारा बुनियादी ढांचे के विकास को खतरनाक बताया।यूनाइटेड स्टेट्स आर्मी पैसिफिक के कमांडिंग जनरल जनरल चार्ल्स ए फ्लिन ने कहा कि चीनी गतिविधि आंख खोलने वाला है। पीएलए के वेस्टर्न थिएटर कमांड में बनाया जा रहा कुछ बुनियादी ढांचा चिंताजनक है। किसी को सवाल 'क्यों' पूछना है, और जवाब मिलना है कि उनके इरादे क्या हैं।

लद्दाख में चीनी चाल पर पर अमेरिका सैन्य अधिकारी का बड़ा बयान, आंख खोलने वाली बात

सोशल मीडिया में भड़काऊ बयान देने और गलत जानकारी फैलाने के आरोप में दिल्ली पुलिस ने कुछ लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है। पुलिस की ओर से दर्ज एफआईआर डिटेल में नूपुर शर्मा, नवीन कुमार जिंदल, शादाब चौहान, सबा नकवी, मौलाना मुफ्ती नदीम, अब्दुर रहमान, गुलज़ार अंसारी, अनिल कुमार मीणा और पूजा शकुन का नाम शामिल हैं। दिल्ली पुलिस की आईएफएसओ यूनिट ने इन लोगों के खिलाफ अलग-अलग प्रावधानों के तहत मामला दर्ज किया है। ये लोग कथित रूप से नफरत के संदेश फैला रहे थे, अलग-अलग समूहों को उकसा रहे थे और ऐसी स्थिति पैदा कर रहे थे जो सार्वजनिक शांति बनाए रखने के लिए हानिकारक है।

Delhi: सोशल मीडिया पर नफरत फैलाने के मामले में दिल्ली पुलिस का बड़ा एक्शन, नुपूर शर्मा समेत 9 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज

देश के कई राज्यों में गर्मी से बुरा हाल है। इस बीच बुधवार को मौसम विभाग ने बताया कि 15 जून से मध्य और उत्तर भारत में मॉनसून आने के आसार हैं। आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने बुधवार को बताया कि हमारे पूर्वानुमान के अनुसार 15 जून तक बारिश की गतिविधि बढ़ने की संभावना है। बारिश होने से चावल, मक्का, कपास, सोयाबीन, गन्ना और मूंगफली जैसी महत्वपूर्ण फसलों की बुवाई में मदद मिलेगी।

 Monsoon Update: देश में 15 जून से जोर पकड़ेगा मॉनसून, लोगों को भीषण गर्मी से मिलेगी राहत

देश की चित्रकला के इतिहास में नौ जून का दिन कला के एक चितेरे के निधन के दिन के तौर पर दर्ज है। दरअसल भारत में आधुनिक चित्रकला के पर्याय एम.एफ. हुसैन ने आज ही के दिन दुनिया को अलविदा कहा था।एम एफ हुसैन को पहली बार राष्ट्रीय स्तर पर पहचान 1940 के दशक के आखिर में मिली। युवा चित्रकार के रूप में एम एफ़ हुसैन बंगाल स्कूल ऑफ़ आर्ट्स की राष्ट्रवादी परंपरा को तोड़कर कुछ नया करना चाहते थे। वर्ष 1952 में उनकी पेंटिग्स की प्रदर्शनी ज़्यूरिख में लगी। उसके बाद तो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उनकी चित्रकारी की ज़ोर-शोर से चर्चा शुरू हो गई।

आज का इतिहास, 9 जून:  एम एफ हुसैन के निधन से आधुनिक चित्रकला का कैनवास हुआ बेरंग

केन रिचर्डसन (4 विकेट) और झाय रिचर्डसन (3 विकेट) की जोड़ी के कमाल के प्रदर्शन के बाद प्‍लेयर ऑफ द मैच मैथ्‍यू वेड (26*) की सूझबूझ पारी की बदौलत ऑस्‍ट्रेलिया ने बुधवार को श्रीलंका को दूसरे टी20 इंटरनेशनल मैच में 3 विकेट से मात दी। कोलंबो में खेले गए मुकाबले में श्रीलंका ने पहले बल्‍लेबाजी की और 20 ओवर में 9 विकेट खोकर 124 रन बनाए। जवाब में ऑस्‍ट्रेलिया ने 17.5 ओवर में सात विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल कर लिया। इस जीत के साथ ही ऑस्‍ट्रेलिया ने तीन टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है।

SL vs AUS: रिचर्डसन जोड़ी के शिकंजे में फंसा श्रीलंका, ऑस्‍ट्रेलिया ने दूसरा टी20 जीतकर सीरीज पर किया कब्‍जा

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर