ताजा खबर, 9 अगस्त 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

देश
किशोर जोशी
Updated Aug 10, 2020 | 00:12 IST

ताजा खबर, 9 अगस्त, 2020 और बड़ी खबरें: यहां हम आपको देश और दुनिया की तमाम उन खबरों से रूबरू करा रहे हैं जो आज सुर्खियों में बनी रहेंगी। एक नजर रविवार, 9 अगस्त की ताजातरीन खबरों पर:

aaj ki taza khabar 9 August 2020 latest news in hindi india
आज की ताजा खबर 

नई दिल्ली: भारत और चीन के बीच लद्दाख को लेकर अभी विवाद बना हुआ है। भारत ने चीन से दो टूक कहा है कि वह डेपसांग सेक्टर में अपने सैनिकों को वापस बुलाए। वहीं देश में कोरोना के मरीजों का आंकड़ा दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है और यह संख्या अब बढ़कर 21 लाख के पार पहुंच गए हैं। देश के कई हिस्से इस समय बाढ़ की समस्या से भी जूछ रहे हैं जबकि उत्तर भारत के अधिकांश इलाकों में इस बार सामान्य से कम बारिश हुई है। फिल्म अभिनेता संजय दत्त की तबीयत बिगड़ने के बाद उन्हें मुंबई के लीलावती अस्पताल में भर्ती कराया गया है। देश और दुनिया के प्रमुख घटनाक्रम इस प्रकार हैं-

विश्व बैंक के पूर्व मुख्य अर्थशास्त्री और कॉर्नेल विश्वविद्यालय में अर्थशास्त्र के प्रोफेसर कौशिक बसु ने कहा है कि ऐसी संभावना है कि 2020-21 में विकास 1947 के बाद सबसे कम होगा।     

पढ़ें पूरी खबर: अर्थशास्त्री कौशिक बसु ने कहा- संभावना है कि 2020-21 में विकास 1947 के बाद सबसे कम होगा

ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला सैय्यद अली खामेनेई के नाम से हिन्‍दी में ट्विटर अकाउंट खोला गया है। इससे दो ट्वीट भी देवनागरी लिपि में किए गए हैं।

पढ़ें पूरी खबर: भारत से मजबूत होती दोस्‍ती के बीच ईरान के सुप्रीम लीडर ने हिन्‍दी में खोला ट्विटर अकाउंट

बीसीसीआई यूएई में आईपीएल 2020 के बाद घरेलू क्रिकेट सत्र के आयोजन की योजना बना रहा है। जानिए किस टूर्नामेंट के साथ होगी सत्र का आगाज । इस बार किन टूर्नामेंट्स का नहीं होगा आयोजन।

पढ़ें पूरी खबर: कोरोना के कहर के बीच इस दिन हो सकता है भारत में घरेलू क्रिकेट सत्र का आगाज

कांग्रेस ने कहा है कि जब तक पार्टी प्रमुख चुनने के लिए उचित प्रक्रिया का पालन नहीं होता है, सोनिया गांधी पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष बनी रहेंगी। 10 अगस्त को सोनिया गांधी का कार्यकाल पूरा हो रहा है।

पढ़ें पूरी खबर: अभी कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष बनी रहेंगी सोनिया गांधी, कल समाप्त हो रहा है कार्यकाल

सुशांत सिंह राजपूत की एक्स मैनेजर दिशा सालियान की आत्महत्या मामले में मुंबई पुलिस ने अहम खुलासा किया है। पुलिस ने बताया कि दिशा ने आखिरी कॉल किसे की थी।

पढ़ें पूरी खबर: मुंबई पुलिस ने किया खुलासा- सुशांत सिंह राजपूत नहीं इस दोस्त को दिशा सालियान ने की थी आखिरी कॉल

इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच खेले गए सीरीज के पहले टेस्ट मैच के बाद आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में बड़ा उतार चढ़ाव देखने को मिला है। क्रिस वोक्स और शान मसूद ने रैंकिंग में ऊंची छलांग लगाई है।

पढ़ें पूरी खबर: ICC Test Ranking: विराट दूसरे स्थान पर बरकरार, मसूद और वोक्स ने लगायी ऊंची छलांग

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रविवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 अगस्त को लाल किले की प्राचीर से राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में आत्मनिर्भर भारत के लिए एक नई रूपरेखा प्रस्तुत करेंगे।

पढ़ें पूरी खबर: राजनाथ सिंह ने कहा- 15 अगस्त को आत्मनिर्भर भारत के लिए नई रूपरेखा पेश करेंगे प्रधानमंत्री मोदी

भारत के साथ तनावपूर्ण रिश्‍तों के बीच अब नेपाल ने गौतम बुद्ध को लेकर विदेश मंत्री एस. जयशंकर की टिप्‍पणी पर आपत्ति जताई है, जिस पर भारतीय विदेश मंत्रालय ने उसे जवाब दिया है।

पढ़ें पूरी खबर: अब गौतम बुद्ध को लेकर भड़का नेपाल, विदेश मंत्रालय ने दिया जवाब

भारत ने पाकिस्तान से कहा है कि कोरोना के कारण सिंधु जल संधि पर वर्चुअल मीटिंग होनी चाहिए, वहीं पाकिस्तान अटारी बॉर्डर पर मुलाकात के लिए जोर दे रहा है।

पढ़ें पूरी खबर: Indus Water Treaty: भारत ने दिया वर्चुअल मीटिंग का प्रस्ताव, पाकिस्तान का अटारी बॉर्डर पर बैठक करने पर जोर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि पूरे देश के संतुलित विकास से ही नए भारत का निर्माण होगा। उन्‍होंने यह भी कहा कि इसमें अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह की महत्‍वपूर्ण भूमिका होगी।

पढ़ें पूरी खबर: अंडमान निकोबार में बेहतर होगी सुविधा, पीएम मोदी बोले- ऐसे होगा नए भारत का निर्माण

डीएमके नेता कन‍िमोझी ने आरोप लगाया है कि एयरपोट पर जब उन्‍होंने सीआईएसएफ अफसर से तमिल या अंग्रेजी में बोलने को कहा तो अधिकारी ने उल्‍टा उनसे ही सवाल कर लिया कि क्‍या वह भारतीय नहीं हैं?

पढ़ें पूरी खबर: 'भारतीय होना हिन्‍दी जानने के बराबर कब से हो गया?' DMK नेता कनिमोझी ने CISF अफसर पर लगाए गंभीर आरोप

सुशांत सिंह राजपूत आत्महत्या के मामले में रिया चक्रवर्ती के भाई शोविक चक्रवर्ती से प्रवर्तन निदेशालय ने 18 घंटे तक पूछताछ की है। शोविक को एक बार फिर बुलाया जाएगा।

पढ़ें पूरी खबर: रात भर हुई रिया चक्रवर्ती के भाई शोविक से पूछताछ, 18 घंटे बाद निकले ED के ऑफिस से बाहर

वेस्टइंडीज के पूर्व दिग्गज तेज गेंदबाज इयान बिशप ने विराट कोहली और बाबर आजम की सचिन तेंदुलकर से तुलना की है।

पढ़ें पूरी खबर: इयान बिशप को विराट कोहली और बाबर आजम दिलाते हैं सचिन तेंदुलकर की याद

सुशांत सिंह राजपूत की आत्महत्या का मामला इन दिनों देश में सबसे ज्यादा चर्चित केस बन गया है। लगातार मामले में अलग अलग तरह के मोड़ देखने को मिल रहे हैं, इससे जुड़े कई पहलुओं की पड़ताल जांच एजेसियों की ओर से की जा रही है। रिया चक्रवर्ती से पूछताछ के बाद प्रवर्तन निदेशालय के अधिकारी सुशांत के मामले में उनके दोस्त सिद्धार्थ पिठानी से भी पूछताछ करने वाले हैं।

पढ़ें पूरी खबर: रिया के बाद सुशांत के दोस्त सिद्धार्थ पिठानी से भी पूछताछ करेगी ईडी, पक्ष बदलने के लगे थे आरोप

उत्तर प्रदेश के जालौन से एक 21 साल की लड़की ने आत्महत्या कर ली। इस मामले में पुलिस पर गंभीर आरोप लगे हैं। दरअसल, पुलिस ने चोरी के आरोप में लड़की से पूछताछ की थी। उसके साथ मारपीट भी की गई।

पढ़ें पूरी खबर: जालौन में 21 साल की लड़की ने की आत्महत्या, पुलिस पर लगा प्रताड़ना का आरोप

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सभी विधायकों को पत्र लिखकर उनसे लोकतंत्र को बचाने के लिए और प्रदेशवासियों के व्यापक हित में सच्चाई के साथ खड़े होने की अपील की है।

पढ़ें पूरी खबर: राजस्थान: मुख्यमंत्री गहलोत ने लिखा सभी विधायकों को पत्र, लोकतंत्र बचाने की अपील की

यूपी के महोबा में स्‍वास्‍थ्‍य व्‍यवस्‍था की बदहाली सामने आई है, जहां जिला अस्‍पताल के सर्जिकल वार्ड में बेड पर कीड़े रेंगते मिले हैं।

पढ़ें पूरी खबर: यूपी के महोबा में जिला अस्‍पताल का ऐसा हाल, सर्जिकल वार्ड में बेड पर रेंगते मिले कीड़े

मुंबई क्राइम ब्रांच के अनुसार पूछताछ के दौरान खुद रैप सिंगर बादशाह ने कबूल किया है कि उन्होंने 24 घंटे में अपने गाने पर व्यूज का रिकॉर्ड बनाने के लिए मोटी कीमत चुकाई थी।

पढ़ें पूरी खबर: मुंबई क्राइम ब्रांच का दावा- रैपर बादशाह ने कबूली गाने के लिए पैसे देकर व्यूज खरीदने की बात

स्क्रिपबॉक्स के फाइनेंशियल फ्रीडम सर्वे-2020 के अनुसार, 50 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने गैर-जरूरी खर्च बंद करने और किसी आपात स्थिति के लिए अधिक बचत की योजना बनाई है।

पढ़ें पूरी खबर: कोरोना काल में बदला भारतीयों का रुख, गैर-जरूरी खर्च बंद कर बचत की योजना बना रहे

श्रीलंका पीपुल्स पार्टी (एसएलपीपी) के 74 वर्षीय नेता को नौंवी संसद के लिए पद की शपथ उनके छोटे भाई एवं राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे ने केलानिया में पवित्र राजमाहा विहाराय में दिलाई।महिंदा राजपक्षे ने इस साल जुलाई में संसदीय राजनीति में 50 वर्ष पूरे किए। वह 1970 में महज 24 साल की उम्र में सांसद निर्वाचित हुए थे। 
Sri Lanka: महिंदा राजपक्षे ने श्रीलंका के प्रधानमंत्री के तौर पर शपथ ली

 वर्ष 2019 की सिविल सेवा परीक्षा में 93वां स्थान हासिल करने वाली और मिस इंडिया के अंतिम दौर में पहुंचने वाली 23 वर्षीय मॉडल ऐश्वर्या श्योराण के फर्जी इंस्टाग्राम प्रोफाइल बनाने को लेकर अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। 
मॉडल से IAS बनी ऐश्वर्या ने पुलिस में दर्ज कराई शिकायत, जानिए क्या रही वजह

 भाजपा सांसद मनोज तिवारी ने रविवार को एक ट्वीट करते हुए कहा कि गृह मंत्री अमित शाह कोरोना से रिकवर हो चुके हैं और अमित शाह का कोरोना टेस्ट निगेटिव आया है। इसके बाद यह खबर जल्द ही सोशल मीडिया में भी वायरल हो गई  लेकिन अब इस पर गृह मंत्रालय ने बयान जारी किया है। मंत्रालय का कहना है कि अभी तक अमित शाह का कोविड टेस्ट नहीं हुआ है।
मनोज तिवारी ने कहा कोरोना मुक्त हुए शाह, गृह मंत्रालय ने किया खंडन

हापुड़ के गढ़मुक्तेश्वर कोतवाली क्षेत्र में एक 6 साल  की लड़की के साथ हैवानियत का मामला सामने आया है बताया जा रहा है कि ये बच्ची अपने घर के बाहर खेल रही थी, तभी बाइक सवार हमलावर ने लड़की का अपहरण कर लिया।
यूपी के हापुड़ में 6 साल की मासूम के साथ की गई 'निर्भया' जैसी दरिंदगी, डॉक्टर बचाने की कोशिश में जुटे
 

 भारत ने चीन से कहा है कि वह पूर्वी लद्दाख में रणनीतिक रूप से अहम देपसांग-दौलत बेग ओल्डी (डीबीओ) सेक्टर से अपने सैनिकों को पीछे हटाएं तथा निर्माण गतिविधियों पर रोक लगाए। दोनों देशों के बीच मेजर जनरल-स्तरीय वार्ता के दौरान भारत ने चीन को दो टूक यह बात कही। 
पूरी खबर पढ़ें: भारत की चीन को दो टूक, कहा- देपसांग सेक्टर से अपने सैनिकों को हटाए चीन, निर्माण कार्यों पर लगाए रोक

ऑनलाइन फूड डिलीवरी सेवाएं देने वाली कंपनी जोमेटो (Zomato) ने कहा कि वह महिला कर्मचारियों को 10 दिन का ‘माहवारी अवकाश’ (menstrual holiday) देगी। कंपनी ने कहा कि इसका उद्देश्य संगठन में अधिक समावेशी कार्य संस्कृति बनाना है।
पूरी खबर पढ़ें: Menstrual Holiday: जोमेटो ने समझा महिलाओं का दर्द, महिला कर्मचारियों के लिये ‘माहवारी अवकाश' की पेशकश

पॉपुलर टीवी रियलिटी शो बिग बॉस अपने 14वें सीजन के साथ छोटे पर्दे पर वापसी के लिए पूरी तरह तैयार है। बिग बॉस-13 की सफलता के बाद अब एकबार फिर इस हिट रियलिटी शो में नए कंटेस्टेंट धमाल मचाते दिखेंगे। सलमान खान ने फैन्स के लिए बिग बॉस-14 की पहली झलक पेश की है।
पूरी खबर पढ़ें: Bigg Boss 2020, BB14: सलमान खान ने दिखाई बिग बॉस-14 की पहली झलक, देखें पहला प्रोमो वीडियो!

भारत और चीन के बीच एलएसी पर चल रहे तनाव के बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने महत्वपूर्ण घोषणा की है। उन्होंने ट्वीट करते हुए कहा कि रक्षा मंत्रालय अब आत्मनिर्भर पहल की दिशा में एक बड़ा कदम बढ़ाने के लिए तैयार है। रक्षा मंत्री ने कहा कि रक्षा उत्पादन के स्वदेशीकरण को बढ़ावा देने के लिए एमओडी 101 उपकरणों का देश में उत्पादन करेगा यानि इनका अब आयात नहीं होगा जिस पर रोक लग गई है।
पूरी खबर पढ़ें: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का बड़ा ऐलान- रक्षा क्षेत्र के 101 उपकरण भारत में बनेंगे

देश में कोरोना वायरस के कुल मामलों की तादाद  21.53 लाख से ज्यादा हो चुकी है देश में अभी कोरोना के 6.28 लाख से ज्यादा सक्रिय मामले हैं, जबकि 14.80 लाख मरीज इस घातक वायरस से ठीक हो गए हैं।
पूरी खबर पढ़ें: कोरोना मामलों सें अबतक की सबसे बड़ी उछाल, 24 घंटों में 64,399 नए केस आए सामने
 

उत्तर प्रदेश स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) ने बीजेपी विधायक कृष्णानंद राय (Krishnanand Rai) की हत्या में शामिल वॉटेंड बदमाश राकेश पांडेय को एक मुठभेड़ में मार गिराया है। राकेश पांडे मुख्तार अंसारी गैंग से जुड़ा था जिसपर एक लाख रुपये का इनाम था। 
पूरी खबर पढ़ें: यूपी: मुख्तार अंसारी गैंग का बड़ा शूटर राकेश पांडे एनकाउंटर में ढेर, BJP विधायक की हत्या में था शामिल

आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा से संडे की सुबह बड़ी खबर सामने आ रही है बताया जा रहा है कि वहां के एक कोविड केयर सेंटर में आग लग गई। इस घटना में अब तक 7 लोगों के मरने की खबर सामने आई है, मौके पर राहत कार्यों के लिए फायर ब्रिगेड की गाड़ियां पहुंची हैं और वहां बचाव कार्य किया जा रहा है।
पूरी खबर पढ़ें: Andhra Pradesh: आंध्र के विजयवाड़ा में एक Covid Center में लगी भीषण आग, 7 की मौत कई फंसे

बिहार में बाढ़ आपदा से निपटने के लिए इस समय एनडीआरएफ की कुल 23 टीमें राज्य के 14 जिलों सारण, पूर्वी चम्पारण, दरभंगा, समस्तीपुर, गोपालगंज, कटिहार, किसनगंज, अररिया, सुपौल, मधुबनी, पश्चिम चम्पारण, सिवान, वैशाली व मुजफ्फरपुर जिलों में राहत और बचाव कार्य में जुटी हैं।
पूरी खबर पढ़ें: बिहार बाढ़: NDRF ने बाढ़ में फंसे 11 हजार से ज्यादा लोगों को सुरक्षित बचाया
 

केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल शनिवार शाम कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। अर्जुन मेघवाल काहाल ही में सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हुआ था जिसमें उन्होंने 'भाभी जी पापड़' नाम का पापड़ लॉन्च करते हुए कहा था कि यह कोरोनोवायरस से लड़ने में मदद करता है। फिलहाल मेघवाल को दिल्ली के एम्स ट्रॉमा सेंटर के प्राइवेट वार्ड में  भर्ती कराया गया है।

पूरी खबर पढ़ें: कोरोना से लड़ने के लिए 'भाभी जी पापड़' लॉन्च करने वाले केंद्रीय मंत्री मेघवाल हुए कोविड पॉजिटिव

बॉलीवुड एक्टर सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput Death Case) की मौत मामले की जांच अब सीबीआई कर रही है और इस मामले को लेकर हाल ही में महाराष्ट्र और बिहार पुलिस के बीच खासी नोंकझोंक भी चली आखिर बिहार पुलिस की संस्तुति पर ये जांच सीबीआई को मिली है वहीं कहा जा रहा है कि सुशांत की एक्स मैनेजर रही दिशा सालियान (Disha Salian) की मौत के मामले के तार भी कहीं ना कहीं सुशांत की मौत से जुड़े हैं।
पूरी खबर पढ़ें: Disha Salian Death Case: सुशांत राजपूत की एक्स मैनेजर दिशा सालियान मौत मामले की जांच चारकोप पुलिस के हवाले

पंजाब कांग्रेस में इन दिनों सब कुछ ठीक नहीं दिखाई दे रहा है। जहरीली शराब के मामले में 100 से अधिक लोगों की मौत के बाद कैप्टन सरकार पर विपक्ष ही नहीं बल्कि कांग्रेस के अपने लोग और सांसद भी कर रहे हैं। बीते दिनों कैप्टन सरकार के खिलाफ बयानबाजी कर चुके पूर्व प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष और राज्यसभा सांसद प्रताप सिंह बाजवा की सुरक्षा को राज्य सरकार ने अब वापस ले लिया है। 
पूरी खबर पढ़ें: पंजाब कांग्रेस में तकरार! कैप्टन सरकार ने पूर्व PCC चीफ और राज्यसभा सांसद बाजवा की सुरक्षा ली वापस

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने शनिवार को कहा कि आकार और प्रभाव को देखते हुए भारत और चीन पर दुनिया का काफी कुछ निर्भर करता है। उन्होंने कहा कि दोनों देशों के बीच संबंधों का भविष्य 'किसी तरह की समतुल्यता या समझ' पर पहुंचने पर ही निर्भर करता है।
पूरी खबर पढ़ें: Indo- China Relation:विदेश मंत्री जयशंकर का बड़ा बयान कहा-भारत और चीन पर दुनिया का बहुत कुछ निर्भर करता है

देश में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। कुल मामले 21 लाख के करीब पहुंच गए हैं। कोरोना वायरस से देश में अब तक 42,518 मौतें हो चुकी हैं।वहीं रिकवरी रेट में लगातार सुधार हो रहा है। केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के अनुसार, देश में अब तक 14.2 लाख से अधिक लोग इस घातक संक्रमण की चपेट में आने के बाद ठीक हो चुके हैं।
पूरी खबर पढ़ें: देशभर में 14 लाख से अधिक लोग संक्रमण से उबरे, रिकवरी रेट 68 फीसदी से ज्‍यादा

बॉलीवुड के लिए इस साल केवल बुरी खबर भी आ रही है। अमिताभ बच्चन और अभिषेक बच्चन के बाद अब एक्टर संजय दत्त को लीलावती अस्पताल में भर्ती किया गया है। संजय को सांस लेने में काफी दिक्कत हो रही थी। न्यूज एजेंसी ANI की रिपोर्ट के मुताबिक 61 साल के एक्टर को सांस लेने में दिक्कत आने के कारण अस्पताल में भर्ती किया गया है। हालांकि, राहत भरी खबर है कि एक्टर की COVID-19 रिपोर्ट निगेटिव आई है।  
पूरी खबर पढ़ें: Sanjay Dutt Hospitalised: लीलावती अस्पताल में भर्ती हुए संजय दत्त, सांस लेने में हो रही है तकलीफ

जोस बटलर और क्रिस वोक्स ने मैनचेस्टर टेस्ट के चौथे दिन पाकिस्तान के जबड़े से जीत छीन ली। दोनों की शानदार बल्लेबाजी की बदौलत इंग्लैंड ने जीत के लिए मिले 277 रन के लक्ष्य को 3 विकेट रहते हासिल कर लिया। इसी के साथ ही सीरीज में तीन मैच की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। इंग्लैंड की टीम जब जीत से जब 21 रन दूर थी तब 75 रन की शानदार पारी खेलकर बटलर पवेलियन लौट गए। 
पूरी खबर पढ़ें: ENG vs PAK First Test: रोमांचक मैच में बटलर-वोक्स ने पाकिस्तान के जबड़े से छीनी जीत, 3 विकेट से जीता इंग्लैंड
 

शुक्रवार को दुबई से कालीकट आ रही एयर इंडिया एक्सप्रेस की फ्लाइट कोझिकोड एयरपोर्ट पर हादसे की शिकार हो गई है।  वंदे भारत बचाव मिशन उड़ान IX-1344 की दुखद दुर्घटना ने पूरे देश को शोकाकुल कर दिया। उस हादसे में 18 लोगों की जान चली गई है। लेकिन अंदाजा लगाना आसान है कि अगर विमान में आग लग गई होती तो किसी का भी बचना नामुमकिन रहा होता। 
पूरी खबर पढ़ें: Air India Plane Crash: पायलट की सूझबूझ से बची 172 लोगों की जान, लैंडिंग से पहले तीन चक्कर लगा फ्यूल किया खत्म

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी इस समय नरेंद्र मोदी सरकार पर हमलावर हैं। कभी वो कोरोना को लेकर तो कभी अर्थव्यवस्था तो कभी चीन के मुद्दे पर मौजूदा एनडीए सरकार पर तीखे प्रहार करते हैं। ताजा मामला चीन से संबंधित उस दस्तावेज से है जो रक्षा मंत्रालय की साइट से हटा ली गई है।
पूरी खबर पढ़ें:  Rahul Gandhi: जब जब देश भावुक हुआ..फाइलें गायब हुईं, राहुल गांधी ने शायरी के जरिए मोदी सरकार पर कसा तंज

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर