ICC Test Ranking: विराट दूसरे स्थान पर बरकरार, मसूद और वोक्स ने लगायी ऊंची छलांग

क्रिकेट
भाषा
Updated Aug 09, 2020 | 21:41 IST

ICC Test Ranking: इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच खेले गए सीरीज के पहले टेस्ट मैच के बाद आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में बड़ा उतार चढ़ाव देखने को मिला है। क्रिस वोक्स और शान मसूद ने रैंकिंग में ऊंची छलांग लगाई है।

Chris woakes
क्रिस वोक्स   |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • स्टीव स्मिथ दुनिया के नंबर एक बल्लेबाज और पैट कमिंस नंबर एक गेंदबाज बने हुए हैं
  • शान मसूद और क्रिस वोक्स को मैनचेस्टर टेस्ट में शानदार प्रदर्शन का हुआ फायदा
  • बेन स्टोक्स बल्लेबाजी रैंकिंग में फिसले, लेकिन ऑलराउंडर्स की रैंकिंग में पहले पायदान पर हैं कायम

दुबई: भारतीय कप्तान विराट कोहली अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) द्वारा रविवार को जारी नवीनतम रैंकिंग में टेस्ट बल्लेबाजों की सूची में दूसरे स्थान पर काबिज हैं जबकि इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच शनिवार को खत्म हुए पहले टेस्ट मैच में शानदार प्रदर्शन करने वाले क्रिस वोक्स और शान मसूद ने लंबी छलांग लगाई है।

बल्लेबाजों की सूची में शीर्ष पर ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ, दूसरे स्थान पर कोहली और तीसरे स्थान पर न्यूजीलैंड के केन विलियमसन पहले की तरह बने हुए हैं। शीर्ष 10 बल्लेबाजों में चेतेश्वर पुजारा (आठवें) और अजिंक्य रहाणे (10वें) पहले की तरह अपनी रैंकिग पर बरकरार हैं। पाकिस्तान के बाबर आजम छठे जबकि इंग्लैंड के कप्तान जो रूट नौवें स्थान पर कायम हैं।

पाकिस्तान के खिलाफ पहले टेस्ट में शून्य और नौ रन की पारी खेलने वाले बेन स्टोक्स चौथे से खिसक कर सातवें पायदान पर पहुंच गये। टेस्ट मैच की पहली पारी में 156 रन बनाने वाले बायें हाथ के बल्लेबाज मसूद 14 स्थान के सुधार के साथ करियर के सर्वश्रेष्ठ 19वीं रैंकिंग पर पहुंच गये।

क्रिस वोक्स ने लगाई 18 स्थान की छलांग
मैच की दूसरी पारी में नाबाद 84 रन बनाने के साथ छठे विकेट के लिए जोस बटलर के साथ 139 रन की साझेदारी कर इंग्लैंड को जीत दिलाने वाले हरफनमौला क्रिस वोक्स बल्लेबाजों की सूची में 18 स्थान के सुधार के साथ 78वीं रैंकिंग पर आ गये। वह हरफनमौला खिलाड़ियों की सूची में सातवें पायदान पर पहुंच गये। बटलर 38 और 75 रन की पारी खेल रैंकिंग में 44वें से 30वें स्थान पर आ गये। पहली पारी में 62 रन बनाने वाले ओली पोप करियर के सर्वश्रेष्ठ 36वें पायदान पर पहुंच गये।

यासिर शाह को भी हुआ फायदा
गेंदबाजों की रैंकिंग में पाकिस्तान के लेग स्पिनर यासिर शाह और शादाब खान अपनी स्थिति सुधारने में सफल रहे। मैच में आठ विकेट लेने वाले यासिर शाह दो स्थान ऊपर चढ़कर 22वें जबकि शादाब करियर के सर्वश्रेष्ठ 69वें स्थान पर पहुंच गये। इंग्लैंड के गेंदबाजों में स्टुअर्ट ब्रॉड तीसरे स्थान पर कायम हैं। मैच में छह विकेट लेने से हालांकि उनके और दूसरे स्थान पर काबिज न्यूजीलैंड के नील वैगनर के बीच सिर्फ सात अंक का फासला रह गया है। जोफ्रा आर्चर भी दो स्थान के सुधार के साथ 37वें पायदान पर पहुंच गये हैं।



बुमराह अपनी पोजीशन पर हैं कायम 
गेंदबाजों की रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस शीर्ष पर बने हुए हैं जबकि भारत के जसप्रीत बुमराह आठवें स्थान पर हैं। हरफनमौला खिलाड़ियों की सूची में शीर्ष पांच स्थानों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। स्टोक्स शीर्ष पर हैं। भारत के रविन्द्र जडेजा तीसरे और आर अश्विन पांचवें स्थान पर हैं।

आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप की तालिका में इंग्लैंड ने तीसरे स्थान पर अपनी स्थिति और मजबूत कर ली है। इंग्लैंड के नाम 266 अंक हो गये हैं जो दूसरे स्थान पर काबिज ऑस्ट्रेलिया से 30 अंक कम हैं। भारत 360 अंक के साथ शीर्ष पर है जबकि न्यूजीलैंड (180 अंक) चौथे और पाकिस्तान (140 अंक) पांचवें स्थान पर हैं।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर