ताजा खबर, 6 मई 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर, 6 मई अप्रैल 2021 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं, यहां पढ़ें, 6 मई, गुरुवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार

aaj ki taza khabar 6th May 2021 latest news in hindi
आज की ताजा खबर, 6 मई 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार। 

नई दिल्ली : देश में कोरोना की दूसरी लहर का प्रकोप जारी है। इस बीच, महामारी की तीसरी लहर के बारे में आशंका जताई जा रही है। केंद्र सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार के विजय राघवन ने कहा है कि कोरोना की तीसरी लहर आनी है हालांकि ये कब आएगी इसको लेकर अभी कुछ नहीं कहा जा सकता। रेप केस में जेल की सजा काट रहे आसाराम बापू की तबीयत बिगड़ने पर उन्हें अस्पताल में भर्ती किया गया है। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

राजस्थान सरकार ने कोरोना वायरस के बढ़ते प्रसार पर रोक लगाने के मकसद से संपूर्ण लॉकडाउन लगाने का फैसला किया है। 10 मई सुबह 5 बजे से 24 मई सुबह 5 बजे लॉकडाउन लगाने का फैसला किया है। इसके अलावा, राज्य में 31 मई तक होने वाली शादियों को प्रतिबंधित कर दिया गया है।

राजस्थान में 10 से 24 मई तक सख्त लॉकडाउन, 31 मई तक शादियों पर रोक, जानें नई गाइडलाइंस

नागपुर से हैदराबाद जा रही एक एयर एंबुलेंस की मुंबई में आपातकालीन लैंडिंग कराई गई। विमान का एक पहिया निकल गया था, जिसके बाद उसकी मुंबई एयरपोर्ट पर बैली लैंडिंग हुई।

नागपुर से हैदराबाद जा रही एयर एंबुलेंस का निकला पहिया, मुंबई में हुई लैंडिंग, टला हादसा

कोरोना वायरस हर गुजरते दिन के साथ लगातार खतरनाक होता जा रहा है। मरीजों की बढ़ती संख्या के चलते अस्पतालों में बेड खत्म होते जा रहे हैं। महामारी से लड़ने के लिए टीकाकरण अभियान और तेज करने की जरूरत है।

COVID-19 से रिकवर होने के बाद कब वैक्सीन लगवाना चाहिए?

रूस ने स्पूतनिक लाइट वैक्सीन को मंजूरी दे दी है। ये सिंगल डोज वैक्सीन है। कोरोना वायरस के खिलाफ ये 80 प्रतिशत तक प्रभावी बताई जा रही है।

स्पूतनिक वी के बाद आई स्पूतनिक लाइट वैक्सीन, एक डोज ही काफी, 80% प्रभावी

सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को अभी से कोरोना वायरस की तीसरी लहर के खिलाफ तैयारी करने को कहा है। कोर्ट ने मेडिकल ऑक्सीजन का बफर स्टॉक बनाने को कहा है।

'मेडिकल ऑक्सीजन का बफर बनाएं'; सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र को कोरोना की तीसरी लहर के लिए तैयार रहने को कहा

पूरा देश कोरोना वायरस की दूसरी लहर की चपेट में है। रोजाना चार लाख के करीब कोरोना संक्रमण के नए मामले सामने आ रहे हैं और हजारों लोग अपनी जान गंवा रहे हैं। आलम ये है कि अस्‍पताल में बेड्स फुल हैं। 

Suresh Raina ने मेरठ में बीमार मौसी के लिए मांगा ऑक्सीजन सिलेंडर, Sonu Sood बोले- 10 मिनट में पहुंच जाएगा

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली को प्रतिदिन 700 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की जरूरत है, कल पहली बार दिल्ली को 730 मीट्रिक टन ऑक्सीजन मिली है। हमें प्रतिदिन 700 मीट्रिक टन ऑक्सीजन चाहिए।

दिल्ली को मिली इतनी ऑक्सीजन, केजरीवाल बोले- Oxygen की कमी से किसी की मौत नहीं होने देंगे

लोकप्रिय कॉमेडियन सुगंधा मिश्रा हाल ही में संकेत भोसले के साथ शादी के बंधन में बंधी हैं और इसके ठीक बाद वह कानूनी पचड़े में पड़ती नजर आ रही हैं। फगवाड़ा पुलिस ने जालंधर में उनकी शादी के दौरान COVID-19 प्रोटोकॉल के उल्लंघन करने को लेकर प्राथमिकी दर्ज की है।

शादी करते ही कानूनी पचड़े में फंसी कपिल शर्मा शो की टीचर विद्यावती! Sugandha Mishra के खिलाफ FIR दर्ज

चेन्नई सुपरकिंग्स (सीएसके) के बल्लेबाजी कोच माइकल हसी और गेंदबाजी कोच एल बालाजी को कोविड-19 पॉजिटिव पाए जाने के बाद एयर एंबुलेंस में दिल्ली से यहां लाया गया। फ्रेंचाइजी के एक शीर्ष अधिकारी ने गुरुवार को यह जानकारी दी। 

कोविड-19 पॉजिटिव पाए गए माइक हसी और लक्ष्‍मीपति बालाजी को एयर एंबुलेंस में चेन्‍नई लाया गया

सुनील पॉल ने हाथ जोड़कर माफी मांगते हुए कहा है कि उन्हें कई बड़े बड़े डॉक्टरों से धमकियां मिल रही हैं। हास्य कलाकार ने गृहमंत्री अमित शाह से सुरक्षा की मांग की है।

डॉक्टरों को शैतान बोलने पर कॉमेडियन सुनील पाल ने हाथ जोड़कर मांगी माफी, FIR दर्ज-मिल रही धमकियां

अपनी सुरीली आवाज से दीवाना बनाने वाले बॉलीवुड के द‍िग्‍गज गायक अरिजीत सिंह की मां की तबियत खराब हो गई है और उन्‍हें कोलकाता के अस्‍पताल में भर्ती कराया गया है।

बॉलीवुड के दिग्‍गज गायक Arijit Singh की मां अस्‍पताल में भर्ती, A- ब्‍लड डोनर की है जरूरत

पश्चिम बंगाल में चुनावों के बाद हो रही हिंसा को लेकर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बीजेपी पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि बीजेपी के नेता राज्य में घूम रहे हैं और भड़का रहे हैं।

केंद्रीय मंत्रियों के बंगाल आने पर भड़कीं ममता बनर्जी, कहा- दंगे भड़का रहे, अब RT-PCR नेगेटिव रिपोर्ट लेकर आएं

देश भर में कोविड-19 के बढ़ते प्रकोप के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस पर जनस्वास्थ्य प्रतिक्रिया की समीक्षा की। राज्यवार, जिलावार स्थिति का जायजा लिया। पीएमओ ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी ने निर्देश दिया कि स्वास्थ्य ढांचे को दुरूस्त करने में राज्यों को सहयोग, मार्गदर्शन दिया जाना चाहिए। 

पीएम मोदी ने राज्यवार, जिलावार स्थिति का लिया जायजा, कोविड टीकाकरण तेज करने पर दिया जोर

यूएएसआईबीसी की अध्यक्ष निशा देसाई विस्वाल ने कहा कि जिस तेज गति से कोविड-19 संकट भारत में फैला और पूरे देश को उसने अपनी आगोश में ले लिया। दुनिया पर भर खतरा है।

भारत में अगर स्थिति भयावह रहती है तो दुनिया का यही हाल होगा: USIBC

केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री एवं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता वी मुरलीधरन के काफिले पर गुरुवार को हमला हुआ। केंद्रीय मंत्री के काफिले हमला उस समय हुआ जब वह पश्चिमी मिदनापुर के पंचखुड़ी इलाके से गुजर रहे थे।

बंगाल में नहीं थम रहा हिंसा का दौर, अब केंद्रीय मंत्री मुरलीधरन के काफिले पर हमला

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में गुरुवार को लगातार तीसरे दिन बढ़ोतरी हुई। क्योंकि राज्य के स्वामित्व वाले ईंधन खुदरा विक्रेताओं ने 18 दिनों के लंबे अंतराल के बाद दैनिक दर संशोधन को फिर से शुरू किया।

Petrol Diesel Price Today: 18 दिन बाद पेट्रोल-डीजल की कीमत में उछाल, जानें- अपने शहर में भाव

कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए कई राज्यों ने अपने यहां लॉकडाउन और मिनी लॉकडाउन घोषणा की है। पुलिस लोगों से कोविड प्रोटोकॉल्स एवं गाइडलाइन का सख्ती से पालन करा रही है। 

पटना में लड़की का हाई वोल्टेज ड्रामा, पुलिसकर्मियों से बोली-चालान काटा तो हंगामा मच जाएगा 

इस समय देश कोरोना महामारी की दूसरी लहर का सामना कर रहा है। आंकड़े खुद एक दूसरे को मात दे रहे हैं। गुरुवार को चार लाख से ज्यादा लोग कोरोना संक्रमित पाए गए।

Oxygen Concentrator: सांसों के सौदागरों पर कानून का सोटा, रेस्टोरेंट को बनाए थे ऑक्सीजन कंसंट्रेटर के गोदाम

उत्तर प्रदेश में कोरना संकट ने कई मामलों में प्रशासन की असंवेदनशीलता एवं लापरवाही उजागर की है। अब ताजा मामला आगरा का है जहां एक 16 साल के लड़के को अपने पिता का शव पाने में 10 दिन तक इंतजार करना पड़ा।

Agra: 10 दिनों तक लड़के को नहीं सौंपा पिता का शव, अस्पताल ने कहा-नाबालिग हो किसी बड़े को लेकर आओ

कोरोना महामारी में आपराधिक वारदातें कम नहीं हो रही हैं। देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में छेड़छाड़ की घटना दर्ज की गई। हालांकि सीसीटीवी की मदद से आरोपी को मुंबई पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। 

Mumbai Crime News: डिलिवरी कराने के बहाने महिलाओं को बनाता था शिकार, 'तीसरी आंख' से बच न सका

राष्ट्रीय लोकदल के अध्य्क्ष अजित सिंह का निधन हो गया।  कोरोना संक्रमण के चलते गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में भर्ती थे। 82 साल की उम्र में चौधरी अजित सिंह ने आखिरी सांस ली।

Ajit Singh Death: आरएलडी के मुखिया अजित सिंह का निधन, कोरोना से थे संक्रमित

अमेरिका के उटा शहर के एक केनयन में 47 वर्ष की महिला 6 महीने पहले लापता हो गई थी। उसके सगे संबंधियों को लगा कि अब उसका जिंदा रहना मुश्किल होगा। 

यकीन करना आसान नहीं, अमेरिका के बीहड़ों में लापता हुई महिला घास खाकर जिंदा रही 6 महीने

कोरोना की दूसरी लहर का प्रकोप देश अभी झेल ही रहा है कि अब इसके तीसरी लहर और उसके खतरे के बारे में बातें होने लगी हैं। भारत सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार के विजय राघवन ने कहा है कि देश में कोरोना की तीसरी लहर आनी तय है।

एक्सपर्ट ने बताया-कब आ सकती है कोरोना की तीसरी लहर, बच्चों को लेकर किया सरकार को आगाह

कोरोना महामारी के खिलाफ जंग में अमेरिकी प्रशासन ने बुधवार को बड़ा कदम उठाया। अमेरिकी राष्ट्रपित जो बाइडेन प्रशासन ने कहा है कि वह कोविड-19 टीके पर पेटेंट सुरक्षा हटाने की वैश्विक मांग का समर्थन करता है।

कोरोना वैक्सीन पर हटेगी पेटेंट सुरक्षा, भारत के प्रस्ताव का अमेरिका ने किया समर्थन 

रेप के दोषी आसाराम बापू को अस्पताल में भर्ती किया गया है। जेल में बंद आसाराम की कोरोना रिपोर्ट कुछ दिनों पहले पॉजिटिव आई थी जिसके बाद जेल में उसका इलाज चल रहा था लेकिन जोधपुर के सेंट्रल जेल में बंद आसाराम की तबीयत बिगड़ जाने के बाद उसे एमजीएच कोविड सेंटर भर्ती किया गया है।

Asaram Bapu : कोरोना संक्रमित आसाराम की तबीयत बिगड़ी, जोधपुर में ICU में भर्ती

नौकरियों और शिक्षा के संबंध में 50 फीसद मराठा आरक्षण के संबंध में सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को ऐतिहासिक निर्णय देते हुए असंवैधानिक करार दिया था। पांच जजों की खंडपीठ ने साफ किया कि आरक्षण की व्यवस्था ना सिर्फ असंवैधानिक थी बल्कि 50 फीसद की निर्धारित सीमा को भी पार कर रही थी।

Maratha Reservation: उद्धव ठाकरे ने पीएम मोदी से की अपील, अनु्च्छेद 370 और शाहबानो केस की तरह लें फैसला

अब इसे संवेदनहीनता की पराकाष्ठा ना कहा जाए क्या कहना चाहिए। आजमगढ़ के बलरामपुर मंडलीय चिकित्सालय में चार दिन से एक लावारिश लाश पड़ी थी। बात सिर्फ लावारिश लाश की होती तो कुछ और होता।

Azamgarh News: दो विभागों की लापरवाही में लावारिश शव को चूहों और चीटियों ने बनाया अपना निवाला

भारत के इतिहास में छह मई का दिन आतंक के एक खौफनाक अध्याय से जुड़ा है। 13 बरस पहले मुंबई पर हमला करने वाले आतंकवादियों में से जिंदा पकड़े गए एकमात्र आतंकवादी अजमल कसाब को छह मई को ही फांसी की सजा सुनाई गई थी।

आज का इतिहास: मुंबई हमले में शामिल आतंकवादी अजमल कसाब को मौत की सजा सुनाई गई

उत्तर प्रदेश में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की मतगणना समाप्त होने के बाद बुधवार को सभी पार्टियों ने अपने-अपने समर्थित उम्मीदवारों की जीत का दावा किया।

UP Panchayat Election:पंचायत चुनाव मतगणना संपन्न, सभी पार्टियों ने किए अपनी-अपनी जीत के दावे

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर