UP Panchayat Election:पंचायत चुनाव मतगणना संपन्न, सभी पार्टियों ने किए अपनी-अपनी जीत के दावे

देश
भाषा
Updated May 05, 2021 | 23:57 IST

UP Panchayat Counting Update : इस दौरान 8,69,000 से ज्यादा सीटों पर निर्वाचन हुआ है। इन चुनावों में 12 लाख 89 हजार से ज्यादा प्रत्याशियों ने अपनी किस्मत आजमाई।

up panchayat counting
भाजपा, सपा, कांग्रेस, आम आदमी पार्टी तथा अन्य विभिन्न दलों ने पंचायत चुनाव में अपनी जीत का दावा किया है 

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की मतगणना समाप्त होने के बाद बुधवार को सभी पार्टियों ने अपने-अपने समर्थित उम्मीदवारों की जीत का दावा किया।उत्तर प्रदेश राज्य चुनाव आयोग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि पंचायत चुनाव में सभी सीटों पर मतगणना का काम पूरा हो गया है और इन चुनावों की वजह से लागू आचार संहिता की अवधि भी अब समाप्त हो गई है।

प्रदेश में पंचायत चुनाव के लिए पिछले महीने चार चरणों में मतदान हुआ था। इस दौरान 15, 19, 26 तथा 29 अप्रैल को वोट डाले गए थे और मतगणना का काम दो मई को शुरू हुआ था।

इनमें ग्राम पंचायत वार्ड सदस्य की सात लाख 32 हजार से ज्यादा सीटें, ग्राम प्रधानों की 58,176 सीटें, क्षेत्र पंचायत सदस्यों की 75,852 सीटें तथा जिला पंचायत सदस्य की 3,050 सीटें शामिल हैं।

सपा ने अयोध्या में भी बेहतरीन प्रदर्शन किया 

इस बीच, भाजपा, सपा, कांग्रेस, आम आदमी पार्टी तथा अन्य विभिन्न दलों ने पंचायत चुनाव में अपनी जबरदस्त जीत का दावा किया है। समाजवादी पार्टी के प्रवक्ता अनुराग भदौरिया ने दावा किया, 'उनकी पार्टी द्वारा समर्थित प्रत्याशियों ने जिला पंचायत सदस्य की 800 से ज्यादा सीटों पर जीत हासिल की है। यहां तक कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की कर्मभूमि गोरखपुर में भी भाजपा को हार का स्वाद चखना पड़ा है। राजधानी लखनऊ में भी भाजपा का यही हश्र हुआ है। सपा ने अयोध्या में भी बेहतरीन प्रदर्शन किया है।'

BJP बोली- भाजपा की पराजय के विपक्ष के दावे बेबुनियाद

प्रदेश भाजपा अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने कहा कि उनकी पार्टी के समर्थित प्रत्याशियों ने जिला पंचायत सदस्य की तीन हजार से ज्यादा सीटों पर चुनाव लड़ा और उनमें से ज्यादातर पर जीत हासिल हुई है। पंचायत चुनाव में भाजपा की पराजय के विपक्ष के दावे बेबुनियाद हैं।जिला पंचायत सदस्य की 918 सीटें जीतने के अपने पूर्व के दावे के बारे में पूछे जाने पर सिंह ने कहा अभी कुछ कहा नहीं जा सकता, हो सकता है कि इसमें कुछ कमी रह जाए।

कांग्रेस ने पंचायत चुनाव में अपने प्रदर्शन को संतोषजनक करार दिया

उधर, कांग्रेस ने पंचायत चुनाव में अपने प्रदर्शन को संतोषजनक करार देते हुए दावा किया कि उसके द्वारा समर्थित 270 उम्मीदवारों ने जिला पंचायत सदस्य का चुनाव जीता है। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू ने बुधवार को दावा किया, 'पार्टी द्वारा समर्थित 270 उम्मीदवारों ने जिला पंचायत सदस्य का चुनाव जीता है। वहीं, 571 सीटों पर उसके प्रत्याशी दूसरे स्थान पर तथा 711 सीटों पर तीसरे स्थान पर रहे। इसके अलावा बड़ी संख्या में कांग्रेस समर्थित प्रत्याशियों ने क्षेत्र पंचायत सदस्य, ग्राम प्रधान तथा ग्राम पंचायत सदस्य की सीटों पर जीत हासिल की है।'

AAP पंचायत चुनाव में मिली कामयाबी से उत्साहित

इस बीच, दिल्ली में सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी  ने पंचायत चुनाव में मिली कामयाबी से उत्साहित होकर बुधवार को दावा किया कि इस सफलता के साथ वह राज्य में कांग्रेस से आगे निकल गई है।आप के राज्यसभा सदस्य एवं प्रवक्ता संजय सिंह ने कहा कि उनकी पार्टी 88 जिला पंचायत सदस्यों, 300 ग्राम प्रधानों तथा 232 ग्राम पंचायत सदस्यों को जिताकर प्रदेश में कांग्रेस से आगे निकल गई है।उन्होंने दावा किया कि आप उत्तर प्रदेश में भाजपा, सपा और बसपा के बाद चौथे नंबर की पार्टी बन गई है। कांग्रेस का वोट बैंक लगातार आम आदमी पार्टी से जुड़ रहा है।

गौरतलब है कि त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में सभी प्रत्याशी खुद को समर्थन देने वाली पार्टी के निशान के बजाए चुनाव आयोग द्वारा दिए गए व्यक्तिगत चुनाव चिन्ह पर मैदान में उतरे थे।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर