ताजा खबर, 6 जुलाई : बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर, 6 जुलाई 2021 और बड़ी खबरें: यहां हम आपको देश-दुनिया की उन खबरों से रूबरू करा रहे हैं जो सुर्खियों में हैं। यहां पढ़ें, 6 जुलाई मंगलवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार:

aaj ki taza khabar 6 July 2021 latest news in hindi
आज की ताजा खबर, 6 जुलाई : बड़ी खबरें और मुख्य समाचार। 

नई दिल्ली : कैबिनेट विस्तार को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अमित शाह सहित कई अन्य मंत्रियों के साथ बैठक करने वाले हैं। असम के मुख्यमंत्री हिमंता बिस्वा सरमा ने विवादित बयान दिया है। उन्होंने कहा है कि भाग रहे अपराधियों पर गोली चलाना एक पैटर्न होना चाहिए। पंजाब के बाद कांग्रेस के लिए हरियाणा में भी मुश्किलें बढ़ गई हैं। भूपिंदर सिंह हुड्डा का गुट आज दिल्ली में पार्टी आलाकमान के साथ मुलाकात करने वाला है। अमेरिकी सुरक्षाबलों ने बगदाद स्थित अपने दूतावास के ऊपर उड़ रहे ड्रोन को मार गिराया है। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

Mehul Choksi bail update: पीएनबी घोटाले के आरोपी मेहुल चोकसी (Mehul Choksi) को राहत मिलती नहीं दिख रही है एक बार फिर उसकी दूसरी जमानत अर्जी स्थगित हो गई है।
Mehul Choksi Bail: मेहुल चौकसी की दूसरी जमानत अर्जी 23 जुलाई तक स्थगित

Ministry of Co-operation: केंद्र सरकार ने एक अलग 'सहयोग मंत्रालय' बनाया गया है। ये 'सहकार से समृद्धि' के विजन को साकार करने में मदद पहुंचाएगा।
Ministry of Co-operation: मोदी सरकार ने किया एक नए मंत्रालय का गठन, जानें क्या होगा इस मिनिस्ट्री का काम

फादर स्टेन स्वामी के निधन पर मीडिया के सवालों के जवाब में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा उनको कानून के तहत उचित प्रक्रिया के बाद राष्ट्रीय जांच एजेंसी द्वारा गिरफ्तार और हिरासत में लिया गया था।
फादर स्टेन स्वामी मौत: विदेश मंत्रालय ने मीडिया के सवालों के दिए जवाब

कश्मीरी गेट मेट्रो स्टेशन स्थित इस विशिष्ट कैशलेस पार्किंग सुविधा के तहत 55 चार-पहिया और 174 दो-पहिया गाड़ियां खड़ी की जा सकती हैं। चार-पहिया गाड़ियों का प्रवेश/निकास तथा पेमेंट फास्टैग के माध्यम से किया जाएगा
FASTag:कश्मीरी गेट मेट्रो स्टेशन पर इंडिया की 'पहली फास्टैग' आधारित पार्किंग शुरू

Modi Cabinet Expansion: मोदी सरकार का कैबिनेट विस्तार कल यानी 7 जुलाई को हो सकता है। संभावित मंत्रियों के पास भाजपा नेतृत्व से फोन भी जा चुके हैं।
'युवा-अनुभवी-राज्यों का प्रतिनिधित्व'; जानें कैसा होगा मोदी का मंत्रिमंडल, इन 5 फैक्टर पर रहेगा जोर

Union Cabinet: केंद्रीय मंत्रिमंडल में फेरबदल और विस्तार की चर्चाएं तेज हो गई हैं। खबर है कि कल शाम को केंद्रीय मंत्रिमंडल में फेरबदल हो सकता है। कई नाम सामने आए हैं, जो मंत्री बन सकते हैं।
कल शाम को होगा केंद्रीय मंत्रिमंडल में फेरबदल, जानें कौन-कौन बन सकता है मंत्री

JEE Main Exam Dates : केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने ने मंगलवार को अप्रैल और मई सत्र की जेईई मेन परीक्षाओं की नई तिथियों की घोषणा कर दी
JEE Main Exam Dates: जेईई मेन की तीसरे चरण की परीक्षाएं 20 जुलाई से 25 जुलाई तक, जानें अहम डिटेल

West Bengal Legislative Council: पश्चिम बंगाल विधानसभा ने राज्य में विधान परिषद लाने का प्रस्ताव पारित किया है। 69 वोट बिल के खिलाफ थे और 196 पक्ष में थे।
पश्चिम बंगाल विधानसभा से पास हुआ विधान परिषद का प्रस्ताव, समर्थन में पड़े 196 वोट, क्या संसद से भी होगा पास?

श्री अमरनाथ जी की यात्रा इस बार कोविड की वजह से रद्द है लेकिन भक्तों,श्रद्धालुओं के लिए रोजाना आरती,पूजा का ऑनलाइन प्रसारण हो रहा है। इसी क्रम में श्री अमरनाथ जी श्राइन बोर्ड ने करोड़ों श्रद्धालुओं की खातिर कई ऑनलाइन सेवा लॉन्च की है जिसका लाभ भक्त उठा सकते हैं।
बाबा बर्फानी की पूजा कीजिए अब ऑनलाइन, हवन और प्रसाद समेत कई सेवाओं का शुभारंभ

कांग्रेस की पंजाब इकाई में चल रही कलह के बीच मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात की है। मुलाकात के दौरान पंजाब प्रदेश कांग्रेस में कलह को दूर करने के फॉर्मूले पर चर्चा हुई है।

सोनिया गांधी से मिले CM अमरिंदर सिंह, क्या अब खत्म हो जाएगा पंजाब कांग्रेस में उठा संकट?

केंद्रीय मंत्रिमंडल में (Modi Cabinet Reshuffle) में बदलाव की तेज चर्चाओं के बीच कहा जा रहा है कि जेडीयू ने केंद्रीय मंत्रिपरिषद में 4 मंत्रिपद की मांग की है।
Modi Cabinet Reshuffle:जेडीयू ने रखा फॉर्मूला-बिहार में उसके 16 MP तो  'केंद्र में बनें 4 मंत्री'

अकेडमी अवॉर्ड के बाद विद्या बालन के नाम एक और उपलब्धि दर्ज हो गई है। भारतीय सेना ने जम्मू-कश्मीर के गुलमर्ग पर शूटिंग रेंज की स्थापना विद्या बालन के नाम पर की है।
कश्मीर में भारतीय सेना ने Vidya Balan के नाम पर रखा फायरिंग रेजिमेंट का नाम, एक महीने में दूसरी उपलब्धि

हिल स्टेशनों पर हाल के दिनों में लोगों की भीड़ उमड़ रही है। इसे लेकर सरकार भी सकते में है। इस संबंध में हिमाचल प्रदेश की सरकार को लिखा गया है और लोगों को भी चेताया गया है।
हिल स्टेशनों पर उमड़ी भीड़ को देखकर सरकार भी सकते में, दी कड़ी चेतावनी, कहा- जो हासिल किया खत्म हो जाएगा

Women Governors Appointed in NDA Govenrment: रिकॉर्ड संख्या में महिला राज्यपालों की नियुक्ति PM मोदी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार में हुई ये 'नारी शक्ति' का सम्मान है।
Women Governors:मोदी सरकार में रिकॉर्ड संख्या में महिला राज्यपाल नियुक्त, "नारी शक्ति" को सम्मान

अगर आप अपनी यात्रा हंसते हुए बिताना चाहते हैं, तो भारत के इन रेलवे स्टेशनों पर एक बार जरूर जाएं। यहां जाने के बाद आप अपनी हंसी बिल्कुल नहीं रोक पाएंगे।
Funny Indian Railway Station: स‍िंगापुर से भैंसा, दारू, ब‍िल्‍ली - मजेदार नाम वाले भारत के 10 रेलवे स्‍टेशन

Ganpati special trains News: इस साल गणेश चतुर्थी उत्सव के दौरान यात्रियों के परिवहन और अतिरिक्‍त भीड़ को नियंत्रित करने के लिए मध्‍य रेलवे  72 'गणपति स्पेशल ट्रेनें' चलाने जा रहा है, जानें उनकी डिटेल्स..
Ganpati Special Trains:गणेश चतुर्थी उत्सव के दौरान चलेंगी 72 'गणपति स्पेशल ट्रेनें', जानें पूरी List

Union Cabinet: केंद्रीय मंत्रिमंडल में फेरबदल और विस्तार की चर्चाएं तेज हो गई हैं। माना जा रहा है कि 8 जुलाई को केंद्रीय मंत्रिमंडल में फेरबदल हो सकता है। कई नाम सामने आए हैं, जो मंत्री बन सकते हैं।
8 जुलाई को होगा केंद्रीय मंत्रिमंडल में फेरबदल, जानें कौन-कौन बन सकता है मंत्री

LJP Pashupati Paras: केंद्रीय कैबिनेट विस्तार में बिहार से एलजेपी नेता पशुपति पारस मंत्री बन सकते हैं। हालांकि चिराग पासवान ने इस पर आपत्ति जताई है और कोर्ट जाने की बात की है।
LJP कोटे से मंत्री बन सकते हैं पशुपति पारस, चिराग पासवान की दो टूक- ऐसा हुआ तो कोर्ट चला जाऊंगा

रूस में गुरुवार को एक विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया। समाचार एजेंसी विमान शुरुआती रिपोर्टों के मुताबिक रूस के सुदूर पूर्व इलाके में एक विमान का संपर्क एटीसी से टूट गया है। विमान में 29 लोग सवार थे।
Russia : समुद्र में डूबा रूस का विमान, प्लेन में सवार थे 28 लोग

कोरोना महामारी पीड़ितों को राहत पहुंचाने के लिए दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने मंगलवार को एक बड़ी मुहिम की शुरुआत की। दिल्ली सरकार अपनी 'मुख्यमंत्री कोविड-19 परिवार आर्थिक सहायता योजना' के तहत महामारी के दौरान जान गंवाने वाले परिवारों को 50,000 रुपए का मुआवजा देगी।

कोरोना पीड़ित परिवारों, अनाथ बच्चों को आर्थिक राहत देगी केजरीवाल सरकार, शुरू की योजना 

मोदी कैबिनेट में विस्तार से पहले बड़ा राजनीतिक घटनाक्रम हुआ है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मंगलवार को कई राज्यों में नए राज्यपालों की नियुक्ति की। 

कैबिनेट विस्तार से पहले बड़ा फैसला, कई राज्यों में नए राज्यपाल की नियुक्ति, कर्नाटक के गवर्नर बने गहलोत

कैबिनेट विस्तार की राह पर मोदी सरकार ने कदम बढ़ा दिया है। मंत्रिमंडल में शामिल किए जाने वाले नए चेहरों को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की गृह मंत्री अमित शाह, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा सहित वरिष्ठ नेताओं एवं मंत्रियों के साथ हाल के दिनों में कई दौर की बैठकें हो चुकी हैं। 

कौन बनेगा मंत्री! बजने लगी फोन की घंटी, दिल्ली के लिए रवाना हुए सोनोवाल  

 भारतीय वायुसेना के जम्‍मू एयर बेस पर 27 जून को ड्रोन से हुए आतंकी हमले के बाद सुरक्षा एजेंसियां खास सतर्कता बरत रही हैं। ड्रोन आसानी से रडार्स से बच निकलते हैं, जिसकी वजह से ये एक गंभीर खतरे के रूप में सामने आए हैं। 

हवा हो जाएंगे दुश्‍मन के इरादे, ड्रोन हमलों से निपटने को IAF के पास होंगे 10 एंटी-ड्रोन सिस्‍टम

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने सोमवार को पुष्टि की कि लॉकडाउन से बाहर इंग्लैंड के रोडमैप के अंतिम चरण के तहत अधिकांश कोरोनावायरस प्रतिबंध 19 जुलाई को समाप्त होने वाले हैं।

कोविड से मिल गया छुटकारा! ब्रिटेन में जल्‍द नहीं रह जाएगी मास्‍क, सोशल डिस्‍टेंसिंग की जरूरत

अपराध से बचने के लिए कोई अपराधी लाख जतन करे लेकिन वह अपने गुनाह का निशान कहीं न कहीं छोड़ ही जाता है। कानून से बचने और पुलिस की आंखों में धूल झोंकने के लिए अपराधी फिल्मी तौर-तरीके आजमाने से भी नहीं चूकते।

Delhi : पड़ोसी को फंसाना था, तो रची 'दृश्यम' जैसी साजिश, फिर हो गई चूक

गुजरात के अमेरली में शेरों का एक झुंड हाइवे पर आ गया, जिसे देखकर वहां मौजूद लोग हैरान रह गए। 

...जब सैर पर निकले 'जंगल के राजा', हर कोई रह गया हैरान [Video]

अमेरिकी फौज की अंतिम टुकड़ी गत शुक्रवार को अफगानिस्तान के बगराम एयरबेस से कूच कर गई। इस सैन्य अड्डे पर अमेरिकी सेना 20 वर्षों तक रही और यहां से आंतकियों के खिलाफ उसने अपने कई अहम अभियान चलाए। 

अमेरिकी सैन्य ताकत का प्रतीक रहा बगराम एयरबेस, यहीं प्रशिक्षित हुए थे ओसामा को मारने वाले कमांडो

बैंक में नौकरी चाहने वाले युवाओं के लिए अच्छी खबर है। भारतीय स्टेट बैंक ने एसबीआई अपरेंटिस रिक्रूटमेंट-2021 के नाम से वैकेंसी निकाली है।

SBI Apprentice Recruitment 2021: एसबीआई में 6000 से ज्यादा की बंपर वैकेंसी, ऐसे करें आवदेन

जम्मू-कश्मीर में राजनीतिक प्रक्रिया को तेज करने के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सुझाव पर परिसीमन आयोग आगे बढ़ने लगा है। परिसीमन आयोग के सदस्य अपनी चार दिनों की यात्रा पर मंगलवार को श्रीनगर पहुंचेंगे।

आज जम्मू-कश्मीर पहुंचेगा परिसीमन आयोग, अगले 4 दिनों तक नई सीटों पर राय-मशविरा 

मुझे इस बात की खुशी है कि मैं हमेशा से जनसेवा से जुडी रही हूं। मेरे पिता राष्ट्रीय स्‍वयंसेवक संघ के पदाधिकारी रहे और चिकित्‍सक थे। मेरी मां भी डॉक्‍टर हैं और दोनों ने ग्रामीण क्षेत्रों के लोग, पिछड़े और गरीबों की सेवा की। संगठन की भावना से माता-पिता के द्वारा दिए गए संस्‍कार ही हैं कि जनसेवा के प्रति मन हमेशा तत्‍पर रहता है। 

EXCLUSIVE: डॉक्टरी के पेशे से राजनीति की पिच पर, बुलंदशहर जिला पंचायत अध्यक्ष डॉ अंशुल तेवतिया से खास बातचीत

पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर गतिरोध के बीच चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने भारत से लगी सीमा की देखरेख करने वाले कमांडर को जनरल रैंक में पदोन्नत किया है।

भारत चीन तनाव के बीच Xi Jinping ने PLA कमांडर को किया प्रमोट, LAC पर निगरानी का है जिम्‍मा

अभी कांग्रेस पंजाब में गुटबाजी को खत्म करने की कोशिश कर रही है उसी बीच हरियाणा में भी कांग्रेस में अलग अलग धड़ों के बीच मतभेद सामने आ रहा है। बताया जा रहा है कि भूपेंद्र सिंह हुडा गुट से जुड़े कुछ विधायकों ने  पार्टी महासचिव के सी वेणुगोपाल से मुलाकात की।

Haryana Congress: कांग्रेस में कलह परंपरा, अब हरियाणा यूनिट में गुटबाजी की खबर

इस सप्ताह कैबिनेट में विस्तार होने की अटकलों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को अपने आवास पर मंत्रियों के साथ अहम बैठक कर सकते हैं।

Cabinet Expansion : मंत्रिमंडल के नए चेहरों पर आज लग सकती है मुहर, PM मोदी की आज अहम बैठक  

भारतीय जन संघ के संस्थापक श्यामा प्रसाद मुखर्जी की आज जयंती है। 6 जुलाई 1901 में कलकत्ता में जन्मे मुखर्जी जम्मू-कश्मीर को मिले विशेष राज्य के दर्जा के खिलाफ थे और उन्होंने अपने जीवनकाल में अनुच्छेद 370 का पुरजोर विरोध किया। 

'एक देश में दो विधान, दो प्रधान, दो निशान नहीं चलेंगे'; अनुच्छेद 370 के थे धुर विरोधी थे श्यामा प्रसाद मुखर्जी

व्यावहारिक नीतिशास्त्र के महान दार्शनिक पीटर सिंगर का जन्म 1946 में छह जुलाई को हुआ था। व्यावहारिक नीतिशास्त्र को नया आयाम देने वाले सिंगर को पशुओं के अधिकार और वैश्विक गरीबी के विश्लेषण के लिए खास तौर पर जाना जाता है। 

आज का इतिहास: व्यावहारिक नीतिशास्त्र के अनूठे दार्शनिक पीटर सिंगर का आज ही के दिन हुआ था जन्म

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर