आज जम्मू-कश्मीर पहुंचेगा परिसीमन आयोग, अगले 4 दिनों तक नई सीटों पर राय-मशविरा 

परिसीमन आयोग (Delimitation Commission) जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) आज पहुंचेगा।

Delimitation Commission to arrive Jammu and Kashmir today
जम्मू-कश्मीर में नए सिरे से होगा परिसीमन।  |  तस्वीर साभार: PTI

मुख्य बातें

  • जम्मू-कश्मीर में विधानसभा सीटों का नए सिरे से होगा परिसीमन
  • गत 24 जून को पीएम मोदी के साथ राज्य के नेताओं की हुई बैठक
  • अपनी चार दिनों की यात्रा में परिसीमन आयोग नेताओं से बात करेगा

श्रीनगर : जम्मू-कश्मीर में राजनीतिक प्रक्रिया को तेज करने के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सुझाव पर परिसीमन आयोग आगे बढ़ने लगा है। परिसीमन आयोग के सदस्य अपनी चार दिनों की यात्रा पर मंगलवार को श्रीनगर पहुंचेंगे। इस आयोग की अध्यक्षता सेवानिवृत्त न्यायाधीश रंजना प्रकाश देसाई कर रही हैं। अपनी इस यात्रा के दौरान आयोग के सदस्य राजनीतिक दलों के नेताओं, सिविल सोसायटी के लोगों सहित अन्य समूहों से मिलेंगे। आयोग के सदस्यों की इस यात्रा का उद्देश्य परिसीमन के बारे में लोगों की पहली प्रतिक्रिया जानना है। लोगों से मिली राय जम्मू-कश्मीर में नई सीटों का निर्माण करने में मदद कर सकती है। 

पीएम मोदी के साथ हुई थी अहम बैठक
गत 24 जून को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू-कश्मीर के राजनीतिक दलों के साथ अहम बैठक की। अपनी इस बैठक में पीएम ने राज्य में राजनीतिक प्रक्रिया तेज करने और नए सिरे से परिसीमन की बात कही। इसके बाद आयोग का यह दौरा हो रहा है। कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर  नेशनल कॉन्फ्रेंस, पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी, माकपा और नेशल पैंथर्स पार्टी सहित अन्य अहम दल आयोग के सदस्यों से अपनी मुलाकात को लेकर अभी निर्णय नहीं कर पाए हैं।  

दो हिस्सों में परिसीमन चाहती है भाजपा
भाजपा के कविंद्र गुप्ता ने सोमवार को कहा, 'हमारी पार्टी परिसीमन दो हिस्सों-पहाड़ी एवं मैदानी क्षेत्र में चाहती है। नई सीटों का निर्माण करते समय वोटर्स को भी ध्यान में रखा जाए। हमें उम्मीद हैं कि परिसीमन से जो नई सीटें उभरेंगी उससे जम्मू-कश्मीर के साथ न्याय होगा।' भाजपा नेता रवींद्र रैना ने कहा कि राज्य में सीटों का असंतुलन है। नए सिरे से सीटों का परिसीमन होने के बाद राज्य के लोगों को न्याय मिलेगा। 

बैठक को लेकर गुपकार अलायंस में असमंजस
एनसी, पीडीपी सहित छह पार्टियों के गठबंधन गुपकार अलायंस ने सोमवार को अपने एक बयान में कहा कि आयोग के साथ बैठक पर अभी कोई संयुक्त फैसला नहीं हुआ है। आयोग के साथ बैठक में हिस्सा लेने के बारे में फैसला अलायंस के दलों पर छोड़ा गया है। आयोग ने बैठक के लिए केंद्र शासित प्रदेश के सभी राष्ट्रीय एवं क्षेत्रीय दलों को निमंत्रण भेजा है। जम्मू कश्मीर प्रदेश कांग्रेस समिति ने कहा है कि आयोग के सदस्यों से मिलने के लिए वह अपना दो शिष्टमंडल श्रीनगर और जम्मू भेजेगी। 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर