Cabinet Expansion : मंत्रिमंडल के नए चेहरों पर आज लग सकती है मुहर, PM मोदी की आज अहम बैठक  

कैबिनेट में विस्तार को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आवास पर मंगलवार को अहम बैठक होने वाली है। इस बैठक में गृह मंत्री अमित शाह, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा सहित कई मंत्री एवं नेता शामिल होने वाले हैं।

Cabinet Expansion : PM Narendra Modi to hold crucial meet with ministers today
पीएम मोदी अपनी कैबिनेट में विस्तार करने वाले हैं।   |  तस्वीर साभार: PTI

मुख्य बातें

  • इस सप्ताह अपनी कैबिनेट का विस्तार कर सकते हैं पीएम मोदी
  • मंत्रिमंडल में जद-यू और लोजपा के नेता शामिल हो सकते हैं
  • अपनी प्रशासनिक क्षमता बढ़ाना चाहते हैं प्रधानमंत्री मोदी

नई दिल्ली : इस सप्ताह कैबिनेट में विस्तार होने की अटकलों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को अपने आवास पर मंत्रियों के साथ अहम बैठक कर सकते हैं। रिपोर्टों की मानें तो इस बैठक में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण सहित कैबिनेट के कई मंत्री एवं पार्टी नेता शामिल होंगे। 

आज की बैठक में कई मंत्री हो सकते हैं शामिल
रिपोर्टों में सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि इस बैठक में केंद्रीय मंत्रियों धर्मेंद्र प्रधान, नरेंद्र सिंह तोमर, प्रह्लाद जोशी और पीयूष गोयल के भी शामिल होने की संभावना है। सूत्रों का कहना है कि मोदी सरकार इस सप्ताह अपने कैबिनेट का विस्तार कर सकती है। कैबिनेट में नए चेहरों को शामिल किए जाने को लेकर पीएम की अमित शाह, जेपी नड्डा सहित केंद्रीय मंत्रियों एवं भाजपा नेताओं के साथ कई दौर की बैठकें हो चुकी हैं। 

लोजपा एवं जद-यू कोटे से मंत्री बनने की संभावना 
समझा जाता है कि इस बार कैबिनेट विस्तार में भाजपा अपने सहयोगी दलों जनता दल यूनाइटेड और लोजपा के बागी गुट से चेहरों को जगह दे सकती है। सूत्रों का कहना है कि कैबिनेट विस्तार में उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश से सांसदों को मंत्री बनाया जा सकता है। 

गत 30 जून की बैठक से मिले थे संकेत 
गत 30 जून की अपनी बैठक में पीएम ने अपने मंत्रिमंडल के नेताओं के संबोधित किया था। पीएम ने मंत्रियों से कहा था कि वे विपक्ष को जवाब देने के लिए तथ्यों एवं जानकारियों को तैयार करें। सूत्रों का कहना है कि पीएम के इस बयान से संदेश मिला कि वह मानसून सत्र के बाद  अपनी कैबिनेट में विस्तार कर सकते हैं। सूत्रों का कहना है कि कैबिनेट का यह विस्तार खास होने वाला है क्योंकि इसमें सहयोगी दलों से नेताओं को मंत्री बनाने के साथ-साथ उन राज्यों से नेताओं को मंत्री बनाया जा सकता है जहां भविष्य में विधानसभा चुनाव होने हैं। 

पीएम 81 तक ले जा सकते हैं अपने मंत्रियों की संख्या
प्रधानमंत्री अपनी कैबिनेट की संख्या 81 तक ले जा सकते हैं। जबकि अभी उनके मंत्रिमंडल में 53 मंत्री हैं। सूत्रों का कहना है कि अपनी सरकार की प्रशासनिक क्षमता बढ़ाने के लिए प्रधानमंत्री अपने मंत्रिमंडल में खाली पड़े 28 पदों को भर सकते हैं। 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times Now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़, Facebook, Twitter और Instagram पर फॉलो करें.

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर