भारत चीन तनाव के बीच Xi Jinping ने PLA कमांडर को किया प्रमोट, LAC पर निगरानी का है जिम्‍मा

पूर्वी लद्दाख में LAC पर तनाव के बीच चीन के राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग ने भारत से लगी सीमा की देखरेख करने वाले कमांडर को सर्वोच्‍च रैंक पर पदोन्‍नत किया है।

भारत चीन तनाव के बीच Xi Jinping ने PLA कमांडर को किया प्रमोट
भारत चीन तनाव के बीच Xi Jinping ने PLA कमांडर को किया प्रमोट  |  तस्वीर साभार: AP, File Image

मुख्य बातें

  • भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख में LAC पर बीते एक साल से तनाव की स्थिति है
  • इस बीच शी जिनपिंग ने भारत से लगी सीमा की देखरेख करने वाले कमांडर को पदोन्नति दी है
  • शु क्‍यूलिंग को बीते साल जून में पश्चिमी थियेटर कमान का प्रमुख नियुक्‍त किया गया था

बीजिंग : पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर गतिरोध के बीच चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने भारत से लगी सीमा की देखरेख करने वाले कमांडर को जनरल रैंक में पदोन्नत किया है। यह चीन में एक्टिव सर्विस के दौरान किसी भी कमांडर की सर्वोच्‍च रैंक पर पदोन्‍नति है। शी जिनपिंग ने दो अन्‍य अधिकारियों को भी पदोन्नति दी है और उन्‍हें अपना हस्‍ताक्षर किया हुआ सर्टिफिकेट भी प्रदान किया है।

शी जिनपिंग ने भारत से लगी सीमा पर देखरेख करने वाले पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) के पश्चिमी थियेटर कमान के कमांडर शु क्यूलिंग को जनरल रैंक में पदोन्नत किया है। उन्‍होंने यह कदम ऐसे समय में उठाया है, जबकि पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर गतिरोध की स्थिति बनी हुई है। 58 वर्षीय शु को जनरल रैंक में पदोन्नत किया है, जो चीन की सैन्य सेवा में अधिकारियों के लिए सर्वोच्च रैंक है।

बीते साल जून में हुई थी शु की नियुक्ति

शी जिनपिंग चीन के केंद्रीय सैन्य आयोग (CMC) के अध्यक्ष भी हैं और उन्‍होंने दो अन्‍य अधिकारियों को भी जनरल रैंक में पदोन्‍नत किया है। चीन की आध‍िकारिक समाचार एजेंसी सिन्‍हुआ के अनुसार, चीन के राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग ने जिन अधिकारियों को पदोन्‍नत किया है, उन्‍हें सोमवार को CMC की ओर से आयोजित एक कार्यक्रम में सर्टिफिकेट भी प्रदान किए, जिस पर उनके हस्‍ताक्षर हैं।

चीन के राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग ने जिस कमांडर शु क्यूलिंग को जनरल के तौर पर पदोन्‍नति दी है, उसके बारे में बताया गया है कि पश्चिमी थियेटर कमान के प्रमुख के तौर पर उनकी नियुक्ति बीते साल जून में हुई थी। शु को जिनपिंग ने 2012 में तब भी पदोन्‍नति दी थी, जब वह चीन के राष्‍ट्रपति बने थे। शु तब चीन के कुछ युवा सैन्‍य अधिकारियों में शामिल थे, जिन्‍हें जिनपिंग ने पदोन्‍नति दी थी।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर