Modi Cabinet Reshuffle:जेडीयू ने रखा फॉर्मूला-बिहार में उसके 16 MP तो  'केंद्र में बनें 4 मंत्री'

देश
रवि वैश्य
Updated Jul 06, 2021 | 18:19 IST

केंद्रीय मंत्रिमंडल में (Modi Cabinet Reshuffle) में बदलाव की तेज चर्चाओं के बीच कहा जा रहा है कि जेडीयू ने केंद्रीय मंत्रिपरिषद में 4 मंत्रिपद की मांग की है।

Nitish Kumar
नीतीश कुमार  

मुख्य बातें

  • कैबिनेट विस्तार को लेकर JDU ने बड़ी मांग की है
  • नीतीश कुमार ने इशारों में कहा है कि 4 मंत्री होने चाहिए
  • बिहार से बीजेपी के 17 सांसद हैं और पांच को मंत्री बनाया गया है

नई दिल्ली: केंद्रीय मंत्रिमंडल में फेरबदल हो सकता है बताया जा रहा है कि ये संभावित बदलाव 8 जुलाई को होने की संभावना है, मंत्रिपरिषद में जगह पाने के लिए सहयोगी दलों का दबाव पड़ना शुरू हो गया है, सहयोगी अपनी भागीदारी के हिसाब से मिनिस्टर पद की डिमांड कर रहे हैं जेडीयू के अध्यक्ष आरसीपी सिंह भी इस बावत दिल्ली आए हुए हैं।

मध्य प्रदेश और आंध्र प्रदेश जैसे कई प्रमुख राज्यों के नेताओं को भी विस्तार में शामिल किए जाने की उम्मीद है क्योंकि भाजपा का लक्ष्य भविष्य में इन राज्यों में विस्तार करना है।

वहीं सूत्रों का कहना है कि कैबिनेट विस्तार को लेकर JDU ने बड़ी मांग की है, मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक बताया जा रहा है कि  बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इशारों में कहा है कि 4 मंत्री होने चाहिए वहीं इसमें कम से कम 2 कैबिनेट पद हों इसके पीछे तर्क भी दिए जा रहे हैं।

...तो इस हिसाब से JDU के 4 मंत्री बनने चाहिए

बताया जा रहा है कि जेडीयू की मांग है कि बिहार में उसके 16 सांसद हैं, इस हिसाब से उसके चार मंत्री बनने चाहिए इसके पीछे तर्क दिया जा रहा है कि बिहार से बीजेपी के 17 सांसद हैं और पांच को मंत्री बनाया गया है सो इस हिसाब से जेडीयू के भी मंत्री बनने चाहिए। पार्टी की तरफ से अतिपिछड़ा, महादलित को प्रतिनिधित्व देने की डिमांड की जा रही है।

कई पुराने चहरों की कैबिनेट से विदाई भी तय 

नरेंद्र मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल को 2 साल पूरे चुके हैं गौर हो कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के बीच हाल में हुईं कई बैठकों के बाद केंद्रीय मंत्रिमंडल में फेरबदल या विस्तार की चर्चा तेज हो गई थीं। कई नए चेहरों को केंद्रीय कैबिनेट में मौका दिया जाएगा तो वहीं कई पुराने चहरों की कैबिनेट से विदाई भी तय है।

बता दें कि मंत्री पद को लेकर सुशील मोदी के नाम की भी चर्चा है ऐसे में बीजेपी के छह मंत्री बिहार से हो जाएंगे। बीजेपी के राज्यसभा सांसद सुशील मोदी, एलजेपी के सांसद पशुपति कुमार पारस को मंत्री बनाए जाने की चर्चा है।


 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर