ताजा खबर, 6 अगस्त 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

देश
आलोक राव
Updated Aug 07, 2020 | 00:08 IST

ताजा खबर, 6 अगस्त, 2020 और बड़ी खबरें: मुंबई में भारी बारिश से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है। प्रवर्तन निदेशालय ने पूछताछ के लिए सुशांत की गर्लफ्रेंड को नोटिस जारी किया है।

taza khabar 6 August 2020 latest news in hindi india
ताजा खबर, 6 अगस्‍त 

नई दिल्ली : अयोध्या में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को भव्य एवं दिव्य राम मंदिर के निर्माण के लिए भूमि पूजन एवं शिलान्यास किया। इसके साथ ही राम मंदिर के निर्माण का शुभारंभ हो गया। अयोध्या सहित पूरे देश में राम मंदिर के लिए उत्साह है। मुंबई में बुधवार को भारी बारिश के चलते जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है। मुंबई में राहत एवं बचाव कार्य के लिए एनडीआरएफ की टीमें तैनात की गई हैं। पीएम मोदी ने मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से फोन पर बातचीत कर हालात का जायजा लिया है और मदद का आश्वासन दिया है। प्रवर्तन निदेशालय ने अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की गर्लफ्रेंड रिया चक्रवती को पूछताछ के लिए नोटिस जारी किया है। देश और दुनिया के प्रमुख घटनाक्रम इस प्रकार हैं- 

सुशांत सिंह राजपूत आत्महत्या केस में सबसे बड़ा खुलासा हुआ है। पहली बार सुशांत सिंह राजपूत की पर्सनल डायरी सामने आई है। हालांकि, इस डायरी के कुछ पन्नें गायब है। आपको बता दें कि सुशांत की एक्स गर्लफ्रेंड अंकिता लोखंडे ने भी इस डायरी का जिक्र किया था। 

Exclusive: पहली बार सामने आई सुशांत सिंह राजपूत की पर्सनल डायरी, गायब हैं कुछ पन्ने

पूर्वी लद्दाख में वास्‍तविक नियंत्रण रेखा पर चीन के साथ तनाव के बीच सुरक्षा एजेंसियों ने एलएसी से सटे भारतीय इलाकों में चार से छह उपग्रहों की तैनाती की आवश्‍यकता जताई है।

बाज नहीं आ रहा चीन, अब सैन्‍य अभ्‍यास के नाम पर शिनजियांग में जुटाए 40 हजार सैनिक

12 साल की मासूम के साथ दरिंदगी कर राजधानी दिल्ली के साथ देश को दहलाने वाले इस घिनौने कांड के आरोपी को दिल्ली पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है।

दबोचा गया दिल्ली में 12 साल की मासूम से दरिंदगी का आरोपी, निर्भयता जैसी हैवानियत की थी

सुशांत सिंह राजपूत आत्महत्या मामले की जांच केंद्रीय जांच एजेंसी सीबीआई के हाथ में आ गई है। इस मामले में सीबीआई ने रिया चक्रवर्ती, उनके भाई शोविक समेत मां और पिता  के खिलाफ एफआई दर्ज कर ली है। 

सुशांत आत्महत्या: CBI ने रिया चक्रवर्ती के खिलाफ दर्ज की FIR, मां-पिता और भाई के खिलाफ भी मामला दर्ज

दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल बच्ची के परिजनों को दिल्ली सरकार की तरफ से 10 लाख रुपये की आर्थिक मदद दी जाएगी।दिल्ली के पश्चिमी विहार इलाके की रहने वाली बच्ची से मंगलवार शाम को दुष्कर्म का मामला सामने आया था।

Delhi: दुष्कर्म पीड़ित बच्ची की हुई सर्जरी, मिलने पहुंचे सीएम केजरीवाल पुलिस कमिश्नर से की बात

राम नगरी अयोध्‍या में मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन के बाद अब लोगों के जेहन में सवाल उठ रहे हैं कि मंदिर निर्माण का कार्य कब तक पूरा हो सकेगा?

वर्षों टाट और टेंट में रहे रामलला जिस भव्‍य मंदिर में होंगे विराजमान, जानें अयोध्‍या में कब होगा उसका निर्माण?

Pakistan invited PM Modi to rally in PoK: पाकिस्‍तानी के व‍िदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने भारत के पीएम मोदी को पीओके में रैली का न्‍योता दिया है साथ ही इमरान खान की रैली श्रीनगर में कराने की बात भी कही है।
पाक व‍िदेश मंत्री ने पीएम मोदी को दिया PoK में रैली का न्‍योता, कहा इमरान की कश्मीर में करा लें रैली [VIDEO]

इंडियन प्रीमियर लीग 2020 से लेकर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट तक, इस समय सब कुछ रद्द हो सकता है। यहां वजह कोरोनावायरस नहीं बल्कि कुछ और ही है।
कहीं बंद ना हो जाए क्रिकेट, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से IPL तक सब खतरे में..कोरोना से अलग है वजह

चीन कश्‍मीर पर अपनी पैंतराबाजी से बाज नहीं आ रहा है। उसने इस बार फिर इस मुद्दे पर संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद में चर्चा की असफल कोशिश की, जिस पर भारत ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है।
कश्‍मीर पर फिर चीन की चालबाजी, भारत ने दिया करारा जवाब, अमेरिका भी आया साथ

Gold Rate Today (गोल्ड रेट आज का) 06 अगस्त 2020 : सोना नई रिकॉर्ड ऊंचाई पर और चांदी में तेज उछाल हुई है। जानिए सोने के 24, 23, 22, 18 और 14 कैरेट का भाव तथा साथ में चांदी की कीमत भी।
 सोना-चांदी सातवें आसमान पर, जानिए अपने शहर के 24 कैरेट, 22 कैरेट का ताजा भाव

Loan against gold : रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने मौद्रिक नीति समीक्षा जारी करते हुए कहा कि सोने के जेवर और आभूषणों के बदले लोन की सीमा बढ़ाई गई।
नहीं बदला रेपो रेट, RBI ने सोने के गहनों के बदले लोन की सीमा बढ़ाकर की 90 प्रतिशत

भारत का पड़ोसी देश पाकिस्तान भारत की तरक्की और यहां अमन चैन में विघ्न डालने की नई नई जुगत लगाता रहता है और कोई भी मौका भारत में  अस्थिरता फैलाने का छोड़ता नहीं है

पाक व‍िदेश मंत्री ने पीएम मोदी को दिया PoK में रैली का न्‍योता, कहा इमरान की कश्मीर में करा लें रैली [VIDEO]

लेबनान की राजधानी बेरूत में दो दिन पहले हुए विस्‍फोट से पूरी दुनिया दहल गई है। यहां विस्‍फोट बंदरगाह पर बड़ी मात्रा में रखे अमोनियम नाइट्रेट के भंडार में हुआ है, जिससे भारी तबाही हुई है। इस घटना में मरने वालों की संख्‍या जहां 135 जा पहुंची है।

क्‍या भारत में भी हो सकता है लेबनान जैसा विस्‍फोट? PMK नेता ने चेन्‍नई एयरपोर्ट को लेकर जताई आशंका

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर झूठ बोलने का आरोप लगाया है। राहुल ने कहा कि रक्षा मंत्रालय ने आधिकारिक तौर पर माना है कि मई महीने में पूर्वी लद्दाख के भारतीय क्षेत्र में चीनी सैनिकों ने अतिक्रमण किया लेकिन पीएम ने देश से 'झूठ' बोला।  एक न्यूज रिपोर्ट का हवाला देते हुए राहुल ने पूछा कि 'प्रधानमंत्री झूठ क्यों बोल रहे हैं?'

रक्षा मंत्रालय की रिपोर्ट में सामने आई चीन के अतिक्रमण की बात, राहुल ने पूछा-'झूठ क्यों बोल रहे PM'

बिहार में बाढ़ की गंभीर स्थिति बनी हुई है। हालांकि कुछ नदियों के जलस्तर में कमी हुई है लेकिन गंगा के जलस्तर में वृद्घि देखी जा रही है। राज्य की अन्य नदियां भी कई क्षेत्रों में अभी भी लाल निशान से ऊपर है।
बिहार में बाढ़ का कहर जारी, 16 जिलों के 1165 पंचायतों में घुसा पानी

Futurebrand Index 2020 : एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति  मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज फ्यूचरब्रांड सूचकांक 2020 में दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा ब्रांड बन गया है।
एप्पल के बाद मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्री दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा ब्रांड, ये हैं टॉप 10

प्रधानमंत्री मंत्री नरेंद्र मोदी ने सुषमा स्वराज की पहली पुण्य तिथि पर उन्हें याद किया है। पीएम ने कहा कि सुषमा वैश्विक मंच पर भारत की एक बुलंद आवाज थीं।
सुषमा स्वराज की पहली पुण्यतिथि पर पीएम मोदी ने पूर्व विदेश मंत्री को कुछ इस तरह किया याद 

राखी पर बहन को साइकिल दिलाने में असफल रहने पर दुखी भाई ने ट्रेन के आगे कूद कर आत्महत्या कर ली। ये घटना कानपुर की है।
राखी पर बहन को साइकिल देने में रहा असमर्थ, दुखी भाई ने ट्रेन के आगे कूदकर की आत्महत्या

मध्य प्रदेश में खाद बीज के मिलावटखोरों और मुनाफाखोरों के खिलाफ कार्रवाई का दौर जारी है। राज्य में अब तक 121 जमाखोरों और मिलावटखोरों के खिलाफ कार्रवाई की जा चुकी है।
मप्र में खाद और बीज के 121 जमाखोरों पर कार्रवाई

आज से अमेजन प्राइम डे सेल शुरू हो गई है, ऐसे में इन स्मार्टफोन डील्स आप किसी भी कीमत पर मिस नहीं करना चाहंगे। प्रीमियम iPhone 11 से लेकर OnePlus 7T जैसे कई स्मार्टफोन शामिल हैं।
Amazon प्राइम डे सेल: अमेजन प्राइम डे सेल शुरू, Redmi K20 Pro से लेकर तमाम स्मार्टफोन पर बंपर छूट

उत्तर प्रदेश के बांदा में एक एक प्रेमी जोड़े को परिजनों ने कथित तौर पर जिंदा जला दिया जिसके बाद दोनों की मौत हो गई।
बांदा : परिजनों ने प्रेमी जोड़े को जिंदा जलाया, दोनों की मौत

शिया वक्फ बोर्ड के चेयरमैन वसीम रिजवी ने AIMIM नेता असदुद्दीन ओवैसी पर तीखा हमला बोला है। रिजवी ने ओवैसी को पाकिस्तान जाने के लिए कहा है।
'ओवैसी खामोश हो जाओ, चले जाओ पाकिस्तान', वसीम रिजवी का AIMIM नेता पर पलटवार

शोज कहानी घर घर की, क्योंकि सास भी कभी बहू थी, इस प्यार को क्या नाम दूं और फिलहाल ये रिश्ते हैं प्यार के में नजर आ रहे समीर शर्मा ने सुसाइड कर ली है...
एक्टर समीर शर्मा ने किया सुसाइड, घर में पंखे से लटका मिला शव

सांसद जाम्यांग शेरिंग नामग्याल ने लद्दाख के केंद्र शासित प्रदेश बनने के 1 साल पूरे होने के मौके पर कहा कि केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद लद्दाख के लोगों का सपना पूरा हो गया।
लद्दाख के केंद्र शासित प्रदेश बनने के 1 साल पूरे होने पर बोले सांसद- जो 71 सालों में ना मिला...

China New Virus: चीन में एक नए इंफेक्शन ने 60 ज्यादा लोगों को अपने चपेट में ले लिया है। इस संक्रमण की चपेट में आने वाले लोगों में लक्षण खांसी-बुखार जैसे ही हैं।
Tick-Borne Virus: क्या है टिक बोर्न वायरस? चीन में फैलने वाले इस वायरस से हो चुकी है 7 लोगों की मौत

अयोध्या में श्री राम मंदिर के भूमि पूजन का पहला प्रसाद एक दलित परिवार के घर गया। यह वही दलित महाबीर का परिवार है ज‍िसके यहां मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भोजन करने गए थे।
दलित परिवार को मिला राम मंदिर भूमि पूजन का पहला प्रसाद, CM योगी का क‍िया धन्‍यवाद

Sajid Rashidi : ऑल इंडिया इमाम एसोसिएशन के अध्यक्ष साजिद रशीदी ने भड़काऊ बयान दिया है। उन्होंने कहा है कि हो सकता है मस्जिद के बनाने के लिए मंदिर को गिराया जाए।
'अब हो सकता है कि मस्जिद बनाने के लिए मंदिर को गिराया जाए', ऑल इंडिया इमाम संघ के अध्यक्ष का भड़काऊ बयान

RBI Monetary Policy, No Change in Repo rate: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने अपनी छह-सदस्यीय मौद्रिक नीति समिति (MPC) की तीन दिवसीय बैठक के बाद मौद्रिक नीति समीक्षा जारी की। 
RBI Monetary Policy: रेपो रेट में नहीं हुआ बदलाव, लोन की ब्याज दरों पर नई राहत नहीं

Instagram New Video Features: फेसबुक ने इंस्टाग्राम पर टिकटॉक जैसा फीचर रील्स लॉन्च किया है। इंस्टाग्राम यूजर्स अपने अकाउंट पर 15 सेकेंड के छोटे वीडियो शेयर कर सकते हैं।
फेसबुक ने इंस्टाग्राम ऐप में TikTok जैसा फीचर Reels किया लॉन्च, आप बना सकते हैं छोटा क्रिएटिव वीडियो

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान नासिर हुसैन मैनचेस्टर में खेले जा रहे पहले टेस्ट के पहले दिन बाबर आजम की शानदार अर्धशतकीय पारी को देखकर बेहद प्रभावित हुए हैं और उन्होंने बाबर की जमकर तारीफ की है।
अब नासिर हुसैन ने बाबर आजम को बताया विराट और स्मिथ जैसा खिलाड़ी 

कर्नाटक प्रदेश भाजपा के पूर्व अध्यक्ष ईश्वरप्पा ने कहा कि हिंदू मान्यता के केंद्र अयोध्या, काशी और मथुरा एक तरह से ‘गुलामी’के प्रतीक थे क्योंकि राम, कृष्ण और विश्वनाथ के मंदिरों को गिराया गया।
कर्नाटक के मंत्री का बयान- काशी, मथुरा में भी बनाएंगे भव्य मंदिर

सुशांत सिंह राजपूत के नौकर नीरज ने हाल ही में कई खुलासे क‍िए हैं। यह खुलासे उनकी गर्लफ्रेंड र‍िया चक्रवर्ती पर भी सवाल उठाते हैं। आइये जानते नीरज की जुबानी- आखिर 14 जून को क्या हुआ था!
सुशांत सिंह राजपूत के नौकर का खुलासा- रिया के साथ यूरोप ट्रिप से आकर गुमसुम रहने लगे थे सर

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (PMGKAY) के तहत अप्रैल-जून की अवधि के दौरान 75 करोड़ लोगों को 5 किलो अनाज और एक किलो चना प्रति माह दिए गए।
प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत 75 करोड़ लोगों दिए गए मुफ्त राशन

पत्नी की कुल्हाड़ी मार कर हत्या करने के बाद पति ने थाने में जाकर सरेंडर कर दिया। दिल दहला देने वाला ये मामला जयपुर के सीकर इलाके का है।
कुल्हाड़ी से मार कर की पत्नी की हत्या, वारदात को अंजाम देने के बाद पति ने थाने में किया सरेंडर

फेमस राइटर और एक्टिविस्ट सादिया देहलवी का निधन हो गया है। 63 साल की उम्र में फिल्म मेकर सादिया देहलवी ने बुधवार को अपने घर पर अंतिम सांस ली...
राइटर-फिल्ममेकर सादिया देहलवी का हुआ निधन, लंबे टाइम से कैंसर से थीं पीड़ित

अमेरिका के ह्यूस्टन शहर में एक अस्पताल के डॉक्टरों ने आरएलएफ-100 नाम की नयी दवा का इस्तेमाल किया है, जिससे गंभीर रूप से बीमार कोविड-19 के वे मरीज तेजी से स्वस्थ हुए जिन्हें सांस लेने में कठिनाई की शिकायत थी।
कोविड-19 के गंभीर रूप से बीमार मरीजों के इलाज में कारगर साबित हुई नयी दवा आरएलएफ-100

जम्मू कश्मीर में आतंकवादियों ने एक बार फिर भाजपा नेता को अपना निशाना बनाया है। कुलगाम में आतंकियों ने भाजपा के एक सरपंच की गोली मारकर हत्या कर दी है।
J&K : आतंकियों के निशाने पर भाजपा नेता, अब कुलगाम में सरपंच की गोली मारकर हत्या

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI)आज मौद्रिक नीति समीक्षा की घोषणा कर सकती है। अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए लोन पुनर्गठन उपायों की घोषणा कर सकता है।
RBI Monetary Policy Expectation: मौद्रिक नीति समीक्षा की आज घोषणा करेगा RBI, लोन को लेकर हो सकता है बड़ा ऐलान

अहमदाबाद में कोविड-19 के एक अस्पताल में भीषण आगने से आठ लोगों की मौत हो गई। इस हादसे में 40 लोगों को बचाकर सुरक्षित निकाला गया है। आग अहमदाबाद के श्रेय अस्पताल में लगी। इस अस्पताल में कोरोना मरीजों का इलाज हो रहा था।

Gujrat Hospital Fire: अहमदाबाद के कोविड-19 अस्पताल में आग से 8 की मौत, PM ने जताया दुख

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नेता मनोज सिन्हा जम्मू-कश्मीर के नए लेफ्टिनेंट गवर्नर होंगे। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने जीसी मुर्मू का इस्तीफा स्वीकार कर लिया है। मुर्मू ने बुधवार को एलजी पद से इस्तीफा दे दिया। चर्चा है कि सरकार मुर्मू को अगली नियंत्रक एवं महालेख परीक्षक (सीएजी) बनाना चाहती है।

मनोज सिन्हा होंगे जम्मू कश्मीर के नए एलजी, राष्ट्रपति ने स्वीकार किया जीसी मुर्मू का इस्तीफा

बुधवार को मुंबई में हुई भारी बारिश से आर्थिक राजधानी मुंबई का जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया है। राहत एवं बचाव के लिए एनडीआरएफ की टीमें तैनात की गई हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्य के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से बातचीत कर हालात का जायजा लिया है।

Mumbai Rain: भारी बारिश से बेहाल हुई मुंबई, कई इलाके पानी में डूबे, राहत के लिए NDRF तैनात

23 वर्षीय एक शख्स ने एक महिला को उसके घर में घुसकर उसके पति और सास ससुर के सामने चाकू मार दिया। घटना सोमवार की है। बताया जाता है कि आरोपी नोएडा से लेकर गुरुग्राम तक उस महिला का पीछा किया था। 

Delhi: नोएडा से गुरुग्राम तक बदमाश ने किया महिला का पीछा, फिर मार दिया चाकू

सूत्रों से जानकारी सामने आ रही है कि जम्मू और कश्मीर के लेफ्टिनेंट गवर्नर जीसी मुर्मू ने बुधवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया। सूत्रों के अनुसार, वह भारत के अगले नियंत्रक और महालेखा परीक्षक (CAG) हो सकते हैं।

जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल ने दिया पद से इस्तीफा: सूत्र

पांच अगस्त का दिन भारतीय इतिहास में सदैव याद किया जाएगा। राम मंदिर भूमि पूजन के साथ ही निर्माण कार्य की औपचारिक शुरुआत हो गई। इस मौके पर पीएम मोदी ने पांच रुपये की डाक टिकट के साथ ही कवर पोस्चर जारी किया।

Kodand Ram wood statue: कोदंड राम प्रतिमा के बारे में जानें सबकुछ, 'राम' का क्या है कर्नाटक से कनेक्शन

सृष्टि का सृजन अपने आप में एक अजूबा है और बच्चे के जन्म लेने की प्रक्रिया कुदरत के किसी करिश्मे से कम नहीं, लेकिन इंसान ने टेस्ट ट्यूब के जरिए बच्चे के जन्म की प्रणाली का विकास कर इस करिश्मे में एक और कड़ी जोड़ दी। 

6 अगस्त : 1986 को भारत में जन्मा पहला टेस्ट ट्यूब बेबी

भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड (बीसीसीआई) की बुधवार को फ्रेंचाइजियों को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के लिए सौंपी गई मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) के अनुसार टूर्नामेंट में हिस्सा लेने वाली आठ टीमों को आठ अलग-अलग होटलों में रखा जाएगा।

IPL 2020 के लिए SOP जारी, अब खेलना है तो इन नियमों का पालन करो

सुशांत सिंह राजपूत सुसाइड मामले में एक्ट्रेस रिया चक्रवर्ती की मुसीबतें बढ़ती जा रही हैं। एक तरफ जहां सुप्रीम कोर्ट ने रिया को 'अंतरिम संरक्षण' देने से इनकार कर दिया, वहीं दूसरी तरफ अब प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने उन्हें पूछताछ के लिए बुलाया है। 

सुशांत सिंह राजपूत मामले में ED ने रिया चक्रवर्ती को भेजा समन, इस तारीख को होना होगा पेश

देश और दुनिया की ताजा खबरों के लिए Times Now Hindi से जुड़ें। 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर