फेसबुक ने इंस्टाग्राम ऐप में TikTok जैसा फीचर Reels किया लॉन्च, आप बना सकते हैं छोटा क्रिएटिव वीडियो

Instagram New Video Features: फेसबुक ने इंस्टाग्राम पर टिकटॉक जैसा फीचर रील्स लॉन्च किया है। इंस्टाग्राम यूजर्स अपने अकाउंट पर 15 सेकेंड के छोटे वीडियो शेयर कर सकते हैं।

Facebook launches TikTok-like feature reels in Instagram app, you can make short creative video
इंस्टाग्राम में TikTok जैसा फीचर Reels  

मुख्य बातें

  • इंस्टाग्राम पर Reels नाम से टिकटॉक जैसा फीचर लॉन्च
  • Reels में 15 सेकेंड के छोटे वीडियो शेयर कर सकेंगे
  • 50 देशों में एक साथ लॉन्च किया जाएगा

TikTok-like feature reels in Instagram app : टिकटॉक (TikTok) को टक्कर देने के लिए फेसबुक ने अपने  इंस्टाग्राम ऐप पर Reels नाम एक नया फीचर लॉन्च किया। कंपनी ने अब इसे भारत, ब्राजील समेत अमेरिका, जर्मनी, फ्रांस, जापान, ऑस्ट्रेलिया 50 देशों में एक साथ लॉन्च करने का प्लान तैयार किया है। कंपनी Reels फीचर को एक्सप्रीमेंट के तौर पर भारत और ब्राजील जैसे बाजारों में लॉन्च कर चुकी है। इसके माध्यम से यूजर अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर Reels  फीचर में 15 सेकेंड के छोटे वीडियो शेयर कर सकेंगे।

इससे पहले कंपनी ने स्नैपचैट से प्रतिस्पर्धा में इंस्टाग्राम मंच पर ही Story फीचर लॉन्च किया था जिसे बाद में फेसबुक और व्हाट्सऐप पर भी डाल दिया गया। Story फीचर में यूजर्स किसी फोटो या वीडियो को 24 घंटे के लिए डाल सकते हैं। उसके बाद वह अपने आप गायब हो जाती है। इंस्टाग्राम पर Reels के वीडियो स्टोरी फीचर के साथ-साथ पेज पर Reels सेक्शन के तहत भी शेयर किया जा सकता है।

गौर हो कि चीन विरोधी धारणा के चलते दुनियाभर में टिकटॉक का विरोध हो रहा है। डेटा सुरक्षा को लेकर भारत जैसे देश ने भी टिकटॉक पर प्रतिबंध लगाया है। ऐसे में Reels की लॉन्चिंग से फेसबुक को अपनी पकड़ बनाने में मदद मिलेगी।

कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मार्क जुकरबर्ग को अपनी प्रतिद्वंदी कंपनियों के फीचर का क्लोन बनाने के चलते अमेरिकी संसद में 29 जुलाई को उनकी पेशगी के दौरान कठिन सवालों का सामना करना पड़ा था। वहीं माइक्रोसॉफ्ट टिकटॉक में हिस्सेदारी खरीदने को लेकर बातचीत कर रही है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के चीन के स्वामित्व वाली वीडियो ऐप पर प्रतिबंध लगाने की चेतावनी के बाद कंपनी अपनी हिस्सेदारी बेचने को मजबूर है। कंपनी के अमेरिका अकेले में करीब 10 करोड़ यूजर्स हैं।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर