ताजा खबर, 3 जुलाई 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर, 3 जुलाई, 2020 और बड़ी खबरें: देश और दुनिया की उन प्रमुख खबरों पर एक नजर, जिनका आम जनता से सीधा सरोकार है। यहां पढ़ें शुक्रवार 3 जुलाई की प्रमुख खबरें।

aaj ki taza khabar 3 July 2020 latest news in hindi india
ताजा खबर 

नई दिल्ली: भारत और चीन के बीच चल रही तनानती के बीच आज सीडीएस जनरल बिपिन रावत आज लेह का दौरा करेंगे और नॉर्दन आर्मी कमांड तथा 14 कॉर्प्स के अधिकारियों के साथ मिलकर ताजा सुरक्षा स्थिति का जायजा लेंगे। वहीं केंद्र की नीतियों के खिलाफ आज 10 केंद्रीय ट्रेड यूनियनों ने देशव्यापी विरोध प्रदर्शन करने की घोषणा की हैो। देश में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं और इनकी संख्या 6 लाख के पार पहुंच गई है। आइए एक नजर डालते हैं प्रमुख घटनाक्रमों पर- 

दिल्‍ली में बने देश के सबसे बड़े कोव‍िड केयर केंद्र के अलग-अलग वार्ड्स के नाम गलवान हिंसा के शहीदों पर रखे जाएंगे। रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) ने शुक्रवार को इस संबंध में बड़ी घोषणा की।

पूरी खबर पढ़ें- गलवान हिंसा के शहीदों पर होंगे देश के इस सबसे बड़े कोविड केंद्र के वार्ड्स के नाम​

मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन, MPBSE 4 जुलाई को MP बोर्ड कक्षा 10 परिणाम 2020 जारी करेगा पहले इसकी तारीखों को लेकर कुछ स्थिति स्पष्ट नहीं थी 

पूरी खबर पढ़ें- MP Board 10th Result 2020: इंतजार हुआ खत्म, 4 जुलाई को आएगा 10वीं का रिजल्ट

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से आग्रह किया कि देश के सभी राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों के मेडिकल शिक्षण संस्थानों में ओबीसी आरक्षण की अनुपालना सुनिश्चित की जाए।

पूरी खबर पढ़ें- ओबीसी छात्रों के लिए नीट कोटा को लेकर सोनिया गांधी ने पीएम मोदी को लिखा पत्र

 कोरोना वायरस संक्रमण के कारण मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट और इंजीनियरिंग परीक्षा जेईई-मेन्स स्‍थगित कर दी गई है। 

पूरी खबर पढ़ें- कोरोना संक्रमण के कारण अब टली JEE और NEET परीक्षाएं, सितंबर में होगा जेईई-मेन्स एग्‍जाम​

मध्‍य प्रदेश में मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सरकार के मंत्रिमंडल विस्‍तार के बाद से बीजेपी और कांग्रेस के नेताओं के बीच जुबानी जंग सी छिड़ी हुई है। 

पूरी खबर पढ़ें-  'मैं महाराजा नहीं, मामा नहीं, न कभी चाय बेची', कमलनाथ ने कुछ यूं किया बीजेपी के दिग्‍गजों पर वार

सुशांत सिंह राजपूत के निधन के बाद सूरज पंचोली पर भी उंगली उठाई जा रही थी। सूरज ने सोशल मीडिया पर एक बयान भी जारी किया था। अब सूरज पंचोली ने बताया कि उन्हें धमकी भरे संदेश आ रहे हैं। 

पूरी खबर पढ़ें- सूरज पंचोली ने किया खुलासा, सुशांत सिंह राजपूत की मौत के बाद आ रहे हैं धमकी भरे मैसेज

 दिल्‍ली-एनसीआर में शुक्रवार को भूकंप के तेज झटके महूसस किए गए। पिछले कुछ दिनों में यहां भूकंप के कई झटके आ चुके हैं, जिसे लेकर लोगों में डर बैठता जा रहा है।

पूरी खबर पढ़ें- दिल्‍ली एनसीआर भूकंप के तेज झटके​

लेह दौरे पर अचानक पहुंचे पीएम मोदी ने 15 जून को चीन से हुई झड़प में घायल जवानों से भी मुलाकात की और इस दौरान उनके साहस व शौर्य की तारीफ की। 

पूरी खबर पढ़ें- गलवान हिंसा में घायल सैनिकों से मिले पीएम मोदी, दिया संदेश- हम न कभी झुके, न झुकेंगे [Video]​

पाकिस्तान में शुक्रवार को बड़ा हादसा हुआ, जब श्रद्धालुओं को लेकर लौटर रही एक बस की ट्रेन से टक्‍कर हो गई। इस हादसे में 19 सिख श्रद्धालुओं की जान गई, जबकि 8 अन्‍य घायल हो गए। 

पूरी खबर पढ़ें- पाकिस्‍तान में बड़ा हादसा, ननकाना साहिब से लौट रहे श्रद्धालुओं की बस को ट्रेन ने मारी टक्‍कर, 19 की मौत

उत्तर प्रदेश का अहम शहर कानपुर उस वक्त दहल गया जब वहां पुलिस की एक टीम पर बदमाशों ने अंधाधुंध फायरिंग कर दी जिसमें  एक सीओ, एक एसओ, दो एसआई तथा 4 जवान समेत 8 पुलिसकर्मी शहीद हो गए है।

पूरी खबर पढ़ें- KANPUR ENCOUNTER: सीएम योगी ने कहा-अपराधियों को कठोरतम सजा दी जाएगी, शहीदों को 1 करोड़ मुआवजा

पूर्वी लद्दाख में वास्‍तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर भारत-चीन तनाव के बीच कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने एक बार फिर इस मसले पर सरकार को घेरा है। 

पूरी खबर पढ़ें-'कोई तो झूठ बोल रहा', भारत-चीन तनाव के बीच राहुल गांधी ने मोदी सरकार को फिर घेरा 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को लेह में सैनिकों को संबोधित करते हुए कहा कि यहां तैनात जवानों के इरादे यहां की चोटियों से भी ऊंचे और मजबूत हैं।
पूरी खबर पढ़ें-: लेह से PM मोदी का चीन को संदेश, विस्तारवादी ताकतें खत्म हो गई हैं

कानपुर में आठ पुलिसकर्मियों के मारे जाने के बाद विपक्ष ने उत्तर प्रदेश की कानून-व्यवस्था पर सवाल उठाते हुए योगी सरकार पर निशाना साधा है। भाजपा ने भी पलटवार किया है।
पूरी खबर पढ़ें- कानपुर पुलिस हमला: अखिलेश, राहुल, प्रियंका के हमलों पर भाजपा का पलटवार

पूर्वी लद्दाख में भारत औऱ चीन के बीच चल रही तनानती के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार सुबह अचानक लेह पहुंच गए। इस बीच चीन ने भी पीएम मोदी के लेह दौरे पर प्रतिक्रिया दी है।
पूरी खबर पढे़ं- PM मोदी के लेह पहुंचने पर आया चीन का बयान, कहा- कोई भी पक्ष हालात बिगाड़ने वाले कदम ना उठाए

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अचानक लेह यात्रा पर कांग्रेस ने प्रतिक्रिया दी है। कांग्रेस नेता मनीष तिवारी ने पीएम की इस यात्रा पर तंज कसते हुए कहा है कि इंदिरा गांधी जब लेह गई थीं तब पाकिस्तान के दो टुकड़े हो गए। अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लेह पहुंचे हैं, देखते हैं अब क्या होता है।
पूरी खबर पढे़ं- कांग्रेस को याद आई इंदिरा गांधी की लेह यात्रा, कहा-देखते हैं पीएम मोदी के जाने के बाद क्या होता है

उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में गुरुवार देर रात एक खौफनाक वारदात को अंजाम दिया गया। यहां के एक गांव में एक ही परिवार के चार लोगों की निर्मम तरीके से हत्या कर दी गई।
पूरी खबर पढ़ें- प्रयागराज में एक ही परिवार के चार लोगों का मर्डर, धारदार हथियार से दिया वारदात को अंजाम

India Longest Train SheshNaag: भारतीय रेलवे ने दो दिन में दो रिकॉर्ड बनाए। पहले ट्रेनों की 100% पंचुअलिटी हासिल की। अब  2.8 किलोमीटर लंबी ट्रेन 'शेषनाग' चलाकर इतिहास रच दिया।
पूरी खबर पढ़ें- भारतीय रेलवे ने बनाया एक और रिकॉर्ड, चलाई 2.8 किलोमीटर लंबी ट्रेन 'शेषनाग', देखें वीडियो

कोरोना काल में प्रवासी मजदूरों की समस्या देश की राजनीति के केंद्र में रही है, मगर उनको मुफ्त अनाज बांटना राज्यों के लिए मुश्किल हो गया। आत्मनिर्भर भारत स्कीम के तहत आवंटित कुल अनाज का सिर्फ 13 फीसदी ही बंट पाया जबकि आंध्रप्रदेश, तेलंगाना और गोवा जैसे कुछ राज्यों में तो कुछ भी वितरण नहीं हुआ। 
पूरी खबर पढ़ें- Aatma Nirbhar Bharat : प्रवासियों मजदूरों की पहचान हुई मुश्किल, सिर्फ 13% बंटा अनाज

यदि आप भी उन लोगों में शामिल हैं जो कोरोना काल की वजह से बाजार के गोलगप्पों को मिस कर रहे हैं तो यह खबर आपके काम की है। यहां हम आपको एक गोलगप्पे देने वाले एटीएम के बारे में बता रहे हैं।
पूरी खबर पढ़ें- कोरोना के दौर में नहीं खा पा रहे हैं पानी पूरी, तो आइए इस गोलगप्पे वाले एटीएम पर [VIDEO]

Gold Rate Today (गोल्ड रेट आज का) 03 जुलाई 2020 : सोना और चांदी की कीमत में गिरावट जारी है। जानिए 24 कैरेट और 22 कैरेट सोना का भाव व साथ में चांदी की कीमत भी।
पूरी खबर पढे़ं- Gold price today: सोना और चांदी के दाम में गिरावट जारी, जानिए 3 जुलाई को क्या है ताजा भाव

सीएम योगी ने कहा कि कोविड-19, जे.ई., डेंगू सहित अन्य वायरस के दृष्टिगत प्रदेश को वायरस के सम्बन्ध में एक उन्नत व उत्कृष्ट शोध संस्थान की आवश्यकता है।
पूरी खबर पढे़ं- कोरोना काल को अवसर में बदलते CM योगी, यूपी में बनेगा वायरस रिसर्च इंस्‍टीट्यूट

फिल्म इंडस्ट्री में नेपोटिज्म को लेकर चल रही बहस के बीच राज ठाकरे की पार्टी महाराष्ट्र नव निर्माण सेना ने भाई भतीजावाद का शिकार कलाकारों की मदद का ऐलान किया है।
पूरी खबर पढे़ं- Sushant के सुसाइड के बाद बोली Raj Thackeray की MNS पार्टी- हमारे पास आएं Nepotism से पीड़ित कलाकार

राजस्थान के कुछ हिस्सों में पिछले चौबीस घंटे के दौरान बारिश हुई है जिस वजह से तापमान में हल्की गिरावट दर्ज की गई है।
पूरी खबर पढे़ं- राजस्थान के कुछ हिस्सों में बारिश, तापमान गिरने से लोगों को मिली गर्मी से राहत

AADHAAR link with UAN: इंप्लाई प्रोविडेंट फंड (EPF) कर्मचारियों के लिए स्मॉल सेविंग स्कीम में सबसे महत्वपूर्ण होता है। EPF के साथ आधार लिंक करने से पीएफ के पैसे विड्रॉ और ट्रांसफर करने में आसानी होती है।
पूरी खबर पढे़ं- UAN Link with AADHAAR: यूएएन के साथ आधार कैसे लिंक करें, ऑनलाइन और ऑफलाइन के ये हैं तरीके

हुंडई क्रेटा जून 2020 में भारत में सबसे ज्‍यादा बिकने वाली एसयूवी कार बनी। पिछले महीने 7,207 यूनिट बिकी। मई 2020 में भी यह देश में सबसे ज्‍यादा बिकने वाला यात्री वाहन बना था।
पूरी खबर पढे़ं- Hyundai Creta: जून 2020 में भारत में सबसे ज्‍यादा बिकने वाली एसयूवी कार

सरोज खान के निधन के बाद उनका आखिरी इंस्टाग्राम पोस्ट वायरल हो रहा है जो उन्होंने दिवंगत एक्टर सुशांत सिंह राजपूत के लिए लिखा था। ये पोस्ट हर किसी को भावुक कर रहा है।
पूरी खबर पढ़ें- सरोज खान का आखिरी पोस्ट हो रहा वायरल, सुशांत सिंह राजपूत के लिए लिखी थी ये बात

Coronavirus से लड़ने के लिए वैक्‍सीन तैयार होने की खबर सामने आई है। 'कोवाक्सिन' नामक यह वैक्सीन 15 अगस्त तक लॉन्च हो सकती है।
पूरी खबर पढ़ें- Corona Vaccine: 15 अगस्त को देश को मिल सकती कोरोना की वैक्सीन, सात जुलाई से शुरू होगा ह्यूमन ट्रायल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को लेह पहुंचे। उनके साथ चीफ ऑफ डफेंस स्टॉफ जनरल बिपिन रावत भी मौजूद हैं। सीमा पर चीन के साथ तनाव बना हुआ है।
पूरी खबर पढ़ें- LAC पर चीन के साथ तनाव के बीच लेह पहुंचे PM मोदी, सीडीएस रावत भी मौजूद

आत्मनिर्भर भारत योजना के तहत मई और जून में 2.13 करोड़ प्रवासी मजदूरों को मुफ्त अनाज बांटे गए हैं। लाभार्थियों का अंतिम आंकड़ा आना अभी बाकी है।
पूरी खबर पढ़ें- अब तक 2.13 करोड़ प्रवासी मजदूरों को मिला मुफ्त अनाज, 8 करोड़ का था अनुमान

Xiaomi OLED display TV: शाओमी के इस टीवी में 3 जीबी रैम के साथ 32 जीबी रोम मिलती है। टीवी में मीडियाटेक के साथ माली-जी52 एमसी1 जीपीयू दिया गया है। साउंड के लिए 65 डब्‍ल्‍यू इन बिल्‍ट स्‍पीकर दिया गया है।
पूरी खबर पढे़ं- Xiaomi का पहला OLED डिस्‍प्‍ले वाला टीवी लांच, जानें इसकी कीमत और स्‍पेसिफिकेशंस

Privatization of coal mining sector : कोयला खनन क्षेत्र के निजीकरण के खिलाफ को कोल इंडिया के कर्मचारियों के संगठन तीन दिन की हड़ताल पर हैं। इससे उत्पादन प्रभावित हुआ है। 
पूरी खबर पढ़ें-निजीकरण के खिलाफ कोल इंडिया के कर्मचारी हड़ताल पर, RSS से जुड़े मजदूर संगठन का भी समर्थन

कोरियोग्राफर सरोज खान के निधन से माधुरी दीक्षित आहत हैं। उन्होंने ट्वीट कर लिखा कि मैं हमेशा आपकी आभारी रहूंगी।
पूरी खबर पढ़ें- सरोज खान के निधन से माधुरी दीक्षित आहत, अपनी गुरु के ल‍िए ल‍िखी ये भावभीनी श्रद्धांजलि

त्रिपुरा बोर्ड ने 10वीं की परीक्षा का रिजल्ट tripuraresults.nic.in पर जारी कर दिया है। जानिए इस पास कितना रहा पासिंग परसेंटेज और कौन रहे टॉपर्स-
पूरी खबर पढ़ें- त्रिपुरा बोर्ड की 10वीं के नतीजे tripuraresults.nic.in पर घोषित

घटनास्थल से तीन किलोमीटर की दूरी पर पुलिस के साथ हुई मुठभेड़ में दो अपराधी मारे गए हैं। पुलिस को संदेह है कि ये दोनों हिस्ट्री-शीटर विकास दुबे के सहयोगी हैं।
पूरी खबर पढ़ें- कानपुर पुलिस पर जानलेवा हमला, मुठभेड़ में  2 अपराधी ढेर, तीन फरार हुए 

इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी वीवीडीएन की योजना अगले तीन साल में एक लाख लोगों को नौकरी पर रखने की है। इसमें करीब 10,000 नौकरियां अगले 12 महीनों में दी जाएंगी।
पूरी खबर पढ़ें- वीवीडीएन ने हरियाणा के मानेसर में खोली फैक्ट्री, देगी 1 लाख लोगों को नौकरी

अमेरिका में नियोक्ताओं ने जून में करीब 48 लाख नई नौकरियां सृजित कीं। रोजगार के मामले लगातार दूसरे महीने के बेहतर प्रदर्शन से यहां बेरोजगारी की दर घटकर 11.1 प्रतिशत पर आ गयी है।
पूरी खबर पढ़ें- अमेरिका में पैदा हुई 48 लाख नई नौकरियां, पर यह मंदी से गई नौकरियों का छोटा हिस्सा

सरोज खान ने माधुरी दीक्षित के कई गानों को कोरियोग्राफ कर उन्हें स्टार बनाया था। आखिरी बार भी धक धक गर्ल के साथ किया था काम।
पूरी खबर पढ़ें- सरोज खान ने बनाया था माधुरी दीक्षित का करियर, 'धक धक' गर्ल के साथ ही किया आखिरी बार काम

एशिया के सबसे अमीर आदमी मुकेश अंबानी की कंपनी जियो प्लेटफॉर्म्स में  निवेश का सिलसिला अभी थमा नहीं है। इंटेल कैपिटल ने 1894 करोड़ का निवेश किया।
पूरी खबर पढ़ें- जियो प्लेटफॉर्म्स में 1 और इनवेस्टमेंट, कम्प्यूटर चिप बनाने वाली दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी इंटेल ने किया निवेश

कानपुर में देर रात विकास दुबे गैंग के अपराधियों के साथ हुई मुठभेड़ में एक पुलिस उपाधीक्षक सहित यूपी पुलिस के आठ जवान शहीद हो गए। दो और तीन जुलाई की मध्य रात्रि को चौबेपुर पुलिस थाने के अंतर्गत आने वाले दिकरू गांव में पुलिस का दल हिस्ट्रीशीटर विकास दुबे को गिरफ्तार करने जा रहा था। 

कानपुर एनकाउंटर: जानिए कौन है हिस्ट्रीशीटर विकास दुबे? जिसने पूरे देश को हिलाकर रख दिया

उत्तर प्रदेश में फर्जी शिक्षकों पर कार्रवाई की बड़ी पहल शुरू हो गई है। योगी आदित्यनाथ सरकार ने फर्जी शिक्षकों से 900 करोड़ रुपए वसूलने की तैयारी कर ली है। मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि ऐसे 1427 शिक्षकों की पहचान हुई है।

फर्जी शिक्षकों पर सख्त योगी सरकार, 900 करोड़ रुपए की होगी वसूली, देने होंगे 60-60 लाख रुपए 

बॉलीवुड जगत को एक और बड़ा झटका लगा है। जानी मानी कोरियोग्राफर सरोज खान का 72 साल की उम्र में निधन हो गया। वो पिछले कुछ समय से बीमार थीं और अस्पताल में भर्ती थीं। जानकारी के मुताबिक शुक्रवार को रात 1:52 पर कार्डिएक अरेस्ट के चलते उनका निधन हुआ।

Saroj Khan Passes Away: मशहूर कोरियोग्राफर सरोज खान का कार्डिएक अरेस्ट से 72 की उम्र में निधन

 उत्तर प्रदेश के कानपुर में पुलिस की एक टीम पर बदमाशों ने अंधाधुंध फायरिंग कर दी जिसमें  एक सीओ, एक एसओ, दो एसआई तथा 4 जवान समेत 8 पुलिसकर्मी शहीद हो गए है।

Kanpur: कानपुर में बदमाशों ने पुलिस पर किया हमला, CO और SO समेत 8 पुलिसकर्मी शहीद

चीन के साथ वास्‍तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर तनाव के बीच देश के रक्षा अधिग्रहण परिषद (DAC) ने कई लड़ाकू विमानों की खरीद के प्रस्‍ताव की मंजूरी दे दी। डीएसी ने 12 एसयू-30 एमकेआई और 21 मिग-29 लड़ाकू विमानों की खरीद को मंजूरी दे दी। साथ ही मौजूदा 59 मिग-29 विमानों के अपग्रेडेशन को भी मंजूरी दे दी।
पूरी खबर पढ़ें- चीन से तनाव के बीच भारत खरीदेगा Su-30MKI, MiG-29 लड़ाकू विमान, अस्‍त्र मिसाइल के अधिग्रहण को भी मंजूरी

Aaj ka Panchang 03 July 2020: आज आषाढ़ माह शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी है जो कि सायंकाल 01 बजकर 15 मिनट तक रहेगी। इसके बाद चतुर्दशी लग जाएगी। आज शुक्रवार है।आज चन्द्रमा मंगल प्रधान वृश्चिक राशि में है। ज्येष्ठा नक्षत्र है।

पूरी खबर पढ़ें-  03 July 2020 ka panchang: भगवान शिव जी की उपासना का है विशेष फल, इतनी देर तक न करें कोई शुभ काम

लालू प्रसाद के बड़े बेटे तेजप्रताप यादव की पत्नी ऐश्वर्या राय की चचेरी बहन करिश्मा राय ने राजद का दामन थाम लिया है। गौरतलब है कि तेजप्रताप यादव और पूर्व मुख्यमंत्री दारोगा राय की पोती ऐश्वर्या का का मई, 2018 विवाह हुआथा। लेकिन छह महीने बाद ही यादव ने तलाक की अर्जी दे दी। 
पूरी खबर पढ़ें- लालू प्रसाद की बहू ऐश्वर्या राय की चचेरी बहन RJD में शामिल, चाचा चंद्रिका राय को लेकर कही ये बात

दिल्‍ली-एनसीआर में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह करीब से नजर बनाए हुए हैं। वह लगातार यहां कोरोना नियंत्रण को लेकर उठाए जा रहे कदमों की समीक्षा कर रहे हैं। इसी क्रम में गुरुवार को उन्‍होंने दिल्ली और इससे सटे राज्‍यों उत्‍तर प्रदेश व हरियाणा के मुख्‍यमंत्रियों के साथ एक बैठक की, जिसमें मौजूदा हालात पर चर्चा, अब तक उठाए गए कदमों की समीक्षा के साथ-साथ कई महत्‍वपूर्ण फैसले लिए गए।
पूरी खबर पढ़ें- दिल्‍ली-एनसीआर में कोरोना कंट्रोल पर एक्‍शन में गृह मंत्री अमित शाह, तीन राज्‍यों के सीएम के साथ महामंथन

कोरोना वायरस को लेकर चीन के खिलाफ हमलावर अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने एक बार एक बार इसे लेकर जोरदार हमला बोला है। उन्‍होंने कोरोना वायरस को 'चीन से आया प्लेग' करार दिया और कहा कि यह होना नहीं चाहिए था, लेकिन बीजिंग ने ऐसा होने दिया।
पूरी खबर पढ़ें- 'कोरोना वायरस चीन से आया प्‍लेग', बीजिंग पर फिर भड़के डोनाल्‍ड ट्रंप

आईआईटी-गुवाहाटी (IIT Guwahati) के एक सहायक प्रोफेसर के साथ मिलकर आईआईटी-कानपुर (IIT Kanpur) के एक पूर्व छात्र ने एक डिओडरेंट-कम-सैनिटाइजर तैयार किया है। ये न केवल कोरोनावायरस के खतरे को लगभग 7 से 10 घंटे तक दूर रखता है बल्कि खुशबू भी देता है।
पूरी खबर पढ़ें-  पूर्व आईआईटीयन ने डिओ से बनाया सैनिटाइजर, बचाव भी और खुशबू भी

देश और दुनिया में  कोरोना वायरस पर क्या चल रहा है? पढ़ें कोरोना के लेटेस्ट समाचार. और सभी बड़ी ख़बरों के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें

अगली खबर