Corona Vaccine by Bharat Biotech: 15 अगस्त को देश को मिल सकती कोरोना की वैक्सीन

हेल्थ
किशोर जोशी
Updated Jul 03, 2020 | 12:19 IST

Coronavirus Vaccine News: Coronavirus से लड़ने के लिए वैक्‍सीन तैयार होने की खबर सामने आई है। 'कोवाक्सिन' नामक यह वैक्सीन 15 अगस्त तक लॉन्च हो सकती है।

Coronavirus vaccine ICMR may be launch COVAXIN by August 15
Corona vaccine by Bharat Biotech कोरोना वायरस की देसी वैक्सीन 

मुख्य बातें

  • 15 अगस्त को लॉन्च हो सकती है कोरोना वायरस की देसी वैक्सीन COVAXIN
  • वैक्सीन को फार्मास्यूटिकल कंपनी भारत बायोटेक ने किया है तैयार
  • इस वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल 7 जुलाई से शुरू होगा, सफल होने के बाद 15 अगस्त को हो सकती है लॉन्च

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच एक अच्छी खबर सामने आ रही है। देश में कोरोना वायरस की पहली वैक्सीन स्वतंत्रता दिवस यानि 15 अगस्त को लॉन्च हो सकती है। इस वैक्सीन को ICMR ने भारत बायोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड के साथ मिलकर तैयार किया है।स्वदेशी कोविड-19 टीके (बीबीवी152 कोविड वैक्सीन) को ह्यमून ट्रायल की इजाजत मिली है और आईसीएमआर की ओर तरफ से जारी पत्र के मुताबिक, 7 जुलाई से ह्यूमन ट्रायल शुरु हो जाएगा।

जारी हुआ खत

इस खत में आईसीएमआर के सभी शेयरधारकों ने जारी किया है जिनमें एम्स के डॉक्टर भी शामिल हैं। अगर यह ट्रायल सफल रहता है तो संभव है कि 15 अगस्त को देश की आजादी वाले दिन कोरोना से आजादी का टीका भी लॉन्च हो जाएगा। इससे पहले हैदराबाद की एक कंपनी ने भी इसी तरह के टीके के ट्रायल के लिए हरी झंडी मिलने का दावा किया था। भारत बॉयोटेक के पास वैक्सीन बनाने का काफी पुराना अनुभव है।

सर्वोच्च स्तर पर हो रही है मॉनिटरिंग

 इस पत्र में कहा गया है कि यह भारत में विकसित पहली स्वदेशी वैक्सीन है जिसे सरकार के सर्वोच्च स्तर पर मॉनिटर किया जा रहा है। फिलहाल पुणे-आईसीएमआर और बीबीआईएल संयुक्त रूप से प्री-क्लिनिकल के साथ-साथ इस टीके के क्लीनिकल ट्रायल पर कार्य कर रहे हैं। भारत बॉयोटेक पहले पोलियो, चिकनगुनिया, रेबीस और जीका वायरस जैसी कई बीमारियों के लिए टीका बना चुका है।

कोरोना के 6 लाख से ज्यादा मरीज

आपको बता दें कि देश में कोरोना वायरस के अभी तक 6 लाख से अधिक मामले सामने आ चुके हैं। देश में अभी तक कोरना वायरस की वजह से कुल 18,213 मौतें हुई हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक पिछले चौबीस घंटों में सबसे ज्यादा 20,903 नए मामले सामने आए हैं और कोरोना के मरीजों का आंकड़ा बढ़ कर 6,25,544 हो गया है। वहीं रिकवरी रेट लगातार बेहतर हो रहा है और यह 60 फीसदी को पार कर गया है।

अगली खबर