Hyundai Creta: जून 2020 में भारत में सबसे ज्‍यादा बिकने वाली एसयूवी कार

हुंडई क्रेटा जून 2020 में भारत में सबसे ज्‍यादा बिकने वाली एसयूवी कार बनी। पिछले महीने 7,207 यूनिट बिकी। मई 2020 में भी यह देश में सबसे ज्‍यादा बिकने वाला यात्री वाहन बना था।

hyundai creta
हुंडई क्रेटा 

भारतीय ऑटोमोटिव इंडस्‍ट्री पिछले कुछ समय से भयानक स्थिति में है। संकट की शुरुआत 2019 में हुई जब एमिशन नॉर्म्‍स, लिक्‍वीडिटी चैलेंज आदि में बदलाव हुआ। विशेषज्ञों का मानना था कि 2020 में स्थिति में सुधार होगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। कोरोना वायरस महामारी के कारण इंडस्‍ट्री में ठहराव आया और इंडस्‍ट्री की परेशानी बढ़ गई। हालांकि, सरकार के पाबंदियों में ढिलाई करने के बाद सेल्‍स में एक बार फिर गति आई। हालांकि, कोविड-19 स्थिति के पहले की तुलना में यह बिलकुल करीब नहीं है। इन सभी के बावजूद हुंडई क्रेटा की बिक्री शानदार रही।

हम जानते हैं क्‍योंकि दक्षिण कोरियाई ऑटोमेकर ने हाल ही में लोकप्रिय एसयूवी के जून 2020 के सेल्‍स फिगर साझा किया, जिसमें खुलासा हुआ कि पिछले महीने देश में सबसे ज्‍यादा एसयूवी ब्रिकी के मामले में क्रेटा सर्वश्रेष्‍ठ रही। भारत में पिछले महीने हाल ही में लांच हुई हुंडई क्रेटा की कुल 7,207 यूनिट बिकी। इसलिए कोरोना वायरस महामारी के बीच देश में सबसे ज्‍यादा एसयूवी बिकने का खिताब हासिल किया। सिर्फ यही नहीं, इन आंकड़ों के साथ नई क्रेटा जून 2020 में भारत में सबसे ज्‍यादा यात्री वाहन बिक्री में दूसरे नंबर पर रही।

ऑटोमेकर ने खुलासा किया कि जून 2020 से 2020 हुंडई क्रेटा का बुकिंग आंकड़ा: पिछले महीने एसयूवी को 14,825 ऑर्डर मिले। भारत में मार्च 2020 में लांच हुई हुंडई क्रेटा को जून के बीच महीने तक 30,000 बुकिंग मिली। यह जानने योग्‍य है कि 55 प्रतिशत बुकिंग क्रेटा के डीजल मॉडल की है।

यह क्रेटा का नया मॉडल नहीं है। पुराने मॉडल में भी सबसे ज्‍यादा मांग डीजल मॉडल की ही थी। भारत में आमतौर पर डीजल वाहनों की मांग बढ़ रही है। हुंडई क्रेटा के दूसरे जनरेशन में दो पेट्रोल इंजन और एक डीजल इंजन का विकल्‍प है। 1.4 लीटर टर्बोचार्ज्‍ड इंजन सात स्‍पीड डीसीटी के साथ जोड़ी बनाता है, जिसमें 138 बीएचपी और 242 एनएम है।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर