ताजा खबर, 24 मई 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर, 24 मई 2021 और बड़ी खबरें: यहां हम आपको देश-दुनिया की उन खबरों से रूबरू करा रहे हैं जो आज सुर्खियों में हैं। यहां पढ़ें, 24 मई, सोमवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार

aaj ki taza khabar 24 May 2021 latest news in hindi
ताजा खबर, 24 मई 2021 

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस के मामले धीरे-धीरे कम हो रहे हैं लेकिन दूसरी तरफ ब्लैक फंगस के मामले उतनी ही तेजी से बढ़ रहे हैं। ब्लैक फंगस के बढ़ते मामलों के बाद राज्य सरकारों ने कई कदम उठाए हैं। वहीं गलवान घाटी में भारत और चीन के सैनिकों के बीच फिर से मामूली संघर्ष वाली खबर पर सेना ने ऐतराज जताया है और कहा है कि इस तरह की कोई घटना नहीं हुई है। सेना  ने कहा है कि कुछ लोग रिश्ते सुधरना नहीं देना चाहते हैं। स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन के पत्र के बाद बाबा रामदेव ने अपना बयान वापस ले लिया है और उस पर खेद जताया है। देश और दुनिया के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

भारत के महान पूर्व धावक मिल्खा सिंह को सोमवार को मोहाली के एक अस्पताल की गहन चिकित्सा इकाई (आईसीयू) में भर्ती कराया गया और डॉक्टरों ने कहा कि उनकी हालत स्थिर है। 
भारत के 91 वर्षीय महान पूर्व एथलीट मिल्खा सिंह अस्पताल में भर्ती

वर्तमान में 1988 बैच के आईपीएस अधिकारी और सीबीआई के अतिरिक्त निदेशक प्रवीण सिन्हा सीबीआई निदेशक का प्रभार संभाल रहे हैं। सिन्हा को यह प्रभार ऋषि कुमार शुक्ला के सेवानिवृत्त होने के बाद सौंपा गया था। 
नये सीबीआई निदेशक पद की दौड़ में यूपी डीजीपी, एसएसबी डीजी और गृह मंत्रालय के विशेष सचिव शामिल 

 छत्तीसगढ़ में वैसे तो कोरोना की वजह से 31 मई तक लॉकडाउन लगाया गया है,लेकिन कोरोना संक्रमितों की संख्या में कमी के चलते प्रशासन की तरफ से कई जिलों में ढील देने की बात कही गई है।
Chhattisgarh:छत्तीसगढ़ में अनलॉक की प्रक्रिया शुरू, राज्य सरकार ने दिए आदेश

भारतीय महिला क्रिकेटरों को पिछले साल ऑस्ट्रेलिया में आयोजित हुए आईसीसी टी20 विश्व कप की ईनामी राशि का भुगतान नहीं हुआ था। लेकिन अब खबर है कि अगले हफ्ते इसका भुगतान किया जा रहा है। 
'मेरे पैसे दिलाएगा बीसीसीआई?': इस दिग्गज ने पूर्व आईपीएल टीम पर लगाया पैसा ना देने का आरोप

Baba Ramdev vs IMA Controversy:बाबा रामदेव ने कहा, मैं डॉक्टरों का सम्मान करता हूं, मॉडर्न मेडिकल साइंस का सम्मान करता हूं। सबका सम्मान करते हुए मैं कहता हूं आयुर्वेद का अपमान क्यों किया जाता है? 
Baba Ramdev:बाबा बाबा रामदेव ने IMA और फार्मा कंपनियों से पूछे 25 सवाल

कोविड-19 महामारी से बचाव में वैक्‍सीनेशन की अहम भूमिका को देखते हुए सवाल उठ रहे हैं कि आखिर बच्‍चों का टीकाकरण कब होगा? इस संबंध में भारत बायोटेक की ओर से अहम जानकारी दी गई है।
बच्‍चों पर अगले माह से शुरू होगा कोवैक्सिन का क्लिनिकल ट्रायल? भारत बायोटेक ने दी अहम जानकारी

कोरोना वायरस संक्रमण से निपटने में मॉक्स की अहम भूमिका मानी जा रही है वहीं यूपी के  लखीमपुर खीरी जिले में एक शख्स ने नीम के पत्तों वाला अजीब सा मॉस्क पहन लिया।
इन जनाब ने कोरोना से निपटने को पहन लिया "नीम वाला मॉस्क"

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) कोषाध्यक्ष अरूण धूमल ने कहा कि कोविड-19 महामारी के कारण रद्द हुए 2020 रणजी ट्राफी सत्र के बाद देश के प्रथम श्रेणी खिलाड़ियों को जिस मुआवजे का वादा किया गया था, वह अभी तक वितरित नहीं किया गया है 
ये क्या ! रणजी ट्राफी क्रिकेटर्स को एक साल बाद भी नहीं मिला मुआवजा, कोषाध्यक्ष ने दी ये सफाई

टूलकिट केस में दिल्‍ली पुलिस की टीम ने ट्विटर इंडिया के दफ्तर पर छापा मारा। दिल्‍ली के साथ-साथ गुरुग्राम के ऑफिस में भी दिल्‍ली पुलिस की स्‍पेशल सेल ने छापेमारी की।
Toolkit case: ट्विटर के दफ्तर पर दिल्‍ली पुलिस का छापा, 'मनिप्यलैटेड मीडिया' टैग्‍स को लेकर मांगी सफाई

देश-दुनिया में कोरोना वायरस का संकट पसरा हुआ है और तमाम मुल्क इसकी मार से बेहाल हैं, ऐसे में तनाव (tension) होना और मानसिक शांति भंग होना स्वाभाविक ही है जिससे ना जाने कितने ही लोग जूझ रहे हैं।
Cow Hug:200 डॉलर चुकाकर 'गाय' को लगा रहे गले, कोरोना काल में तनाव दूर करने का नायाब नुस्खा-VIDEO

अग्रणी फैशन लग्जरी गुड्स कंपनी लुइस वुइटन मोएट हेनेसी (LVMH) के मालिक बर्नार्ड अरनॉल्ट, जेफ बेजोस को पछाड़कर अब दुनिया के सबसे अमीर शख्‍स बन गए हैं।
जेफ बेजोस नहीं, अब बर्नाड अरनॉल्‍ट बने दुनिया के सबसे अमीर शख्‍स

कोरोना वायरस संक्रमण से पीड़‍ित और इससे ठीक हो रहे कई मरीजों में ब्‍लैक फंगस का खतरा देखा जा रहा है। इसे अब दूसरी महामारी के तौर पर देखा जा रहा है।
कोरोना वायरस के बाद क्‍या अब ब्‍लैक फंगस भी लेगा महामारी का रूप?

कोविड-19 संक्रमण की दूसरी लहर ने देश में चरमराई स्‍वास्‍थ्‍य व्‍यवस्‍था की पोल खोलकर रख दी है। कई मरीज अस्‍पतालों में जाकर ठीक तो हो रहे हैं, लेकिन वहां बिताए वक्‍त को याद कर उनके रोंगटे खड़े हो जाते हैं।
कोविड-19 : भयावह है अस्‍पतालों का अनुभव, मरीजों ने यूं बयां किया 'दर्द'

सिप्ला (Cipla) ने रोश (Roche) इंडिया ने कोरोना वायरस के लिए बनाई गई एंटीबॉडी कॉकटेल दवा भारत में लॉन्च कर दी है। 
कोरोना के लिए एक और दवा, 1 डोज के लिए देना होगा 59750 रुपए 

तकनीकी दिग्गज वनप्लस ने सोमवार को बजट के अनुकूल स्मार्ट टीवी पोर्टफोलियो पेश करने के साथ फ्लिपकार्ट के साथ अपनी साझेदारी को और गहरा करने की घोषणा की। 
OnePlus Smart TV : वनप्लस ने लॉन्च किया 40 इंच का सस्ता स्मार्ट टीवी, फ्लिपकार्ट पर उपलब्ध

कोरोना संकट के बीच देश में क्या अब येलो फंगस की दस्तक हो रही है, येलो फंगस का यह मामला उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद से सामने आने का दावा किया गया है।
Yellow Fungus:ब्लैक के बाद येलो फंगस की दस्तक गाजियाबाद में पहला मरीज मिलने का दावा!

दो सप्‍ताह के भीतर दूसरे बड़े चक्रवाती तूफान का सामना करने जा रहा है। बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती तूफान 'यास' की स्थिति बन रही है, जिसके 26 मई को ओडिशा-पश्चिम बंगाल के तटों से गुजरने का अनुमान है।
Tauktae vs yaas: 'तौकते' के बाद अब 'यास' का खतरा, बड़ी तबाही की आशंका

मध्‍य प्रदेश से एक वीडियो सामने आया है, जिसमें एडीएम को कोविड-19 लॉकडाउन गाइडलाइंस के तहत दुकानों की सीलिंग के दौरान एक दुकानदार को थप्‍पड़ मारते देखा गया है।
लॉकडाउन का ऐसे होगा पालन! ADM ने दुकानदार को मारा थप्‍पड़, वीडियो वायरल

कोरोना वायरस की दूसरी लहर ने देश में कहर बरपा रखा है। हर रोज लाखों लोग कोरोना का शिकार हो रहे हैं जबकि हजारों लोगों को वायरस के चलते अपनी जान गंवानी पड़ रही है। ऐसे हालत में आम लोगों से लेकर जानी-मानी हस्तियां और संस्थाएं मदद के लिए आगे आ रही हैं।
कोरोना से जंग में बीसीसीआई ने बढ़ाया मदद का हाथ, इतने हजार ऑक्सीजन कंसंट्रेटर देने की घोषणा की

देश कोरोना महामारी के संकट के बीच सभी की उम्मीदें वैक्सीनेशन पर टिकी हैं और सरकार की पुरजोर कोशिश है कि सभी का वैक्सीनेशन हो इसके लिए पहले 45 प्लस वालों के अलावा अब 18 प्लस वालों के लिए भी कोविड वैक्सीनेशन किया जा रहा है।
Sputnik V:पैनेशिया बायोटेक और आरडीआईएफ ने भारत में 'स्पूतनिक-वी वैक्सीन' का उत्पादन किया शुरू

कोरोना महामारी के संकट दौर में वास्तविक जगत से लेकर आभासी दुनिया तक निराशाजनक खबरों एवं परेशान करने वाली बातों एवं घटनाओं की बहुलता है।

कुदरत का 'करिश्मा' देख रोमांचित हुए लोग, बेंगलुरु के आसमान में दिखा अनूठा 'प्रभा मंडल' 

दिल्लीवासियों के लिए कोरोना टीका खरीदने की मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की मुहिम को झटका लगा है। 

दिल्ली सरकार को भी 'ना', टीके के लिए सीधे भारत सरकार से डील करेंगी मॉडर्ना-फाइजर

कोरोना महामारी के इस दौर में कामकाज का पूरा तरीका बदल गया है। भारत ही नहीं बल्कि विश्व के तमाम देशों में ऑनलाइन काम को प्राथमिकता मिली है और ऐसे में नेता भी पीछे नहीं है जो अपने समर्थकों या पार्टी नेताओं के साथ ऑनलाइन बैठक कर रहे हैं। 

नेताजी जूम पर ले रहे थे हजारों लोगों की मीटिंग, स्क्रीन पर चलने लगा पॉर्न वीडियो

दुनिया में कोरना संक्रमण के फैलाव पर चीन भले ही खुद को कितना भी पाक-साफ बताने की कोशिश करे लेकिन इस महामारी के फैलाव की कड़ियां कहीं न कहीं उसके वुहान स्थित प्रयोगशाला से जुड़ जाती हैं।

Wuhan lab : फिर चर्चा में आया चीन का वुहान लैब, शोधकर्ताओं को लेकर नया खुलासा  

सीबीएसई (CBSE), सीआईएससीई (CISCI) सहित अन्य राज्यों के विभिन्न बोर्डों के लिए कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा 2021 (Board Exam) आयोजित करने या न करने पर एक बहस सी छिड़ी हुई है।

जानिए 12 वीं को बोर्ड परीक्षा को लेकर क्या है राज्यों की राय, अधिकतर हैं एग्जाम कराने के पक्ष में

कोरोना संकट के दौर में बिहार की ग्रामीण स्वास्थ्य व्यवस्था पूरी तरह लड़खड़ा गई है। ग्रामीण इलाकों में स्वास्थ्य अधिकारियों की लापरवाही की वजह से स्वास्थ्य केंद्रों पर एंबुलेंस जर्जर हो गए हैं।

Bihar : ग्रामीण बिहार में स्वास्थ्य सुविधाओं की हालत खास्ता, स्वास्थ्य केंद्र में लोग बांध रहे मवेशी, Video

सोशल मीडिया पर कब, कौन वायरल हो जाए इसका किसी को अंदाजा नहीं होता है। ब्रिटेन में कंस्ट्रक्शन लाइन में काम करने वाली 25 साल की डॉर्सी रिचर्डसन इन दिनों सुर्खियों में है और उनकी तस्वीरें तथा वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर शेयर किए जा रहे हैं।

राजमिस्त्री का काम करने वाली खूबसूरत लड़की की तस्वीरें हुईं वायरल, आप भी देखें वीडियो

कोरोना टीके की दो खुराक के बीच में दिनों का अंतराल चर्चा का विषय बना हुआ है। कई लोगों के मन में सवाल है कि एक डोज के बाद लगने वाले दूसरे डोज के बीच दिनों की संख्या सरकार क्यों बढ़ाती जा रही है। गत जनवरी से देश में टीकाकरण अभियान की शुरुआत हुई और इसके बाद सरकार दो बार कोरोना टीके कोविशील्ड के दोनों डोज के अंतराल में बदलाव कर चुकी है।
Corona Vaccine: कोरोना टीके की पहली डोज के बाद दूसरी खुराक में क्यों रखा जाता है दिनों का गैप? 

देश की शीर्ष जांच एजेंसी केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) के अगले प्रमुख का चयन करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली समिति आज बैठक करेगी। उच्चाधिकार प्राप्त इस समिति में सुप्रीम कोर्ट के प्रधान न्यायाधीश एनवी रमन्ना और विपक्ष के नेता अधीर रंजन चौधरी शामिल होंगे।
CBI Chief : सीबीआई का अगला चीफ कौन? PM मोदी की अगुवाई वाली समिति आज चुनेगी नया प्रमुख

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री एवं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कमलनाथ पर कोरोना वायरस को लेकर दिए गए बयान के लिए उनके खिलाफ केस दर्ज किया गया है। कमलनाथ पर आरोप है कि उन्होंने कोरोना महामारी पर बयान देकर कथित रूप से लोगों में दहशत पैदा किया। 
कोरोना महामारी पर कमलनाथ के बयान से भड़की BJP, दर्ज कराया केस  

पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में भारत और चीन के सैनिकों में झड़प की रिपोर्ट के बीच सेना ने इस पर स्‍पष्‍टीकरण दिया है। बीते साल गलवान घाटी में हिंसक झड़प के कारण दोनों देशों के संबंध खराब हो गए थे। हालांकि इस बीच एक मीडिया में रिपोर्ट में दावा किया गया है कि गलवान घाटी में भारत और चीनी सैनिकों के बीच एक बार फिर झड़प हुई है। 
गलवान में फिर हुई भारत-चीन के बीच झड़प? सेना ने जारी किया बयान

आज सूर्योदय के समय चन्द्रमा चित्रा नक्षत्र व तुला राशि में है। शनि मकर राशि में है।शुक्र अब राहु के साथ वृष में आ चुके हैं। गुरु कुम्भ राशि में हैं। शेष ग्रह स्थितियां पूर्ववत हैं। ग्रहों के गोचर का लाभ तुला व मकर को सबसे ज्यादा मिलेगा। आज वृष व कुम्भ राशि के जातकों को भी व्यवसाय में लाभ मिलेगा। आइए अब जानते हैं प्रत्येक राशियों का विस्तृत राशिफल।
आज का राशिफल 24 मई 2021: सेहत के प्रति सचेत रहें मेष व कर्क राशि के लोग, जानिए आज कैसा रहेगा दिन

योग गुरु स्वामी रामदेव ने एलोपैथी के बारे में दिए गए अपने बयान को वापस ले लिया है। दरअसल, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने रामदेव के बयान को 'बेहद दुर्भाग्यपूर्ण' करार देते हुए उन्हें इसे वापस लेने को कहा। अब इसके जवाब में स्वामी रामदेव ने लिखा है, 'माननीय श्री डॉ. हर्षवर्धन जी आपका पत्र प्राप्त हुआ, उसके संदर्भ में चिकित्सा पद्दतियों के संघर्ष के इस पूरे विवाद को खेदपूर्वक विराम देते हुए मैं अपना वक्तव्य वापिस लेता हूँ और यह पत्र आपको संप्रेषित कर रहा हूं
रामदेव ने वापस लिया एलोपैथी पर दिया बयान, जताया खेद, स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन के पत्र का भी दिया जवाब

श के प्रमुख शिक्षण केंद्रों में से एक अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के लिए 24 मई के दिन का खास महत्व है। दरअसल 1920 में इसी दिन इस शिक्षण संस्थान की स्थापना की गयी थी। अपने समय के महान समाज सुधारक सर सैयद अहमद खान ने मुसलमानों को आधुनिक शिक्षा प्रदान करने की जरूरत को महसूस करते हुए 1877 में एक स्कूल की स्थापना की थी
आज का इतिहास: अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय की स्थापना का दिन, 101 साल पूरे

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर