जेफ बेजोस नहीं, अब बर्नाड अरनॉल्‍ट बने दुनिया के सबसे अमीर शख्‍स

अग्रणी फैशन लग्जरी गुड्स कंपनी लुइस वुइटन मोएट हेनेसी (LVMH) के मालिक बर्नार्ड अरनॉल्ट, जेफ बेजोस को पछाड़कर अब दुनिया के सबसे अमीर शख्‍स बन गए हैं।

जेफ बेजोस नहीं, अब बर्नाड अरनॉल्‍ट बने दुनिया के सबसे अमीर शख्‍स
जेफ बेजोस नहीं, अब बर्नाड अरनॉल्‍ट बने दुनिया के सबसे अमीर शख्‍स  |  तस्वीर साभार: AP, File Image

नई दिल्‍ली : दुनिया के सबसे अमीर शख्‍स के तौर पर अब जेफ बेजोस का नहीं, बल्कि बर्नार्ड अरनॉल्ट का नाम लिया जाएगा। दुनिया की अग्रणी फैशन लग्जरी गुड्स कंपनी लुइस वुइटन मोएट हेनेसी (LVMH) के मालिक बर्नार्ड अरनॉल्ट और परिवार दुनिया के सबसे बड़े ऑनलाइन रिटेल प्लेटफॉर्म Amazon के मालिक जेफ बेजोस को पछाड़कर 186.2 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ दुनिया की सबसे अमीर शख्‍स बन गए हैं। 

'फोर्ब्स' के अनुसार, अर्नाल्ट ने हाल के महीनों में अपने और अपने परिवार द्वारा नियंत्रित अपने फ्रेंच लेबल ब्रांड के शेयर्स का अधिग्रहण करते हुए 538 मिलियन डॉलर खर्च किए। उन्होंने स्पेसएक्स और टेस्ला के मालिक तथा दुनिया के दूसरे सबसे अमीर शख्‍स एलन मस्क को साल 2021 में €14 बिलियन की पहली तिमाही के राजस्व की रिपोर्ट के बाद ही पछाड़ दिया था, जो 2020 की पहली तिमाही की तुलना में 32 प्रतिशत अधिक है।

जनवरी में की थी बड़ी बिजनेस डील

जनवरी 2021 में भी LVMH ने अमेरिका की सबसे बड़ी जूलरी निर्माता कंपनी टिफनी एंड कंपनी का 15.8 मिलियन डॉलर में अधिग्रहण करके सबसे बड़ी लक्जरी फैशन बिजनेस डील की थी। 

फैशन समूह ने 2020 में €44.7 बिलियन का राजस्व दर्ज किया, बिक्री वृद्धि में 17 प्रतिशत की गिरावट आई। 2019 की तुलना में फैशन समूह ने 2020 में ऑर्गेनिक राजस्व में 16 प्रतिशत की गिरावट देखी, क्‍योंकि कोविड-19 जैसे गंभीर स्वास्थ्य संकट के कारण उस साल कई महीनों की अवधि में विभिन्‍न देशों में समूह के कई स्टोर और निर्माण स्थल बंद हो गए।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर