कोरोना के लिए एक और दवा, 1 डोज के लिए देना होगा 59750 रुपए 

 सिप्ला (Cipla) ने रोश (Roche) इंडिया ने कोरोना वायरस के लिए बनाई गई एंटीबॉडी कॉकटेल दवा भारत में लॉन्च कर दी है। 

Drug for Corona, Cipla Launches Roche's Antibody Cocktail in India, Price Rs 59,750 per Dose
कोविड-19 के इलाज के लिए नई दवा 

देश भर में कोरोना महामारी की दूसरी लहर ने भारी तबाही मचा रखी है। रोज हजारों लोगों की जान जा रही है। इस बीच एक और बड़ी राहत की खबर आई है। दावा बनाने वाली कंपनी सिप्ला (Cipla) ने रोश (Roche) इंडिया के एंटीबॉडी कॉकटेल की पहली खेप भारत में उपलब्ध करा रही है। दूसरी खेप भी जल्द पहुंच जाएगी। रोश इंडिया और सिप्ला ने सोमवार (24 मई) को भारत में रोश के एंटीबॉडी कॉकटेल को लॉन्च करने की घोषणा की, जिसकी कीमत 59,750 रुपए प्रति डोज है और जो कोविड-19 के अत्यधिक बीमार मरीजों के इलाज के लिए है।

सिप्ला और रोश ने एक संयुक्त बयान में कहा कि एंटीबॉडी कॉकटेल कैसिरिविमैब (Casirivimab) और इमदेविमाब (Imdevimab) की पहली खेप भारत में उपलब्ध है, जबकि दूसरी खेप जून के मध्य तक उपलब्ध होगी। कुल मिलाकर इन खुराकों से दो लाख रोगियों का इलाज किया जा सकता है।

सिप्ला देश भर में अपनी मजबूत वितरण क्षमता की मदद से इस दवा का वितरण करेगी। बयान के मुताबिक प्रत्येक रोगी के लिए डोज की कीमत 59,750 रुपए होगी, जिसमें सभी टैक्स शामिल हैं। बयान में आगे कहा गया कि दवा प्रमुख अस्पतालों और कोविड उपचार केंद्रों के माध्यम से उपलब्ध होगी। इसके मल्टी डोज पैक की खुदरा कीमत 1 लाख 19 हजार 500 रुपए है। कंपनी के मुताबिक एक पैक से दो मरीजों का इलाज किया सकता है। कंपनी ने एक बयान में कहा कि प्रमुख अस्पतालों और कोविड सेंटर से दवाई ली जा सकती है।

इससे पहले DRDO की एंटी कोविड दवा 2DG की पहली खेप 17 मई को लॉन्च की थी। इस दवा को लॉन्च करते हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा था कि यह दवा  DRDO एवं DRL द्वारा तैयार की गई, 2-deoxy-D-glucose (2-DG) दवा कोरोना को खत्म करने में प्रभावकारी सिद्ध होगी।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर