CBI Chief : सीबीआई का अगला चीफ कौन? PM मोदी की अगुवाई वाली समिति आज चुनेगी नया प्रमुख

सीबीआई के अपर निदेशक प्रवीण सिन्हा फिलहाल जांच एजेंसी के कार्यवाहक प्रमुख का कार्यभार संभाल रहे हैं। राकेश अस्थाना के साथ हुए विवाद के बाद सरकार ने तत्कालीन निदेशक आलोक वर्मा को हटा दिया था।

panel led by PM Modi to decide next CBI chief
PM मोदी की अगुवाई वाली समिति आज चुनेगी सीबीआई का नया प्रमुख। 

मुख्य बातें

  • गत फरवरी से रिक्त है सीबीआई के प्रमुख का पद, आज होगा फैसला
  • आयोग में पीएम मोदी, सीजेआई और विपक्ष के नेता चौधरी शामिल
  • जांच एजेंसी के प्रमुख पद के लिए कई अधिकारियों के नाम चर्चा में

नई दिल्ली : देश की शीर्ष जांच एजेंसी के प्रमुख का चयन करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली उच्चाधिकार प्राप्त समिति की आज बैठक होगी। इस बैठक में सीबीआई के अगले प्रमुख के नाम पर मुहर लग सकती है। इस समिति में सुप्रीम कोर्ट के प्रधान न्यायाशीश (सीजेआई) और विपक्ष के नेता अधीर रंजन चौधरी शामिल हैं। इस पद के लिए कई अधिकारियों के नाम दौड़ में हैं। गत फरवरी से सीबीआई प्रमुख का पद रिक्त है। 

दौड़ में कई अधिकारियों के नाम
सूत्रों का कहना है कि इस पद के लिए 1984, 1985 और 1986 बैच के अधिकारियों के नाम पर विचार होगा। हालांकि जिन अधिकारियों के नाम पर ज्यादा चर्चा है उनमें राकेश अस्थाना, वाईसी मोदी और सुबोध जायसवाल शामिल हैं। अभी फिलहाल 1988 बैच के गुजरात कैडर के आईपीएस अधिकारी प्रवीण सिन्हा सीबीआई के कार्यवाहक प्रमुख का कार्यभार संभाल रहे हैं। सीबीआई के डिप्टी चीफ राकेश अस्थाना के साथ हुए विवाद के बाद सीबीआई के निदेशक आलोक वर्मा को हटा दिया गया था। इसके बाद ऋषि कुमार शुक्ला को सीबीआई का निदेशक बनाया गया था।

यूपी के डीजी का नाम भी चर्चा में
1985 बैच के अधिकारी सुबोध जायसवाल इस समय सीआईएसफ के डीजी हैं जबकि 1984 बैच के अधिकारी राकेश अस्थाना डीजी बीएसएफ के रूप में तैनात हैं। वहीं, 1984 बैच के आईपीएस अधिकारी वाईसी मोदी एनआईए के चीफ हैं। सीबीआई के अगले प्रमुख पद के लिए उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक एचसी अवस्थी का नाम भी चर्चा में है।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर