ताजा खबर: 22 जुलाई 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

देश
किशोर जोशी
Updated Jul 22, 2020 | 23:55 IST

आज की ताजा खबर, 22 जुलाई, 2020 और बड़ी खबरें: देश और दुनिया की उन प्रमुख खबरों पर एक नजर, जिनका आम जनता से सीधा सरोकार है। यहां पढ़ें बुधवार, 22 जुलाई की प्रमुख खबरें।

aaj ki taza khabar 22 july 2020 latest news in hindi india
ताजा खबर 

नई दिल्ली: भारत में कोरोना वायरस के मामलों में बढ़ोत्तरी का सिलसिला जारी है। लेकिन बढ़ते मामलों के बीच एक अच्छी खबर ये है कि रिकवरी रेट लगातार सुधर रहा है। वहीं राजस्थान के सियासी घमासान में हाईकोर्ट में सुनवाई पूरी हो गई है जिस पर शुक्रवार यानि 24 जुलाई को फैसला आना है। कोरोना वैक्सीन को लेकर ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के शानदार नतीजे आने के बाद दुनियाभर की निगाह इस पर टिकी हुई हैं। उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में युवती से छेड़खानी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराने पर जिस पत्रकार विक्रम जोशी को बदमाशों ने गोली मार दी थी उनकी इलाज के दौरान मौत हो गई है।  यहां पढ़ें आज की ताजा और बड़ी खबरें:


राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत एक तरफ सरकार सुरक्षित होने का दावा कर रहे हैं। लेकिन दूसरी तरफ पीएम नरेंद्र मोदी को खत लिखकर कहा है कि किस तरह सरकार गिराने की साजिश रची जा रही है।
Rajasthan Political crisis: अशोक गहलोत की चिट्ठी पीएम मोदी के नाम, सरकार गिराने का रची जा रही है साजिश

कोरिया में हुई एक रिसर्च में पाया है कि बाहर से ज्‍यादा लोग घर के अंदर होने वाले संपर्कों की वजह से कोविड-19 महामारी से संक्रमित हो रहे हैं।
Corona Infection: बाहर से ज्यादा घरों में हो रहे हैं लोग कोरोना के शिकार, एक रिसर्च में हुआ खुलासा

यूएस- इंडिया बिजनेस काउंसिल को पीएम नरेंद्र मोदी संबोधित कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि वैश्विक अर्थव्यवस्था दक्षता और अनुकूलन पर केंद्रित है

USIBC के जरिए दुनिया को पीएम नरेंद्र मोदी का संदेश, भारत का मतलब भरोसा

राष्ट्रीय जनता दल (राजद) नेता एवं बिहार के पूर्व उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने बुधवार को दरभंगा जिले में बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि राज्य में संकट के समय मुख्यमंत्री नीतीश कुमार कहीं भी दिखाई नहीं दे रहे हैं। 

Bihar: तेजस्वी यादव का नीतीश पर हमला, कोरोना-बाढ़ संकट के बीच लापता हो गए हैं सीएम

फोर्ब्स पत्रिका की रियल-टाइम अरबपतियों की लिस्ट के मुताबिक तेल इंडस्ट्री, टेलीकॉम कंपनी जियो प्लेटफॉर्म और रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी अब दुनिया के 5वें सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। 

मुकेश अंबानी अब दुनिया के 5वें सबसे अमीर आदमी बने, रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर नई ऊंचाई पर

उत्तर प्रदेश में बकरीद के दिन मस्जिदों में सामूहिक नमाज पढ़ने और खुले में कुर्बानी देने पर रोक लगा दी गई है। उत्तर प्रदेश के गृह विभाग ने बुधवार को इस बारे में निर्देश जारी किया।

यूपी : बकरीद के दिन सामूहिक नमाज और खुले में कुर्बानी पर लगी रोक  

चीन पर भरोसा करना खुद को धोखे में रखने जैसा है, यह बात ऐसे ही नहीं कई गई है। चीन की नीति एवं नीयत ही ऐसी ही कि उसकी बातों और वादों पर भरोसा नहीं किया जा सकता। 

चीन के मन में क्या? सहमति के बाद भी पीछे नहीं हट रही PLA, एलएसी पर 40 हजार सैनिकों का जमावड़ा

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा है कि कोरोना संकट की वजह से लोगों को जो परेशानियां हो रही हैं, उन्हें वह समझ रहे हैं लेकिन वह लोगों को मुसीबत में देखना नहीं चाहते हैं। ठाकरे ने कहा, 'मैं डोनाल्ड ट्रंप नहीं हूं। मैं लोगों को कष्ट एवं मुसीबत में नहीं देख सकता।'

मैं डोनाल्ड ट्रंप नहीं हूं कि अपने लोगों को मुसीबत में देखूं : उद्धव ठाकरे

राजस्थान में भरतपुर के बहुचर्चित राजा मानसिंह हत्याकांड में सजा का ऐलान हो गया है इस मामले में मथुरा की जिला अदालत ने अपना फैसला सुनाते हुए 11 दोषी पुलिसकर्मियों को आजीवन कारावास की सजा सुनाई है।

Raja Mansingh Murder Case:राजा मानसिंह हत्याकांड में सजा का ऐलान,डीएसपी समेत 11 पुलिस कर्मियों को उम्र कैद

मलाला युसुफजई के नाम से तो हर कोई वाकिफ है लेकिन हम आपको अफगानिस्तान की एक ऐसी बहादुर लड़की के बारे में बताने जा रहे हैं जो आजकल सुर्खियों में है। 16 साल की कमल गुल ने तालिबान के आतंकियों को ऐसा सबक सिखाया कि आतंकी भी खौफ में हैं। 

लड़की ने लिया मां-बाप की हत्या का बदला, AK-47 से दो आतंकियों को उड़ाया

अमेरिका और चीन के बीच तल्खी बढ़ती जा रही है। दोनों देशों के रिश्‍ते इस कदर खराब हो चुके हैं कि अब अमेरिका ने चीन से ह्यूस्‍टन स्थित अपने वाणिज्‍यदूतावास को बंद करने तक का निर्देश दे दिया गया है। 

अमेरिका-चीन में बढ़ी तल्खी, ह्यूस्‍टन वाणिज्‍यदूतावास बंद करने के आदेश को बीजिंग ने बताया 'उकसावे वाला'

कोरोना वायरस (कोविड-19) वैश्विक-महामारी के कारण कई चुनौतियां खड़ी हो गई हैं, और हमारे जीवन में ऐसे बदलाव आए हैं जिन्हें लागू करना असंभव लगता था। उदाहरण के लिए, अब घर पर रहने वाली अर्थव्यवस्था चालू हो गई है।

Digital Loan Tips : आपको क्या फायदा होता है जब आप लोन डिजिटली लेते हैं?

कानपुर शूटआउट केस के मुख्‍य आरोपी गैंगस्टर विकास दूबे के एनकाउंटर मामले की जांच सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्‍यायाधीश जस्टिस बीएस चौहान की अध्‍यक्षता वाली एक समिति करेगी।

सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जस्टिस बीएस चौहान की अध्‍यक्षता वाली समिति करेगी विकास दुबे एनकाउंटर केस की जांच

राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली से सटे उत्‍तर प्रदेश के गाजियाबाद में पत्रकार विक्रम जोशी की हत्‍या मामले में संज्ञान लेते हुए मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने परिजनों के लिए 10 लाख रुपये की सहायता राशि का ऐलान किया है। साथ ही सीएम ने पत्रकार की पत्‍नी को नौकरी देने और बच्‍चों की पढ़ाई नि:शुल्‍क इंतजाम करने के निर्देश भी दिए। 

पत्रकार विक्रम जोशी के परिवार की मदद को आगे आए सीएम योगी, परिजनों को मिलेंगे 10 लाख रुपये

गैंगस्टर विकास दुबे (Vikas Dubey) की पत्नी रिचा दुबे (Richa Dubey) ने एनकाउंटर के 11 दिन बाद चुप्पी तोड़ी है। लखनऊ के कृष्णा नगर स्थित घर पर मीडिया से बात करते हुए रिचा दुबे न्यायिक व्यवस्था पर संतोष परा भरोसा जताते हुए कहा कि उसे न्याय जरूर मिलेगा। 

विकास दुबे की पत्नी का पूरा इंटरव्यू, बताया- एनकाउंटर की रात वह कैसे घर से भागी थीं

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी इस महीने के अंत में लोधी एस्टेट स्थित अपना सरकारी बंगला खाली कर देंगी। कांग्रेस नेता यहां से हरियाणा के गुरुग्राम में सेक्टर 42 स्थित डीएलएफ अरालिया में शिफ्ट होंगी। 

लखनऊ नहीं, गुरूग्राम में शिफ्ट होंगी प्रियंका गांधी, 31 जुलाई तक खाली करना है दिल्ली का आवास

भारत में सोने की कीमतें लगातार दूसरे दिन नई ऊंचाई पर पहुंच गईं। एमसीएक्स पर अगस्त सोना वायदा 1% बढ़कर 50010 प्रति 10 ग्राम के नए उच्च स्तर पर पहुंच गया। यह पहली बार है जब भारत में वायदा बाजार में पहली बार सोने की कीमतों ने 50,000 का आंकड़ा छुआ है।

Gold Price Today : सोने की कीमत पहली बार 50000 रुपए के पार, चांदी 60000 रुपए

उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में एक पत्रकार को कुछ हमलावरों ने उनके घर के पास सोमवार रात गोली मार दी, जिसके बाद उन्हें गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती कराया गया है जहां उनकी आज मौत हो गई। थी। विक्रम की मौत के बाद कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ट्वीट कर योगी सरकार पर निशाना साधा है और मृतक परिवार के प्रति संवेदना व्यक्त की है। 
पूरी खबर पढ़ें- पत्रकार की हत्या पर बोले राहुल गांधी- वादा था राम राज का, दे दिया गुंडाराज

अमेरिका में कोरोना वायरस संक्रमण के रोजाना सामने आ रहे नए मामलों के बीच राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने चेताया है कि यहां हालात और बुरे हो सकते हैं। उनकी यह चेतावनी ऐसे समय में आई है, ज‍बकि देश में कोरोना वायरस संक्रमण से अब तक 1.44 लाख से अधिक लोगों की जान जा चुकी है, जबकि संक्रमण के मामले बढ़कर 40.28 लाख से अधिक हो चुके हैं।
पूरी खबर पढ़ें- 'बेहतर होने से पहले बदतर हो सकता है कोरोना संकट', डोनाल्‍ड ट्रंप ने चेताया, चीन पर फिर साधा निशाना

राजस्थान में चल रहे सियासी घमासान के बीच राजस्थान विधानसभा के स्पीकर सीपी जोशी ने आज मीडिया के सामने कई सवालों के जवाब देते हुए कहा कि विधानसभा की गरिमा को बनाए रखना जरूरी है। सीपी जोशी ने मीडिया से बात करते हुए कहा, 'देश और प्रदेश की एक ऐसी समस्या के बारे में आकर्षित करना चाहता हूं  जो जरूरी है। संसदीय व्यवस्था में हर किसी के रोल डिफाइन हैं कि कौन क्या काम करेगा। 
पूरी खबर पढ़ें- राजस्थान विधानसभा के स्पीकर बोले- कोर्ट का दखल संसदीय लोकतंत्र के लिए खतरा, SC में दायर करूंगा SLP

सचिन पायलट पर 36 करोड़ रुपये घूस देने की पेशकश का आरोप लगाने वाले कांग्रेस विधायक गिर्राज सिंह मलिंगा को अब पायलट ने लीगल नोटिस भेजा है। पायलट का कहना है कि विधायक ने उनके खिलाफ झूठे और द्वेषपूर्ण आरोप लगाए हैं। 
पूरी खबर पढ़ें-  आरोप लगाने वाले कांग्रेस विधायक को पायलट ने भिजवाया लीगल नोटिस, लगाया था घूस का आरोप

देश में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों को लेकर जहां चिंता बढ़ती जा रही है, वहीं भारत सहित दुनियाभर में इस संक्रामक रोग के रोकथाम को लेकर वैक्‍सीन को लेकर हो रहे ह्यूमन ट्रायल के बीच उम्‍मीदें बढ़ी हैं। देश में संक्रमण के मामले बढ़कर जहां 12 लाख के करीब गए हैं
पूरी खबर पढ़ें- देश में 12 लाख के करीब पहुंचा संक्रमण का आंकड़ा, 24 घंटों में बढ़े 37,724 मरीज

 गैंग्स्टर विकास दुबे के साथी शशिकांत की पत्नी मनु ने सोमवार को पुलिस के सामने वारदात से जुड़े सनसनीखेज खुलासे किए। उसने बताया कि उस दिन वारदात के तुरंत पहले क्या हुआ था। पुलिस के सामने दूसरे दौर की पूछताछ में मनु ने बताया कि उस दिन 2 जुलाई को रात 12 बजे विकास पिस्तौल लहराते हुए उसके घर आया था।
पूरी खबर पढ़ें- Kanpur: 'पिस्तौल लहराते हुए घर आया था विकास', दोस्त की पत्नी ने किया सनसनीखेज खुलासा
 

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज ‘इंडिया आइडियाज समिट’ में मुख्य भाषण देंगे।  इस शिखर सम्मेलन की मेजबानी अमेरिका-भारत व्यवसाय परिषद द्वारा की जा रही है। इस वर्ष परिषद के गठन की 45वीं वर्षगांठ मनाई जा रही है। इस वर्ष की ‘इंडिया आइडियाज समिट’ की थीम ‘बेहतर भविष्य का निर्माण’ है। 
पूरी खबर पढ़ें-India Ideas Summit 2020: प्रधानमंत्री मोदी आज करेंगे ‘इंडिया आइडियाज समिट’ को संबोधित
 

कोरोना वैक्सीन को लेकर ब्रिटेन की ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से अच्छी खबर सामने है। यूनिवर्सिटी की इस वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल चल रहा है और ट्रायल में  इसके शानदार नतीजे सामने आए हैं। ट्रायल के दौरान यह बात सामने निकलकर आई है कि यह वैक्सीन ह एंटीबॉडी भी तैयार करती है और प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत करने का भी काम करती है। ऐसे में अब हर किसी की नजर इस वैक्सीन पर टिकी हुई है, विशेषकर भारत की। लोगों के मन में तमाम ऐसे सवाल हैं, जैसे- यह भारत में कब तक उपलब्ध होगी और इसकी कीमत क्या होगी। यहां हम आपको विस्तार से बता रहे हैं
पूरी खबर पढ़ें- जानिए, भारत में कितनी होगी Oxford यूनिवर्सिटी द्वारा तैयार की गई COVID वैक्सीन की कीमत

गाजियाबाद में पत्रकार को गोली मारने का मामला गहराता जा रहा है। पत्रकार की अस्पताल में इलाज के दौरान मौत हो गई है। कुछ बदमाशों ने अपने खिलाफ मुकदमा दर्ज कराए जाने के बाद गुस्से में आकर पत्रकार को गोली मार दी थी। उनके मौत की खबर यशोदा अस्पताल के डॉक्टरों ने सुबह 4 बजे के करीब दी। पुलिस ने अब तक 9 लोगों को इसमें गिरफ्तार किया है।
पूरी खबर पढ़ें- Ghaziabad: पत्रकार विक्रम जोशी की इलाज के दौरान हुई मौत, बदमाशों ने बेटियों के सामने मार दी थी गोली

सात समंदर पार अमेरिकी कांग्रेस में संवैधानिक संसोधन को एक मत से पास कर दिया गया। बड़ी बात यह थी कि चीन के मुद्दे पर रिपब्लिकन और डेमोक्रेट्स एक साथ आए और विषय के केंद्र में भारत था। हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव ने नेशनल डिफेंस अथराइजेशन एक्ट यानि एनडीडीए को पास कर दिया। एनडीडीए पर चर्चा के दौरान इस बात का जिक्र किया गया कि कोरोना की आड़ में चीन भारतीय जमीन पर कब्जा करने की फिराक में था। 
पूरी खबर पढ़ें- अमेरिकी संसद में बहस के दौरान सनसनीखेज खुलासा, कोरोना की आड़ में भारतीय इलाकों पर कब्जे की फिराक में था चीन

आज का राशिफल 21 जुलाई: आज की ग्रह स्थिति श्रावण माह शुक्ल पक्ष की द्वितीया है। सूर्य व चन्द्रमा कर्क में हैं। बुध व राहु मिथुन में हैं। मंगल मीन में,शुक्र अपनी राशि वृष में व गुरु व केतु धनु में तथा शनि मकर राशि में है। आज आश्लेषा नक्षत्र है। अब जानते हैं प्रत्येक राशियों का विस्तृत राशिफल...
पूरी खबर पढ़ें- आज का राशिफल, 22 July 2020: तुला राशि वाले घर पर करें हनुमान जी की तीन परिक्रमा, कर्क के लिए शुभ है सफेद रंग

उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में कुछ बदमाशों ने एक पत्रकार को गोली मार दी। पुलिस ने इस मामले में 9 लोगों को गिरफ्तार किया है। दरअसल, स्थानीय अखबार में काम करने वाले विक्रम जोशी ने अपनी भांजी का उत्पीड़न करने के आरोप में कुछ लोगों के खिलाफ 16 जुलाई को विजय नगर पुलिस चौकी में एक शिकायत दर्ज कराई थी। इसके बाद यह हमला हुआ है। TIMES NOW के साथ उनकी भांजी ने बात की और अपनी आपबीती सुनाई।
पूरी खबर पढ़ें- VIDEO: 'छेड़छाड़ की वजह से छोड़ी पढ़ाई'; जिंदगी की जंग लड़ रहे पत्रकार की भांजी ने सुनाई आपबीती

कोविड-19 महामारी के बीच अमरनाथ यात्रा रद्द कर दी गई है। कोरोना के प्रकोप के चलते ये फैसला लिया गया है। देश में कोरोना के मामले बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए इस साल अमरनाथ यात्रा को कैंसिल करने का फैसला लिया गया है। इस संबंध में अमरनाथ श्राइन बोर्ड (SASB) की एक महत्वपूर्ण बैठक हुई। इससे पहले अटकलें थीं कि यात्रा 20 जुलाई के बाद शुरू हो सकती है।

पूरी खबर पढ़ें- Amarnath Yatra Cancelled: इस साल रद्द की गई अमरनाथ यात्रा, सुबह-शाम आरती के वर्चुअल दर्शन का होगा सीधा प्रसारण

कोरोना काल में भारत में घरेलू उड़ानें जारी हैं। इस संबंध में दिल्ली एयरपोर्ट पर उतरने वाली हवाई यात्रियों के लिए महत्वपूर्ण क्वारंटीन गाइडलाइंस जारी की गई हैं। अगर कोई शख्स इंटरनेशल फ्लाइट से यहां आता है और वो दिल्ली एनसीआर में रहना चाहता है तो उसे आवाश्यक तौर पर हेल्थ स्क्रीनिंग से गुजरना होगा इसके लिए एयरपोर्ट पर तैनात स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा प्राइमरी स्क्रीनिंग की व्यवस्था की गई है।
पूरी खबर पढ़ें-  दिल्ली एयरपोर्ट पर उतरने वाले यात्रियों के लिए खास क्वारंटीन गाइडलाइंस, यहां पढ़ें

देश और दुनिया में  कोरोना वायरस पर क्या चल रहा है? पढ़ें कोरोना के लेटेस्ट समाचार. और सभी बड़ी ख़बरों के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें

अगली खबर