Amarnath Yatra Cancelled: इस साल रद्द की गई अमरनाथ यात्रा, सुबह-शाम आरती के वर्चुअल दर्शन का होगा सीधा प्रसारण

Amarnarth Yatra cancelled: देशभर में फैली कोविड-19 महामारी के चलते इस साल अमरनाथ यात्रा रद्द कर दी गई है। 42 दिन चलने वाली इस यात्रा को पहले ही 15 दिन छोटा करने का फैसला किया गया था।

Amarnath yatra cancel
इस साल रद्द की गई अमरनाथ यात्रा 

मुख्य बातें

  • अमरनाथ यात्रा 2020 को कोरोना के चलते रद्द किया गया
  • यात्रा हर साल श्रावण पूर्णिमा पर संपन्न होती है
  • बयान में कहा गया- इस वर्ष श्री अमरनाथजी यात्रा को आयोजित करना और संचालन करना उचित नहीं है

नई दिल्ली: कोविड-19 महामारी के बीच अमरनाथ यात्रा रद्द कर दी गई है। कोरोना के प्रकोप के चलते ये फैसला लिया गया है। देश में कोरोना के मामले बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए इस साल अमरनाथ यात्रा को कैंसिल करने का फैसला लिया गया है। इस संबंध में आज अमरनाथ श्राइन बोर्ड (SASB) की एक महत्वपूर्ण बैठक हुई। इससे पहले अटकलें थीं कि यात्रा 20 जुलाई के बाद शुरू हो सकती है। यह ध्यान रखना उचित है कि यात्रा हर साल श्रावण पूर्णिमा पर संपन्न होती है, जो कि इस बार यह 3 अगस्त को है। 

राजभवन, जम्मू और कश्मीर सरकार की तरफ से कहा गया, 'परिस्थितियों के आधार पर श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड ने निर्णय लिया कि इस वर्ष की श्री अमरनाथजी यात्रा को आयोजित करना और संचालन करना उचित नहीं है और यात्रा 2020 को रद्द करने की घोषणा करने पर खेद व्यक्त किया।' हालांकि अमरनाथ बोर्ड सुबह और शाम की आरती के वर्चुअल दर्शन का सीधा प्रसारण जारी रखेगा।

इससे पहले जम्मू में अमरनाथ यात्रा की तैयारी चल रही थीं। सीएम गुप्ता, मेयर जम्मू नगर निगम ने कहा था, 'जम्मू बेस कैंप 'यात्री निवास' में स्वच्छता कार्य किया जा रहा है। यात्रा की तारीख अभी तक तय नहीं हुई है। हम सरकार द्वारा जारी किए जाने वाले सभी दिशानिर्देशों का पालन करेंगे।' 

आतंकियों के निशाने पर यात्री

हाल ही में भारतीय सेना ने कहा कि ऐसी जानकारी मिली है कि आतंकवादी अमरनाथ यात्रा को निशाना बनाने की साजिश रच रहे हैं। भारतीय सेना का कहना था कि अमरनाथ यात्रा आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के रडार पर है। 9 राष्ट्रीय राइफल्स सेक्टर कमांडर, ब्रिगेडियर वीएस ठाकुर ने कहा कि जानकारी मिली है कि आतंकवादी राष्ट्रीय राजमार्ग 44 पर कहीं यात्रा को निशाना बनाने की साजिश रच रहे हैं। हमारे पास जानकारी है कि आतंकवादी यात्रा को निशाना बनाने की पूरी कोशिश करेंगे, लेकिन हमारी अपनी तैयारी है और हम यात्रा को बिना किसी बाधा के शांतिपूर्वक होना सुनिश्चित करेंगे।

देश और दुनिया में  कोरोना वायरस पर क्या चल रहा है? पढ़ें कोरोना के लेटेस्ट समाचार. और सभी बड़ी ख़बरों के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें

अगली खबर