ताजा खबर, 21 अप्रैल 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर, 21 अप्रैल 2021 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं, यहां पढ़ें, बुधवार, 21 अप्रैल की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार:

aaj ki taza khabar 21th april 2021 latest news in hindi india
ताजा खबर, 21 अप्रैल 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार। 

नई दिल्ली : देश में कोरोना संक्रमण की गंभीर हुई स्थिति पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार शाम देशवासियों को संबोधित किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि लॉकडाउन अंतिम विकल्प हो सकता है। उन्होंने राज्यों से कंटेनमेंट जोन का माइक्रोमैनेजमेंट करने के लिए कहा। राजधानी में दिल्ली के अस्पतालों में मेडिकल ऑक्सीजन की कमी बनी हुई है। दिल्ली हाई कोर्ट ने ऑक्सीजन की कमी पूरा करने के लिए तुरंत कदम उठाने के लिए कहा है। बंगाल में छठवें चरण के चुनाव के लिए गुरुवार को वोट डाले जाएंगे। देश और दुनिया के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

Rafael Fighter Aircraft in India:भारतीय वायुसेना की ताकत में और इजाफा हो गया है, देश को चार और राफेल लड़ाकू विमान मिल गए हैं।
Rafale:फ्रांस से राफेल विमानों का अगला बेड़ा पहुंचा भारत- Video

क्या महाराष्ट्र में आज संपूर्ण लॉकडाउन का ऐलान होगा? ऐसे कयासों को विराम देते हुए महाराष्ट्र के सीएम सीएम उद्धव ठाकरे ने साफ कर दिया है कि राज्य में पूर्ण लॉकडाउन नहीं होगा लेकिन पाबंदियां और सख्त होंगी, इस बावत आदेश जारी कर दिया गया है।
Break The Chain: कोरोना की रफ्तार को रोकने को महाराष्ट्र में 'लॉकडाउन जैसी सख्त पाबंदियां' 1 मई तक लागू

Free Corona Vaccine in Bihar:बिहार में 18 साल से अधिक उम्र वाले सभी की मुफ्त में कोरोना वैक्सीन दी जाएगी, इस बात की घोषणा राज्य के सीएम नीतीश कुमार ने की है।
Bihar Free Vaccine:यूपी/मध्यप्रदेश/छत्तीसगढ़ के बाद अब बिहार में भी 18+ को 'फ्री कोरोना वैक्सीन' का एलान

Coronavirus in india: देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर काफी खतरनाक हो चुकी है। हर दिन नए मामले रिकॉर्ड बना रहे हैं और मौत भी पहले की तुलना में ज्यादा हो रही हैं।
कोरोना की पिछली लहर से कितनी खतरनाक है ये लहर, इतना है अंतर, आंकड़ों में जानें सबकुछ

देश में कोरोना संकट के बीच केंद्र सरकार के साथ ही राज्य सरकारों का सारा जोर इसके प्रसार को रोकने की तरफ है और इस क्रम में कई कदम उठाए जा रहे हैं इसमें कोरोना का टीकाकरण अहम है और अभी तक 45 से ज्यादा उम्र के लोगों को ये टीका लग रहा है 
Bihar Free Vaccine:यूपी/मध्यप्रदेश/छत्तीसगढ़ के बाद अब बिहार में भी 18+ को फ्री कोरोना वैक्सीन का एलान

देश के कई राज्यों में कोरोना का कहर टूट रहा है देश का अहम राज्य बिहार भी इससे अछूता नहीं है और राज्य के कई जिले कोविड-19 संक्रमण से बुरी तरह से जूझ रहे हैं वहीं बिहार की राजधानी पटना का हाल भी बहुत बुरा है।
Patna AIIMS: पटना एम्स में कोरोना विस्फोट, 384 डॉक्टर और हेल्थ वर्कर्स हुए संक्रमित

Vaccination: सरकार ने बताया है कि देश में अब तक जितने लोगों को वैक्सीन लगी है, उसमें से कितने कोरोना वायरस से संक्रमित हुए हैं। ये रिपोर्ट वैक्सीन को लेकर उत्साह बढ़ाने वाली है।
वैक्सीन लगने के बाद कितना है कोरोना होने का खतरा, टीका लगने के बाद देश में इतने लोग हुए संक्रमित

सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) ने आखिरकार आईपीएल 2021 में अपनी जीत का खाता खोल लिया है।
PBKS vs SRH, Match Report: सनराइजर्स हैदराबाद ने खोला जीत का खाता, पंजाब किंग्‍स को 9 विकेट से रौंदा

कोरोना वायरस के संकट के बीच देश के 3 बड़े डॉक्टर्स सामने आए और उन्होंने कोविड 19 से संबंधित कई सवालों के जवाब दिए हैं। डॉ. रणदीप गुलेरिया, डॉ. नरेश त्रेहान और डॉ. देवी शेट्टी ने कई अहम बातें बताई हैं।
'वो जादू की गोली नहीं'; देश के 3 बड़े डॉक्टर आए सामने, कोरोना पर दिए कई सवालों के जवाब, आपका जानना जरूरी

Delhi School Online Classes Update: दिल्ली सरकार के सभी स्कूलों में ऑनलाइन और सेमी ऑनलाइन टीचिंग और लर्निंग एक्टिविटी पर रोक लगाने का आदेश दिया गया है।
Delhi School:प्राइवेट स्कूलों में Online क्लासेज पर लगी रोक, 9 जून तक रहेगा 'समर वेकेशन' 

KL Rahul 5000 Runs In T20: केएल राहुल टी20 क्रिकेट में ये कारनामा करने वाले सबसे तेज भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं। विराट कोहली और रोहित शर्मा आस-पास भी नहीं।
केएल राहुल ये कारनामा करने वाले टी20 में सबसे तेज भारतीय खिलाड़ी बने, कोहली-रोहित तो आस-पास भी नहीं

Prisoner on Parole in Bihar:पटना हाईकोर्ट ने जिस आधार पर एक कैदी को 15 दिन की पेरोल दी है, वह एकदम जुदा है उसे संतान पैदा करने के लिए पेरोल दिया गया है।
Bihar:'संतान' पैदा करने के लिए कैदी को 15 दिन के पेरोल पर छोड़ा, पटना हाईकोर्ट का अनूठा फैसला

Coronavirus: सरकार ने बताया कि देश के 146 जिलों में कोविड-19 संक्रमण दर 15 प्रतिशत से अधिक है, जबकि 274 जिलों में संक्रमण दर पांच से 15 प्रतिशत के बीच है।
सरकार ने कहा- देश के 146 जिलों में पॉजिटिविटी रेट 15% से अधिक, ये चिंताजनक स्थिति

Rajasthan Govt on Corona Crisis: राजस्थान सरकार कोरोना संकट से निपटने के लिए हरसंभव कोशिशें कर रही है इसी क्रम में सीएम गहलोत ने एक बैठक में कई अहम फैसले लिए।
Rajasthan:राजस्‍थान आने वालों को दिखानी होगी RT-PCR नेगेटिव रिपोर्ट, चलेगा 'नो मास्क-नो मूवमेंट' कैंपेन 

West Bengal assembly election : चुनाव आयोग ने इस चरण के मतदान के लिए 14,480 मतदान केंद्र बनाए हैं। छठवें चरण के चुनाव प्रचार में यहां विकास और बेरोजगारी मुद्दा बना।
Bengal Chunav 2021 : बंगाल में छठवें चरण का 'खेला', 43 सीटों पर BJP-TMC का आमना-सामना 

Uttar Pradesh के कुछ जिलों में कोरोना का हाहाकार मचा हुआ है इस स्थिती के चलते कई वर्ग प्रभावित हुए हैं उसमें सबसे ज्यादा मार पड़ी हैा निजी क्षेत्र में काम करने वालों पर, इसी को देखते हुए उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने बड़ा कदम उठाते हुए एक आदेश जारी किया है।
UP में कोरोना पीड़ित कर्मचारियों को देनी होगी 28 दिन की पेड लीव, योगी सरकार का सख्त आदेश 

ऑक्सीजन को लेकर हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने कहा है कि हम पर दबाव डाला जा रहा है कि हम दिल्ली को ऑक्सीजन दें। हमारी पहली प्राथमिकता हरियाणा है। कल हमारा टैंकर दिल्ली सरकार ने लूट लिया।
'दिल्ली सरकार ने हमारा ऑक्सीजन टैंकर लूट लिया'; मेडिकल ऑक्सीजन को लेकर देश में ये कैसी हालत

देशभर में कोरोना वायरस संक्रमण के कारण बिगड़ते हालात में ऑक्‍सीजन की मांग बढ़ गई है। जगह-जगह ऑक्‍सीजन की आपूर्ति सुनिश्‍चत की जा रही है, ताकि लोगों की जान बचाई जा सके।

कोविड-19: ऑक्‍सीजन की कमी से दम तोड़ रहे मरीज, नासिक में टैंकर लीक ने ली 11 लोगों की जान

 देश में कोरोना वायरस संक्रमण की बेकाबू रफ्तार के बीच टीकाकरण को लेकर उठ रहे सवालों पर आईसीएमआर ने स्‍पष्‍टीकरण दिया है। संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच कोरोना वायरस के कई स्‍ट्रेन सामने आ रहे हैं।

कोविड-19 के अलग-अलग वैरिएंट्स पर काम करता है COVAXIN? जानिये क्‍या कहता है ICMR?

देश में कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। सरकार ने 18 साल से ऊपर की आयु वाले लोगों को वैक्सीन लगाने की घोषणा की है। इधर वैक्सीन बनाने वाली कंपनी सीरम ने कोविड-19 वैक्सीन कोविशिल्ड (covishield) की कीमत तय कर दी है। 

Covishield Price: कोविशिल्ड वैक्सीन की कीमत तय, सीरम ने बताए सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों में कितने होंगे दाम

अस्पतालों में मेडिकल ऑक्सीजन की किल्लत के बीच सरकार के सूत्रों का कहना है कि एक दुर्भावनापूर्ण प्रोपगैंडा चलाया जा रहा है कि साल 2020-21 के दौरान इसका निर्यात किया गया।

मेडिकल ऑक्सीजन के निर्यात पर फैलाया जा रहा दुर्भावनापूर्ण प्रोपगैंडा : सूत्र

छत्तीसगढ़ में तैनात महिला डीएसपी शिल्पा साहू इन दिनों चर्चा में हैं। दरअसल, शिल्पा साहू पांच महीने से प्रेग्नेंट हैं फिर भी वह ड्यूटी कर रही हैं। वह सड़क पर उतरकर लोगों से कोरोना नियमों का पालन करने की अपील कर रही हैं।

प्रेग्नेंट DSP का गजब का जज्बा, हाथों में लाठी लेकर कोरोना नियमों का करा रही पालन

देशभर में कोरोना वायरस संक्रमण की घातक दूसरी लहर के बीच डॉक्टर और स्वास्थ्यकर्मी बिना किसी ब्रेक के चौबीसों घंटे मरीजों के इलाज के लिए काम कर रहे हैं। देश में रोजाना संक्रमण के मामले 3 लाख के करीब पहुंच चुके हैं।

'हम बहुत बेबस हैं', कोविड के हालात को बयां करते रो पड़ी डॉक्‍टर

सशस्त्र उगवादियों ने असम के शिवसागर जिले में ऑल एंड नेचुरल गैस कॉरपोरेशन लिमिटेड (ओएनजीसी) के तीन कर्मचारियों को बुधवार सुबह अगवा कर लिया। कर्मचारियों का अपहरण लकवा फील्ड से किया गया है।

Assam : ONGC के 3 कर्मचारी अगवा, नगालैंड बॉर्डर के पास मिली लवारिस गाड़ी 

कोरोना वायरस की दूसरी लहर का नया स्ट्रेन पहले से बिल्कुल अलग है। लोगों में लक्षण तो आ रहे हैं लेकिन जांच रिपोर्ट में निगेटिव आ रही है। एंटीजन क्या आरटी-पीसीआर जांच से भी मर्ज पकड़ में नहीं आ रहे हैं। पहले के आरटी-पीसीआर किट का डिजाइन 2020 के वायरस के स्वरूप के हिसाब से था। 

क्या है ऑल जीन RT-PCR जांच, किसी भी जीन में वायरस को पकड़ने का है दावा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार शाम कोरोना की स्थिति पर देशवासियो को संबोधित किया। पीएम ने कहा कि संक्रमण पर काबू पाने के लिए लॉकडाउन अंतिम विकल्प है। राज्यों को कंटेनमेंट जोन के माइक्रोमैनेजमेंट पर ध्यान देना चाहिए। दिल्ली में लॉकडाउन और मुंबई में सख्त प्रतिबंध लागू होने के बाद प्रवासी मजदूर दोनों शहरों को छोड़कर जा रहे हैं।
Corona Crisis Updates : दिल्ली में सुधर नहीं रहे हालात, 24 घंटे में 28395 नए केस, 277 की मौत

मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा को दोहरा झटका लगा है। एक तरफ उन्हें दिल्ली कैपिटल्स से हार का सामना करना पड़ा तो दूसरी तरफ स्लो ओवर रेट की वजह से जुर्माना भी लगा।
Rohit Sharma: रोहित शर्मा को डबल झटका, हार के साथ लगा 12 लाख का जुर्माना

कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव में मास्‍क को बेहद अहम समझा जा रहा है। इसे लेकर कई तरह की बातें की जाती रही हैं। डब्‍ल्‍यूएचओ ने इसे लेकर नए गाइडलाइंस जारी किए हैं।
मेडिकल या फैब्रिक, कोविड-19 से बचाव के लिए कैसा हो आपका मास्क? क्या कहती है WHO की नई गाइडलाइंस

भारत में दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान की शुरुआत गत 16 जनवरी से शुरू हुई। टीकाकरण के इस पहले चरण में 60 साल से ऊपर व्यक्तियों को टीका लगना शुरू हुआ।
इन दो वजहों से कोरोना की चपेट में ज्यादा आ रहे युवा, वैक्सीन लगने के बाद बदलेगी सूरत

पंजाब में लुधियाना के एक अस्‍पताल में कोविड-19 से संक्रम‍ित मरीज ने खुदकुशी कर ली। एक घंटे पहले ही उसे टीका लगा था। लुधियाना पंजाब के सर्वाधिक प्रभावित जिलों में शामिल है।
डिप्रेशन बढ़ा रहा कोरोना! लुधियाना के अस्‍पताल में मरीज ने की खुदकुशी, 1 घंटे पहले ही लगी थी वैक्‍सीन

राजस्व विभाग ने अपनी एक अधिसूचना में कहा, 'सरकार का मानना है कि आम लोगों के हित में ऐसा कदम उठाना जरूरी है। रेमडेसिविर के निर्माण में इस्तेमाल होने वाली सामग्रियां जब भारत पहुंचेंगी तो उस पर शुल्क नहीं लगेगा।'
ताकि कोरोना मरीजों को रेमडेसिविर की ना हो किल्लत, सरकार ने आयात शुल्क हटाया

अमेरिका में बीते साल एक श्‍वेत पुलिस अधिकारी के हाथों अफ्रीकी मूल के जॉर्ज फ्लॉयड की हत्‍या के मामले ने यहां नस्‍ली भेदभाव को उजागर किया था। अब इस मामले में पुलिस अधिकारी को दोषी ठहराया गया है।
George Floyd's murder case: पूर्व पुलिसकर्मी दोषी, बाइडन बोले- न्‍याय की दिशा में एक कदम

बताया जाता है कि तन्मय ने नागपुर के राष्ट्रीय कैंसर संस्थान में कोविड-19 का टीका लगवाया। टीका लगवाने के बाद उन्होंने अपनी तस्वीर सोशल मीडिया में शेयर की।
युवा रिश्तेदार को कोरोना टीका लगने पर देवेंद्र फडनवीस बोले-'यह पूरी तरह से अनुचित'

आज चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में आईपीएल 2021 का 14वां मैच पंजाब और हैदराबाद के बीच होगा। जानिए इस मैच की पिच रिपोर्ट औऱ मौसम का हाल।
IPL 2021, PBKS vs SRH, Pitch Report, Weather forecast: हैदराबाद-पंजाब मैच की पिच रिपोर्ट व मौसम

21 अप्रैल का दिन देश के इतिहास में एक निर्णायक मोड़ लेकर आया। 1526 में वह 21 अप्रैल का ही दिन था, जब काबुल के शासक जहीरूद्दीन मोहम्मद बाबर और दिल्ली की सल्तनत के सम्राट इब्राहिम लोदी के बीच पानीपत की पहली लड़ाई हुई।

21 अप्रैल का इतिहास : आज के ही दिन भारत में पड़ी थी मुगल शासन की नींव 

त्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में मंगलवार को कैबिनेट की वर्चुअल बैठक में 01 मई, 2021 से 18 वर्ष से अधिक आयु वाले व्यक्तियों को कोविड टीकाकरण सुविधा प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के प्रति आभार व्यक्त किया गया।

Vaccination Free :योगी सरकार का फैसला, 'उत्तर प्रदेश में सभी को फ्री में मिलेगी कोविड-19 वैक्सीन'

कोरोना वायरस के संकट से घिरे देश को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संबोधित किया। पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना के खिलाफ देश आज फिर बहुत बड़ी लड़ाई लड़ रहा है। कुछ सप्ताह पहले तक स्थितियां संभली हुई थीं और फिर ये कोरोना की दूसरी लहर तूफान बनकर आ गई।

'ऑक्सीजन-वैक्सीन-प्रवासी-लॉकडाउन'; हर मुद्दे पर बोले PM मोदी, पढ़ें संबोधन की 10 बड़ी बातें

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर