ताजा खबर, 21 मार्च 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

देश
किशोर जोशी
Updated Mar 22, 2021 | 00:20 IST

आज की ताजा खबर, 21 मार्च 2021 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं, यहां पढ़ें रविवार, 21 मार्च की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार:

aaj ki taza khabar 21 march 2021 latest news in hindi india
ताजा खबर, 21 मार्च 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार 

नई दिल्ली: मुंबई के पूर्व कमिश्नर परमबीर सिंह के लेटर बम से महाराष्ट्र की राजनीति में भूचाल आ गया है और निशाने पर उद्धव सरकार है। देश में कोरोना के मामलों में लगातार तेजी देखने को मिल रही हैं। दिल्ली में भी बढ़ते मामले टेंशन दे रहे हैं। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

भ्रष्टाचार के आरोपों में घिरे महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख के लिए राहत की खबर है। उनकी पार्टी एनसीपी के नेता जयंत पाटिल ने कहा है कि उनके इस्तीफे की आवश्यकता नहीं है। एनसीपी के प्रदेश अध्यक्ष और महा विकास अघाड़ी सरकार में मंत्री जयंत पाटिल ने एनसीपी प्रमुख शरद पवार के साथ दिल्ली में बैठक के बाद यह बयान दिया।

बची रहेगी अनिल देशमुख की कुर्सी, NCP नेता ने कहा- गृह मंत्री के इस्तीफे का सवाल नहीं उठता

सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज में शुरू से शानदार प्रदर्शन करने वाली इंडिया लेजेंड्स चैंपियन बन गई है। सचिन तेंदुवकर की अगुवाई वाली भारतीय ने फाइनल में श्रीलंका लेजेंड्स को 14 रन से मात। इंडिया लेजेंड्स टूर्नामेंट की पहली विजेता टीम है।

फाइनल में यूसुफ-युवराज के तूफान में उड़ी श्रीलंकाई टीम, इंडिया लेजेंड्स बनी रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज चैंपियन

रक्षा मामलों की वेबसाइट 'मिलिट्री डायरेक्ट' ने 'सैन्‍य ताकत सूचकांक' तैयार किया है, जिसमें चीन को शीर्ष पर रखा गया है। उसे 100 में से 82 अंक मिले हैं। इसमें कहा गया है कि सेना पर भारी भरकम पैसा खर्च करने वाला अमेरिका 74 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर है।

चीन के पास दुनिया में सबसे बड़ी सैन्‍य ताकत, जानिये किस नंबर पर है भारत

भारतीय रेलवे उन यात्रियों की गिरफ्तारी सहित भारी जुर्माना लगाने का विचार कर रही है, जो ट्रेन में धूम्रपान करते हुए पकड़े जाते हैं। समझा जाता है कि शताब्दी एक्सप्रेस के एक कोच में हाल ही में आग लगने की घटना की जांच के बाद धूम्रपान करने वालों पर कठोर दंड लगाने के बारे में विचार किया गया है।

ट्रेन में सिगरेट पीने पर हो सकती है जेल, स्मोकिंग करने वाले पर कठोर कार्रवाई की तैयारी कर रहा रेलवे

पंजाब के तरनतारन में रविवार को पुलिस और निहंग सिखों के बीच झड़प हुई। निहंग सिखों ने पुलिसकर्मियों पर तलवारों से हमला किया। इस हमले में 2 पुलिसकर्मी घायल हो गए। हालांकि दोनों हमलवारों को ढेर कर दिया गया। एसपी जगजीत वालिया ने बताया कि दोनों एसएचओ का अस्पताल में इलाज चल रहा है। 

पंजाब: निहंग सिखों ने तलवार से किया पुलिस पर हमला, 2 घायल, दोनों हमलावर ढेर

उत्‍तराखंड के मुख्‍यमंत्री तीरथ सिंह रावत अपने बयान को लेकर फिर सुर्खियों हैं। उन्‍होंने कहा, जब समय था तो आपने 2 ही पैदा किए 20 क्यों नहीं पैदा किए। उन्होंने ये भी कहा कि अमेरिका ने भारत को 200 सालों तक गुलाम बनाया और दुनिया पर राज किया, पर वर्तमान समय में संघर्ष कर रहा है।

'जब समय था तो आपने 2 ही पैदा किए 20 क्यों नहीं पैदा किए'; तीरथ सिंह रावत का एक और अजीब बयान

कोरोना वायरस संक्रमण के मामले मध्‍य प्रदेश के कई हिस्‍सों में भी बढ़ रहे हैं, जिसे देखते हुए सरकार ने एहतियाती कदम उठाने शुरू कर दिए हैं। मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रदेश में इन्दौर एवं भोपाल सहित अन्य स्थानों से पूर्व माह की तुलना में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले ज्यादा आ रहे हैं जो कि चिंता का विषय है।

मध्‍य प्रदेश: इस दिन दो बार बजेगा 2-2 मिनट के लिए सायरन, जानिये कोविड-19 से क्‍या है कनेक्‍शन

भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के लिए घोषणा पत्र जारी कर दिया है। गृह मंत्री अमित शाह ने घोषणा पत्र जारी किया। बीजेपी ने इसे संकल्प पत्र नाम दिया है। इस मौके पर शाह ने कहा, 'हमने अपने घोषणापत्र को 'संकल्प पत्र' कहने का फैसला किया है।

पश्चिम बंगाल के लिए बीजेपी ने जारी किया घोषणापत्र, जानें बड़े-बड़े ऐलानों के बारे में

देश के कई राज्यों में कोरोना वायरस के मामले एक बार फिर बढ़ने लगे हैं। इसी के चलते राज्य सरकारें नाइट कर्फ्यू और साप्ताहिक लॉकडाउन जैसे फैसले करनी लगी हैं। राजस्थान सरकार ने भी 8 शहरों में नाइट कर्फ्यू लगाने का ऐलान किया है। ये आठ शहर हैं- अजमेर, भीलवाड़ा, जयपुर, जोधपुर, कोटा, उदयपुर, सागवाड़ा और कुशलगढ़। 

कोरोना का कहर; राजस्थान के इन 8 शहरों में लगेगा नाइट कर्फ्यू, विजिटर्स पर लागू होगा ये नियम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पश्चिम बंगाल के बांकुरा में एक चुनावी जनसभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर जमकर निशाना साधा। पीएम मोदी ने कहा कि आज जब मैं बांकुरा आया हूं, तो यहां रामपाड़ा के बहनों और भाइयों को भी विशेष तौर पर राम राम कहूंगा। रामपाड़ा की चर्चा आजकल पूरे देश में है।

'10 साल पहले अपना असली चेहरा दिखा दिया होता तो सरकार नहीं बनती'; ममता बनर्जी पर इस तरह बरसे PM मोदी

दिल्ली की आम आदमी पार्टी (AAP) की सरकार से 'मुख्‍यमंत्री घर घर राशन योजना' शुरू करने जा रही थी। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल 25 मार्च को सीमापुरी इलाके में 100 घरों तक राशन पहुंचाकर इस योजना की शुरुआत करने वाले थे। इससे पहले ही केंद्र सरकार ने इस पर रोक लगा दी।

क्या है दिल्ली सरकार की मुख्यमंत्री घर-घर राशन योजना? इसलिए केंद्र सरकार ने लगा दी रोक

कोरोना वायरस संक्रमण के बीच यह सवाल भी लोगों के जेहन में आ रहा है कि आखिर ये वैक्सीन कब तक शरीर को इम्‍युनिटी प्रदान करेंगे। एक बार टीका लगवाने के बाद यह वैक्‍सीन कितने समय तक किसी को इम्‍युन रख सकता है, ताकि वह फिर इसकी चपेट में न आए?

अगर आपने लगवाया कोविड-19 का टीका, तो कितने दिनों तक मिलेगी सुरक्षा?

मुंबई में एंटीलिया मामले और पूर्व मुंबई पुलिस आयुक्त परमबीर सिंह के लेटर बम (Letter Bomb) ने महाराष्ट्र की राजनीति में उथल-पुथल मचा दी है। परमबीर सिंह ने मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को एक चिट्ठी लिखी थी, जिसमें उन्होंने कई गंभीर आरोप लगाए हैं, इसके बाद से महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख के इस्तीफे की मांग होने लगी है वहीं इस मामले पर एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार ने प्रेस कांफ्रेस की।
Mumbai:परमबीर की चिट्ठी पर बोले शरद पवार-वझे को वापस लाने का फैसला  देशमुख या उद्धव का नहीं परमबीर का था

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज असम के बोकाखाट में एक चुनावी जनसभा को संबोधित करते हुए कांग्रेस पर जमकर हमला बोला और कहा कि असम में एक बार फिर डबल इंजन की सरकार आने वाली है। प्रधानमंत्री ने कहा, 'अब ये तय हो गया है- असम में दूसरी बार भाजपा सरकार, असम में दूसरी बार NDA सरकार, असम में दूसरी बार डबल इंजन की सरकार।'
असम में बोले मोदी- कांग्रेस मतलब झूठे घोषणापत्र की गारंटी, कांग्रेस मतलब कंफ्यूजन की गारंटी

मुंबई के पूर्व पुलिस कमिश्नर परमबीर सिंह की एक चिट्ठी के बाद देश की सियासत में उथल- पुथल मची हुई है। बीजेपी उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली महाविकास आघाडी सरकार (MVA) पर लगातार हमलावर है। केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने पटना में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए उद्धव सरकार से सवाल किया कि अगर एक मंत्री का टारगेट ₹100 करोड़ था, तो बाकी मंत्रियों का कितना टारगेट था?
अगर एक मंत्री का टारगेट ₹100 करोड़ था, तो बाकी मंत्रियों का कितना टारगेट था?, उद्धव से BJP का सवाल

मुंबई के पूर्व पुलिस कमिश्नर की एक चिट्टी ने महाराष्ट्र ही नहीं बल्कि देश की सियासत में भी तूफान ला दिया है। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को लिखा चिट्ठी में परमबीर सिंह ने दावा किया था कि महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख ने पुलिस अधिकारियों को बार और होटल से हर महीने सौ करोड़ रुपये की उगाही करने का निर्देश दिया था।
राहुल जी, क्या आपके 'हम दो हमारे दो' का मतलब परमबीर सिंह और अनिल देशमुख से है: BJP का ट्वीट

उत्तर प्रदेश के रामपुर में एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है जहां एक शख्स ने अपनी पत्नी के साथ हैवानियत भरा कृत्य किया है। आरोप शख्स को अपनी पत्नी पर शक था कि उसके किसी और मर्द के साथ अवैध संबंध हैं और इसी शक के आधार पर उसने ऐसा कृत्य कर डाला जिसके बारे में कोई कल्पना भी नहीं कर सकता है।
अवैध संबंधों का था शक, पति ने सिल दिया पत्नी का प्राइवेट पार्ट

मुंबई के पूर्व पुलिस कमिश्नर की एक चिट्टी ने महाराष्ट्र ही नहीं बल्कि देश की सियासत में भी तूफान ला दिया है। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को लिखा चिट्ठी में परमबीर सिंह ने दावा किया था कि महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख ने पुलिस अधिकारियों को बार और होटल से हर महीने सौ करोड़ रुपये की उगाही करने का निर्देश दिया था।
राहुल जी, क्या आपके 'हम दो हमारे दो' का मतलब परमबीर सिंह और अनिल देशमुख से है: BJP का ट्वीट

होली पर यात्रियों की सुविधा के लिए भारतीय रेलवे ने कई जोड़े स्पेशल ट्रेनें शुरू करने जा रहा है उत्तर रेलवे  (Norther Railway) होली पर ने 18 जोड़ी स्पेशल ट्रेनों (Holi special trains) का ऐलान कर दिया है। रेलवे के इस कदम के बाद माना जा रहा है कि इससे त्यौहार के मौके पर घर जानें की इच्छा रखने वालों को परेशानी नहीं होगी वहीं यात्रियों कोरोना संक्रमण से संबंधित सभी प्रोटोकॉल और गाइडलाइंस का पालन करना अनिवार्य होगा।
Holi Special Trains:होली अपनों के साथ मनाएं, इन रूट्स पर चलेंगी स्पेशल ट्रेन, देखें ये लिस्ट
 

महाराष्ट्र की सियासत में ऐसा तूफान आया है जिसके जल्द थमने के आसार नजर नहीं आ रहे हैं। आरोप सीधे - सीधे राज्य के गृहमंत्री अनिल देशमुख पर लगे हैं और लगाने वाले हैं मुबंई पुलिस के पूर्व कमिश्नर परमबीर सिंह। परमबीर सिंह ने मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को लिखे पत्र में अनिल देशमुख पर 100 करोड़ की वसूली टारगेट का गंभीर आरोप लगाया है। इन सबके बीच शिवसेना प्रवक्ता संजय राउत ने एक ऐसा ट्वीट किया है जिसपर सबका ध्यान आकर्षित हो रहा है।
'हमको तो बस तलाश नए रास्तों की हैं...' संजय राउत के एक ट्वीट के निकाले जा रहे हैं कई मायने

भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता राम माधव की अपने मातृ संगठन राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) में वापसी हो गई है उनकी वापसी करीब 6 साल बीजेपी संगठन में रहने के बाद हुई है, आरएसएस की निर्णय लेने वाली सर्वोच्च इकाई अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा की बैठक में माधव को संघ में वापस लाने की घोषणा की गई।
तमाम मोर्चे फतेह करने वाले राम माधव की हुई RSS में वापसी, कश्मीर से लेकर पूर्वोत्तर तक निभाया 'अहम रोल'

 राजधानी दिल्ली से सटे नोएडा में एक यूपी पुलिस ने एक ऐसे सेक्स रैकेट का पर्दाफाश किया है जो एक होटल से चलाया जा रहा था। पुलिस ने होटल पर छापेमारी करते हुए मौके पर एक दर्जन से अधिकर लड़के- लड़कियों को गिरफ्तार किया है। छापेमारी के दौरान पुलिस को यहां से कई आपत्तिजनक सामाग्री भी मिली है। मामला ग्रेटर नोएडा के दनकौर थाना क्षेत्र का है।
काम का बहाना बनाकर घर से निकलती थी लड़कियां, सेक्स रैकेट में पकड़ी गई तो घर वाले भी रह गए दंग
 

मुंबई के पूर्व पुलिस कमिश्नर परमबीर सिंह द्वारा महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को भेजी चिट्ठी से राज्य की राजनीति में खलबली मची हुई हुई हैं। यहां आरोप सीधे- सीधे गृहमंत्री पर लगे हुए हैं। परमबीर सिंह ने अपने पत्र में आरोप लगाया है कि ‘महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख पुलिस अधिकारियों से हर महीने बार और होटलों से वसूली करने को कहते थे।’ इस आरोप के बाद महाविकास अघाड़ी की सरकार बैकफुट पर है।

दूरगामी होंगे परमबीर सिंह के 'लेटर बम' के नतीजे! तो महाराष्ट्र में क्या BJP के लिए बन रहा है अवसर?

नोएडा में 'लव जिहाद' का एक ऐसा मामला सामने आया है जहां एक युवक ने अपनी पहचान छिपाकर एक युवती से पहले दोस्ती की फिर अवैध संबंध बनाए और बाद में धर्म परिवर्तन का दवाब डालने लगा। फिलहाल पुलिस ने युवती की शिकायत के बाद आरोपी को एससी-एसटी एक्ट व धर्म परिवर्तन निषेध कानून के तहत  गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है।
Noida: फहजान ने सोनू बनकर की युवती से दोस्ती और बनाए अवैध संबंध, धर्म बदलने का बनाया दवाब तो खुली पोल

कानपुर से एक बड़ी खबर शनिवार को सामने आई यहां के देहात क्षेत्र रसूलाबाद में पुलिस पार्टी पर पधराव किया गया है जिसमें चौकी इंचार्ज, हेड कांस्टेबल व एक महिला घायल हो गए हैं। बताया जा रहा है कि एक महिला उत्पीड़न की शिकायत पर दबिश देने पहुंचे पुलिस टीम पर करीब 10-12 से ज्यादा बदमाशों ने हमला किया है। उन्होंने चौकी इंचार्ज की पिस्टल और सिपाही की बंदूक भी छीन ली थी। 

Kanpur: पुलिस टीम पर बदमाशों ने किया पत्थरों से हमला, कुछ पुलिस वाले घायल, विकरू कांड की यादें हुईं ताजा 

पश्चिम बंगाल की राजनीति चुनाव से पहले दिलचस्प होती जा रही है और टीएमसी पार्टी से बड़े नेताओं का पलायन जारी है इसी क्रम में बताया जा रहा है कि TMC छोड़कर बीजेपी जॉइन करने वाले शुभेंदु अधिकारी (Suvendu Adhikari) के पिता और टीएमसी सांसद शिशिर अधिकारी (Sisir Adhikari) पश्चिम बंगाल में आज अमित शाह (Amit Shah) की रैली में बीजेपी पार्टी (BJP) का दामन थामने वाले हैं, शिशिर बंगाल की कांठी से सांसद हैं और बंगाल की राजनीति में बड़ा नाम माने जाते हैं।
West Bengal Chunav:शुवेंदु अधिकारी के पिता और TMC सांसद शिशिर ज्वाइन करेंगे BJP!

उद्योगपति मुकेश अंबानी के आवास एंटीलिया के पास 25 फरवरी को विस्‍फोटकों से भरे स्‍कॉर्पियो की बरामदगी और इसके बाद वाहन मालिक मनसुख हिरेन की संदिग्‍ध परिस्थितियों में मौत के मामले में सनसनीखेज आरोप सामने आ रहे हैं। मुंबई पुलिस के कमिश्नर रहे परमबीर सिंह ने महाराष्‍ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे को पत्र लिखकर राज्‍य के गृहमंत्री अन‍िल देशमुख पर संगीन आरोप लगाए हैं, जिस पर अब उन्‍होंने जवाब दिया है।
पूरी खबर पढ़ें: 'वसूली' के आरोपों को अनिल देशमुख ने नकारा, कहा- परमबीर सिंह पर करूंगा मानहानि का केस

आईपीएल 2021 से पहले राजस्‍थान रॉयल्‍स की मुसीबतें बढ़ गई हैं। तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर आईपीएल-14 के पहले हाफ में गायब रह सकते हैं क्‍योंकि उनकी कोहनी में चोट लगी है। भारत के खिलाफ टी20 इंटरनेशनल सीरीज के बाद जोफ्रा आर्चर इंग्‍लैंड लौटेंगे। 
पूरी खबर पढ़ें: IPL 2021: राजस्‍थान रॉयल्‍स के लिए बड़ा झटका, पहले हाफ में गायब रह सकता है स्‍टार खिलाड़ी

: आज 21 मार्च 2021 है। 21 का संयुक्त अंक 02 चन्द्रमा व 01 सूर्य से सम्बद्ध बहुत ही शुभ है। यह वैभव व प्रसिद्धि का कारक है। यह एकल अंक 03 के जैसा कार्य करेगा। 03 का स्वामी गुरु है। 21-03-2021 का भाग्यांक 02 रहेगा। अंक 02 का स्वामी ग्रह चन्द्रमा है। मंगल, सूर्य व गुरु आपस में परम मित्र हैं।
पूरी खबर पढ़ें: अंक ज्योतिष (Ank Jyotish) 21 मार्च, 2021: वैभव और प्रसिद्धि का कारक है 21 का संयुक्त अंक, जानिए अपना अंकफल

 साल के तीसरे महीने का 21वां दिन साल के बाकी दिनों की तरह ही कई अच्छी बुरी घटनाओं के साथ इतिहास में दर्ज है। इस दिन की देश की सबसे महत्वपूर्ण घटना की बात करें तो इस दिन तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने देश में लागू आपातकाल को हटाने का ऐलान किया।
पूरी खबर पढ़ें: आज का इतिहास: आपातकाल का काला अध्याय जब हो गया खत्म

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर