मध्‍य प्रदेश: इस दिन दो बार बजेगा 2-2 मिनट के लिए सायरन, जानिये कोविड-19 से क्‍या है कनेक्‍शन

भोपाल समाचार
भाषा
Updated Mar 21, 2021 | 19:54 IST

कोरोना वायरस संक्रमण के मामले मध्‍य प्रदेश के कई हिस्‍सों में भी बढ़ रहे हैं, जिसे देखते हुए सरकार ने एहतियाती कदम उठाने शुरू कर दिए हैं।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 23 मार्च को दिन में दो बार सायरन बजने और इसके मकसद के बारे में बताया (फाइल फोटो)
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 23 मार्च को दिन में दो बार सायरन बजने और इसके मकसद के बारे में बताया (फाइल फोटो)  |  तस्वीर साभार: BCCL

भोपाल : मध्य प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ रहे नए मामलों के मद्देनजर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रविवार को कहा कि 23 मार्च को पूर्वाह्न 11 बजे प्रदेश के सभी शहरों में सायरन बजाकर कोविड-19 से बचाव के लिए मास्क लगाने और दो गज की दूरी बनाने का संकल्प लिया जाएगा। चौहान ने यहां संवाददाताओं से कहा, '23 मार्च को पूर्वाह्न 11 बजे मध्य प्रदेश के सभी शहरों में सायरन बजेगा। जो जहां है, वहीं दो मिनट खड़े रहकर मास्क लगाने और एकदूसरे से दूरी बनाए रखने का संकल्प लेगा।'

उन्होंने कहा कि 23 मार्च को शाम को 7 बजे भी दो मिनट के लिए सायरन बजेगा और हम पुनः यह सुनिश्चित करेंगे कि हमने और हमारे आसपास के लोगों ने मास्क लगाया है या नहीं। चौहान ने कहा, 'मास्क लगाना बहुत ज़रूरी है। इसलिए यह संकल्प अभियान हम शुरू कर रहे हैं। स्थिति हाथों से बाहर निकले, इसके पहले ही हम संभल जाएं।' उन्होंने कहा कि प्रदेश में इन्दौर एवं भोपाल सहित अन्य स्थानों से पूर्व माह की तुलना में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले ज्यादा आ रहे हैं जो कि चिंता का विषय है।

'दूरी का रखें ख्‍याल'

चौहान ने कहा कि आमजन को इस संक्रमण से बचाने के लिए राज्य सरकार अपना दायित्व निर्वहन करेगी। उन्होंने कहा कि साथ ही आमजन भी अच्छी तरह सावधानी बरतें और कोरोना वायरस से बचाव के लिए सभी उपाय अपनाएं। उन्होंने कहा, 'व्यक्तियों की बीच परस्पर दूरी रखने के लिए पहले भी उपाय किए गए थे। इसका आम जनता ने पालन भी किया था। अब फिर से ऐसी आवश्यकता महसूस की जा रही है। एकदूसरे से दूरी बनाये रखने के लिए दुकानों के सामने ग्राहक के खड़े होने के लिए गोले बनाए जाएंगे।'

चौहान ने कहा कि उन्होंने भोपाल के न्यूमार्केट में शनिवार शाम आमजनता में मास्क बांटे और पहनाए। उन्होंने कहा कि मास्क उपयोग के लिए हर किसी को जागरूक होना होगा। उन्होंने कहा कि वे खुद भी इस कार्य को देखेंगे, आवश्यक हुआ तो वे खुद भी गोले बनाएंगे। उन्होंने कहा कि संकल्प अभियान में सायरन बजने पर लोग निर्धारित समय पर अपने स्थान पर रूक जाएंगे और मास्क लगाने का एवं सामाजिक दूरी बनाए रखने का संकल्प लेंगे ताकि संक्रमण रोका जा सके।

चौहान ने कहा कि 'मेरी होली-मेरे घर' के नारे को त्योहार पर दिनचर्या में उतारा जाएगा। उन्होंने कहा कि त्‍योहार पारिवारिक स्तर पर पूरी सावधानियों के साथ मनाए जाएं। उन्होंने कहा कि संक्रमण को रोकना हम सभी के हाथ में हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना के वायरस से बचने के लिए मास्क एक अचूक उपाय है।

Bhopal News in Hindi (भोपाल समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) से अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर