आज की ताजा खबर, 2 जुलाई : बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर, 2 जुलाई 2021 और बड़ी खबरें: यहां हम आपको देश-दुनिया की उन खबरों से रूबरू करा रहे हैं जो सुर्खियों में हैं। यहां पढ़ें, 1 जुलाई शुक्रवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार

 aaj ki taza khabar 2 July 2021 latest news in hindi
आज की ताजा खबर, 2 जुलाई : बड़ी खबरें और मुख्य समाचार। 

नई दिल्ली : विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के प्रमुख ने कहा है कि सितंबर तक दुनिया के प्रत्येक देश की 10 प्रतिशत आबादी को कोरोना टीका लगाया जाना चाहिए। डॉ. रेड्डी प्रयोगशाला ने कहा है कि सरकार स्पूतनिक लाइट पर रूस के सेफ्टी डाटा को स्वीकार करेगी। इसके तीसरे चरण के परीक्षण की जरूरत नहीं है। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-



उत्तराखंड के मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने शुक्रवार रात करीब 11 बजे राज्यपाल बेबी रानी मौर्य से मिलकर अपना इस्तीफा सौंप दिया। नया चेहरा कौन होगा? विधायक दल की बैठक मे तय होगा।

उत्तराखंड सियासी संकट: तीरथ सिंह रावत ने मुख्यमंत्री पद से दिया इस्तीफा, जानिए कौन हो सकते हैं अगले सीएम

नवजोत सिंह सिद्धू बिजली के मुद्दे पर पंजाब सरकार पर निशाना साधा। लेकिन पीपीसीएल की वेबसाइट से पता चला कि उनके ऊपर आठ लाख रुपये बकाया है।

8 लाख के बकायेदार नवजोत सिंह सिद्धू बिजली संकट पर भड़के

यूपी के पूर्वी हिस्से में एक छोटा सा जिला मऊ है। भौगोलिक तौर पर मऊ भले ही छोटा हो लेकिन सियासी रूप से सक्रिय। जिला पंचायत अध्यक्ष पद के बीजेपी उम्मीदवार का निर्वाचन बहुत कुछ संदेश देता है।

EXCLUSIVE: 'समाजवादी पार्टी की खलबली समझी जा सकती है, नतीजे ही कुछ ऐसे हैं'

दिल्ली- एनसीआर समेत उत्तर भारत के कई इलाके लू का सामना कर रहे हैं। इसके पीछे क्या पाकिस्तान से आने वाली गर्म हवाएं जिम्मेदार हैं, या कोई और वजह है।

Heat Wave: दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई इलाके लू की गिरफ्त में, क्या पड़ोसी देश पाकिस्तान है जिम्मेदार


दिल्ली और आसपास के इलाकों में कई दिनों बाद हो रही बारिश ने चिलचिलाती गर्मी से लोगों को राहत दी है।

दिल्ली-एनसीआर में कई जगह तेज बारिश, भीषण गर्मी से मिली राहत, देखें VIDEO

शादी के एक महीने के भीतर बॉलीवुड अदाकारा यामी गौतम मुश्‍किल में फंस गई हैं। मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने पूछताछ के लिए समन भेजा है।

यामी गौतम के खाते से हुआ विदेशी मुद्रा का लेन-देन, ED ने भेजा समन, जानें मामला

उत्तर प्रदेश में 5 जुलाई से मल्टीप्लेक्स सिनेमाहॉल, जिम और स्पोर्ट स्टेडियम खोलने की अनुमति होगी। लेकिन कोविड प्रोटोकॉल का पालन करना अनिवार्य होगा।

Unlock: यूपी में 5 जुलाई से खुलेंगे मॉल, सिनेमाहॉल, स्टेडियम और जिम, कोविड प्रोटोकॉल का पालन करना अनिवार्य

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने जब पूछा कि वैक्सीन कहां है तो उस सवाल के जवाब में स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि ऐसा लगता है कि राहुल जी या तो पढ़ते नहीं या समझते नहीं है।

जुलाई भी आ गई और वैक्सीन भी, डॉ हर्षवर्धन का राहुल गांधी पर तंज, कांग्रेस की जड़ में झूठ है

जम्‍मू में भारतीय वायु सेना (IAF) के अड्डे पर ड्रोन हमले के बाद अब इस्‍मालाबाद स्थित भारतीय उच्चायोग परिसर के ऊपर ड्रोन देखे जाने की जानकारी सामने आई है। भारत ने इसे सुरक्षा घेरे का अतिक्रमण करार देते हुए इस पर कड़ी आपत्ति दर्ज कराई है।

अब इस्लामाबाद में भारतीय उच्चायोग के ऊपर दिखा ड्रोन, भारत ने जताई कड़ी आपत्ति

बेंगलुरु के कई हिस्सों में शुक्रवार, 2 जुलाई को दोपहर 12.30 बजे के करीब तेज धमाके (Sonic Boom in Bengaluru) की आवाज सुनाई दी। शहर के कई निवासियों ने ट्विटर पर इसका जानकारी साझा करते हुए कहा कि उन्होंने जोरदार धमाके की आवाज सुनी।

बेंगलुरू के कई हिस्सों में तेज धमाके की आवाज, सतर्क हुई सुरक्षा एजेंसियां

पंजाब में गहराए बिजली संकट ने शुक्रवार को बड़ा रूप ले लिया। बेतहाशा गर्मी एवं उमस के बीच राज्य में बड़े पैमाने पर बिजली की कटौती की जा रही है।

Power cut in Punjab: पंजाब में पावर कट ने बढ़ाई सियासी गर्मी, सिद्धू ने कैप्टन को घेरा, BJP का भी पलटवार

कलकत्ता हाई कोर्ट ने पश्चिम बंगाल में विधानससभा चुनाव के बाद हुई हिंसा मामले में शुक्रवार को आदेश पारित किया। कोर्ट ने पुलिस को सभी हिंसा पीड़ितों की शिकायतें दर्ज करने का निर्देश दिया है।

Bengal Violence : कलकत्ता HC का बड़ा फैसला, चुनाव बाद हिंसा के सभी पीड़ितों की शिकायतें होंगी दर्ज

जम्मू स्थित भारतीय वायु सेना (IAF) के एयरबेस पर हमले के बाद राज्य में ड्रोन देखे जाने की घटनाएं लगातार सामने आ रही हैं। शुक्रवार तड़के करीब चार बजकर 25 मिनट पर जम्मू से लगी अंतरराष्ट्रीय सीमा पर  अरनिया सेक्टर के पास एक ड्रोन दिखाई दिया। 

Jammu : अब अरनिया सेक्टर में दिखा ड्रोन, BSF की फायरिंग के बाद पाक की तरफ भागा  

कोरोना संकट के प्रकोप को देखते हुए कांवड़ यात्रा उत्तराखंड में इस साल भी स्थगित रहेगी। राज्य सरकार ने कांवड़ यात्रा पर रोक लगाने के लिए आदेश जारी किए हैं।

Kanwar Yatra : चार धाम यात्रा के बाद उत्तराखंड में अब कांवड़ यात्रा पर लगी रोक, आदेश जारी

हैदराबाद स्थित डॉ. रेड्डी प्रयोगशाला ने गुरुवार को बताया कि सरकार की समिति ने उससे कहा है कि उसे रूसी कोरोना टीके स्पूतनिक लाइट के तीसरे चरण का ट्रायल करने की जरूरत नहीं है। 

भारत में नहीं होगा Sputnik Light के तीसरे चरण का परीक्षण, सिंगल डोज वाली है यह वैक्सीन 

उड़न तश्तरियों (UFO) को लेकर अक्सर बहस होते रही है और उनके अस्तित्व पर सवाल खड़े होते रहते हैं। उड़न तश्तरियों को लेकर एक रिपोर्ट में बड़ा खुलासा हुआ हुआ है। 

फ्रांस के आसमान में सैन्य लड़ाकू विमानों के साथ भिड़ी थीं उड़न तश्तरियां! रिपोर्ट में हुआ खुलासा

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के कोषाध्यक्ष गोविंद देव गिरि ने गुरुवार को कहा कि वकीलों एवं चार्टर्ड एकाउंटेंट की एक टीम ने ट्रस्ट की ओर से जमीन खरीदने के लिए हुई डील एवं दस्तावेजों की जांच की है।

Ram Temple: ट्रस्ट ने कहा- राम मंदिर जमीन डील में कोई भ्रष्टाचार नहीं, जांच में कोई अनियमितता नहीं मिली

महाराष्ट्र के ठाणे से एक अजीबोगरीब मामला सामने आया है। दरअसल यहां रहने वाले 55 वर्षीय  शिक्षक चंद्रशेखर को उस वक्त झटका लगा जब इस सप्ताह की शुरूआत में उसे ठाणे नगर निगम की ओर से फोन आया।

महाराष्ट्र: जिंदा टीचर को कर दिया मृत घोषित, फोन कर डेथ सर्टिफिकेट ले जाने को कहा

दुनियाभर में कोरोना महामारी के बीच टीकाकरण का काम जोरशोर से जारी है। इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन प्रमुख डॉ. टेड्रोस अधनोम घेब्रसेयस ने कहा है कि वैक्‍सीनेशन इस महामारी को काबू करने और अर्थव्‍यस्‍था में नई जान फूंकने के लिए बेहद अहम है। 

कोरोना संकट : WHO ने वैक्‍सीनेशन को लेकर कही बड़ी बात, सितंबर तक हर मुल्‍क में 10 फीसदी टीकाकरण को बताया जरूरी

बांग्लादेश को लेकर दिसंबर 1971 में भारत और पाकिस्तान के बीच युद्ध हुआ था। इस युद्द में पाकिस्तान की करारी हारी हुई थी। उसके बाद दोनों देशों के बीच शिमला में एक समझौता हुआ था। जिसे शिमला समझौता कहा जाता है।

क्या है शिमला समझौता? जिसे सैकड़ों बार तोड़ चुका है पाकिस्‍तान

बंगाल के अंतिम स्वतंत्र नवाब सिराजुद्दौला की हत्या के साथ ही उनके शासन की समाप्ति को भारत में ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी के शासन की नींव माना जाता है।

आज का इतिहास: आज ही के दिन अंतिम स्वतंत्र नवाब की हत्या, अंग्रेजी शासन की पड़ी नींव 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर