Jammu : अब अरनिया सेक्टर में दिखा ड्रोन, BSF की फायरिंग के बाद पाक की तरफ भागा  

जम्मू में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर अरनिया सेक्टर के पास शुक्रवार सुबह एक ड्रोन दिखा। बीएसएफ के जवानों ने जब उस पर फायरिंग की तो वह वापस पाकिस्तान की तरफ लौट गया।

Drone observed at International Border in Arnia sector BSF jawans fired few rounds
शुक्रवार तड़के अरनिया सेक्टर में दिखा ड्रोन।   |  तस्वीर साभार: PTI

मुख्य बातें

  • जम्मू इलाके में पिछले कुछ दिनों से लगातार देखे जा रहा हैं ड्रोन
  • जम्मू में आईएएफ के एयरबेस पर दो ड्रोन से हुए हमले
  • इस हमले के बाद जम्मू-कश्मीर में सुरक्षाबल हाई अलर्ट पर हैं

श्रीनगर : जम्मू स्थित भारतीय वायु सेना (IAF) के एयरबेस पर हमले के बाद राज्य में ड्रोन देखे जाने की घटनाएं लगातार सामने आ रही हैं। शुक्रवार तड़के करीब चार बजकर 25 मिनट पर जम्मू से लगी अंतरराष्ट्रीय सीमा पर  अरनिया सेक्टर के पास एक ड्रोन दिखाई दिया। सीमा पर तैनात सीमा सुरक्षा बल (BSF) के जवानों ने इस ड्रोन पर फायरिंग की जिसके बाद ड्रोन वापस चला गया। एयरबेस पर हमले के बाद जम्मू क्षेत्र में नजर आया यह पांचवा ड्रोन है। 

अरनिया सेक्टर के पास दिखा ड्रोन
शुरुआती रिपोर्टों के मुताबिक अरनिया सेक्टर के पास अंतरराष्ट्रीय सीमा पर यह ड्रोन नजर आया। हालांकि यह ड्रोन कटीले तारों की बाड़बंदी को पार नहीं कर सका। ड्रोन पाकिस्तानी सीमा की तरफ ही रहा। एक अधिकारी ने कहा, 'यह ड्रोन पाकिस्तानी पोस्ट जुम्मत की तरफ से हमारी तरह आ रहा था। यह अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास था लेकिन वह बाड़े को पार नहीं कर सका।' रिपोर्टों के मुताबिक अधिकारी ने बताया कि ड्रोन देखे जाने के बाद बीएसएफ के जवानों ने उस पर पांच से छह राउंड गोलीबारी की लेकिन वह इससे बच गया। इसके बाद सीमा पर कुछ देर आसमान में मंडराने के बाद ड्रोन वापस चला गया। 

बीएसएफ के जवानों की फायरिंग के बाद भागा
इस घटना के कुछ समय बाद बीएसएफ के एक प्रवक्ता ने कहा, 'सीमा पर अलर्ट बीएसएफ के जवानों ने पाकिस्तान से आए छोटे हेक्साकॉप्टर पर फायरिंग की। यह ड्रोन आज सुबह 4 बजकर 25 मिनट पर अरनिया सेक्टर में अंतरराष्ट्रीय सीमा को पार करने की कोशिश में था। बीएसएफ की फायरिंग के बाद यह ड्रोन तुरंत वापस लौट गया।' 

जम्मू में एआईएफ के एयरबेस पर हुआ है ड्रोन से हमला
गत शनिवार-रविवार की रात जम्म स्थित आईएएफ के टेक्निकल एरिया पर दो ड्रोन से हमला हुआ। दोनों ड्रोनों में विस्फोट लदे थे। इनमें से एक ड्रोन की विस्फोटक सामग्री टेक्निकल एरिया के एक इमारत पर गिरी जबकि दूसरे ड्रोन का विस्फोटक खुले क्षेत्र में गिरा। इसके अगले दिन सैन्य क्षेत्र कालूचक में दो ड्रोन देखे गए। जम्मू में ड्रोन देखे जाने के बाद सुरक्षाबलों को हाई अलर्ट पर रखा गया है और रक्षा प्रतिष्ठानों की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। जम्मू एयरबेस पर हमला करने वाले ड्रोन कहां से आए थे इस बारे में अभी जांच चल रही है। 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर