आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 15 अक्टूबर, बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर ( Taza Khabar), 15 अक्टूबर 2021 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 15 अक्टूबर शुक्रवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :-

Aaj ki taza khabar 15 October 2021 latest news in hindi aaj ka hindi samachar live news updates
आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 15 अक्टूबर, बड़ी खबरें और मुख्य समाचार। 

नई दिल्ली : सोनीपत-सिंघु बॉर्डर पर किसान आंदोलनकारियों के मंच के पास एक शव के मिलने से हंगामा मच गया है। मृतक की पहचान तरनतारन के लखवीर के तौर पर हुई है। संयुक्त किसान मोर्चा ने हत्या से पल्ला झाड़ लिया है। इस मामले में रोहतक IG का बयान है कि आरोपियों की गिरफ्तारी जल्द होगी। रक्षा क्षेत्र में भारत को आत्मनिर्भर करने के लिए सरकार ने बड़ा कदम उठाया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को 7 डिफेंस कंपनियों की सौगात दी है। इसके अलावा त्योहारी सीजन में आतंकवादी हमले का इनपुट मिलने के बाद दिल्ली पुलिस अलर्ट पर है। राजधानी में चारो तरफ सुरक्षा व्यवस्था काफी कड़ी कर दी गई है। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स और कोलकाता नाइटराइडर्स के बीच दुबई इंटरनेशनल स्‍टेडियम में आईपीएल 2021 का फाइनल मुकाबला खेला गया। चेन्नई ने मैच जीता और चौथी बार आईपीएल का खिताब जीता। फाफ डु प्‍लेसिस (86) और मोइन अली (37*) की शानदार पारियों की बदौलत चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स ने आईपीएल 2021 के फाइनल में कोलकाता नाइटराइडर्स के सामने जीत के लिए 193 रन का विशाल लक्ष्‍य रखा। सीएसके ने निर्धारित 20 ओवर में 192/3 का स्‍कोर बनाया। जवाब में केकेआर का स्‍कोर 165/9 रहा।
 
IPL 2021 Final, CSK vs KKR Live Cricket Score Online: 'धोनी है तो मुमकिन है', केकेआर को मात देकर सीएसके ने चौथी बार जीता खिताब​

सिंघू बॉर्डर पर लखबीर नाम के शख्स की हत्या के आरोप में पुलिस ने सरबजीत नाम के शख्स को गिरफ्तार किया और उसे शनिवार को अदालत में पेश किया जाएगा।

Singhu Border Case: लखबीर हत्याकांड में एक आरोपी सरबजीत गिरफ्तार

आईपीएल 2021 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के गेंदबाज हर्षल पटेल ने जमकर धूम मचाई है। इस खिलाड़ी ने एक आईपीएल सीजन में किसी भारतीय द्वारा सर्वाधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड भी बनाया।

पहली बार इस खिलाड़ी ने जीती पर्पल कैप, दो रिकॉर्ड बनाते हुए जमकर चटकाए विकेट

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा है कि भाजपा ना ही वीर सावरकर को समझ पाई है और ना ही महात्मा गांधी को। बाल ठाकरे ने हमें सिखाया था कि हमें किसी भी चीज से नहीं डरना चाहिए।

उद्धव ठाकरे ने कहा- हम ED और CBI से नहीं डरते, BJP ना सावरकर को समझ पाई है ना ही महात्मा गांधी को

नवजोत सिंह सिद्धू ने पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष पद से दिए इस्तीफे को वापस ले लिया है। इस्तीफा वापसी के बाद उन्होंने कहा कि अब गिला शिकवा नहीं है। नवजोत सिंह सिद्धू दिल्ली में कांग्रेस नेता राहुल गांधी के साथ बैठक के बाद कहा कि उन्होंने अपनी सारी चिंताएं राहुल गांधी से साझा कीं। सब कुछ सुलझा लिया गया है।
    
नवजोत सिंह सिद्धू ने इस्तीफा लिया वापस, बोले- अब गिला शिकवा नहीं

कोरोना महामारी का सामना दुनिया आज भी कर रही है। महामारी के दौर में सबसे ज्यादा उपयोग लोगों ने सोशल मीडिया का किया तो आतंकी संगठन भी पीछे नहीं रहे। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए वो अपने नापाक इरादों को और मजबूती प्रदान करते रहे।

कोरोना महामारी में आतंकी संगठनों ने सोशल मीडिया के जरिए खुद को किया मजबूत- रिपोर्ट

रुतुराज गायकवाड़ ने केकेआर के खिलाफ आईपीएल में 32 रन की पारी खेलकर ऑरेंज कैप पर कब्जा कर लिया है। वो आईपीएल इतिहास के सबसे युवा ऑरेंज कैप होल्डर बन गए हैं।

रुतुराज गायकवाड़ ने रचा इतिहास, बने ऑरेंज कैप पर कब्जा करने वाले सबसे युवा बल्लेबाज

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के प्रमुख रमीज राजा ने घोषणा की है कि एशिया कप 2023 (वनडे) का आयोजन पाकिस्तान में होगा।खबर के मुताबिक गुरुवार को दुबई में आयोजित हुई एशियन क्रिकेट काउंसिल (ACC) की बैठक में इस फैसले को लिया गया।

पाकिस्तान में होगा 2023 के एशिया कप का आयोजन, रमीज राजा ने किया ऐलान

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने शुक्रवार को आईपीएल 2021 के खिताबी मुकाबले में केकेआर के खिलाफ मैच में टॉस के लिए उतरते ही एक स्पेशल उपलब्धि अपने नाम कर ली। धोनी टी20 क्रिकेट में 300 मैचों में कप्तानी करने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए हैं।

टी20 क्रिकेट में कैप्टन कूल एमएस धोनी ने जड़ा तिहरा शतक, बने इस मुकाम पर पहुंचने वाले दुनिया के पहले कप्तान 

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने अंडमान-निकोबार में सेल्युलर जेल का दौरा किया और उस सेल में भी गए जहां विनायक दामोदर सावरकर को अंग्रेजों के समय उन्हें कैदी बनाकर रखा गया था।

सरकार ने नहीं 130 करोड़ लोगों ने सावरकर को 'वीर' की उपाधि दी, उन पर उठने वाले सवालों से दुख होता है: अमित शाह

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह अंडमान और निकोबार द्वीप समूह पहुंचे हैं। वो तीन दिवसीय दौरे पर पोर्ट ब्लेयर पहुंचे। उन्हें यहां विभिन्न कार्यक्रमों में हिस्सा लेना है। अमित शाह ने पोर्ट ब्लेयर में सेलुलर जेल का दौरा किया। 

अंडमान और निकोबार: सेलुलर जेल की उस सेल में पहुंचे अमित शाह जहां सावरकर को किया गया था कैद

छत्तीसगढ़ के जशपुर में दुर्गा प्रतिमा विसर्जन में शामिल लोगों को तेज रफ्तार कार ने रौंद दिया। कार को लोगों ने पीछाकर पकड़ा, ड्राइवर को पकड़ा गया और उसे पुलिस ने हिरासत में ले लिया है।

छत्तीसगढ़: जशपुर में बड़ा हादसा, कई लोगों को तेज कार ने रौंदा, 1 की मौत, 16 घायल

सिंघू बार्डर केस में हरियाणा पुलिस ने 302 का केस दर्ज किया है तो संयुक्त किसान मोर्चा ने दोनों पक्षों से ( निहंग और मृतक) संबंध होने से इनकार किया है। एसकेएम ने उच्च स्तरीय जांच की मांग की है।

सिंघू बार्डर मर्डर केस में अब तक क्या हुआ, बिंदुवार जानकारी

तीन कृषि कानूनों के खिलाफ किसान दिल्ली की सीमा पर आंदोलन कर रहे हैं, सिंघू बार्डर उनमें से एक है। सिंघू बार्डर हरियाणा के सोनीपत में है। शुक्रवार की सुबह सुबह एक बैरिकेडिंग पर एक शख्स का शव टंगा मिला जिसका हाथ कटा हुआ था। 

किसान आंदोलन में निहंगों की चर्चा एक बार फिर, आखिर कौन हैं वो लोग

भारत ग्लोबल हंगर इंडेक्स (GHI) 2021 में 116 देशों के बीच अपनी 2020 की रैंकिंग (94) से फिसलकर 101वें स्थान पर आ गया है। यहां भारत पाकिस्तान, बांग्लादेश और नेपाल से पीछे है।

भुखमरी सूचकांक में 101वें स्थान पर भारत, पाकिस्तान-बांग्लादेश-नेपाल से है पीछे

तापसी पन्नू की फिल्म रश्मि रॉकेट ओटीटी प्लेटफॉर्म Zee5 पर रिलीज हुई है। इसके डायरेक्‍टर आकर्ष खुराना हैं। फ‍िल्‍म एक गंभीर मुद्दे को उठाती है।

तापसी पन्‍नू की बेहतरीन अदाकारी के ल‍िए देखें रश्‍म‍ि रॉकेट, झकझोर देगा फ‍िल्‍म का व‍िषय

Manmohan Singh Health Update: पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को तबीयत बिगड़ने पर बुधवार को एम्स में भर्ती कराया गया इलाज करने वाले डॉक्टरों ने उनकी हालत स्थिर बताई है और कहा है कि उसमें सुधार हो रहा है।

Manmohan Singh Health: पूर्व पीएम मनमोहन सिंह की हालत स्थिर, सेहत में हो रहा सुधार, एम्स में हैं एडमिट

Manmohan Singh Health Update: पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को तबीयत बिगड़ने पर बुधवार को एम्स में भर्ती कराया गया इलाज करने वाले डॉक्टरों ने उनकी हालत स्थिर बताई है और कहा है कि उसमें सुधार हो रहा है।

Manmohan Singh Health: पूर्व पीएम मनमोहन सिंह की हालत स्थिर, सेहत में हो रहा सुधार

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल ने कहा है कि शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान के नार्कोटिक्स के मामला की वजह से लखीमपुर खीरी में मंत्री के बेटे के मसले से ध्यान हट गया है।

आर्यन ड्रग्स केस पर बोले कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल का तंज- अब लखीमपुर खीरी में मंत्री के बेटे से ध्यान हटा

Cruise Drug Case : जेल अधिकारियों की मौजूदगी में यह बातचीत कराई गई। बता दें कि आर्यन खान (Aryan Khan) की जमानत अर्जी पर अब 20 अक्टूबर को सुनवाई होगी। आर्यन गत दो अक्टूबर से ही अपने माता-पिता से दूर हैं।

Aryan Khan: शाहरूख-गौरी खान से वीडियो कॉल पर हुई आर्यन की बातचीत, आर्थर रोड जेल में हैं बंद

सिंघु बार्डर पर मिले शव की पहचान हो गई है। मृतक युवक की पहचान पंजाब के तरन तारन जिले के रहने वाले लखबीर सिंह के रूप में हुई है। सूत्रों का कहना है कि लखबीर निहंगों के सेवादार के रूप में काम करता था। 

सिंघु बार्डर पर हत्या, मृतक की शिनाख्त हुई, पंजाब के तरन तारन जिले का रहने वाला था लखबीर सिंह 

जम्मू-कश्मीर में आतंकवादियों के खिलाफ सुरक्षा बलों का अभियान जारी है। पुंछ जिले में छिपे आतंकवादियों के खिलाफ जारी अभियान में एक जेसीओ और एक जवान शहीद हो गए हैं। 

Jammu & Kashmir : पुंछ में आतंकी अभियान के दौरान 1 जेसीओ, एक जवान शहीद

देश में शुक्रवार को बीते 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 16,862 नए मामले सामने आए। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की रिपोर्ट के मुताबिक इसके साथ ही देश में कोराना महामारी से संक्रमण की कुल संख्या बढ़कर 3,40,37,592 हो गई है। 

Corona Cases in India : बीते 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 16,862 के नए मामले, 216 दिनों में एक्टिव केस सबसे कम

हिमाचल प्रदेश के शिमला जिले के नारकंडा स्थित हाटू मंदिर में हरियाणा के दो सैलानियों ने बुधवार को हवाई फायरिंग और पुजारी के साथ मारपीट की। मंदिर में दबंगई करते हुए सैलानियों ने हथियार लहराए और मंदिर परिसर में हवा में गोलियां चलाईं।

Shimla : शिमला के हाटू माता मंदिर में हरियाणा के सैलानियों की दबंगई, मंदिर के पुजारी से मारपीट   

पूरे देश में विजयादशमी (Vijayadashami) का पर्व मनाया जा रहा है वहीं राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) की स्थापना 1925 में विजयादशमी (RSS) के दिन ही हुई थी।

RSS: विजयदशमी के मौके पर आरएसएस चीफ मोहन भागवत ने 'विभाजन' को लेकर कही ये बड़ी बात-VIDEO

अलजजीरा की रिपोर्ट के मुताबिक पीआईए का कहना है कि विमान परिचालन में तालिबान सरकार के अधिकारियों के बढ़ते दखल के बाद उसने अपनी उड़ानों को काबुल से निलंबित करने का फैसला किया है।

तालिबान सरकार के फरमान से पाक को होने लगी परेशानी, PIA ने बंद कर दीं काबुल से उड़ानें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को दशहरा की शुभकामनाएं दी हैं। पीएम ने शुक्रवार को अपने एक ट्वीट में कहा, 'विजयादशमी के पावन अवसर पर आप सभी को अनंत शुभकामनाएं।' 

PM मोदी ने देशवासियों को दी दशहरा की बधाई, बुराई पर अच्छाई की जीत का है यह पर्व

कांग्रेस मुख्यालय में बृहस्पतिवार शाम को संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल और प्रदेश प्रभारी हरीश रावत के साथ सिद्धू की बैठक हुई बैठक का लब्बोलुबाब निकाला जाए तो ये काफी हद तक साफ हो रहा है कि सिद्धू कांग्रेस को छोड़कर नहीं जा रहे हैं।

Punjab Congress:...तो पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष बने रहेंगे नवजोत सिंह सिद्धू, प्रदेश कार्यकारिणी की घोषणा आज!

विजय दशमी का त्योहार अधर्म पर धर्म की जीत व अन्याय पर न्याय की विजय के रूप में मनाया जाता है। आज हम आपके लिए दशहरे के शानदार मैसेजेस, स्टेटस लेकर आए हैं, जिसे अपनो को भेज आप इस पर्व की बधाई दे सकते हैं। 

Happy Dussehra 2021 Wishes Quotes, Images: इन शानदार कोट्स और तस्वीरोंं के जरिए भेजें 'हैप्पी दशहरा' मैसेज

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान विधानसभा के उप चुनाव में बीजेपी के प्रचार के लिए जा रहे थे उसी दौरान उनके हेलिकॉप्टर को क्लीयरेंस न मिलने की वजह से बबीना में आसमान में ही मंडराना पड़ा था।

Shivraj Singh के हेलीकॉप्टर को यूपी के झांसी में नहीं मिली लैंडिंग की इजाजत, काफी देर हवा में घूमता रहा चॉपर!

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विजयादशमी के मांगलिक मौके पर आज सात नई रक्षा कंपनियों को देश को सौंपेंगे। रक्षा मंत्रालय की ओर से आयोजित समारोह में पीएम वर्चुअल रूप से मौजूद रहेंगे। 

देश को आज 7 नई रक्षा कंपनियां समर्पित करेंगे PM मोदी, सूरत में छात्रावास की भी रखेंगे आधारशिला 

इतिहास में 15 अक्टूबर का दिन भारत के मिसाइल और परमाणु हथियार कार्यक्रम को फौलादी और अभेद बनाने वाले पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम के जन्मदिन के तौर पर दर्ज है। 

आज का इतिहास, 15 अक्टूबर : महान विद्वान, पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम का जन्मदिन

संयुक्त राष्ट्र, न्यूयॉर्क में भारत के राजदूत टी एस तिरुमूर्ति ने ट्विटर के जरिए छठे कार्यकाल के लिए भारत के चुनाव की घोषणा की।उन्होंने संयुक्त राष्ट्र के सदस्य देशों के प्रति आभार व्यक्त किया।

UNHRC: भारत को बड़ी कामयाबी, यूएनएचआरसी की 6वीं बार कमान

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर