Shimla : शिमला के हाटू माता मंदिर में हरियाणा के सैलानियों की दबंगई, मंदिर के पुजारी से मारपीट   

Hatu Mata Temple : हाटू माता मंदिर में दबंगई करने वाले दो आरोपियों को पुलिस ने पकड़ा है। इनमें से एक निजी स्कूल का संचालक और दूसरा स्कूल का सिक्योरिटी इंचार्ज है। उनके पास से एक पिस्तौल, एक बंदूक और 12 गोलियां बरामद हुई हैं।

 Shimla: tourists from Haryana fire in air at Hatu Mata Temple assault priest
हाटू माता मंदिर में दबंगई करने वाले सैलानियों को पुलिस ने हिरासत में लिया है। 
मुख्य बातें
  • शिमला के प्रख्यात हाटू माता मंदिर में हरियाणा के सैलानियों की दबंगई गुंडागर्दी
  • मंदिर परिसर में हवा में चलाई गोलियां, रोकने पर मंदिर के पुजारी के साथ की मारपीट
  • कमेटी की शिकायत पर पुलिस ने दो सैलानियों को हिरासत में लिया, हथियार बरामद

शिमला : हिमाचल प्रदेश के शिमला जिले के नारकंडा स्थित हाटू मंदिर में हरियाणा के दो सैलानियों ने बुधवार को हवाई फायरिंग और पुजारी के साथ मारपीट की। मंदिर में दबंगई करते हुए सैलानियों ने हथियार लहराए और मंदिर परिसर में हवा में गोलियां चलाईं। रोकने पर मंदिर के पुजारी के साथ उन्होंने मारपीट की और उन्हें पहाड़ी से फेंकने की धमकी दी। शिकायत पर पुलिस ने दोनों सैलानियों को हिरासत में लिया है। पकड़े गए आरोपियों में से एक निजी स्कूल का संचालक और दूसरा स्कूल का सिक्योरिटी इंचार्ज है। उनके पास से एक पिस्तौल, एक बंदूक और 12 गोलियां बरामद हुई हैं।

बुधवार दोपहर की है घटना

यह घटना दुर्गाष्टमी के दिन यानी बुधवार दोपहर की है। मंदिर के पुजारी और मंदिर प्रबंधन की शिकायत पर पुलिस ने मुकदमा दर्जकर छानबीन शुरू कर दी है। मंदिर कमेटी की शिकायत पर पुलिस ने दो सैलानियों को हिरासत में लिया है। पकड़े गए आरोपियों में एक निजी स्कूल का संचालक और दूसरा स्कूल का सिक्योरिटी इंचार्ज बताया जा रहा है। इनसे एक पिस्तौल, एक बंदूक और 12 गोलियां बरामद की गई हैं। हाटू माता मंदिर प्रबंधन समिति के अध्यक्ष भूपेंद्र ठाकुर और भंडारी हेतराम राजटा ने बताया कि बुधवार को दुर्गा अष्टमी के दिन मंदिर में विशेष पूजा-अर्चना का आयोजन था। बड़ी संख्या में श्रद्धालु मंदिर पहुंचे थे।

पुजारी को खाई में धकेलने की धमकी दी

दोपहर बाद करीब पौने तीन बजे मंदिर के पुजारी शौचालय गए तो वहां पर्यटकों ने हवाई फायर कर दी। पुजारी ने जब ऐसा करने से रोका तो पर्यटकों ने पुजारी को गले और कंधे से पकड़ लिया और खाई में धकेलने की धमकी देने लगे। पुजारी किसी तरह जान बचा कर मंदिर के भीतर पहुंचा और मंदिर समिति के सदस्यों को जानकारी दी। समिति के सदस्य मंदिर से बाहर आए और पुलिस को शिकायत दी। सैलानी भाग न सके इसके लिए सड़क पर समिति सदस्यों ने अपनी गाड़ियां आड़ी तिरछी लगा दीं। मंदिर प्रबंधन समिति के भंडारी हेतराम राजटा ने बताया कि दो गाड़ियों में हरियाणा के आठ सैलानी मंदिर पहुंचे थे। दो शराब के नशे में थे।

लाइसेंसी हथियार बरामद

इन्होंने हवाई फायर किए जिससे लोगों में दहशत फैल गई। मंदिर आने वाले श्रद्धालुओं से भी इन सैलानियों ने दुर्व्यवहार किया। डीएसपी रामपुर चंद्रशेखर कायथ ने बताया कि आरोपी अभिषेक कुमार निवासी गांव आसलवास मरहठा, तहसील एवं जिला भिवानी हरियाणा और कुलदीप सिंह गांव गोठला तहसील लोहारू जिला भिवानी को हिरासत में लिया है। इनके पास से लाइसेंसी हथियार बरामद किए हैं। घटना के सभी पहलुओं की जांच की जा रही है। मंदिर के पुजारी ललित शर्मा ने बताया कि पूजा के बाद शौचालय जाने पर टूरिस्टों को हवाई फायर करते देखा तो उन्हें ऐसा करने से रोका। दो सैलानियों ने मुझे पकड़ लिया और खाई में फेंकने की धमकी देने लगे। वह 15 साल से मंदिर में पुजारी हैं। पहली बार ऐसी घटना हुई है। आरोपियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई होनी चाहिए।

नारकण्डा की सबसे ऊंची चोटी पर माता हाटु का है मंदिर

मंदिर प्रबंधन समिति के अध्यक्ष भूपेंद्र ठाकुर ने कहा कि पिस्तौल और बंदूकों के साथ सैलानियों का प्रदेश में आना चिंताजनक है। प्रदेश की सीमाओं पर प्रवेश के समय पर्यटकों और उनके वाहनों की जांच होनी चाहिए। हिमाचल शांति प्रिय पर्यटन स्थल है। हुड़दंग करने वालों पर कड़ी कार्रवाई जरूरी है। गौरतलब है शिमला के मशहूर पर्यटक स्थल नारकण्डा की सबसे ऊंची चोटी पर माता हाटु का भव्य मंदिर है जहां दुनिया भर के श्रद्धालु और सैलानी मंदिर में माता का आशीर्वाद लेने के लिए हजारों की संख्या में पहुंचते  हैं।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर