ताजा खबर, 14 अक्टूबर 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर, 14 अक्टूबर, 2020 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं। यहां पढ़ें बुधवार, 14 अक्टूबर की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार

aaj ki taza khabar 14 october 2020 latest news in hindi india
ताजा खबर 

नई दिल्ली: नए कृषि कानूनों के विरोध में प्रदर्शन कर रहे 30 किसान संगठनों की बातचीत बेनतीजा रही। मुंबई में आज और कल भारी बारिश का अनुमान है जिसे लेकर मौसम विभाग ने एक अलर्ट भी जारी किया है। हाथरस मामले में सीबीआई की जांच जारी है और आज भी केंद्रीय एजेंसी कई और लोगों से पूछताछ कर सकती है। बिहार विधानसभा चुनाव का प्रचार अभियान जोरों पर है और नेताओं का पाला बदलने का सिलसिला भी जारी है। यहां पढ़ें बुधवार, 14 अक्‍टूबर की बड़ी और प्रमुख खबरें:

मंगलवार शाम महाराष्ट्र के नासिक में एक एनसीपी नेता की कार में आग लग गई और वो जिंदा जल गए। एनसीपी नेता संजय शिंदे मुंबई-आगरा हाईवे पर यात्रा कर रहे थे, इसी दौरान उनकी कार में पिपलगांव बसवंत टोल प्लाजा के पास शॉर्ट सर्किट हो गया।
पढ़ें पूरी खबर: कार में लगी आग, अंदर ही फंसे रह गए NCP नेता संजय शिंदे, जिंदा जले

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने बुधवार को 10वीं और 12वीं कक्षाओं के लिए परीक्षा शुल्क के भुगतान की समयसीमा 31 अक्टूबर तक बढ़ा दी है।
पढ़ें पूरी खबर: CBSE: सीबीएसई ने 2021 की बोर्ड परीक्षा के शुल्क भुगतान की समय सीमा बढ़ाई

समाजवादी पार्टी (SP) के संस्थापक एवं पूर्व रक्षा मंत्री मुलायम सिंह यादव कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं।बुधवार को उनकी कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई।
पढ़ें पूरी खबर: मुलायम सिंह यादव हुए कोरोना संक्रमित, पत्नी साधना की रिपोर्ट भी पॉजिटिव

पंजाब की सत्ता पर काबिज कैप्टन अमरिंदर सिंह की सरकार ने महिलाओं की सरकार नौकरियों को लेकर एक बड़ा फैसला लिया है, राज्य की कांग्रेस सरकार ने सरकारी नौकरियों में महिलाओं को 33 फीसदी आरक्षण देने का फैसला किया है

पढ़ें पूरी खबर: Punjab: महिलाओं को मिली बंपर खुशी, पंजाब में सरकारी नौकरियों में 33% महिला आरक्षण को मंजूरी

इस साल 11 अगस्त को बेंगलुरु में हुए दंगों के मामले में चार्जशीट से सामने आया है कि कांग्रेस के पूर्व महापौर संपत राज ने अपनी ही पार्टी के दलित विधायक अखंड श्रीनिवास मूर्ति को निशाना बनाने के लिए एसडीपीआई की मदद ली।

पढ़ें पूरी खबर: Bengaluru riots charhesheet: बंगलुरु दंगों में कांग्रेस का 'हाथ', चार्जशीट में 2 नेताओं के नाम, रची थी साजिश

 कोरोना वायरस की वजह से भारत की पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस की सेवाएं बंद होने के करीब सात महीने बाद 17 अक्टूबर से फिर से पटरी पर दौड़ने के लिए तैयार है।

पढ़ें पूरी खबर: Tejas : तेजस एक्सप्रेस का अधिकतम किराया तय, 17 अक्टूबर से चलने को तैयार, नवरात्र में मिलेगी खास सुविधाएं

दिल्ली में प्रदूषण को रोकने के कदम के तहत दिल्ली सरकार ने गुरुवार से अगले आदेश तक दिल्ली में डीजल से चलने वाले जनरेटर पर रोक लगा दी है।

पढ़ें पूरी खबर: Delhi Pollution: दिल्ली में 15 अक्टूबर से जनरेटर को ना, प्रदूषण के मद्देनजर दिल्ली सरकार का बड़ा फैसला

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने अपने सैनिकों को युद्ध की तैयारी करने और हाई अलर्ट पर रहने को कहा है। उन्होंने सेना से दिमाग और ऊर्जा को युद्ध की तैयारियों में लगाने को कहा है।

पढ़ें पूरी खबर: चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने अपने सैनिकों से कहा- युद्ध के लिए तैयार रहें, लगा दें पूरा दिमाग और एनर्जी

देश में जारी कोरोना संकट के बीच महाराष्ट्र सरकार ने अनलॉक 5 के तहत अपने नए दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं, इसके मुताबिक मेट्रो सेवाओं को 15 अक्टूबर से शुरू कर दिया जाएगा मगर यात्रियों को मेट्रो 19 अक्टूबर से उपलब्ध होगी।

पढ़ें पूरी खबर: महाराष्ट्र हुआ अनलॉक, 15 से शुरू होंगी मेट्रो सेवाएं, जारी हुए Unlock-5 के दिशा-निर्देश, मंदिर फिलहाल बंद

सुशांत सिंह राजपूत की बहन श्वेता सिंह कीर्ति लंबे टाइम से सोशल मीडिया पर अपने भाई के लिए न्याय की मांग कर रही थी। अब ताजा जानकारी के मुताबिक यूएस में रहने वालीं श्वेता सिंह कीर्ति ने अपना ट्विटर और इंस्टाग्राम अकाउंट डिलीट कर दिया है। 

पढ़ें पूरी खबर: SSR की बहन श्वेता सिंह ने डिलीट किया ट्विटर-इंस्टाग्राम अकाउंट, आज ही अभिनेता की मौत को पूरे हुए 4 महीने

सेना ने बताया कि उसने जम्मू कश्मीर के तंगधार सेक्टर में नियंत्रण रेखा के पास पाकिस्तान की ओर से बॉर्डर एक्शन टीम (BAT) की संदिग्ध कार्रवाई को विफल कर दिया है।

पढ़ें पूरी खबर: LoC पर भारतीय सेना ने पाकिस्तानी बॉर्डर एक्शन टीम की घुसपैठ की कोशिश को नाकाम किया

भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने बिहार विधानसभा चुनाव के लिए 35 उम्मीदवारों की एक और लिस्ट जारी कर दी है। इस तरह बीजेपी ने अपने सभी उम्मीदवारों की घोषण कर दी है। 75 उम्मीदवारों की घोषणा बीजेपी पहले कर चुकी है। इस तरह बीजेपी अपने सभी 110 उम्मीदवारों की घोषणा कर चुकी है।

पढ़ें पूरी खबर: बिहार चुनावों के लिए बीजेपी ने 35 और उम्मीदवारों की घोषणा की,जानें किसे कहां से मिला टिकट

लोन मोरेटोरियम के दौरान ब्याज पर ब्याज मामले पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को केंद्र सरकार से कहा कि वह जल्द से जल्द ब्याज माफी योजना को लागू करे।

पढ़ें पूरी खबर: सुप्रीम कोर्ट ने सरकार से कहा- ब्याज माफी योजना को जल्द लागू करें

जम्मू कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री और पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती 14 महीने बाद नजरबंदी से रिहा हुईं तो नेशनल कॉन्फ्रेंस (NC) के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला और उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने उनके आवास पर जाकर उनसे मुलाकात की। 

पढ़ें पूरी खबर: नजरबंदी से बाहर आईं महबूबा मुफ्ती से बेटे संग मिले फारूक अब्दुल्ला, 370 को लेकर शुरू हुई आगे की रणनीति?

असम की सर्बानंद सोनोवाल सरकार में मंत्री हेमंत बिस्वा सरमा ने मदरसों को लेकर बड़ी बात कही है उनका कहना है कि सरकारी पैसे पर 'कुरान' की पढ़ाई नहीं जा सकती है और जल्दी ही प्रदेश के सभी सरकारी मदरसों को बंद कर दिया जाएगा।

पढ़ें पूरी खबर: मदरसों को लेकर असम सरकार में मंत्री हेमंत बिस्वा का बयान, कहा-सरकारी पैसे पर नहीं पढ़ाई जा सकती 'कुरान'

बंगाल की खाड़ी में बना गहरे दबाव का क्षेत्र मंगलवार को आंध्र प्रदेश के पूर्वी गोदावरी जिले के काकीनाडा में तटीय इलाकों के करीब से होकर गुजरा जिसकी वजह से कई जिलों में भारी बारिश हुई।
पूरी खबर पढ़ें: आंध्र प्रदेश, तेलंगाना में 'जल प्रलय', पानी का बहाव ऐसा कि तिनके की तरह तैरने लगी गाड़ियां​

कृषि कानूनों के मुद्दे पर किसानों के 30 संगठनों ने केंद्रीय कृषि सचिव से बातचीत की। लेकिन सहमति न होने की वजह से किसान नेताओं ने बैठक का बहिष्कार कर दिया।
पूरी खबर पढ़ें: Farms Laws: केंद्र सरकार के साथ 30 किसान संगठनों का संवाद बेनतीजा, एकतरफा बातचीत का मतलब नहीं​

भीमा कोरेगांव केस में गौतम नवलखा के संंबंध में सनसनीखेज जानकारी सामने आ रही है। एनआईए के मुताबिक नक्सलियों कैडरों की भर्ती के लिए उन्हें आईएसआई के जनरल से मिलवाया गया था।
पूरी खबर पढ़ें: Bhima Koregaon case: गौतम नवलखा के बारे में सनसनीखेज जानकारी, आईएसआई के जनरल से मिले थे​

सुशांत केस में पहली बार किसी फिल्म निर्माता के घर एवं दफ्तर की तलाशी ली जा रही है। दिनेश ने सुशांत के साथ दो फिल्मों का करार किया था लेकिन एक ही फिल्म बनाई।
पूरी खबर पढ़ें: SSR Case: फिल्म मेकर दिनेश विजान पर कसा ED का शिकंजा, घर-दफ्तर पर पड़े छापे

कांग्रेस पार्टी दलित समाज के हितों की बात करती है। लेकिन राजस्थान के दो विधायकों ने अपनी ही सरकार पर निशाना साधते हुए कहा है कि दो मंत्री दलित समाज का काम नहीं होने देवा चाहते हैं।
पूरी खबर पढ़ें: Congress Dalit Love: कांग्रेस का दलित प्रेम सिर्फ दिखावा है, दो विधायकों ने अशोक गहलोत सरकार पर साधा निशाना​

डीआरडीओ प्रमुख ने कहा कि रक्षा निर्माण के क्षेत्र में निजी सेक्टर भी प्रमुखता के साथ आगे आया है। उन्होंने कहा, 'प्राइवेट सेक्टर हमारे साथ साझेदार है। वह हमारे साथ मिसाइल बनाने की क्षमता रखता है।
पूरी खबर पढ़ें: 'सेना जैसी मिसाइल चाहेगी हम वैसी बनाकर देंगे', DRDO चीफ का बड़ा बयान

महाराष्ट्र के बिजली मंत्री नितिन राउत के मुताबिक पावर ग्रिड फेल होने के पीछे किसी भी तरह की साजिश होने से इनकार नहीं किया जा सकता है।
पूरी खबर पढ़ें:  Power Gird: महाराष्ट्र के ऊर्जा मंत्री नितिन राउत का बड़ा बयान, पावर कट में साजिश की संभावना से इनकार नहीं

हिंदू बहुल इलाकों को निशाना बनाने के लिए पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) में चुनिंदा आतंकियों को प्रशिक्षित किया गया है। ये आतंकी पीओके के अलग-अलग आतंकी शिविरों एवं लॉन्च पैड पर मौजूद हैं।
पूरी खबर पढ़ें: बड़ा खुलासा: कश्मीर में हिंदू बहुल इलाकों में आतंकी हमले कराने की फिराक में पाकिस्तान​

बिहार में इस बार तीन चरणों में विधानसभा हो रहा है। पहला चरण का मतदान 28 अक्टूबर को होना है। दूसरे चरण का मतदान 3 नवंबर और तीसरे चरण की वोटिंग 7 नवंबर को होगी।
पूरी खबर पढ़ें: Bihar Chunav:'राजद सत्ता में आई तो बिहार में आतंकी लेंगे पनाह', नित्यानंद राय का अजीब बयान

जम्मू-कश्मीर की मुख्य पार्टियों को अभी भी लगता है कि अनुच्छेद 370 की बहाली होगी। लेकिन सवाल यह है कि जो अनुच्छेद अब वजूद में नहीं है उसकी राग ये नेता क्यों अलापते हैं।
पूरी खबर पढ़ें: Jammu Kashmir: नजरबंदी से मुख्यधारा के नेता हुए आजाद, बड़ा सवाल- आखिर जुबां पर क्यों आता है अनुच्छेद 370​

Hathras Case News: मामले की संवेदनशीलता को देखते हुए अदालत ने राज्य सरकार के अधिकारियों, राजनीतिक पार्टियों तथा अन्य पक्षों को इस मुद्दे पर सार्वजनिक रूप से कोई भी बयान देने से परहेज करने को कहा है।
पूरी खबर पढ़ें:  Hathras Case: यूपी पुलिस को हाई कोर्ट से फटकार, जिलाधिकारी पर होगी कार्रवाई 

जम्मू कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती को रिहा कर दिया गया है इस बात की जानकारी राज्य प्रशासन के प्रवक्ता रोहित कंसल ने दी। आर्टिकल 370 हटाने के बाद से ही महबूबा पिछले एक साल से नजरबंद थी। पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (Peoples Democratic Party) की अध्यक्ष और जम्मू कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती (Mehbooba Mufti) पिछले साल जम्मू कश्मीर में विशेष राज्य का दर्जा देने वाली अनुच्‍छेद 370 खत्‍म करने के साथ ही 5 अगस्त 2019 से महबूबा मुफ्ती नजरबंदी में थीं।  कुछ समय पहले उन्होंने रिहाई के लिए महबूबा मुफ्ती ने कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था।
पूरी खबर पढ़ें: Mehbooba Mufti: साल भर बाद रिहा होते ही महबूबा की हुंकार, बोलीं- अब वापस लड़ना होगा

Apple की बहुप्रतीक्षित सीरीज आईफोन 12 (iPhone 12) को लॉन्च कर दिया गया है। एप्पल पार्क दिखाने के साथ शुरू हुए इश लॉन्च कार्यक्रम में कंपनी के सीईओ टिम कुक मंच पर आए और उन्होंने एप्पल के पुराने इवेंट्स को याद करते हुए अपने अनुभव साझा किए। 
पूरी खबर पढ़ें: Apple's iPhone 12: इंतजार हुआ खत्म, आईफोन-12 सीरीज हुई लॉन्च, जानिए हर फीचर और कीमत

मंगलवार को दुबई के मैदान पर आईपीएल 2020 का दूसरा चरण शुरू हो गया जहां सभी टीमें एक दूसरे के खिलाफ फिर से खेलेंगी। इस दूसरे लेग के पहले मैच में चेन्नई सुपर किंग्स और सनराइजर्स हैदराबाद की टीमें आमने-सामने थीं। चेन्नई सुपर किंग्स ने इस मैच में पहली बार टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने का फैसला किया। 
पूरी खबर पढ़ें: CSK vs SRH: चेन्नई सुपर किंग्स की धमाकेदार वापसी, हैदराबाद को हराकर उम्मीदें कायम रखीं

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर