Bhima Koregaon case: गौतम नवलखा के बारे में सनसनीखेज जानकारी, आईएसआई के जनरल से मिले थे

Gautam Navlakha: भीमा कोरेगांव केस में गौतम नवलखा के संंबंध में सनसनीखेज जानकारी सामने आ रही है। एनआईए के मुताबिक नक्सलियों कैडरों की भर्ती के लिए उन्हें आईएसआई के जनरल से मिलवाया गया था।

Bhima Koregaon case: गौतम नवलखा के बारे में सनसनीखेज जानकारी, आईएसआई के जनरल से मिले थे
एनआईए गौतम नवलखा के खिलाफ पेश कर चुकी है चार्जशीट 

मुख्य बातें

  • भीमा कोरेगांव केस में आठ आरोपियों के खिलाफ एनआईए ने पेश की थी चार्जशीट
  • गौतम नवलखा के बारे में एनआईए ने साझा की है सनसनीखेज जानकारी
  • एनआईए के मुताबिक नक्सली आंदोलन को धार देने के लिए गौतम नवलखा को आईएसआई के जनरल से मिलवाया गया था।

नई दिल्ली। भीमा कोरेगांव केस में गौतम नवलखा केस समेत आठ लोगों के खिलाफ एनआईए की तरफ से चार्जशीट दायर की गई है। एनआईए ने सिलसिलेवार हर एक शख्स की भूमिका के बारे में बताया है कि किस तरह से वैचारिक आवरण के जरिए ये लोग आदिवासियों के खिलाफ में शासन सत्ता के खिलाफ बगावत की आग को भड़का रहे थे। यहां एनआईए ने सोशल एक्टिविस्ट गौतम नवलखा के खिलाफ सबसे अधिक चौंकाने वाली जानकारी दी है। मसलन गौतम नवलखा का पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई से संबंध था। वो एक तरह से उसके इशारे पर काम किया करते थे। 

2012 के यूएस कोर्ट ऑर्डर का जिक्र
एनआईए ने 2012 के अमेरिका के एक कोर्ट ऑर्डर का जिक्र करते हुए बताया कि किस तरह से नवलखा ने एफएआई के लिए कोर्ट से क्षमादान की अपील की थी। इसके साथ ही यह बताया कि किस तरह से नवलखा को आईएसआई के जनरल से मिलवाया गया था और उसका मकसद था कि किस तरह से नक्सली संगठन आईएसआई की मदद से कैडर की भर्ती करना चाहते थे।

विपक्ष को एनआईए पर भरोसा नहीं !
हालांकि एनआईए की इस तरह की दलील पर एनसीपी ने कहा कि पूरी जांच प्रक्रिया ही संदेह के घेरे में है। अगर नवलखा के बारे में पहले ही जानकारी मिल गई तो चार्जशीट पेश करनी चाहिए थी।लेकिन यूएस कोर्ट के आर्डेर के आधार पर चार्जशीट पेश किए जाने का औचित्य ही नहीं है। उन्होंने कहा कि दरअसल राजनीतिक वजहों से इस तरह के कदम उठाए गए हैं। लेकिन जानकारों का कहना है कि विपक्षी दलों को राजनीति करने का अधिकार है। लेकिन तमाम ऐसे फैक्ट्स पब्लिक डोमेन में हमेशा मौजूद रहे हैं जिस पर संदेह नहीं किया जा सकता है

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर