Tejas : तेजस एक्सप्रेस का अधिकतम किराया तय, 17 अक्टूबर से चलने को तैयार, नवरात्र में मिलेगी खास सुविधाएं

देश की पहली कारपोरेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस 17 अक्टूबर से फिर से चलने को तैयार है। अधिकतम किराया तय हो गया है।

Tejas Express maximum fare fixed, ready to run on track from October 17, special facilities will be available in Navratri
भारत की पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस 

Tejas Express : कोरोना वायरस की वजह से भारत की पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस की सेवाएं बंद होने के करीब सात महीने बाद 17 अक्टूबर से फिर से पटरी पर दौड़ने के लिए तैयार है। बेशक, सभी यात्रियों के लिए मास्क और आरोग्य सेतु ऐप के अनिवार्य यूज सहित कई गाइडलाइन्स के साथ संचालन फिर से शुरू हो रहा है। IRCTC ने कहा कि दो ट्रेनों लखनऊ-नई दिल्ली और अहमदाबाद-मुंबई की प्रत्येक अल्टरनेट सीट को खाली रखा जाएगा। आईआरसीटीसी ने महामारी खत्म होने तक अधिकतम किराया तय कर दिया है।एसी चेयरकार का अधिकतम किराया 1500 और एक्जक्यूटिव क्लास का 2470 रुपए साथ में जीएसटी अलग से देना होगा।  

IRCTC ने कहा कि तेजस एक्सप्रेस की सेवाओं को फिर से शुरू करने से त्योहारी सीजन के दौरान यात्रा करने वाले यात्रियों को मदद मिलेगी। जो लोग नवरात्र के दौरान यात्रा करेंगे, उन्हें मांग पर विशेष शाकाहारी भोजन मिल सकता है। ट्रेन के यात्रा समय के अनुसार यात्रियों को चाय, नाश्ता, भोजन सेवाएं प्रदान की जाएंगी। IRCTC ने कहा कि यात्रियों को पीने का पानी और चाय/कॉफी की असीमित सेवा उपलब्ध होगी।

IRCTC मुख्य क्षेत्रीय प्रबंधक ने बताया कि यात्रियों को IRCTC की ओर से बिना किसी भुगतान के 10 लाख रुपए का इंश्योरेंस दिया जाएगा। यात्रा के दौरान चोरी होने पर एक लाख रुपए का कवर अलग से मिलेगा। पहले की तरह ट्रेन के एक घंटे से अधिक लेट होने पर 100 और दो घंटे से ज्यादा देरी पर 250 रुपए का मुआवजा यात्रियों को दिया जाएगा।

ट्रेन में चढ़ने वाले सभी यात्रियों को कोच में प्रवेश करने से पहले थर्मामीटर से जांच की जाएगी और एक बार बैठने के बाद अपनी सीटों को निकालने की अनुमति नहीं दी जाएगी। IRCTC ने कहा कि यात्रियों को कोविड-19 सुरक्षा किट प्रदान की जाएगी। इसमें हैंड सैनिटाइज़र की बोतल, एक मास्क, एक फेस शील्ड और एक जोड़ी दस्ताने होंगे।

IRCTC ने कहा कि यात्रियों और कर्मचारियों के लिए फेस कवर/मास्क का उपयोग अनिवार्य होगा। सभी यात्री आरोग्य सेतु ऐप इंस्टॉल करेंगे और जब भी मांग की जाएगी, तब टिकट बुकिंग के समय यात्रियों को विस्तृत निर्देश दिए जाएंगे। महामारी के कारण प्रारंभिक अवधि के दौरान एसओपी का पालन करने के लिए कहा गया।

IRCTC ने यात्रियों को उनकी सुरक्षा का आश्वासन देते हुए कहा कि ट्रेन के सभी एरिया जिनमें पैंट्री एरिया और लैवेटरीज शामिल हैं, नियमित अंतराल पर कीटाणुरहित किए जाएंगे। यात्रियों के सामान और सामान को भी एक कर्मचारी द्वारा कीटाणुरहित किया जाएगा। 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर