आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 14 अगस्त, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर (Aaj ki Taza Khabar), 14 अगस्त, 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 14 अगस्त (रविवार) की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार:

taza
आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 14 अगस्त की बड़ी खबरें।  |  तस्वीर साभार: Times Now

Aaj Ki Taza Khabar: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का राष्ट्र के नाम पहला संबोधन, कहा- हमारे देश की बहुत सी उम्मीदें हमारी बेटियों पर टिकी हुई हैं, भारत की आजादी विश्व में लोकतंत्र के हर समर्थक के लिए उत्सव का विषय है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का राष्ट्र को संबोधन 15 अगस्त को सुबह साढ़े सात बजे होगा शुरू। विभाजन विभीषिका दिवस पर पीएम मोदी का ट्वीट, जान गंवाने वालों को दी श्रद्धांजलि। हर घर तिरंगा अभियान का आज दूसरा दिन। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू आज 76वें स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर देश के नाम संबोधन देंगी। 15 अगस्त के मद्देनजर देश की राजधानी दिल्ली में चौकसी बढ़ाई गई। 15 अगस्त के जश्न में अमेरिकी सिंगर मैरी मिलबेन लेंगी हिस्सा लेंगी। राकेश झुनझुनवाला का निधन। राकेश झुनझुनवाला के निधन पर पीएम मोदी ने जताया शोक। चेतेश्‍वर पुजारा ने 48 घंटे के भीतर जमाया दूसरा तूफानी शतक, खेली करियर की सर्वश्रेष्‍ठ पारी। यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ को मारने की धमकी देने वाला युवक राजस्थान के मेवात से गिरफ्तार। जम्मू-कश्मीर के पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला ने अपनी ट्विटर प्रोफाइल पर तिरंगा लहराते हुए फोटो लगाई। जालोर में छात्र की मौत मामले को SC-ST आयोग ने लिया संज्ञान, प्रशासन से रिपोर्ट मांगी। 'हर घर तिरंगा' के तहत Shah rukh Khan ने मन्नत पर फहराया झंडा। पढ़ें, आज की अहम खबरें:-

चेतेश्‍वर पुजारा ने 48 घंटे के भीतर जमाया दूसरा तूफानी शतक, खेली करियर की सर्वश्रेष्‍ठ पारी

भारत के टेस्ट विशेषज्ञ बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा ने रविवार को यहां लिस्ट ए में करियर की सर्वश्रेष्ठ 174 रन की पारी खेलते हुए 48 घंटे के भीतर दूसरा शतक जड़ा, जिससे ससेक्स ने रॉयल लंदन कप वनडे चैंपियनशिप में सरे के खिलाफ छह विकेट पर 378 रन बनाए। शुक्रवार को पुजारा ने वारविकशर के खिलाफ 79 गेंद में 107 रन की पारी खेली थी लेकिन उनकी टीम को हार का सामना करना पड़ा।

'हर घर तिरंगा' के तहत Shah rukh Khan ने मन्नत पर फहराया झंडा, अबराम को सिखा रहे हैं आजादी से जुड़ी ये बात

देशभर में आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है। इस मौके पर बॉलीवुड सेलेब्स भी पीएम नरेंद्र मोदी के 'हर घर तिरंगा' अभियान में बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं। इसके तहत 13 अगस्त से 15 अगस्त तक देश के हर घर पर तिरंगा फहराने की अपील की गई है। इसी कड़ी में आमिर खान और सलमान खान के बाद अब शाहरुख खान ने भी अपने बंगले मन्नत पर तिरंगा फहराया। शाहरुख खान ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर वीडियो शेयर किया है। इसके साथ उन्होंने बताया कि वह अपने बच्चों को क्या सिखा रहे हैं।

Indian Army: कीर्ति चक्र से सम्मानित हुए नायक देवेंद्र प्रताप सिंह, सेना के 8 जवानों को मिला शौर्य चक्र

केंद्र सरकार ने रविवार को स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर वीरता पुरस्कारों की घोषणा की। नायक देवेंद्र प्रताप सिंह को दूसरे सर्वोच्च शांतिकालीन वीरता पुरस्कार कीर्ति चक्र से सम्मानित किया गया। नायक देवेंद्र प्रताप सिंह इस साल 29 जनवरी को पुलवामा में एक ऑपरेशन का हिस्सा थे, जहां उन्होंने असाधारण बहादुरी दिखाते हुए दो कट्टर आतंकवादियों को मार गिराया था।

दक्षिण अफ्रीका को लगा करारा झटका, इंग्‍लैंड के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज से बाहर हुआ प्रमुख खिलाड़ी

दक्षिण अफ्रीका के दाएं हाथ के तेज गेंदबाज डुआने ओलिवियर रविवार को इंग्लैंड के खिलाफ आगामी तीन मैचों की टेस्ट सीरीज से चोट के कारण टीम से बाहर हो गए। ओलिवियर को कैंटरबरी के द स्पिटफायर ग्राउंड सेंट लॉरेंस में इंग्लैंड लायंस के खिलाफ दक्षिण अफ्रीका के चार दिवसीय दौरे के मैच के दौरान चोट लगी, जहां उन्होंने पहली पारी में 2/59 का स्कोर दर्ज किया।

Independence Day 2022: 'हमारे देश की बहुत सी उम्मीदें हमारी बेटियों पर टिकी हुई हैं' राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का राष्ट्र के नाम 'पहला संबोधन'

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर रविवार को राष्ट्र को संबोधित किया,राष्ट्रपति के तौर पर राष्ट्र के नाम यह उनका पहला संबोधन है, गौर हो कि मुर्मू  ने 25 जुलाई को देश के 15वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली थी। वह शीर्ष संवैधानिक पद पर आसीन होने वाली सबसे कम उम्र की और पहली आदिवासी हैं। वह ऐसी पहली राष्ट्रपति हैं, जिनका जन्म देश की आजादी के बाद हुआ है।

Maharashtra Ministers: डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस को गृह और वित्त विभाग, महाराष्ट्र में हो गया मंत्रियों के विभागों का बंटवारा

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने रविवार को उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को अहम गृह विभाग आवंटित कर दिया। नौ अगस्त को 18 मंत्रियों को शामिल कर अपनी दो सदस्यीय मंत्रिपरिषद का विस्तार करने वाले शिंदे ने शहरी विकास विभाग अपने पास रखा है। मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा जारी एक बयान में कहा गया कि फडणवीस वित्त और योजना विभाग भी संभालेंगे तथा भारतीय जनता पार्टी (BJP) के ही राधाकृष्ण विखे पाटिल नए राजस्व मंत्री होंगे।

Delhi Traffic Advisory:दिल्ली में 14 से 15 अगस्त के बीच घर से निकलें ध्यान से, ये रास्ते रहेंगे बंद, जारी है ट्रैफिक एडवाइजरी

सुरक्षा के लिए लाल किला के आसपास कई किलोमीटर के दायरे को सुरक्षा-खुफिया एजेंसियों ने अपनी देखरेख में ले लिया है इसके चलते कुछ जगहों के रास्तों पर लोगों को परेशानी झेलनी पड़ सकती है।  14 अगस्त की आधी रात से 15 अगस्त सुबह 11 बजे तक महाराणा प्रताप ISBT और सराय काले खां ISBT के बीच अंतरराज्यीय बसों की आवाजाही की अनुमति नहीं होगी।

Imran Khan News: भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर के मुरीद हुए इमरान खान, दिल खोलकर की तारीफ; देखें वीडियो

सत्ता से बाहर होने के बाद इमरान खान कई मौकों पर भारत सरकार की तारीफ कर चुके हैं। अब एक बार फिर उन्होंने भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर की लाखों पाकिस्तानियों के सामने जमकर तारीफ की है। .लाहौर में एक रैली के दौरान इमरान ने भारत की आजाद सोच की तारीफ की है। इमरान ने अपने मंच से विदेश मंत्री एस जयशंकर का बयान सुनवाया और भारत की विदेश नीति की तारीफ की। इस दौरान उन्होंने शहबाज शरीफ की सरकार  की जमकर आलोचना की।

Gyanvapi पर Kashi में संतों की बड़ी बैठक, देशभर में आंदोलन खड़ा करने की तैयारी

Gyanvapi Masjid Survey Dispute को लेकर अदालती लड़ाई चल रही है। Varanasi की जिला जज अदालत में इस मामले की सुनवाई हो रही है। इन सब के बीच में वाराणसी में देश के संतों की बड़ी बैठक हो रही है। बैठक में संतों ने कांग्रेस (Congress) और All India Muslim Personal Law Board को लेकर कई गंभीर आरोप लगाए हैं।  बैठक में ज्ञानवापी को लेकर आंदोलन को लेकर भी चर्चा की गई। संतों ने आरोप लगाया कि कांग्रेस इस मुद्दे पर राजनीति कर रही है।ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड पर भी सवाल खड़े किए गए। इसके अलावा संतों ने तिरंगा यात्रा भी निकाली और नूपुर शर्मा प्रकरण में देश में बने माहौल पर भी चिंता जताई।

Karnataka के शख्स ने तलाक की अर्जी वापस लेने के कुछ ही मिनटों बाद कोर्ट में पत्नी का रेता गला, अस्पताल ले जाते समय हुई मौत

कर्नाटक के एक शख्स ने शनिवार को हासन जिले की एक स्थानीय अदालत के परिसर में अपनी पत्नी का गला रेत दिया। पत्नी का गला रेतने के बाद शख्स ने अपनी बच्ची के साथ मारपीट करने की कोशिश की, लेकिन राहगीरों ने बीच-बचाव किया और बच्ची को बचा लिया। ये घटना होलेनरसीपुरा टाउन कोर्ट के परिसर में हुई, जो कपल के तलाक के मामले की सुनवाई कर रही थी।

UP Police को Kanpur में मिली बड़ी कामयाबी, Jaish आतंकी सैफुल्ला गिरफ्तार

उत्तर प्रदेश के कानपुर से यूपी एटीएस को बड़ी सफलता हाथ लगी है। आतंकवादी संगठन जैश ए मोहम्मद से जुड़े आतंकी हबीबुल इस्लाम उर्फ सैफुल्ला को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। यह गिरफ्तारी बीते दिनों पकड़े गए आतंकी नदीम से पूछताछ के बाद हुई है जिसे पुलिस ने नुपुर शर्मा की हत्या करने की साजिश के सिलसिले में पकड़ा था। सैफुल्ला सोशल मीडिया पर फेक आईडी बनाकर एक्टिव रहता था।

चिलम पिए बगैर विधानसभा नहीं जाते नीतीश कुमार, ऑफिस में मारते हैं गांजा, आंखों में रहता है धुआं...BJP विधायक का आरोप

बिहार में पश्चिम चंपारण के रामनगर से भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की विधायक भागीरथी देवी ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर बड़े और गंभीर आरोप लगाए हैं। उन्होंने कहा है कि कुमार के पास चांदी का चिलम है और वह बगैर उसे चढ़ाए विधानसभा में नहीं जाते। ऑफिस में बैठते हैं तो वहां पर गांजा मारते हैं। उनकी इस टिप्पणी से जुड़ा एक वीडियो सोशल मीडिया पर भी सामने आया है। 50 सेकेंड की क्लिप में वह कहते दिखीं- नीतीश की आंख में धुआं और हाथ में चिलम रहता है। चिलम पर बात करते हैं। चिलम पर ही चलते हैं। वह जब तक चिलम नहीं चढ़ाते हैं (सेवन करना), तब तक वह विधानसभा में अंदर आकर नहीं बैठते हैं।

15 अगस्त से ऐन पहले दिल्ली से धराए दो बांग्लादेशीः मंत्रियों के मिले रबड़ स्टांप, 11 पासपोर्ट भी जब्त

स्वतंत्रता दिवस यानी कि 15 अगस्त 2022 से ऐन पहले रविवार (14 अगस्त) को देश की राजधानी दिल्ली से दो बांग्लादेशी नागरिकों को धर दबोचा गया। इनके पास से वहां के मंत्रियों के रबड़ स्टांप के साथ 11 पासपोर्ट बरामद किए गए हैं, जिन्हें जब्त कर लिया गया है। बताया गया कि जब्त किए पासपोर्ट फर्जी हैं।

कर्नाटक में टीपू सुल्तान Vs सावरकर को लेकर सियासत तेज, कांग्रेस के लगाए पोस्टरों को VHP ने फाड़ा!

कर्नाटक में टीपू सुल्तान Vs सावरकर को लेकर सियासत तेज हो गई है। बीती रात बेंगलुरु में टीपू सुल्तान के पोस्टर फाड़े गए। ये पोस्टर कांग्रेस की तरफ से लगाए गए थे लेकिन पोस्टर फाड़ने वालों को इस बात पर एतराज था कि आजादी के जश्न के मौके पर देशभक्तों के बजाए टीपू सुलतान के पोस्टर क्यों। कांग्रेस का आरोप हैं कि ये काम विश्व हिंदू परिषद के नेताओं ने किया। वहीं शिवमोगा में वीर सावरकर की तस्वीर को लेकर बवाल हो गया।

नहीं रहे दिग्गज निवेशक और शेयर कारोबारी राकेश झुनझुनवाला

दिग्गज शेयर निवेशक और अरबपति व्यवसायी राकेश झुनझुनवाला का निधन हो गया है। झुनझुनवाला ने 62 साल की उम्र में ली अंतिम सांस ली। मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल ने उनके निधन की पुष्टि की है। झुनझुनवाला को 2-3 सप्ताह पहले ही अस्पताल से डिस्चार्ज किया गया था और वह घर आ गए थे। कुछ दिन पहले ही उन्होंने अकासा एयरलाइंस की शुरुआत की थी।

Rakesh Jhunjunwala कहलाते थे इंडिया के वॉरन बफे, इन्वेस्टर्स के लिए थे इंस्पिरेशन; जानें- कारोबारी से जुड़ी बड़ी बातें

जाने-माने कारोबारी और निवेशक राकेश झुनझुनवाला नहीं रहे। रविवार (14 अगस्त, 2022) को महाराष्ट्र के मुंबई स्थित ब्रीच कैंडी अस्पताल में उन्होंने अंतिम सांस ली। वह 62 साल के थे। हमारे सहयोगी बिजनेस चैनल की जानकारी के मुताबिक, झुनझुनवाला कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों से जूझ रहे थे। कारोबार जगत में अपनी अलग किस्म की पैठ की वजह से उन्हें "इंडिया का वॉरेन बफे", "किंग ऑफ डिविडेंड" और "दलाल स्ट्रीट का बुल" तक कहा जाता था। वह ट्रेडर के अलावा सीए (चार्टर्ड अकाउंटेंट) भी थे।

मौसम, मौत-मार्केट और महिलाओं को नहीं आंक सकता कोई- 'बिग बुल' को अमर रखेंगे ये कथन, जानें- किन फंडों पर चलते थे राकेश झुनझुनवाला?

दलाल स्ट्रीट के 'बिग बुल' के नाम से जाने जाने वाले कारोबारी राकेश झुनझुनवाला भले ही अब इस दुनिया में न हों, मगर वह अपने धंधे के फंडों, उसूलों और स्पष्ट राय-समझ को लेकर अमिट रहेंगे। मार्केट को लेकर साफ तौर पर उनका मानना था कि यह बिल्कुल अप्रत्याशित है। ठीक महिलाओं जैसी, क्योंकि इसे भी कोई सही-सही आंक नहीं सकता। 

राकेश झुनझुनवाला ने 5000 रुपये से खड़ा किया 46 हजार करोड़ का बिजनेस, 'टाटा' ने बदली थी किस्मत

भारत के वॉरने बफे कहलाने वाले निवेशक और आकासा एयरलाइंस (Akasa Airline) के को-फाउंडर राकेश झुनझुनवाला (Rakesh Jhunjhunwala​ ) का 62 साल की उम्र में निधन हो गया है। राकेश झुनझुनवाला ऐसा नाम था जिसे शेयर बाजार में पारस के पत्थर (Midas Touch) के रूप में जाना जाता है। यानी जिस कंपनी में उन्होंने निवेश कर दिया उसके शेयर उड़ान भर लगते थे। निवेशक हर रोज उनके निवेश पर नजर गड़ाए रखते आए हैं। उन्हें भरोसा रहता है कि जहां झुनझुनवाला ने निवेश किया, वहां पैसा लगाना कमाई की गांरटी है। झुनझुनवाला शुरू से ही जोखिम लेने वाले निवेशकों में से एक थे। और उनकी इसी रणनीति का असर था कि आज वह भारत के 36 वें सबसे बड़े रईस थे। फोर्ब्स (Forbes) की लिस्ट के अनुसार दुनिया में वह 438 वें स्थान पर काबिज थे।

Dhar Dam में रिसाव जारी रहने के बाद सेना ने संभाला मोर्चा, खाली कराए गए 18 गांव

मध्य प्रदेश के धार के कारम नदी पर तैयार किए जा रहे डैम में दरार पड़ने के बाद अब इसे पूरी तरह खाली करने का फैसला लिया गया है और बांध को खाली करने के बाद ही मरम्मत का काम किया जाएगा। बांध विशेषज्ञों से सलाह-मशवरा करने के बाद मध्य प्रदेश सरकार ने ये बड़ा फैसला लिया है। इसके लिए बांध के एक किनारे से वैकल्पिक नहर के जरिए पानी निकाला जाएगा। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि वो हालात पर लगातार नजर बनाए हुए हैं। प्रशासन ने बांध के निचले क्षेत्र में बसे 18 गांवों को ऐहतियातन खाली करा लिया है और लोगों को सुरक्षित स्थानों पर बने राहत शिविरों में भेजा गया है। कुछ लोगों ने जंगल में भी शरण ली है।

सलमान रुश्दी की हालत में सुधार, वेंटिलेटर से हटाया गया; हमलावर ने नहीं स्वीकारा अपराध

अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में शुक्रवार को एक कार्यक्रम के दौरान एक व्यक्ति के हमले में घायल हुए प्रख्यात लेखक सलमान रुश्दी के स्वास्थ्य को लेकर अच्छी खबर सामने आई है। रुश्दी को जीवन रक्षक प्रणाली (वेंटिलेटर) से हटा दिया है अब वह बात करने में सक्षम होंगे। वाशिंगटन पोस्ट के अनुसार, रुश्दी के एजेंट, एंड्रयू वायली ने पुष्टि की कि रुश्दी को वेंटिलेटर से हटा दिया गया है और वह बात करने में सक्षम हो सकते हैं।

Monkeypox वायरस के वेरिएंट के नए नामों का ऐलान- Clades I, IIa और IIb, WHO ने बताई वजह

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने मंकीपॉक्स वायरस (Monkeypox virus) के वेरिएंट के लिए नए नामों की घोषणा की है जो वर्तमान में प्रचलन में हैं। डब्ल्यूएचओ ने एक बयान में कहा, यह किसी भी सांस्कृतिक या सामाजिक अपराध से बचने के लिए है। WHO ने मंकीपॉक्स के प्रकारों को क्लेड्स I, IIa और IIb (Clades I, IIa and IIb)नाम दिया है। पॉक्स वायरोलॉजी, इवोल्यूशनरी बायोलॉजी के विशेषज्ञों और दुनिया भर के अनुसंधान संस्थानों के प्रतिनिधियों ने मंकीपॉक्स वायरस के ज्ञात और नए रूपों या समूहों के फाइलोजेनी और नोमेनक्लेचर की समीक्षा की। WHO ने किसी भी सांस्कृतिक या सामाजिक अपराध से बचने के लिए नए नामों की घोषणा की है।

'Prashant Bhushan ने पार की सारी हदें', न्यापालिका पर टिप्पणी को लेकर BCI ने लगाई वरिष्ठ अधिवक्ता को फटकार

बार काउंसिल ऑफ इंडिया (BCI) ने न्यायपालिका के खिलाफ टिप्पणी को लेकर अधिवक्ता प्रशांत भूषण की आलोचना की है और कहा है कि किसी को भी उच्चतम न्यायालय एवं इसके न्यायाधीशों का 'उपहास' करने का अधिकार नहीं है। इसने यह भी कहा कि वकीलों को 'लक्ष्मण रेखा' नहीं लांघनी चाहिए। बीसीआई के अध्यक्ष मनन कुमार मिश्रा ने एक प्रेस विज्ञप्ति में आरोप लगाया कि भूषण जैसे लोग 'अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के मौलिक अधिकारों का दुरुपयोग कर रहे हैं' और भारत विरोधी अभियान में शामिल हैं।

दलित छात्र ने पेयजल का मटका छुआ तो आगबबूला हुआ टीचर, बेरहम पिटाई से फट गई कान की नस; हुई मौत

एक तरफ देश आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है तो दूसरी तरफ कुछ ऐसी खबरें सामने आ रही हैं जो हैरान और परेशान करने वाली हैं। राजस्थान के जालोर जिले से एक ऐसा मामला सामने आया है जहां एक स्कूल शिक्षक ही हैवान बन गया। दलित छात्र को प्यास लगी तो उसने पानी का मटका छू दिया जिससे टीचर आगबबूला हो गया और उसने 9 वर्षीय छात्र की इतनी पिटाई की कि उसकी कान की नस तक फट गई। इलाज के लिए छात्र को अस्पताल ले जाया गया जहां उसकी मौत हो गई।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर