Monkeypox वायरस के वेरिएंट के नए नामों का ऐलान- Clades I, IIa और IIb, WHO ने बताई वजह

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने मंकीपॉक्स वायरस (Monkeypox virus) के वेरिएंट के नए नाम का ऐलान कर दिया है। किसी भी सांस्कृतिक या सामाजिक अपराध से बचने के लिए नए नामों की घोषणा की गई।

WHO announces new names for monkeypox virus variants Clades I, IIa and IIb
मंकीपॉक्स वायरस के नए नामों का ऐलान  |  तस्वीर साभार: ANI

नई दिल्ली: विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने मंकीपॉक्स वायरस (Monkeypox virus) के वेरिएंट के लिए नए नामों की घोषणा की है जो वर्तमान में प्रचलन में हैं। डब्ल्यूएचओ ने एक बयान में कहा, यह किसी भी सांस्कृतिक या सामाजिक अपराध से बचने के लिए है। WHO ने मंकीपॉक्स के प्रकारों को क्लेड्स I, IIa और IIb (Clades I, IIa and IIb)नाम दिया है। पॉक्स वायरोलॉजी, इवोल्यूशनरी बायोलॉजी के विशेषज्ञों और दुनिया भर के अनुसंधान संस्थानों के प्रतिनिधियों ने मंकीपॉक्स वायरस के ज्ञात और नए रूपों या समूहों के फाइलोजेनी और नोमेनक्लेचर की समीक्षा की। WHO ने किसी भी सांस्कृतिक या सामाजिक अपराध से बचने के लिए नए नामों की घोषणा की है।

WHO ने कहा कि किसी भी सांस्कृतिक, सामाजिक, राष्ट्रीय, क्षेत्रीय, पेशेवर या जातीय समूहों को अपराध करने से बचाने और व्यापार, यात्रा, पर्यटन, या पशु कल्याण पर नकारात्मक प्रभाव को कम करने के लिए नए पहचाने गए वायरस, संबंधित बीमारियों और वायरस प्रकारों को नाम दिए गए हैं। WHO द्वारा बुलाई गई वैश्विक विशेषज्ञों के एक समूह ने मंकीपॉक्स वायरस वेरिएंट के लिए नए नामों पर सहमति व्यक्त की है, जो मंकीपॉक्स रोग, वायरस और वेरिएंट के नामों को संरेखित करने के लिए चल रहे प्रयासों के हिस्से के रूप में या क्लैड्स वर्तमान सर्वोत्तम प्रथाओं के साथ है। विशेषज्ञ रोमन अंकों का उपयोग करते हुए समूहों के नाम पर सहमत हुए। यह ग्रुप वायरस समूहों के लिए नए नामकरण पर आम सहमति पर पहुंच गया जो सर्वोत्तम अभ्यास के अनुरूप है। वे इस बात पर सहमत हुए कि जीनोम अनुक्रम रिपोजिटरी साइटों पर वायरस के समूहों को कैसे रिकॉर्ड और वर्गीकृत किया जाना चाहिए।

WHO के अनुसार, अब पूर्व कांगो बेसिन (मध्य अफ्रीकी) क्लैड को क्लैड वन (I) और फॉर्मर पश्चिम अफ्रीकी क्लैड को क्लैड टू (II) के रूप में संदर्भित करने के लिए सहमति हुई थी। इसके अतिरिक्त, यह सहमति हुई थी कि क्लैड II दो सबक्लैड में शामिल है। 

इस बीच आधिकारिक सूत्रों ने शनिवार को कहा कि दिल्ली में एक 22 वर्षीय अफ्रीकी महिला के संक्रमण के हुए टेस्ट में पॉजिटिव पाई गई। इस प्रकार भारत में पांचवें मंकीपॉक्स मामले सामने आए। महिला एक महीने पहले नाइजीरिया गई थी। उसे दो दिन पहले एलएनजेपी अस्पताल में भर्ती कराया गया था और शुक्रवार रात उसकी रिपोर्ट आई, जिसमें उसके पॉजिटिव होने की पुष्टि हुई। वह संक्रमण का अनुबंध करने वाली राष्ट्रीय राजधानी की दूसरी महिला हैं। दो महिलाओं सहित 4 लोगों को मंकीपॉक्स के साथ एलएनजेपी अस्पताल में भर्ती कराया गया, जबकि एक मरीज को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। पिछले महीने, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने मंकीपॉक्स पर वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित किया था।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर