Rakesh Jhunjhunwala Passes Away: दिग्गज निवेशक एवं शेयर व्यापारी राकेश झुनझुनवाला का निधन, PM मोदी ने जताया दुख

बिजनेस
किशोर जोशी
Updated Aug 14, 2022 | 09:56 IST

Rakesh Jhunjhunwala Death News: दिग्‍गज निवेशक राकेश झुनझुनवाला का वह 62 साल की उम्र में निधन हो गया है। उन्‍हें भारत का वॉरेन बफेट भी कहा जाता है।

Breaking News
Rakesh Jhunjhunwala Passes Away: दिग्गज निवेशक एवं शेयर व्यापारी राकेश झुनझुनवाला का निधन 
मुख्य बातें
  • भारत का वॉरेन बफेट कहे जाने वाले राकेश झुनझुनवाला का निधन
  • 62 साल के झुनझुनवाला के निधन के मुंबई के अस्पताल ने की पुष्टि
  • कुछ दिन पहले ही अकासा एयरलाइंस की की थी शुरूआत

Rakesh Jhunjhunwala Death News: दिग्गज शेयर निवेशक और अरबपति व्यवसायी राकेश झुनझुनवाला का निधन हो गया है। झुनझुनवाला ने 62 साल की उम्र में ली अंतिम सांस ली। मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल ने उनके निधन की पुष्टि की है। अस्पताल के सूत्रों के अनुसार, वह पिछले कुछ दिनों से ठीक नहीं चल रहे थे और आज मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में उन्होंने अंतिम सांस ली। कुछ दिन पहले ही उन्होंने अकासा एयरलाइंस की शुरुआत की थी। झुनझुनवाला के निधन की खबर सुनकर हर कोई स्तब्ध है। 

पीएम का ट्वीट

पीएम मोदी ने उनके निधन पर दुख व्यक्त करते हुए लिखा, 'राकेश झुनझुनवाला अदम्य थे। जीवन से भरपूर, मजाकिया और व्यावहारिक, वह अपने पीछे वित्तीय दुनिया में एक अमिट योगदान छोड़ गए हैं। वह भारत की प्रगति के प्रति भी बहुत भावुक थे। उनका जाना दुखद है। उनके परिवार और प्रशंसकों के प्रति मेरी संवेदनाएं। ओम शांति।'

कौन थे झुनझुनवाला

1985 में सिडेनहैम कॉलेज से स्नातक करने के बाद, उन्होंने इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया में दाखिला लिया और रेखा झुनजुनवाला से शादी की, जो एक शेयर बाजार निवेशक भी हैं। झुनझुनवाला रेयर एंटरप्राइजेज नामक एक निजी स्वामित्व वाली स्टॉक ट्रेडिंग फर्म चलाते थे। वह भारत की सबसे नई एयरलाइन अकासा एयर के मालिक भी थे, जिसने इस महीने की शुरुआत में भारतीय आसमान में उड़ान भरी थी। वह हमेशा भारत के शेयर बाजार के बारे में उत्साहित थे और उन्होंने जो भी स्टॉक खरीदा वह ज्यादातर मल्टीबैगर में तब्दील हो गया।

Rakesh Jhunjunwala कहलाते थे इंडिया के वॉरन बफे, इन्वेस्टर्स के लिए थे इंस्पिरेशन; जानें- कारोबारी से जुड़ी 10 बड़ी बातें

पिछले महीने ही था जन्मदिन

कुछ समय पहले ही राकेश झुनझुनवाला ने अकासा के नाम से एक एयरलाइंस कंपनी खोली है जो कम दरों में यात्रियों को सुविधा देने को लेकर चर्चा में है। इस एय़रलाइंस को नागरिक उड्डयन मंत्रालय से नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट (NOC) मिल चुका है। पि‍छले महीने 5 जुलाई को उनका जन्‍मद‍िन था, झुनझुनवाला के निधन की खबर सुनकर बाजार भी सकते में हैं। शेयर बाजार के बुल के नाम से मशहूर झुनझुनवाला के बारे में कहा जाता था कि वो जिस शेयर को छू लेते थे तो वह सोना बन जाता था। अकासा एय़रलाइंस शुरू करने से कुछ समय पहले उन्होंने पीएम मोदी से भी मुलाकात की थी। सीए की डिग्री हासिल करने के बाद मार्केट में निवेश करने वाले झुनझुनवाला का मानना था कि आदमी को शेयर मार्केट में जरूर निवेश करना चाहिए।

ईटी नाउ से बात करते हुए कुछ समय पहले उन्होंने कहा था, 'बुल मार्केट एक ट्रेन यात्रा है जो चरनी रोड स्टेशन के शुरू से अंत तक पहुंच गई है। कुछ भी हो सकता है लेकिन मुझे लगता है कि निफ्टी 15,000 से नीचे की अत्यधिक संभावना नहीं है।'

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर