Salman Rushdie Health Update: सलमान रुश्दी की हालत में सुधार, वेंटिलेटर से हटाया गया; हमलावर ने नहीं स्वीकारा अपराध

Salman Rushdie Health Update: लेखक सलमान रुश्दी के स्वास्थ्य को लेकर अच्छी खबर सामने आ रही है। रुश्दी को अब वेंटिलेटर से हटा लिया गया है।

Salman Rushdie taken off ventilator can talk accused pleads not guilty
सलमान रुश्दी की हालत में हुआ सुधार, वेंटिलेटर हटाया गया  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • सलमान रुश्दी की हालत में हुआ सुधार, वेंटिलेटर हटाया गया
  • अभी अस्पताल में ही स्वास्थ्य लाभ ले रहे हैं रुश्दी
  • रुश्दी के हमालवर ने अभी तक नहीं स्वीकारा अपराध

Salman Rushdie Health Update: अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में शुक्रवार को एक कार्यक्रम के दौरान एक व्यक्ति के हमले में घायल हुए प्रख्यात लेखक सलमान रुश्दी के स्वास्थ्य को लेकर अच्छी खबर सामने आई है। रुश्दी को जीवन रक्षक प्रणाली (वेंटिलेटर) से हटा दिया है अब वह बात करने में सक्षम होंगे। वाशिंगटन पोस्ट के अनुसार, रुश्दी के एजेंट, एंड्रयू वायली ने पुष्टि की कि रुश्दी को वेंटिलेटर से हटा दिया गया है और वह बात करने में सक्षम हो सकते हैं।

मुंबई में जन्मे और बुकर पुरस्कार से सम्मानित रुश्दी (75) पश्चिमी न्यूयॉर्क के चौटाउक्वा संस्थान में एक कार्यक्रम के दौरान अपना व्याख्यान शुरू करने वाले ही थे कि तभी आरोपी मंच पर चढ़ा और रुश्दी को घूंसे मारे और चाकू से हमला कर दिया। इस बीच, चौटाउक्वा काउंटी के कार्यकारी पॉल वेंडेल ने एक बयान में कहा कि वह सभी स्थानीय निवासियों की तरफ से रुश्दी के जल्द स्वस्थ होने की कामना करते हैं।

उदयपुर से न्यूयॉर्क तक 'सर तन से जुदा' गैंग एक्टिव, सलमान रुश्दी से नुपुर शर्मा तक 'वक्त' नया 'सोच' कट्टरपंथी?

आरोपी ने स्वीकार नहीं किया अपराध

इससे पहले, हदी मतार, जिस पर भारतीय मूल के ब्रिटिश लेखक सलमान रुश्दी को छुरा घोंपने का आरोप है, उसने न्यूयॉर्क की एक अदालत में अपना अपराध स्वीकार नहीं किया है।  मतार को चौटाउक्वा काउंटी जेल में रखा गया है।  न्यूयॉर्क पुलिस ने एक बयान में कहा, '12 अगस्त, 2022 को, आपराधिक जांच ब्यूरो ने फेयरव्यू, एनजे के 24 वर्षीय हदी मतार को को मर्डर 2 डिग्री (बी फेलोनी) और असॉल्ट 2 डिग्री के आरोप में गिरफ्तार किया। 12 अगस्त, 2022 को, लगभग 10:47 बजे, एक पुरुष संदिग्ध की पहचान 24 वर्षीय हदी मतार के रूप में हुई जो एनजे मंच पर दौड़ा और 75 वर्षीय सलमान रुश्दी पर हमला किया। रुश्दी को चाकू से गर्दन और छाती पर वार किया गया था और उन्हें हेलीकॉप्टर से क्षेत्रीय अस्पताल ले जाया गया।'

वैश्विक जगत ने की आलोचना

रुश्दी पर हुए हमले की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर व्यापक निंदा हुई है। ब्रिटेन के प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन ने एक ट्वीट में कहा, 'इस बात से दुखी हूं कि सर सलमान रुश्दी को एक अधिकार का प्रयोग करते हुए चाकू मार दिया गया है, हमें कभी भी बचाव करना बंद नहीं करना चाहिए। मेरी दुआएं उनके प्रियजनों के साथ हैं। हम सभी उम्मीद कर रहे हैं कि वह ठीक हों।' विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के महानिदेशक टेड्रोस एडनॉम घेब्रेयसस ने प्रख्यात लेखक सलमान रुश्दी पर हुए हमले को “कायरतापूर्ण और घिनौना“ कृत्य करार देते हुए कहा है कि वह इससे स्तब्ध और बेहद दुखी हैं।

सलमान रुश्दी पर हमले से चिंतित हैं तसलीमा नसरीन, बोलीं- अब इस्लाम की आलोचना करने वाले किसी भी व्यक्ति पर हो सकता है हमला

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर