ताजा खबर, 12 मार्च 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर, 12 मार्च 2021 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं, यहां पढ़ें शुक्रवार, 11 मार्च की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार:

aaj ki taza khabar 12th March 2021 latest news in hindi india
ताजा खबर, 12 मार्च 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार। 

नई दिल्ली : पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का कोलकाता के एसएसकेएम अस्पताल में इलाज जारी है। नंदीग्राम से भाजपा प्रत्याशी सुवेंदु अधिकारी आज अपना नामांकन पत्र दाखिल करने वाले हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत की आजादी की 75वीं वर्षगांठ के लिए मनाए जाने वाले आजादी का अमृत महोत्सव से जुडे़ कई कार्यक्रमों का उद्घाटन करेंगे। शुक्रवार को दुनिया के चार शक्तिशाली देशों के बीच बड़ी बैठक होने वाली है। भारत, अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया के शीर्ष नेताओं की क्वाड ग्रुप के पहले शिखर सम्मेलन में शिरकत करेंगे। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

कहते हैं कि मौत की नजर से कोई बच नहीं सकता। गुरुग्राम में चार लोग बारिश से बचने के लिये पेड़ के नीचे आसरा लिए। लेकिन आसमानी बिजली ने अपना शिकार बना लिया। एक शख्स की मौत हो गई जबकि तीन घायल हैं।
आसमानी बिजली के रूप में आई मौत, गुुरुग्राम में एक शख्स का निधन, तीन घायल

India vs England 1st T20I: भारत और इंग्लैंड की टीम शुक्वार को पहली टी20 अंतरराष्ट्रीय में टकराईं। इंग्लैंड ने यह मुकाबला 8 विकेट से अपने नाम किया।
India vs England 1st T20I: पहले टी20 में अपने रंग में नजर नहीं आए भारतीय खिलाड़ी, इंग्लैंड ने दर्ज की बड़ी जीत

नागपुर में 15 मार्च से 21 मार्च तक लॉकडाउन लगाने का ऐलान किया गया है। लेकिन जो तस्वीर सामने आई है वो डरावनी है। उन तस्वीरों को देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है लोग खुद कोरोना महामारी का न्यौता दे रहे हैं।
[VIDEO]: नागपुर के ये नजारे होश उड़ा देंगे, ऐसे कैसे कोरोना हारेगा

उत्तराखंड में तीरथ सिंह रावत ने अपने मंत्रिमंडल का पुनर्गठन किया गया है। उनके मंत्रिमंडल में सात पुराने चेहरों के साथ चार नए चेहरों को जगह मिली है।
Tirath Singh Rawat Cabinet Expansion: चार नए चेहरे शामिल, जानें क्यों खास है यह मंत्रिमंडल

पीएम नरेंद्र मोदी आज रात ग्लोबल आयुर्वेद फेस्टिवल को संबोधित करेंगे। 12 से 19 मार्च तक चलने वाले इस महोत्सव में देश और दुनिया के नामी गिरामी आयुर्वेदाचार्य शामिल हो रहे हैं।
Global Ayurveda Festival: ग्लोबल आयुर्वेद फेस्टिवल को संबोधित करेंगे पीएम मोदी, खुद दी जानकारी

ममता बनर्जी पैर में फ्रैक्चर की वजह से अस्पताल में है।लेकिन उनकी चोट सियासत के केंद्र में है। चोट के मुद्दे पर नेताओं की बयानबाजी से सियासी पारा चढ़ गया है। उसमें अपने बयानों से रामदास अठावले ने भी तड़का लगाया।
सियासत के केंद्र में ममता बनर्जी की चोट, रामदास अठावले बोले- उन पर कभी हमला नहीं हुआ अब कैसे हो गया

देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर फिर से चिंता देने लगी है। गुरुवार को देश में जनवरी के बाद पहली बार 22 हजार के पार मामले पहुंचे।
सावधान! फिर लौट रहा है करोना, देश के इन शहरों में लगा लॉकडाउन और नाइट कर्फ्यू

मुरादाबाद के एक होटल में समाजवादी पार्टी (सपा) के अध्यक्ष अखिलेश यादव की मौजूदगी में पत्रकारों के साथ बदसलूकी की मामले ने तूल पकड़ लिया है। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने इस घटना पर सपा पर तीखा हमला किया है। 

'इसीलिए कहते हैं टोपी वाले गुंडे', पत्रकारों के साथ SP की बदसलूकी पर BJP का पलटवार

मध्य प्रदेश के जबलपुर में एक खौफनाक वारदात सामने आई है जहां झूठी शाम के नाम पर बहन की लव मैरिज ने नाराज एक शख्स ने अपने ही जीजा की कुल्हाड़ी से हत्या कर दी।

बहन की लव मैरिज से नाखुश शख्स जीजा का सिर लेकर पहुंचा थाने, सदमे में बहन ने भी की आत्महत्या

नामांकन दाखिल करने के लिए नंदीग्राम पहुंचीं तृणमूल कांग्रेस की सुप्रीमो एवं मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि उनका भी हिंदू परिवार में जन्म हुआ है। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) उन्हें धर्म मत सिखाए। 

बंगाल चुनाव में ममता बनर्जी का 'मंदिर प्रेम', कहीं इस बात का तो नहीं सता रहा डर

महाराष्ट्र के नागपुर में एक सनसनीखेज मामला सामने आया है। नागपुर पुलिस ने गुरुवार को 28 वर्षीय एक महिला को अपने ही पति की हत्या करने के आरोप में अरेस्ट कर लिया है।

पत्नी ने पॉर्न दिखाकर कुर्सी से बांधे पति के हाथ-पैर, फिर बनाए शारीरिक संबंध और चाकू निकालकर...

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को अहमदाबाद स्थित साबरमती आश्रम से प्रतीकात्मक 'दांडी मार्च' पदयात्रा को रवाना किया। 386 किलोमीटर लंबे इस 'दांडी मार्च' का समापन नवसारी जिले के दांडी में होगा।

Amrit Mahotsav : साबरमती आश्रम में आजादी के जश्न का रंगारंग कार्यक्रम, PM मोदी मौजूद

लंबे समय से जेल में बंद समाजवादी पार्टी के लोकसभा सांसद आजम खान अब अपनी विदेशी दोनाली बंदूक बेचेंगे जिसके लिए प्रशासन ने उन्हें बकायदा इजाजत दे दी है।

UP News: सीतापुर जेल में बंद आजम खान बेचेंगे दोनाली बंदूक, जानिए क्या है मामला

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने सड़क किनारे बने सभी धार्मिक स्थलों को हटाने को सख्त आदेश जारी कर दिया है। गुरुवार को इस संबंध में सभी जिलाधिकारियों और मंडलायुक्तों को आदेश दिया कि धार्मिक स्थलों के नाम पर किए अतिक्रमण को ध्वस्त किया जाए।

UP में सड़क किनारे बने सभी धार्मिक स्थल हटाने के निर्देश, जानिए योगी सरकार ने क्यों दिया यह आदेश

चुनावी एवं राजनीतिक सुधारों की पैराकार संस्था ‘एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिकट रिफॉर्म्स’ (एडीआर) ने अपनी एक रिपोर्ट में बड़ा खुलासा किया है। साल 2016-2020 के दौरान हुए चुनावों के समय कांग्रेस के 170 विधायक दूसरे दलों में शामिल हो गए। 

चार साल में कांग्रेस के 170 विधायकों ने पार्टी छोड़कर थामा दूसरों दलों का दामन, जानिए BJP से कितने गए

कोरोना महामारी के बीच महाशिवरात्रि के अवसर पर महाकुंभ के पहले शाही स्नान में बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ा। हरिद्वारा के हर की पैड़ी स्थित ब्रहमकुंड में गंगा में डुबकी लगाने आए सात संन्यासी अखाड़ों के साधु संतों ने अपने काफिले के साथ यहां शिरकत की।

Kumbh Mela 2021: महाकुंभ के पहले शाही स्नान में उमड़ा हुजूम, हरिद्वार में दिखा अद्भुत नजारा [Photos]

क्वाड समूह के देशों की शुक्रवार को होने वाली वर्चुअल बैठक पर दुनिया भर की नजर टिकी है। इस बैठक में दुनिया के चार शक्तिशाली देशों भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन, ऑस्ट्रेलिया के पीएम स्कॉट मॉरिसन और जापान के प्रधानमंत्री  योशिहिदे सुगा शामिल होंगे।

'Quad' की बैठक में पहली बार मिलेंगे PM मोदी, बाइडेन, मॉरिसन-सुगा,एजेंडे में कोरोना वैक्सीन, निशाने पर होगा चीन

पिछले कुछ दिनों से राष्ट्रीय राजधानी में तापमान लगातार बढ़ रहा था ऐसे में शुक्रवार सुबह एनसीआर के अधिकांश हिस्सों में हुई बारिश से यहां मौसम खुशनुमा हो गया है। 

Delhi NCR Weather: सुहावनी हुई दिल्ली-एनसीआर की सुबह, कई जगहों पर हो रही है बारिश

नंदीग्राम सीट से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार सुवेंदु अधिकारी शुक्रवार को अपना नामांकन दाखिल करेंगे। इस सीट पर अधिकारी का मुकाबला पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री एवं टीएमसी प्रमुख ममता बनर्जी से है। 

Nandigram: आज हल्दिया में पर्चा दाखिल करेंगे सुवेंदु अधिकारी, रैली की आगाज कर सकते हैं मिथुन  

उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद के साहिबाबाद स्थित एक फैक्ट्री में भीषण आग लगने की खबर है। रिपोर्ट्स के मुताबिक यह आग थाना लिंक रोड के इंडस्ट्रियल एरिया के 12/71 फैक्ट्री में लगी है जहां मेडिकल उपकरण बनाए जाते थे।

गाजियाबाद: साहिबाबाद में मेडिकल उपकरण बनाने वाली फैक्ट्री में लगी भीषण आग, 14 लोग झुलसे

राजधानी दिल्ली में कोरोना के नए केस एक बार फिर बढ़ने लगे हैं। गुरुवार को दिल्ली में कोविड-19 के 409 नए केस सामने आए। यह करीब दो महीने में एक दिन का सर्वाधिक आंकड़ा है। 

दिल्ली-महाराष्ट्र में परेशान करने वाले हैं कोरोना के आंकड़े, राजधानी में गत 2 महीने में मिले सर्वाधिक नए केस

इतिहास में 12 मार्च की तारीख में दर्ज प्रमुख घटनाओं में 1930 में शुरू हुआ ‘दांडी मार्च’ भी शामिल है। इसे भारतीय स्वतंत्रता संग्राम का अहम पड़ाव माना जाता है। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने इस दिन अहमदाबाद स्थित साबरमती आश्रम से नमक सत्याग्रह के लिये दांडी यात्रा शुरू की थी।

आज का इतिहास: गांधी ने की दांडी मार्च की शुरुआत, ब्रिटिश सत्ता को दी कड़ी चुनौती

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शुक्रवार को गुजरात के अहमदाबाद स्थित साबरमती आश्रम से पदयात्रा  को हरी झंडी दिखाएंगे और आजादी की 75वीं वर्षगांठ को समर्पित अमृत महोत्सव (Amrit Mahotsav)से संबंधित कई कार्यक्रमों का उद्घाटन करेंगे।

Amrit Mahotsav:अमृत महोत्सव में दिखेगी 75 साल की शानदार झलक, साबरमती से पदयात्रा को हरी झंडी दिखाएंगे पीएम

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर