दिल्ली-महाराष्ट्र में परेशान करने वाले हैं कोरोना के आंकड़े, राजधानी में गत 2 महीने में मिले सर्वाधिक नए केस

New Corona Cases In Delhi : दिल्ली में कोरोना के नए मामलों में फरवरी महीने में कमी आने लगी थी। पिछले महीने में एक दिन का सर्वाधिक आंकड़ा 26 फरवरी का था इस दिन दिल्ली में कोरोना के 256 नए मामले सामने आए थे।

Delhi Records 409 Fresh Covid Cases, Highest In Over 2 Months
दिल्ली-महाराष्ट्र में परेशान करने वाले हैं कोरोना के आंकड़े।  |  तस्वीर साभार: PTI

मुख्य बातें

  • महाराष्ट्र और दिल्ली में एक बार फिर कोरोना वायरस का खतरा बढ़ता दिख रहा है
  • पिछले दो महीने में दिल्ली में एक दिन में कोरोना के सबसे ज्यादा नए मामले मिले हैं
  • नागपुर में कोरोना के नए केस को देखते हुए उद्धव सरकार ने लाकडाउन लगाया है

नई दिल्ली : राजधानी दिल्ली में कोरोना के नए केस एक बार फिर बढ़ने लगे हैं। गुरुवार को दिल्ली में कोविड-19 के 409 नए केस सामने आए। यह करीब दो महीने में एक दिन का सर्वाधिक आंकड़ा है। जबकि पॉजिटिविटी रेट बढ़कर 0.59 प्रतिशत हो गई है। स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक इस महामारी से तीन और मरीजों की मौत होने से मृतकों की संख्या 10,934 पर पहुंच गई। गुरुवार को 409 नए केस सामने आने के बाद राजधानी में मामलों की कुल संख्या बढ़कर अब 6,42,439 हो गई है।

एक जनवरी को 585 नए केस मिले थे
आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार एक जनवरी को 585 मामले सामने आये थे जबकि चार जनवरी को 384 मामले दर्ज किये गये थे। इसके बाद 11 जनवरी को 306 मामले और 12 जनवरी को 386 मामले सामने आये थे। राष्ट्रीय राजधानी में उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़कर 2,020 हो गई है जबकि संक्रमण की दर 0.59 प्रतिशत है।

कोरोना के मामलों में कमी आने लगी थी
दिल्ली में कोरोना के नए मामलों में फरवरी महीने में कमी आने लगी थी। पिछले महीने में एक दिन का सर्वाधिक आंकड़ा 26 फरवरी का था इस दिन दिल्ली में कोरोना के 256 नए मामले सामने आए थे। गत बुधवार को राजधानी में कोरोना के 370 नए मामले मिले। स्वास्थ्य विशेषज्ञों एवं डॉक्टरों का मानना है कि कोविड-19 के प्रोटोकाल का सख्ती से पालन नहीं करने की वजह से कोरोना के आंकड़ों में वृद्धि हो रही है। 

महाराष्ट्र के हालात ठीक नहीं
महाराष्ट्र की हालत भी ठीक नहीं है। गुरवार को इस राज्य में कोरोना के 14317 नए केस मिले। साल 2021 में यह एक दिन का सर्वाधिक आंकड़ा है। इसके साथ महाराष्ट्र में एक्टिव केस की संख्या बढ़कर 106070 हो गई है। महाराष्ट्र के पुणे में एक्टिव केस की संख्या सर्वाधिक है। यहां एक्टिव केस बढ़कर 21276 हो गए हैं। इसके बाद नागपुर 13800, फिर ठाणे 10825 और फिर मुंबई 10563 का नंबर है। पिछले साल चार सितंबर को राज्य में एक दिन में सर्वाधिक 19218 मामले मिले थे। महाराष्ट्र में कोरोना के बढ़ते नए मामलों पर केंद्र सरकार ने गंभीर चिंता जताई है। 

केंद्र सरकार ने जताई चिंता
स्वास्थ्य पर नीति आयोग के सदस्य डॉपीके पॉल ने कहा, 'हम महाराष्ट्र के बारे में काफी चिंतित हैं। यह गंभीर मामला है। इससे दो सबक मिलते हैं। पहला यह कि कोरोना से मुक्त होना है तो इस लापरवाही के साथ मत लें और दूसरा हमें कोविड-19 के प्रोटोकॉल को कड़ाई से पालन करने की जरूरत है।'

नागपुर में लगा है लॉकडाउन
नागपुर में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्य सरकार ने एक सप्ताह (15 मार्च से 21 मार्च) तक शहर में लॉकडाउन की घोषणा की है। हालांकि इस दौरान शहर में जरूरी वस्तुएं (दूध, फल, सब्जी) मिलती रहेंगी। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने संकेत दिया है कि राज्य में कोरोना की स्थिति में यदि सुधान नहीं हुआ तो आने वाले दिनों में राज्य के अन्य हिस्सों में लॉकडाउन लग सकता है। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार नागपुर में बुधवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 1,710 नए मामले सामने आए , जिसके बाद जिले में संक्रमितों की कुल संख्या 1,62,053 हो गई। उपराचाधीन रोगियों की संख्या 12,166 है। संक्रमण के चलते 4,414 रोगियों की मौत हो चुकी है।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर