India vs England 1st T20I: पहले टी20 में अपने रंग में नजर नहीं आए भारतीय खिलाड़ी, इंग्लैंड ने दर्ज की बड़ी जीत

India vs England 1st T20I: भारत और इंग्लैंड की टीम शुक्वार को पहली टी20 अंतरराष्ट्रीय में टकराईं। इंग्लैंड ने यह मुकाबला 8 विकेट से अपने नाम किया।

Virat Kohli Eoin Morgan
मैच जीतने के बाद जॉनी बेयरस्टो और डेविड मलान  |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • शुक्रवार को भारत और इंग्लैंड की पहले टी20 में भिड़ंत हुई
  • भारतीय टीम ने इंग्लैंड को 125 रन का लक्ष्य दिया था
  • इंग्लैंड ने इस मुकाबले में भारत को करारी शिकस्त दी

अहमदाबाद: इंग्लैंड ने भारत के खिलाफ पहला टी20 मैच अपने नाम कर लिया है। अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में इंग्लैंड ने भारत को 8 विकेट से मात दी। इस जीत के साथ इंग्लैंड ने पांच मैचों की टी20 सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। पहले टी20 में भारतीय खिलाड़ी अपने रंग में नजर नहीं आए। भारत ने इंग्लैंड के सामने महज 125 रन का लक्ष्य रखा था, जिसे मेहमान टीम ने 15.3 ओवर में 2 विकेट गंवाकर हासिल कर लिया। इंग्लैंड के लिए सर्वाधिक रन जेसन रॉय (49) ने बनाए।

रॉय और बटलर ने दी मजबूत शुरुआत

लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड ने शानदार शुरुआत की। सलामी बल्लेबाज जेसन रॉय और जोस बटलर ने पहले विकेट के लिए 72 रन जोड़े। दोनों ने भारतीय गेंदबाजों के खिलाफ शुरू से आक्रामक रुख अपनाया और काफी देर तक विपक्षी खेमे को खुश होने का कोई मौका नहीं दिया। भारत को पहली सफलता स्पिनर युजवेंद्र चहल ने आठवें ओवर की आखिरी गेंद पर दिलाई। उन्होंने बटलर को एलबीडब्ल्यू किया। बटलर ने 24 गेंदों में 2 चौकों और 1 छक्के के जरिए 28 रन की पारी खेली। बटलर के पवेलियन लौटने के बाद रॉय ने डेविड मलान के साथ इंग्लैंड की पारी को आगे बढ़ाया। 

आखिर तक टिक रहे मलान और बटलर

लग रहा था कि रॉय अने टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर का छठा अर्धशतक देंगे, लेकिन वह चूक गए। उनकी 32 गेंदों में 49 रन की पारी का वॉशिंगटन सुंदर ने 12वें ओवर की पहली गेंद पर अंत कर दिया। उन्होंने इस दौरान 4 चौके और 3 छक्के लगाए। रॉय का विकेट 89 के कुल स्कोर पर गिरा। यहां से मलान और जॉनी बेयरस्टो ने मोर्चा संभाला और टीम को जिताकर लौटे। मलान ने इंग्लैंड के लिए विजयी छक्का जड़ा। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 41 रन की अविजित साझेदारी की। मलान ने 20 गेंदों में 2 चौकों और 1 छक्के की मदद से नाबाद 24 रन बनाए। वहीं, बेयरस्टो ने 17 गेंदों में 1 चौके और 2 छक्के के दम पर नाबाद 26 रन की पारी खेली।

टीम इंडिया का निराशाजनक आगाज

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने निराशाजनक आगाज किया। सलामी बल्लेबाज केएल राहुल महज सस्ते में अपना विकेट गंवा दिया। वह 4 गेंदों में 1 रन बनाकर तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर का शिकार बन गए। उन्हें आर्चर ने दूसरे ओवर की दूसरी गेंद पर क्लीन बोल्ड किया।राहुल के बाद कप्तान विराट कोहली बल्लेबाजी के लिए उतरे, लेकिन वह भी टिकने में नाकाम रहे। कोहली ने 5 गेंदें खेलीं और शून्य पर पवेलियन लौट गए। उन्हें स्पिनर आदिल राशिद ने तीसरे ओवर की तीसरी गेंद पर अपना शिकार बनाया। वह राशिद की गेंद को पिच पर पड़ने के बाद भांप नहीं पाए और मिड-ऑफ की दिशा में क्रिस जॉर्डन को कैच थमा बैठे। 

उम्मीदों पर खरा नहीं उतरे धवन-पंत

भारत को तीसरा झटका शिखर धवन के रूप में लगा। राहुल के साथ पारी का आगाज करने आए धवन का बल्ला भी नहीं चला। धवन पांचवें ओवर की आखिरी गेंद पर पवेलियन लौटे। उन्हें मार्क वुड ने बोल्ड किया। धवन ने 12 गेंदों में केवल 4 रन ही जोड़े। धवन के बाद टीम को रिषभ पंत से काफी उम्मीदें थीं, लेकिन वह बड़ी पारी नहीं खेल पाए। उन्होंने 23 गेंदों में दो चौकों और एक छक्के की मदद से 21 रन बनाकर 10वें ओवर की अंतिम गेंद पर अपना विकेट खो दिया। उन्हें बेन स्टोक्स ने जॉनी बेयरस्टो के हाथों लपकवाया। उनका विकेट 48 के कुल स्कोर पर गिरा। पंत ने श्रेयस अय्यर के साथ चौथे विकेट के लिए 28 रन की साझेदारी की। 

हार्दिक ने 21 गेंदों में 19 रन की पारी खेली

भारत का पांचवां विकेट गिरा हार्दिक पांड्या का तौर पर गिरा। पांड्या ने कुछ देर टिककर बल्लेबाजी की और 21 गेंदों में 19 रन की पारी खेली। उन्होंने इस दौरान 1 चौका और 1 छक्के मारा। उन्हें जोफ्रा आर्चर ने 18वें ओवर की दूसरी गेंद पर पवेलियन की राह दिखाई। वह बड़ा शॉर्ट जमाने की चक्कर में जॉर्डन के हाथौ कैच आउट हो गए। उनका विकेट 102 के कुल स्कोर पर गिरा। उन्होंने पाचवें विकेट के लिए अय्यर के साथ 54 रन की पार्टनरशिप की। आर्चर ने अपने इसी ओवर की तीसरी गेंद पर शार्दुल ठाकुर को भी आउट किया। शार्दुल ने डेविड मलान को कैच थमाया। 

श्रेयस अय्यर ने जमाया अर्धशतक

भारत को सातवां और आखिरी झटका श्रेयस अय्यर के रूप में लगा। पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी करने आए अय्यर ने मुश्किल वक्त में भारत के लिए अर्धशतकीय पारी खेली। उन्होंने 48 गेंदों में 8 चौकों और 1 छक्के की बदौलत 67 रन बनाए। यह उनके टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर का तीसरा अर्धशतक है। अय्यर ने फिफ्टी जमाने के बाद तेजी से रन बनाने की कोशिश की। उन्होंने कुछ अच्छे शॉट्स भी लगाए, मगर 20वें ओवर की तीसरी गेंद पर उनकी पारी का अंत हो गया। उनका विकेट 117 के कुल स्कोर पर गिरा। वहीं, वॉशिंगटन सुंदर 3 और अक्षर पटेल 7 रन बनाकर नाबाद रहे। 

भारत-इंग्लैंड में अब तक बराबरी की टक्कर

भारत और इंग्लैंड में अब तक बराबर की टक्कर देखने को मिली है। भारत और इंग्लैंड 14 टी20 अंतररराष्ट्रीय मैचों में भिड़े हैं, जिसमें दोनों टीमों को 7-सात मुकाबलों में जीत नसीब हुई है। भारती सरजमीं पर दोनों टीमों में जबरदस्त भिड़ंत हुई है। यहां छह में से दोनों ने तीन-तीन मैच जीते हैं। दोनों टीमों ने पहला टी20 साल 2007 के टी20 विश्व कप में खेला था। इसी मैच में युवराज सिंह ने एक ओवर में 6 छक्के लगाए थे। वहीं, भारत और इंग्लैंड के दरमियान आखिरी टी20 साल 2018 में खेला गया था। 

कोहली का इंग्लैंड के विरुद्ध शानदार रिकॉर्ड

भारतीय कप्तान विराट कोहली भारत बनाम इंग्लैंड टी20  प्रतिद्वंद्विता में सबसे सफल बल्लेबाज हैं। रनमशीन के नाम से मशहूर कोहली इंग्लैंड के विरुद्ध 12 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 31.45 की औसत से 346 रन बना चुके हैं, जिसमें एक अर्धशतक शामिल है। उनके बाद दूसरा नंबर पर इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन का है। मॉर्गन ने 11 मैचों में 31.40 की औसत से 314 रन बनाए  हैं। मॉर्गन रन बनाने के मामले में भले ही पीछों लेकिन छक्के जड़ने में सबसे आगे हैं। उन्होंने दोनों टीमों के मुकाबलों में सर्वाधिक 17 छक्के जमाए हैं।

'भारत को उसकी धरती पर हराना मुश्किल'

इंग्लैंड के कप्तान मॉर्ग ने टी20 सीरीज के आगाज से पहले एक बड़ा बयान दिया। मॉर्गन ने कहा कि भारत को उसकी धरती पर हराना काफी मुश्किल है। मोर्गन ने कहा, 'हमारे लिए यह खुद को आंकने का मौका है चूंकि विश्व कप में सात महीने ही रह गए हैं। दुनिया की सर्वश्रेष्ठ टीमों में से एक भारत को उसकी धरती पर हराना काफी मुश्किल है।' उन्होंने आगे कहा, 'विश्व कप भी यहां होना है और वे प्रबल दावेदार के रूप में उतरेंगे । ऐसे में यह हमारे लिये असल परीक्षा और चुनौती होगी।' 

दोनों टीमें इस प्रकार हैं

भारत: विराट कोहली (कप्तान), केएल राहुल, शिखर धवन, श्रेयस अय्यर, रिषभ पंत (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, वॉशिंगटन सुंदर, अक्षर पटेल, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार और शार्दुल ठाकुर।

इंग्लैंड:  इयोन मोर्गन (कप्तान), जेसन रॉय, जोस बटलर (विकेटकीपर), डेविड मलान, जॉनी बेयरस्टो, बेन स्टोक्स, आदिल राशिद, सैम कुरेन, क्रिस जॉर्डन, जोफ्रा आर्चर और जोफ्रा मार्क वुड। 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर