आज की ताजा खबर, 12 सितंबर 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

देश
किशोर जोशी
Updated Sep 12, 2020 | 23:44 IST

आज की ताजा खबर, 12 सितंबर, 2020 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं। यहां पढ़ें शनिवार, 12 सितंबर की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

 aaj ki taza khabar 12 September 2020 latest news in hindi india
आज की ताजा खबर 

नई दिल्‍ली : देश में कोरोना वायरस के मामले तेज रफ्तार से आगे बढ़ रहे हैं वहीं भारत और चीन के बीच एलएसी पर तनाव बना हुआ है। इसके अलावा देश-दुनिया में आज क्‍या कुछ खास है, सियासी हलचल से लेकर खेल, मनोरंजन जगत की सुर्खियों, भारत-चीन तनाव और अन्‍य वैश्विक खबरों पर भी होगी नजर। यहां पढ़ें शनिवार, 12 सितंबर की प्रमुख खबरें, आज की ताजा खबरों पर एक नजर : 

ऑक्सफोर्ड एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन पर अंतिम फेज के ट्रायल को दोबारा शुरू कर दिया गया है। एल वालंटियर पर साइड इफेक्ट्स देखे जाने के बाद अस्थाई तौर पर रोक लगाई गई थी।

पढ़ें पूरी खबर: रोक के बाद क्लिनिकल ट्रायल को फिर मिली मंजूरी, 2020 के अंत तक वैक्सीन आने की उम्मीद

मानसून सत्र से पहले कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी विदेश के लिए रवाना हो चुकी हैं, उनके साथ राहुल गांधी भी हैं बताया जा रहा है कि मेडिकल चेकअप के लिए वो विदेश गई हैं।

पढ़ें पूरी खबर: मानसून सत्र से पहले सोनिया गांधी और राहुल गांधी विदेश रवाना

दिल्ली दंगों में नाम आने पर भड़के माकपा नेता सीताराम येचुरी ने मोदी सरकार और बीजेपी पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा है कि सरकार ने आदेश दिया है कि विपक्ष को लपेटा जाए, किसी भी तरह से।
पढ़ें पूरी खबर: 'सरकार का आदेश किसी भी तरह विपक्ष को लपेटा जाए'; दिल्ली दंगों में नाम आने पर मोदी सरकार पर भड़के येचुरी

दिल्ली में इस साल फरवरी में हुए दंगों के मामले में दिल्ली पुलिस ने माकपा महासचिव सीताराम येचुरी, स्वराज अभियान के नेता योगेंद्र यादव के नाम सह-षडयंत्रकर्ताओं के रूप में दर्ज किए हैं।

पढ़ें पूरी खबर: दिल्ली दंगों पर पुलिस की चार्जशीट से हुए खुलासे, सीताराम येचुरी-योगेंद्र यादव समेत कई बड़े नाम शामिल

सेवानिवृत्त नौसेना अधिकारी मदन शर्मा ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के लिए कहा है कि अगर वो कानून-व्यवस्था नहीं संभाल सकते तो उन्हें इस्तीफा दे देना चाहिए।

पढ़ें पूरी खबर: उद्धव ठाकरे पर बरसे पूर्व नेवी अफसर- नहीं संभाल सकते कानून-व्यवस्था तो इस्तीफा दे दो

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल में ज्वाइंट कमिश्नर रहे करनैल सिंह ने बटला हाउस एनकाउंटर से जुड़ी एक किताब लिखी है। उस किताब से जो जानकारी सामने आई है वो कांग्रेस को मुश्किल में डाल सकती है। वो लिखते हैं कि जांच की प्रक्रिया जब आगे बढ़ रही थी तो गृहमंत्रालय की तरफ से निर्देश आया कि इस मामले में ज्यादा प्रेस ब्रीफिंग न की जाए। 

पढ़ें पूरी खबर: 12 साल बाद एक किताब छीन सकती है कांग्रेस की चैन, बटला हाउस केस में सनसनीखेज जानकारी

बिहार विधानसभा चुनावों के लिए तारीखों का ऐलान नहीं हुआ है। लेकिन सियासी तीर के जरिए एकदूसरे पर निशाना साधा जा रहा है। एनडीए के नेता कह रहे हैं कि महागठबंधन अब सिर्फ कागज के पन्नों में है उसका कोई आधार नहीं है। लेकिन आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहा कि सबसे पहले उन्हें आत्मनिर्भर होना चाहिए। 

पढ़ें पूरी खबर: बीजेपी के आत्मनिर्भर बिहार अभियान की तेजस्वी ने उड़ाई खिल्ली, उधार के चेहरे पर 24 साल से निर्भर

कंगना रनौत और शिवसेना के बीच चल रही जुबानी जंग में अब उनके पिता भी कूद गए हैं। कंगना के पिता अमरदीप रनौत ने बेटी को सपोर्ट करते हुए उनकी तुलना भगवान श्री कृष्ण से की है। जानिए क्या कहा कंगना के पिता ने...

पढ़ें पूरी खबर: कंगना रनौत के सपोर्ट में बोले पिता-'महाभारत की तरह है बेटी की लड़ाई, भगवान श्री कृष्ण जैसा है मिशन'

कंगना रनौत और शिवसेना एक दूसरे के आमने सामने हैं, दोनों के बीच तलवारें खींची हुई है। इन सबके बीच रविवार को कंगना महाराष्ट्र के राज्यपाल बी एस कोश्यारी से मुलाकात करेंगी।

पढ़ें पूरी खबर: महाराष्ट्र के राज्यपाल बी एस कोश्यारी से मिलेंगी कंगना रनौत, BMC के एक्शन पर हो सकती है बातचीत

नेवी के रिटायर्ड ऑफिसर मदन शर्मा के साथ शिवसैनिकों द्वारा मारपीट को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अस्वीकार्य बताया। उन्होंने कहा कि इस तरह की हरकत बर्दाश्त नहीं की जा सकती है।

पढ़ें पूरी खबर: 'पूर्व नेवी अफसर के साथ मारपीट अस्वीकार्य', रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शिवसैनिकों को दी नसीहत

जानिए कौन है पाकिस्तानी मूल का खिलाड़ी जिसे कोलकाता नाइटराइडर्स ने आईपीएल 2020 के लिए अपनी टीम में किया है शामिल। दिसंबर में हुई नीलामी में उसे नहीं मिला था खरीदार।

पढ़ें पूरी खबर: IPL में खेलने जा रहा है पाकिस्तान में जन्मा खिलाड़ी, जानिए कौन है अली खान

लद्दाख के पूर्वी सेक्टर में भारत और चीन  तनाव के बीच रक्षा मंत्रालय की संसदीय समिति को सीडीएस बिपिन रावत ने भरोसा दिया है कि एलएसी पर तैनात सैनिकों खासतौर से अतिरिक्त सैनिकों के लिए भी राशन की कमी नहीं हैं। 

पढ़ें पूरी खबर: रक्षा मंत्रालय की संसदीय समिति को सीडीएस बिपिन रावत ने दिया भरोसा, एलएससी पर रसद की कमी नहीं

बिहार विधानसभा चुनाव के लिए अब राजनीतिक दलों ने कमर कस ली है। सीटों के बंटवारे के मुद्दे पर एनडीए के घटक दलों में बैठक हुई और बताया जा रहा है कि बात बन गई है।

पढ़ें पूरी खबर: पटना में सीटों के मुद्दे पर एनडीए की खास बैठक, बन गई बात !

तमिलनाडु के कोयंबटूर का पोथिपलयम गांव बीते 6 महीने से मक्खियों के खतरे से जूझ रहा है। यहां हालात ये है कि अब गांव में हर जगह मक्खियां ही मक्खियां नजर आती हैं।

पढ़ें पूरी खबर: मक्खियों के खतरे से जूझ रहा ये गांव, चारों तरफ मक्खियां ही मक्खियां नजर आती हैं

बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार के साथ 9 सितंबर को पूरे देश ने धूमधाम से अभिनेता का जन्मदिन मनाया। अब इस बारे में अक्षय ने एक वीडियो अपने ट्विटर अकाउंट पर पोस्ट किया है।

पढ़ें पूरी खबर: Akshay Kumar ने अपने फैंस से क्यों मांगी माफी? फिर इस बात के लिए दिल से दिया धन्यवाद

कांग्रेस छोड़कर बीजेपी का दामन थामने वाले ज्योतिरादित्य सिंधिया आजकल कांग्रेस को जमकर निशाने पर ले रहे हैं। मध्य प्रदेश में होने वाले उप चुनावों के लिए आयोजित रैलियों में सिंधिया लोगों को कमलनाथ शासन का जिक्र करते हुए उनके वादे याद दिला रहे हैं। मुरैना में आयोजित एक जनसभा के दौरान सिंधिया ने कांग्रेस पर  हमले करते हुए कहा कि दिग्विजय सिंह और कमलनाथ ने राज्य की जनता को धोखा दिया। 
पर बरसे सिंधिया, बोले- अगर किसी ने लोगों को धोखा दिया है, तो वह कमलनाथ और दिग्विजय सिंह हैं

अरुणाचल प्रदेश से लापता हुए पांच युवकों को आज चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) ने भारतीय सेना के अधिकारियों को सौंप दिया है। रक्षा पीआरओ, तेजपुर ने इस बाबत एक बयान जारी करते हुए कहा, 'अरुणाचल प्रदेश से गायब हुए पांच युवकों को औपचारिकताएं पूरी करने के बाद चीन ने किबितु में सेना को सौंप दिया। इन सभी को कोविड 19 प्रोटोकॉल के तहत 14 दिन के लिए क्वारंटीन किया जाएगा। इसके बाद इन्हें, इनके परिजनों को सौंप दिया जाएगा।'
चीन ने आर्मी को सौंपे अगवा किए गए पांच भारतीय युवक, चीनी मीडिया ने बताया जासूस


कांग्रेस नेतृत्व की ओर से संगठन में किए गए व्यापक बदलाव के जरिए दिग्विजय सिंह, सलमान खुर्शीद और तारिक अनवर समेत कई ऐसे नेताओं की पार्टी के राष्ट्रीय संगठन में वापसी हुई है जो लंबे समय से 24-अकबर रोड (पार्टी मुख्यालय) पर सक्रिय भूमिका में नहीं थे। 
कांग्रेस में राहुल गांधी के करीबियों को अहम भूमिका, दिग्विजय सिंह सहित कई नेताओं की संगठन में वापसी
 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मध्य प्रदेश में प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के तहत बने 1.75 लाख घरों के 'गृह प्रवेश कार्यक्रम' का उद्घाटन किया। इस दौरान मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी वीडियो लिंक के जरिए मौजूद रहे। इस मौके पर पीएम मोदी ने सबसे पहले पक्का घर पाने वाले कुछ लाभार्थियों से बात और उनके अनुभव को जाना। इस दौरान उन्होंने सभी लाभार्थियों को बधाई दी।
PM मोदी ने मध्य प्रदेश में 1.75 लाख घरों का कराया 'गृह प्रवेश', महज 45-60 दिन में तैयार हुए हैं घर

पहली देसी कोराना वैक्सीन के उत्साहजनक नतीजे सामने आए हैं। भारत बायोटेक की कोरोना वायरस वैक्‍सीन 'कोवैक्सीन' का जानवरों पर किया गया ट्रायल में सफल रहा है। कंपनी ने शुक्रवार को ऐलान किया कि कोवैक्सीन ने बंदरों में वायरस के प्रति ऐंटीबॉडीज विकसित किए जिससे साफ हो गया कि यह वैक्सीन जीवित शरीर में भी कारगर है। यह सफलता शोधकर्ताओं के लिए एक मनोबल बूस्टर के रूप में कार्य करेगी।
Covaxin: देसी वैक्सीन के शानदार नतीजे, ट्रायल के दौरान बंदरों के शरीर से किया कोरोना वायरस का खात्मा

कोरोना संक्रमण के मामले जिस रफ्तार से रोजाना बढ़ रहे हैं, उसे देखते हुए ऐसा लगता है कि आने वाले एक-दो दिनों में रोजाना संक्रमण का आंकड़ा 1 लाख के पार हो जाएगा। केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के शनिवार के आंकड़े बताते हैं कि बीते 24 घंटों के दौरान यहां 97 हजार से अधिक नए केस सामने आए हैं,
Coronavirus News Update: एक दिन में सामने आए 97 हजार से अधिक केस, 24 घंटों में संक्रमण का सबसे बड़ा आंकड़ा

भारत और चीन पूर्वी लद्दाख में चार महीने से जारी गतिरोध को दूर करने के लिए विदेश मंत्री एस जयशंकर और उनके चीनी समकक्ष वांग यी के बीच गुरुवार शाम मॉस्को में बैठक हुई। बैठक में दोनों देशों ने सुरक्षा बलों को सीमा से ‘जल्द’ पीछे हटाने और तनाव बढ़ाने की आशंका वाली किसी भी कार्रवाई से बचने समेत पांच सूत्री खाके पर सहमति जताई। दोनों देशों ने स्वीकार किया कि सीमा पर मौजूदा स्थिति किसी भी पक्ष के हित में नहीं है।
भारत-चीन विदेश मंत्रियों की बैठक में हुई थी खूब गर्मागर्मी, भारत के तीखे तेवरों से हैरान और परेशान है चीन
 

मुंबई में नौसेना के पूर्व अधिकारी मदन शर्मा पर हमले के मामले में अभी तक पुलिस ने शिवसेना नेता कमलेश कदम सहित 6 लोगों को अरेस्ट कर लिया है। कमलेश कदम शिवसेना का शाखा प्रमुख है। पूर्व नौसेना अधिकारी की पिटाई के लिए कदम और उनके 8-10 साथियों के खिलाफ मुंबई के समता नगर पुलिस स्टेशन में एक प्राथमिकी दर्ज की गई थी। 
पूरी खबर पढ़ें: रिटायर्ड नेवी ऑफिसर की पिटाई के बाद बुरी तरह घिरी शिवसेना, कमलेश कदम सहित 6 शिवसैनिक गिरफ्तार

कोरोना महामारी के चलते मार्च के अंतिम हफ्ते से ही  भारतीय रेलवे (Indian Railway)ने सामान्य यात्री ट्रेनों का संचालन बंद कर रखा था हालांकि इस दौरान श्रमिक और स्पेशल ट्रेनें शुरू की गई थी। लेकिन आज यानि 12 सितंबर से रेलवे ने 40 जोड़ी अतिरिक्त ट्रेनों  ( 80 नई स्पेशल ट्रेनें) का परिचालन शुरू कर दिया है।
पूरी खबर पढ़ें: रेलवे ने आज से शुरू कीं 80 स्पेशल ट्रेन, जानिए पूरी लिस्ट और यात्रा से जुड़े नए नियम

सुप्रीम कोर्ट के सेवानिवृत्त जस्टिस मार्केंडेय काटजू ने शुक्रवार को लंदन की एक कोर्ट में भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी के पक्ष में वीडियो लिंक के माध्यम से गवाही दी। भारत लगातार भगोड़े नीरव मोदी के प्रत्यर्पण की कोशिशों में जुटा हुआ है ऐसे में काटजू का मोदी के पक्ष में गवाही देना आश्चर्यचकित भी करता है। 
पूरी खबर पढ़ें: पूर्व चीफ जस्टिस काटजू ने भगोड़े नीरव मोदी के पक्ष में कोर्ट में दी गवाही, कहा- भारत में नहीं मिलेगा न्याय

अरुणाचल प्रदेश के मुख्‍यमंत्री पेमा खांडू तवांग जिले में अपने निर्वाचन क्षेत्र मुकुटो के दौरे पर थे, जब उन्‍होंने दूरदराज के एक गांव के लोगों से मिलने के लिए लगभग 24 किलोमीटर की यात्रा 11 घंटे में पैदल पूरी की। तवांग से करीब 97 किलोमीटर दूर इस लुगुथांग गांव तक पहुंचने के लिए सीएम पहाड़ी इलाकों और जंगलों से होकर गुजरे, क्‍योंकि यहां तक पहुंचने के लिए कोई सड़क नहीं है।
पूरी खबर पढ़ें: अरुणाचल के इस गांव में रहते हैं महज 50 लोग, 11 घंटे की पैदल यात्रा कर लोगों से मिलने पहुंचे सीएम खांडू

देशभर में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच मार्च में ही बंद की गई दिल्‍ली मेट्रो की सर्विस अब पूरी तरह शुरू हो गई है। आज (शनिवार, 12 सितंबर) एक्‍सप्रेस लाइन पर भी सेवा शुरू हो गई है, जिसके बाद दिल्‍ली मेट्रो नेटवर्क की सभी लाइनें चालू हो गई हैं। यहां 7 सितंबर से मेट्रो का परिचालन चरणबद्ध तरीके से शुरू किया गया था, जिसके बाद अब यह पूरी तरह से ऑपरेशन में आ गया है।

पूरी खबर पढ़ें: 173 दिनों बाद सभी लाइन पर शुरू हुई दिल्‍ली मेट्रो सर्विस, एयरपोर्ट एक्‍सप्रेस लाइन आज से चालू

 अभी कुछ दिनों पहले कांग्रेस में बवाल एक खत को लेकर था। खत का मजमून यह था कि अब पार्टी का हाल और हुलिया दोनों बदलना चाहिए। अगर ऐसा नहीं होता है को अगले 50 साल तक विपक्ष में ही रहना होगा। उस खत पर कद्दावर लोगों के दस्तखत थे जिसमें गुलामनबी आजाद के साथ कपिल सिब्बल और शशि थरूर के भी हस्ताक्षर थे।
पूरी खबर पढ़ें: Congress general secretaries: कांग्रेस महासचिवों की सूची से गुलाम नबी आजाद का नाम गायब, क्या खत का है असर

पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के साथ पैंगॉन्ग त्सो में चल रहे तनाव के बीच भारतीय सेना को कुछ खास कामयाबी मिली है। फिंगर 4 पर भले ही चीन मौजूद हो। लेकिन भारतीय फौज ने हाल ही में कुछ ऊंचाई नोला इलाके को कब्जे में ले लिया है जिसके बाद चीन की बौखलाहट बढ़ गई है। चीन पहले भारतीय फौज की कामयाबी को नकार रहा था। 
पूरी खबर पढ़ें: Standoff: चीनी बौखलाहट की वजह साफ, पैंगोंग इलाके में भारतीय सेना मजबूत, सैटेलाइट तस्वीर हैं सबूत

पिछले साल अपनी जमीन पर खेलते हुए पहली बार विश्व कप जीतकर इतिहास रचने वाली इंग्लैंड की टीम शुक्रवार रात पस्त हो गई। चिर-प्रतिद्वंद्वी ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ मैनचेस्टर में खेले गए सीरीज के पहले वनडे में मेहमान टीम ने इंग्लिश टीम को 19 रन से शिकस्त दे दी।
पूरी खबर पढ़ें: इधर विराट ने एडम जांपा को RCB में शामिल किया, उधर वर्ल्ड चैंपियन के खिलाफ रिकॉर्ड बना डाला

सितंबर महीने में 11 दिन बीत चुके हैं, सामान्य तौर पर इस महीने से मानसून की विदाई शुरू हो जाती है। लेकिन मौसम विभाग के मुताबिक इस दफा मानसून की विदाई तय समय से आगे होगी। शनिवार को दिल्ली के आसमां पर बादलों को छिटपुट डेरा रहेगा। लेकिन बारिश की संभावना कम है।  दिल्ली में जहां शुक्रवार को  लोगों को गर्मी के साथ साथ उमस का सामना करना पड़ा वहीं आज भी तापमान 36 डिग्री के पास ही बना रहेगा।
पूरी खबर पढ़ें: मौसम 12 सितंबर:दिल्ली-एनसीआर में गर्मी और उमस से होना होगा दो चार, राहत नहीं

इतिहास में 12 सितंबर का दिन देश के महान तैराक मिहिर सेन की उपलब्धियों से जुड़ा है। मिहिर सेन को लंबी दूरी का बेहतरीन तैराक माना जाता है। इंग्लिश चैनल को तैरकर पार करने से लंबी दूरी की तैराकी के अपने अभियान की शुरूआत करने वाले मिहिर सेन ने अपनी हिम्मत और दृढ़ निश्चय से महासागरों को पार करने में सफलता हासिल की और 12 सितंबर, 1966 को उन्होंने डारडेनेल्स जलडमरू मध्य को तैरकर पार किया।
पूरी खबर पढ़ें: Today History:आज ही के दिन 1966 में भारतीय तैराक मिहिर सेन ने डारडेनेल्स स्ट्रेट को किया पार, रच दिया इतिहास

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर