IPL में खेलने जा रहा है पाकिस्तान में जन्मा खिलाड़ी, जानिए कौन है अली खान

जानिए कौन है पाकिस्तानी मूल का खिलाड़ी जिसे कोलकाता नाइटराइडर्स ने आईपीएल 2020 के लिए अपनी टीम में किया है शामिल। दिसंबर में हुई नीलामी में उसे नहीं मिला था खरीदार।

Ali Khan
अली खान 

मुख्य बातें

  • सीपीएल में तीन सीजन से धमाल मचा रहे हैं अली खान
  • 18 साल की उम्र में चले गए थे अमेरिका छोड़ दिया था पाकिस्तान
  • दो साल से आईपीएल में कर रहे थे खरीदार की तलाश

दुबई: पाकिस्तानी मूल के क्रिकेट खिलाड़ी अली खान का नाम इतिहास के पन्नों में इंडियन प्रीमियर लीग का हिस्सा बनने वाले पहले अमेरिकी क्रिकेटर को रूप में दर्ज हो गया। दाहिने हाथ के तेज गेंदबाज अली खान को शाहरुख खान के मलिकाना हक वाली कोलकाता नाइटराइडर्स ने अपनी टीम में शामिल किया है। वो चोट के कारण आईपीएल से नाम वापस लेने वाले इंग्लिश तेज गेंदबाज हैरी गर्ने की जगह लेंगे। गर्ने के बदले केकेआर ने पहले बांग्लादेश के बांए हाथ के तेज गेंदबाज मुस्तफिजुर रहमान को शामिल करने की कोशिश की थी लेकिन बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड ने उन्हें एनओसी देने से इनकार कर दिया। 

2018 से थे केकेआर के संपर्क में 
सबसे रोचक बात यह है कि अली खान हाल ही में सीपीएल 2020 का खिताब जीतने वाली शाहरुख खान की मलिकाना हक वाली ट्रिनबागो नाइटराइडर्स( टीकेआर) के सदस्य थे। टीकेआर के टूर्नामेंट के अविजेय सफर में अली खान ने टीम के लिए आठ विकेट लिए। खान साल 2018 से केकेआर के सीईओ वैंकी मैसूर और मालिक शाहरुख खान के साथ लगातार संपर्क में थे। और आईपीएल में खेलने की योजना पर काम कर रहे थे। 

नीलामी में नहीं मिला था खरीदार 
आईपीएल 2020 के लिए दिसंबर में कोलकाता में हुई खिलाड़ियों की नीलामी में भी अली खान शामिल हुए थे लेकिन 40 लाख के बेस प्राइज पर भी उन्हें कोई खरीदार नहीं मिला था। ऐसे में कोरोना संकट के बीच किस्मत ने पलटी मारी और सीपीएल में उनकी टीम की खिताबी जीत के बाद उन्हें दुनिया की सबसे लोकप्रिय टी20 लीग का हिस्सा बनने का मौका मिल गया। अली खान आईपीएल नीलामी में रजिस्टर्ड होने वाले पहले अमेरिकी खिलाड़ी भी बने थे। उन्होंने साल 2019 में भी आईपीएल में अपना रजिस्ट्रेशन करवाया था।  साल 2018 में त्रिनबागो नाइटराइडर्स से जुड़ने वाले अली खान ने डेब्यू सीजन में 16 विकेट चटकाकर धमाल मचा दिया था। इसके बाद साल 2019 में वो 10 विकेट और 2020 में 8 विकेट हासिल कर सके। 

18 साल की उम्र में गए थे पाकिस्तान से अमेरिका 
पाकिस्तान में जन्में और पले बढ़े 29 वर्षीय अली खान 18 साल की उम्र में अमेरिका गए थे। क्रिकेट के प्रति उनके प्यार और जुनून ने अमेरिकी टीम में जगह हासिल करने के लिए प्रेरित किया और वो इस मौके को भुनाने में सफल हो गए। खान के पास नौ लिस्ट ए और 36 टी20 मैच खेलने का अनुभव है। अमेरिका के लिए केवल एक अंतरराष्ट्रीय वनडे मैच खेलने वाले अली खान दुनिया की कई टी20 क्रिकेट लीग में खेलते नजर आए हैं। वो कैरेबियन प्रीमियर लीग, पाकिस्तान सुपर लीग, ग्लोबल टी20 लीग कनाडा, अबुधाबी टी10 लीग, बांग्लादेश प्रीमियर लीग में खेल चुके हैं। उनके पास भले ही अनुभव की कमी है लेकिन वो दुनिया के तकरीबन हर जगह क्रिकेट खेल चुके हैं। 

IPL(आईपीएल) 2020 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर