इधर विराट ने एडम जांपा को RCB में शामिल किया, उधर वर्ल्ड चैंपियन के खिलाफ रिकॉर्ड बना डाला

Adam Zampa Record, England vs Australia ODI: ओल्ड ट्रैफर्ड में इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया पहले वनडे के दौरान रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) की नई एंट्री एडम जांपा ने नया रिकॉर्ड बना डाला।

Adam Zampa
एडम ज़म्पा  |  तस्वीर साभार: AP

पिछले साल अपनी जमीन पर खेलते हुए पहली बार विश्व कप जीतकर इतिहास रचने वाली इंग्लैंड की टीम शुक्रवार रात पस्त हो गई। चिर-प्रतिद्वंद्वी ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ मैनचेस्टर में खेले गए सीरीज के पहले वनडे में मेहमान टीम ने इंग्लिश टीम को 19 रन से शिकस्त दे दी। टी20 सीरीज गंवाने के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए वनडे सीरीज में ये एक आदर्श शुरुआत है। इस मैच में कई खिलाड़ियों ने 'हीरो' की भूमिका निभाई लेकिन एक खिलाड़ी ऐसा था जिस पर से नजर नहीं हट रही थी, जाहिर तौर पर विराट कोहली की नजरें भी नहीं हट रही होंगी। एडम ज़म्पा।

इस पहले वनडे मुकाबले में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर ऑस्ट्रेलिया को पहले बल्लेबाजी करने का न्योता दिया था। ऑस्ट्रेलियाई टीम बैटिंग करने उतरी और उन्होंने 50 ओवर में 9 विकेट गंवाते हुए 294 रनों का स्कोर खड़ा किया। जवाब में इंग्लैंड की टीम की तरफ से सैम बिलिंग्स ने अपने वनडे करियर का पहला शतक जड़ते हुए 118 रनों की पारी खेली और जॉनी बेरिस्टो ने भी 84 रन बनाए लेकिन फिर भी वे हार गए। कई खिलाड़ी इसकी वजह बने और एडम ज़म्पा भी उन्हीं में से एक थे जिन्होंने एक नया रिकॉर्ड बना डाला है।

एडम जंपा का नया रिकॉर्ड

ऑस्ट्रेलिया के 28 वर्षीय लेग स्पिनर एडम जंपा ने इस मैच में 10 ओवर किए जिस दौरान उन्होंने 55 रन भी लुटाए लेकिन इस हाई स्कोरिंग मैच में रन जाना इतना अहम नहीं था जितना कि विकेट गिरते रहना। एडम जंपा ने यही काम किया। उन्होंने सर्वाधिक 4 विकेट झटके जिस दौरान उन्होंने छोटे-मोटे बल्लेबाजों को नहीं बल्कि- जॉनी बेरिस्टो, कप्तान इयोन मोर्गन, जोस बटलर के साथ-साथ क्रिस वोक्स का विकेट लिया।

इसके साथ ही एडम जंपा ने एक नया रिकॉर्ड बना डाला है। अब वो पहले ऐसे ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर बन गए हैं जिसने वनडे में इंग्लैंड की जमीन पर इंग्लैंड के खिलाफ 4 या उससे ज्यादा विकेट लेने का कमाल किया है। वहीं अगर बात करें वनडे क्रिकेट में इंग्लैंड के खिलाफ किसी भी देश में खेलते हुए ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन की, तो इस मामले में वो तीसरे नंबर पर आ गए हैं। शीर्ष पर डेविड हसी हैं जिन्होंने 2011 में इंग्लैंड के खिलाफ वनडे में 21 रन देकर 4 विकेट लिए थे। दूसरे नंबर पर ग्लेन मैक्सवेल हैं जिन्होंने 2015 में 46 रन देकर 4 विकेट लिए थे।

आरसीबी में हुई बैक एंट्री, खुश होंगे विराट

हाल ही में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के ऑस्ट्रेलियाई पेसर केन रिचर्डसन ने जब आईपीएल 2020 से नाम वापस लेने का फैसला किया तो उनकी टीम मुश्किल में आ गई थी। टीम प्रबंधन ने सोचने के बाद कप्तान व कोच की पसंद एडम जंपा के साथ जाने का फैसला किया और इस स्पिनर को आईपीएल 2020 में बैक-डोर एंट्री मिल गई। जाहिर तौर पर पहले वनडे में जंपा के कमाल से बैंगलोर के फैंस के साथ-साथ कप्तान विराट कोहली और बाकी खिलाड़ी भी खुश होंगे।

IPL(आईपीएल) 2020 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर