रेलवे ने आज से शुरू कीं 80 स्पेशल ट्रेन, जानिए पूरी लिस्ट और यात्रा से जुड़े नए नियम

बिजनेस
किशोर जोशी
Updated Sep 12, 2020 | 08:14 IST

80 Special Trains: भारतीय रेलवे ने आज से 40 जोड़ी स्पेशल ट्रेनों का परिचालन शुरू कर दिया है। कोरोना के मद्देनजर ट्रेनों में सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का भी पूरा ध्यान रखा जा रहा है।

Indian Railways will start 40 pairs of special trains from today
आज से 80 स्पेशल ट्रेनें शुरू कर रहा है रेलवे 

मुख्य बातें

  • इंडियन रेलवे ने आज से 40 जोड़ी स्पेशल ट्रेनों का परिचालन शुरू किया
  • लॉकडाउन हटने के बाद से 230 ट्रेने संचालित कर रहा है रेलवे
  • यात्रियों को सफर करने से 90 मिनट पहले रेलवे स्टेशन पर पहुंचना होगा

नई दिल्ली: कोरोना महामारी के चलते मार्च के अंतिम हफ्ते से ही  भारतीय रेलवे (Indian Railway)ने सामान्य यात्री ट्रेनों का संचालन बंद कर रखा था हालांकि इस दौरान श्रमिक और स्पेशल ट्रेनें शुरू की गई थी। लेकिन आज यानि 12 सितंबर से रेलवे ने 40 जोड़ी अतिरिक्त ट्रेनों  ( 80 नई स्पेशल ट्रेनें) का परिचालन शुरू कर दिया है।  कुछ दिन पहले ही भारतीय रेलवे ने घोषणा की थी कि वह अब अनलॉक 4.0 में यात्रियों की सुविधा के लिए 40 जोड़ी नई स्पेशल ट्रेन को चलाएगा ताकि लोग बिना किसी परेशानी के यात्रा कर सकें।

10 सितंबर से शुरू हुई बुकिंग

इन ट्रेनों में सीटों की बुकिंग 10 सितंबर 2020 से शुरू हो गई थी। ये पूरी तरह से आरक्षित ट्रेनें होंगी। ये ट्रेनें 12 मई 2020 से चलने वाली राजधानी श्रेणी की मौजूदा 30 विशेष ट्रेनों और 01 जून 2020 से चलने वाली 200 स्पेशल मेल एक्सप्रेस ट्रेनों (कुल 230 ट्रेन) के अतिरिक्त होंगी। यात्रा करने से पहले यात्रियों को नए नियमों के बारे में जानना भी बेहद जरूरी है। कोरोना के चलते ये नियम बनाए गए हैं।

यहां क्लिक कर भी आप ट्रेनों की सूची देख सकते हैं

नए नियम

  1. ट्रेन में एंट्री करते समय और यात्रा के दौरान मास्‍क पहना जरूरी होगा। इन ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों को ट्रेने के समय से कम से कम 90 मिनट पहले रेलवे स्टेशन पर पहुंचना होगा जहां उनकी स्क्रीनिंग की जाएगी।
  2. इस दौरान अगर किसी भी यात्री में कोरोना के लक्षण दिखाई देते हैं तो उसे यात्रा करने की अनुमति नहीं होगी।
  3. कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए रेलवे यात्रियों को तकिए, कंबल, पर्दे जैसी सुविधाएं मुहैया नहीं कर रहा है। अगर स्थिति सामान्य हो जाती है तो तब भी ये सेवाएं एसी कोच में नहीं मिलेंगी। वहीं यात्रियों को अपने मोबाइल में आरोग्य सेतु ऐप (Arogya Setu App) भी इंस्टॉल करना होगा।
  4. ट्रेनों में पकाया हुआ भोजन नहीं मिलेगा बल्कि पैकेज्ड फूड ही मिलेगा। यात्रियों को सलाह दी जाती है कि वो सफर पर निकलने से पहले घर से पानी और भोजन साथ रख सकते हैं। 

बुकिंग में उदासहीनता

इससे पहले गुरुवार को शुरू की गयी रेलवे की 80 विशेष रेलगाड़ियों में बुकिंग के लिए यात्रियों की ओर से उदासीन प्रतिक्रिया मिली थी और पहले दिन औसत 50 प्रतिशत से भी कम सीटों की बुकिंग हुई। वहीं केवल दो ट्रेनों के लिए शत प्रतिशत से अधिक यात्रियों ने टिकट बुक कराई है। रेलवे द्वारा मुहैया कराये गये आंकड़ों के अनुसार इंदौर जंक्शन रेलवे स्टेशन से पश्चिम बंगाल के हावड़ा की विशेष ट्रेन के लिए 108 प्रतिशत बुकिंग हुई है, वहीं वलसाड स्टेशन से बिहार के मुजफ्फरपुर की श्रमिक विशेष ट्रेन के लिए 179 प्रतिशत टिकट बुक हुई हैं। आपको बता दें कि वर्तमान में भारतीय रेलवे राजधानी श्रेणी की 30 विशेष ट्रेनों को 12 मई 2020 से और 200 स्पेशल मेल एक्सप्रेस ट्रेनों को 01 जून 2020 से (कुल 230 ट्रेन) चला रहा है।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर