173 दिनों बाद सभी लाइन पर शुरू हुई दिल्‍ली मेट्रो सर्विस, एयरपोर्ट एक्‍सप्रेस लाइन आज से चालू

Delhi Metro update: दिल्‍ली में 173 दिनों बाद सभी लाइनों पर मेट्रो का परिचालन शुरू हो गया है। दिल्‍ली की लाइफलाइन समझी जाने वाली मेट्रो की सर्विस शुरू होने से यात्रियों में खुशी है।

173 दिनों बाद सभी लाइन पर शुरू हुई दिल्‍ली मेट्रो सर्विस, एयरपोर्ट एक्‍सप्रेस लाइन आज से चालू
173 दिनों बाद सभी लाइन पर शुरू हुई दिल्‍ली मेट्रो सर्विस, एयरपोर्ट एक्‍सप्रेस लाइन आज से चालू  |  तस्वीर साभार: BCCL

मुख्य बातें

  • दिल्‍ली मेट्रो की सर्विस अब सभी लाइनों पर शुरू हो गई है
  • एयरपोर्ट एक्‍सप्रेस लाइन पर भी परिचालन शुरू हो गया है
  • दिल्‍ली मेट्रो की सभी लाइनें 173 दिनों बाद चालू हुई हैं

नई दिल्‍ली : देशभर में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच मार्च में ही बंद की गई दिल्‍ली मेट्रो की सर्विस अब पूरी तरह शुरू हो गई है। आज (शनिवार, 12 सितंबर) एक्‍सप्रेस लाइन पर भी सेवा शुरू हो गई है, जिसके बाद दिल्‍ली मेट्रो नेटवर्क की सभी लाइनें चालू हो गई हैं। यहां 7 सितंबर से मेट्रो का परिचालन चरणबद्ध तरीके से शुरू किया गया था, जिसके बाद अब यह पूरी तरह से ऑपरेशन में आ गया है।

दिल्‍ली में सभी लाइनों पर मेट्रो का परिचालन 173 दिनों बाद शुरू हुआ है। कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए 22 मार्च से ही दिल्ली-एनसीआर में मेट्रो सेवाएं बंद कर दी गई थीं, जिसे 7 सितंबर को 169 दिनों बाद पहली बार शुरू किया गया। उस दिन सुबह 7 बजे से मेट्रो सर्विस शुरू हुई। सबसे पहले पीली लाइन और रैपिड मेट्रो लाइन पर मेट्रो का परिचालन शुरू किया गया, जिसके बाद 9 सितंबर को ब्लू लाइन, पिंक लाइन पर मेट्रो सर्विस शुरू की गई। 10 सितंबर को रेड लाइन पर सर्विस शुरू की गई और 11 सितंबर से मजेंटा व ग्रे लाइन पर। अब आज एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन के परिचालन के साथ ही दिल्‍ली मेट्रो की सभी लाइनें चालू हो गई हैं।

यात्रियों में खुशी

दिल्‍ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) की ओर से बताया गया है कि सभी लाइनों पर मेट्रो की सर्विस सुबह 6 बजे से पूर्वाह्न 11 बजे तक होगी। दिल्‍ली मेट्रो ट्रैक पर अब करीब 288 ट्रेनें दौड़ेंगी, जो रोजाना 3,700 से अधिक फेरे लगाएगी। सबसे लंबे और व्‍यस्‍त ब्‍लू लाइन (द्वारका-वैशाली/नोएडा इलेक्‍ट्रोनिक सिटी) के लिए 66 ट्रेनें चलाने की योजना है, जो रोजाना करीब 640 फेरे लगाएगी। इसके बाद 57 ट्रेनें येलो लाइन (समयपुर बादली-हुडा सिटी सेंटर) पर चलाने की योजना है, जो प्रतिदिन लगभग 600 ट्रिप पूरे करेगी।

दिल्‍ली मेट्रो की सर्विस शुरू होने के बाद बड़ी संख्‍या में लोग मेट्रो से सफर करने लगे हैं। शुक्रवार को विभिन्‍न कॉरिडोर पर दिल्‍ली मेट्रो से यात्रा करने वालों की संख्‍या करीब 1.3 लाख रही। दिल्‍ली की लाइफलाइन समझी जाने वाली मेट्रो की सर्विस शुरू होने पर यात्रियों के चेहरों पर खुशी है, वे यात्रा सुगम होने से खुश हैं। हालांकि कोरोना संक्रमण को देखते हुए लोगों को बार-बार यही सलाह दी जा रही है कि वे बहुत अधिक आवश्‍यकता होने पर ही मेट्रो की सर्विस लें।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर