ताजा खबर, 1 जुलाई : बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर, 1 जुलाई 2021 और बड़ी खबरें: यहां हम आपको देश-दुनिया की उन खबरों से रूबरू करा रहे हैं जो सुर्खियों में हैं। यहां पढ़ें, 1 जुलाई गुरुवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार

aaj ki taza khabar 1 July 2021 latest news in hindi
ताजा खबर, 1 जुलाई : बड़ी खबरें और मुख्य समाचार। 

नई दिल्ली : राष्ट्रीय चिकित्सा दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को डॉक्टरों से बातचीत की। यूरोपीय संघ के आठ देशों ने कोविशील्ड को अपने यहां मंजूरी दे दी है। एनसीडब्ल्यू ने ट्वीटर से अपने मंच से पोर्नोग्राफी कंटेंट हटाने के लिए सात दिनों का समय दिया है। ऐसा न करने पर एनसीडब्ल्यू ने कार्रवाई की चेतावनी दी है। देश और दुनिया के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

पीएनबी से हजारों करोड़ रुपए लेकर फरार भगोड़ा हीरा व्यापारी नीरव मोदी की बहन पूर्वी मोदी ने ब्रिटेन के बैंक अकाउंट से 17 करोड़ रुपए भारत सरकार के खाते में भेजे।
PNB घोटाला: नीरव मोदी की बहन ने ब्रिटेन के बैंक अकाउंट से भारत सरकार को भेजे 17.25 करोड़ रुपए

प्रतीकों की सियासत यूपी में लंबे समय से चली आ रही है राजनीतिक दल अलग-अलग महापुरूषों के नाम उनकी जयंती व पुण्यतिथि के कार्यक्रम के सहारे उससे संबंधित जाति, धर्म और वर्ग में जोड़ने का प्रयास करते रहे हैं। 
प्रतीकों के जरिए भाजपा की 'दलित वोटों' पर गड़ी हैं निगाहें,विधानसभा चुनाव को लेकर गंभीर

Delhi Private School Fee Update:दिल्ली सरकार ने कोरोना महामारी के दौर में गुरुवार को आदेश दिया कि राजधानी के निजी स्कूलों  को अपनी फीस में 15% की कटौती करनी होगी।
Delhi School Fee:दिल्ली के पैरेंट्स को बड़ी राहत, प्राइवेट स्कूलों की मंथली फीस में होगी 15% की कटौती 

नीतीश सरकार के मंत्री मदन सहनी के इस्तीफे के ऐलान के बाद बिहार में सियासी बयानबाजी तेज हो गई है। प्रतिपक्ष के नेता तेजस्वी यादव ने सीएम में निशाना साधा है। 
नीतीश के मंत्री मदन सहनी के इस्तीफे की पेशकश के बाद तेजस्वी बोले- गिरी हुई सरकार का गिरना तय है

दिल्ली की एथिकल हैकर अदिति सिंह ने 20 साल की उम्र में जो कमाल किया जो शायद ही कोई सोच सकता है। उन्होंने माइक्रोसॉफ्ट में बग ढ़ूंढ़ा, जिसके लिए उन्हें 22 लाख रुपए इनाम मिला। 
दिल्ली की अदिति सिंह ने माइक्रोसॉफ्ट में ढूंढ़ा बग, मिला 22 लाख रुपए इनाम

कोरोना वायरस की दूसरी लहर कमजोर पड़ने के साथ ही आर्थिक एवं अन्य गतिविधियों को गति देने काम शुरू हो गया है। धीरे-धीरे बाजार, ऑफिस खुल रहे हैं। इसी क्रम में भारतीय रेलवे ने भी अनरिजर्व ट्रेन चलने का फैसला किया है।
दिल्ली से अनरिजर्व मेल एक्सप्रेस ट्रेन फिर से शुरू, टिकट के​ बिना प्लेटफॉर्म पर जाने की अनुमति नहीं

Bihar Minister Madan Sahni Resigns: बिहार की नीतीश कुमार सरकार को बड़ा झटका लगा है, बिहार सरकार के समाज कल्याण मंत्री मदन सहनी ने इस्तीफे की घोषणा कर दी है। 
Bihar Minister:बिहार में नीतीश कुमार के मंत्री मदन सहनी ने दिया इस्तीफा, लगाया ये बड़ा आरोप

भारत में अफगानिस्तान के राजदूत फरीद मामुन्दजई ने अपने जीवन का एक किस्सा शेयर किया इस पर एक शख्स ने अफगानी राजदूत को अपने गांव हरिपुरा आने का न्योता दे डाला, पीएम मोदी ने भी इसे लेकर ट्वीट किया है।
अफगानी राजदूत फरीद मामुन्दजई को प्रधानमंत्री मोदी ने दी सलाह-गुजरात के हरिपुरा भी जाइए

अयोध्या राममंदिर निर्माण के लिए खरीदी गई को लेकर आम आदमी पार्टी ने खरीद में घोटाले की बात कही थी। कामेश्वर चौपाल के ट्रस्टी स्वामी गोविंददेव गिरी ने कहा कि अगर कोई संदेह था पेपर देखने आते।
राम मंदिर जमीन खरीद मामला: गोविंददेव गिरी ने कहा- सवाल उठाने वाले राजनीति कर रहे हैं

मेरठ-गाजियाबाद-दिल्ली रैपिड रेल परियोजना वेस्ट यूपी के लिए बड़ी सौगात बनेगी। परियोजना को समय से पहले पूरा करने के लिए तेजी से काम किया जा रहा है।
वेस्ट यूपी को नई उड़ान देगी मेट्रो से तीन गुना तेज दौड़ने वाली रैपिड रेल, [PHOTOS]

समाजवादी पार्टी के प्रमुख और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने विधानसभा चुनाव में बीजेपी को टक्कर देने के लिए रणनीति बनानी शुरू कर दी है।
यूपी विधानसभा चुनाव के लिए अखिलेश यादव ने रणनीति का किया खुलासा, बीजेपी पर भी साधा निशाना

Dead Men News: यूपी के आजमगढ़ के सरकारी रिकॉर्ड में 'मृत' घोषित होने के बाद लाल बिहारी 'मृतक' अब अपनी 56 वर्षीय पत्नी कर्मी देवी से दोबारा शादी करने की योजना बना रहे हैं।
Dead Men Remarriage:मरा हुआ आदमी हुआ 'जिंदा', बीवी से दोबारा करेगा 'शादी', सिर चकरा देने वाला मामला

 देश में हाल ही में पेट्रोल और डीजल (Petrol-Diesel Price) की बढ़ती कीमतों ने आम आदमी का बजट बिगाड़ दिया है साथ ही इसका असर महंगाई पर भी पड़ रहा है वहीं केंद्र सरकार ने इसको ध्यान में रखते हुए कुछ ठोस कदम उठाने की पहल की है।
..तो यूं कार चलाने का खर्च 35 रु/लीटर तक हो जाएगा कम, 'Flexi Fuel'से फर्राटा भरेंगी गाड़ियां!

राष्ट्रीय डॉक्टर दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डॉक्टरों की जमकर तारीफ की और कहा कि कोरोना में उनके द्वारा की गई सेवा के लिए मैं 130 करोड़ भारतीय की ओर से उन्हें धन्यवाद देता हूं।
Doctors Day 2021 : पीएम मोदी ने कहा- ईश्वर का दूसरा रूप हैं डॉक्टर्स, पिछले 1.5 साल में उनकी सेवा अनुकरणीय है

टी सीरीज कंपनी (T-Series Comapany) के मालिक गुलशन कुमार हत्याकांड (Gulshan Kumar Murder) में बांबे हाईकोर्ट का अहम फैसला सामने आया है, इस फैसले में दाऊद इब्राहिम के सहयोगी रहे अब्दुल रऊफ की सजा बरकरार रखी है।
..ताकि 'गुलशन कुमार' की चीखें 'अबू सलेम' सुन सके, शूटर ने हत्या के वक्त रखा था 'फोन 10 से 15 मिनट तक ऑन'

Rohit Sharma: भारतीय टीम के ओपनर रोहित शर्मा इस समय यूके में हैं। वह इंग्‍लैंड के खिलाफ आगामी पांच मैचों की टेस्‍ट सीरीज की तैयारी में जुटेंगे, जिसकी शुरूआत 4 अगस्‍त से होगी।
रोहित शर्मा ने लोनावला स्थित अपना घर बेचा, कीमत जानकर हैरान हो जाएंगे आप

Army Chief on drone attack: जम्मू में ड्रोन अटैक को लेकर भारतीय सेना प्रमुख एमएन नरवणे ने कहा कि ड्रोन के आसानी से उपलब्ध होने से निश्चित तौर पर जटिलता और चुनौतियां बढ़ी हैं और हमने कुछ कदम उठाए हैं।
Drone Attack: आर्मी चीफ नरवणे बोले- सेना 'ड्रोन खतरे' से निपटने में सक्षम, जवानों को किया जाएगा और अवेयर 

कोविड-19 वैक्सीन पर बिहार में सियासत तेज हो गई है। तेजस्वी, तेज प्रताप के टीका लगवाने के बाद, बीजेपी नेता सुशील मोदी ने कहा कि मम्मी पापा को भी टीका लगवाएं।
तेजस्वी, तेज प्रताप ने लगवाई कोरोना वैक्सीन, सुशील मोदी ने कसा तंज- लालू और राबड़ी ने लगवाई क्या?

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) के निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया ने कोरोना वायरस के नए स्वरूप डेल्टा प्लस के बारे में गुरुवार को कहा कि वायरस का यह वैरिएंट कितना ज्यादा संक्रामक है, इसके बारे में बताने के लिए अभी हमारे पास ज्यादा डाटा उपलब्ध नहीं है।

डॉ. रणदीप गुलेरिया बोले, Delta Plus कितना संक्रामक है, इसे बताने के लिए हमारे पास ज्यादा डाटा नहीं

यूरोपीय संघ के 'ग्रीन पास' मामले में भारत और ईयू के बीच बना गतिरोध खत्म होता दिख रहा है। भारत सरकार के दबाव के बाद यूरोपीय संघ के आठ देशों ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) की वैक्सीन कोविशील्ड को अपने यहां मंजूरी दे दी है।

भारत के दबाव के आगे झुके EU के 8 देश, 'ग्रीन पास' योजना में कोविशील्ड को शामिल किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार की महात्वकांक्षी मुहिम डिजिटल इंडिया के लाभार्थियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बातचीत जारी है। डिजिटल इंडिया के लाभार्थियों से बातचीत करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि इस योजना से देश आत्मनिर्भरता की राह पर तेजी से आगे बढ़ा है।

Digital India के लाभार्थियों से PM मोदी की बातचीत, प्रधानमंत्री बोले-डिजिटल तकनीक से आसान हुई राह

क्या उड़ान भरने वाली कार भी अब बम लोगों के आसपड़ोस में है। सवाल जितना दिलचस्प, जवाब उससे भी अधिक शानदार। बीएमडब्ल्यू इंजिन के साथ जब कार ने उड़ान भरी तो मौके पर मौजूद हर एक शख्स बोल उठा, वाह।

Flying Car: दुनिया की पहली फ्लाइंग कार ने जब भरी उड़ान तो लोग बोल उठे वाह, देखें [VIDEO]

बंगाल विधानसभा चुनाव के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर तीखा हमला बोलने वाली पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी बदली-बदली नजर आ रही हैं। 

आम की मिठास से दूर होगी TMC-भाजपा के रिश्तों की खटास! ममता ने PM मोदी को भेजे आम

ओडिशा के अंगुल जिले में एक महिला डॉक्टर का कथित रेप करने के आरोप में 35 साल के एक युवक को गिरफ्तार किया गया है।  आरोप है कि खाना पहुंचाने आए युवक ने मंगलवार रात महिला डॉक्टर का रेप किया। 

Odisha : खाना पहुंचाने गए ढाबा मालिक के बेटे की करतूत, अकेले पाकर महिला डॉक्टर का रेप किया

कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चीन के सौ साल पूरे हो चुके हैं। इस मौके पर पर चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने जहां एक तरफ चीन की कामयाबी और चुनौती का जिक्र किया तो दूसरी तरफ ताइवान का नाम लिए बगैर अमेरिका को संदेश देने की कोशिश की। 

सीपीसी के 100 साल पूरे होने पर शी जिनपिंग के संदेश को समझिए, अमेरिका और दूसरे मुल्कों को चेताया

ऑल इंडिया मजलिस ए इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) के मुखिया असदुद्दीन ओवैसी ने घोषणा कर दी है कि यूपी में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनावों के लिए वह अपने 100 उम्मीदवार खड़ा करेंगे।

UP चुनाव में इस बार क्या बड़ी लकीर खीचेंगे ओवैसी? लंबे समय से बुना है AIMIM का जमीनी ताना-बाना 

सरकार की विशेषज्ञों की एक समिति ने 2 से 17 साल के बच्चों के लिए कोविड-19 की वैक्सीन कोवावैक्स के दूसरे और तीसरे चरण के ट्रायल की अनुमति न देने की सिफारिश की है। 

पैनल चाहता है बच्चों पर Covovax के ट्रायल की मंजूरी न दे सरकार, बताई यह खास वजह 

जो लोग छोटी बचत के जरिए अपने खुशहाल भविष्य की कामना करने वालों के लिए अच्छी खबर है। सरकार ने मौजूदा वित्त वर्ष ते दूसके क्वॉर्टर में भी स्माल सेविंग्स स्कीम पर ब्याज दरों में किसी तरह का बदलाव नहीं किया है।

Small Savings Interest rates: छोटे निवेशकों के लिए राहत, दूसरे क्वॉर्टर में भी ब्याज दरों में बदलाव नहीं

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने भारतीय मूल की सर्किट कोर्ट की मुख्य न्यायाधीश शालिना डी कुमार को मिशिगन के इस्टर्न डिस्ट्रिक्ट का फेडरल जज नियुक्त किया है। 

एक और भारतवंशी पर बाइडन ने जताया भरोसा, शालिना डी कुमार को बनाया फेडरल जज 

कोरोना के खिलाफ लड़ाई में वैक्सीन ही सबसे बड़ा हथियार है। इस समय दुनिया के अलग अलग मुल्कों में कहीं फाइजर माडर्ना, एस्ट्रोजेनेका, कोविशील्ड, स्पुतनिक का इस्तेमाल किया जा रहा है। 

भारत की ईयू से अपील, कोविशील्ड और कोवैक्सीन पर भरें हामी अनिवार्य क्वारंटीन हटा लेंगे

देश की अर्थव्यवस्था के लिए साल के सातवें महीने का यह पहला दिन चार वर्ष पहले इतिहास में अपनी जगह बना गया, जब केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार इस दिन देश में माल एवं सेवा कर (जीएसटी) प्रणाली को अमल में लेकर आई।

आज का इतिहास: 4 साल पहले देश की अर्थव्यवस्था में हुआ महत्वपूर्ण सुधार, लागू हुआ GST

देश के उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के चेयरमैन वेंकैया नायडू आज 72 साल के हो गए हैं। वेंकैया नायडू का जन्म 1 जुलाई 1949 को चावतापलेम में हुआ था जो मद्रास राज्य का नेल्लोर जिला था, ये अब आंध्र प्रदेश में है।

Venkaiah Naidu Birthday: 72 साल के हुए वेंकैया नायडू, ऐसा रहा है छात्र राजनेता से उपराष्ट्रपति तक का सफर

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times Now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर