Small Savings Interest rates: छोटे निवेशकों के लिए राहत, दूसरे क्वॉर्टर में भी ब्याज दरों में बदलाव नहीं

स्माल सेविंग्स स्कीम में निवेश पर क्वार्टर-2 में भी ब्याज दरों में बदलाव नहीं किया है। इस संबंध में वित्त मंत्रालय ने इस समय अधिसूचना जारी की है।

small saving interest rates, small saving schemes, small savings rate, small saving rates july 2021, small savings account, small saving instruments
निवेशकों के लिए राहत,Q-2 में भी ब्याज दरों में बदलाव नहीं 

मुख्य बातें

  • छोटी बचत पर ब्याज दरों में क्वार्टर-2 के लिए किसी तरह का बदलाव नहीं
  • पहले क्वार्टर की तरह ब्याज मिलती रहेगी
  • वित्त मंत्रालय के इस फैसले से करोड़ों निवेशकों को राहत

जो लोग छोटी बचत के जरिए अपने खुशहाल भविष्य की कामना करने वालों के लिए अच्छी खबर है। सरकार ने मौजूदा वित्त वर्ष ते दूसके क्वॉर्टर में भी स्माल सेविंग्स स्कीम पर ब्याज दरों में किसी तरह का बदलाव नहीं किया है। यानी कि 1 जुलाई 2021 से 30 सितंबर 2021 तक वही ब्याज दर निवेशकर्ताओं को मिलेगा जो पहले क्वॉर्टर में मिल रही थी। बचतकर्ताओं को राहत देते हुए, सरकार ने बुधवार को COVID-19 महामारी के बीच NSC और PPF सहित छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दरों को 2021-22 की दूसरी तिमाही के लिए अपरिवर्तित रखा।

छोटी बचतों पर ब्याज दरों में बदलाव नहीं
सार्वजनिक भविष्य निधि (PPF) और राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (NSC) पर दूसरी तिमाही में भी क्रमशः 7.1 प्रतिशत और 6.8 प्रतिशत की वार्षिक ब्याज दर जारी रहेगी।वित्तीय वर्ष 2021-22 की दूसरी तिमाही के लिए 1 जुलाई, 2021 से शुरू होकर 30 सितंबर, 2021 को समाप्त होने वाली विभिन्न लघु बचत योजनाओं पर ब्याज दरें पहली तिमाही (अप्रैल 1, 2021 से 30 जून, 2021) वित्त वर्ष 2021-22 के लिए," वित्त मंत्रालय ने एक अधिसूचना में कहा।

सरकार ने 1 अप्रैल को छोटी बचत योजनाओं पर पहली तिमाही के लिए 1.1 प्रतिशत तक की भारी ब्याज दर में कटौती का हवाला देते हुए तेजी से रद्द कर दिया था।नतीजतन, पहली तिमाही की दरों को पिछले वित्तीय वर्ष की चौथी तिमाही के स्तर पर बनाए रखा गया था।कटौती को कई दशकों में सबसे तेज कटौती के रूप में देखा गया था।छोटी बचत योजनाओं के लिए ब्याज दरें तिमाही आधार पर अधिसूचित की जाती हैं।

ये हैं कुछ खास जानकारी
एक वर्षीय सावधि जमा योजना पर 5 की ब्याज दर मिलती रहेगी।चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही के दौरान 5 फीसदी, जबकि बालिका बचत योजना सुकन्या समृद्धि योजना खाते में 7.6 फीसदी की कमाई होगी।पांच वर्षीय वरिष्ठ नागरिक बचत योजना पर ब्याज दर 7.4 प्रतिशत पर बरकरार रहेगी।वरिष्ठ नागरिकों की योजना पर ब्याज त्रैमासिक भुगतान किया जाता है।बचत जमा पर ब्याज दर 4 प्रतिशत प्रतिवर्ष बनी रहेगी।एक से पांच साल की सावधि जमा पर 5.5-6.7 प्रतिशत की ब्याज दर मिलेगी, जिसका भुगतान तिमाही में किया जाएगा, जबकि पांच साल की आवर्ती जमा पर ब्याज दर 5.8 प्रतिशत का उच्च ब्याज अर्जित करेगी।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर