दिल्ली की अदिति सिंह ने माइक्रोसॉफ्ट में ढूंढ़ा बग, मिला 22 लाख रुपए इनाम

दिल्ली की एथिकल हैकर अदिति सिंह ने 20 साल की उम्र में जो कमाल किया जो शायद ही कोई सोच सकता है। उन्होंने माइक्रोसॉफ्ट में बग ढ़ूंढ़ा, जिसके लिए उन्हें 22 लाख रुपए इनाम मिला। 

Delhi's Aditi Singh found a bug in Microsoft, got a reward of Rs 22 lakh
अदिति सिंह ने माइक्रोसॉफ्ट के एज्योर क्लाउड सिस्टम बग ढूंढ़ा (तस्वीर-istock) 

मुख्य बातें

  • अदिति ने दो महीने पहले फेसबुक में भी बग ढूंढा था।
  • सबसे पहले बग को लेकर इनाम टिक-टॉक से मिला था।
  • अदिति ने 40 से ज्यादा कंपनियों में ढूंढ बग निकाला है।

दिल्ली की 20 वर्षीय एथिकल हैकर अदिति सिंह ने माइक्रोसॉफ्ट के एज्योर क्लाउड सिस्टम (Azure cloud system) में बग (BUG) का पता लगाने के लिए 30,000 डॉलर (करीब 22 लाख रुपए) का इनाम जीता है। अदिति, जिन्होंने सिर्फ दो महीने पहले फेसबुक में इसी तरह की बग पाई और $7500 (करीब 5.5 लाख रुपए से अधिक) का इनाम जीता। उन्होंने कहा कि दोनों कंपनियों में रिमोट कोड एक्जीक्यूशन (RCE) बग था, जो अपेक्षाकृत नया है और वर्तमान में इस पर अधिक ध्यान नहीं दिया गया। ऐसे बग के माध्यम से हैकर्स आंतरिक सिस्टम और उनके पास मौजूद जानकारी तक पहुंच प्राप्त कर सकते हैं। 

अदिति ने बताया कि वह बग के बारे मे माइक्रोसॉफ्ट में तीन महीने पहले ही जानकारी दी थी और पूरी जांच करने के बाद ही माइक्रोसॉफ्ट ने अब यह इनाम दिया है। उन्होंने बताया कि दो महीने पहले फेसबुक में भी बग ढूंढा था और इनाम के तौर पर उन्हें 5.5 लाख रुपये मिले थे। उन्होंने कहा कि सबसे पहले बग को लेकर इनाम टिक-टॉक से मिला था।

अदिति ने कहा कि बग का पता लगाना आसान नहीं है और एथिकल हैकर्स को नए बग के बारे में अपने गेम में टॉप पर रहना होगा, ताकि वे उनके बारे में रिपोर्ट कर सकें और फिर भी अपने भुगतान के लिए पात्र हो सकें। हालांकि, वह केवल पैसा कमाने पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय ज्ञान प्राप्त करने और पहले एथिकल हैकिंग के बारे में सीखने पर जोर देती है।

अदिति ने 40 से ज्यादा कंपनियों में ढूंढा बग

अदिति ने 40 से ज्यादा कंपनियों में ढूंढ बग निकाला है। उन्होंने बताया कि स्कूल के दिनों से कंप्यूटर और गेमिंग में उसकी रुचि रही है। अब तक उन्होंने माइक्रोसॉफ्ट, फेसबुक, टिक टॉक, मोजिला, पेटीएम, एचपी सेमत 40 से अधिक कंपनियों में बग खोज निकाला है। 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर