Doctors Day 2021 : पीएम मोदी ने कहा- ईश्वर का दूसरा रूप हैं डॉक्टर्स, पिछले 1.5 साल में उनकी सेवा अनुकरणीय है

देश
रामानुज सिंह
Updated Jul 01, 2021 | 16:41 IST

राष्ट्रीय डॉक्टर दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डॉक्टरों की जमकर तारीफ की और कहा कि कोरोना में उनके द्वारा की गई सेवा के लिए मैं 130 करोड़ भारतीय की ओर से उन्हें धन्यवाद देता हूं।

Doctors Day 2021 : PM Modi said - Doctors are another form of God, their service in the last 1.5 years is exemplary
पीएम मोदी ने डॉक्टरों की तुलना भगवान से की।  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • पीएम ने कहा कि जब देश कोरोना से जंग लड़ रहा है तो डॉक्टर्स ने लाखों लोगों का जीवन बचाया है।
  • उन्होंने कहा कि इस साल हेल्थ बजट दोगुना कर दिया गया।
  • पीएम ने कहा कि 2014 तक देश में केवल 6 AIIMS थे। उसके से 7 वर्षों में 15 नए AIIMS का काम शुरू हुआ।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डॉक्टर दिवस पर कहा कि पिछले डेढ़ साल में डॉक्टरों द्वारा दी गई सेवा अनुकरणीय है। मैं 130 करोड़ भारतीय की ओर से उन्हें धन्यवाद देता हूं। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने स्वास्थ्य क्षेत्र पर अधिकतम जोर दिया है, इसके लिए बजट इस साल दोगुना कर 2 लाख करोड़ रुपए से अधिक का किया गया है। ये समय यह भी सुनिश्चित करने का है कि आपके काम का, आपके वैज्ञानिक अध्ययन का दुनिया संज्ञान ले और आने वाली पीढ़ी को उसका लाभ भी मिले।

पिछले 1.5 साल में हमारे डॉक्टर्स की सेवा एक मिसाल है 

राष्ट्रीय डॉक्टर दिवस पर संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि डॉ बी. सी. रॉय की स्मृति में मनाया जाने वाला ये दिन हमारे डॉक्टर्स के, हमारी मेडिकल फ्रेटर्निटी के उच्चतम आदर्शों का प्रतीक है। खासतौर पर पिछले 1.5 साल में हमारे डॉक्टर्स ने जिस तरह देशवासियों की सेवा की है वह एक मिसाल है। पीएम ने कहा कि मैं 130 करोड़ देशवासियों की तरफ से सभी डॉक्टर्स को धन्यवाद देता हूं, आभार प्रकट करता हूं। डॉक्टर्स को ईश्वर का दूसरा रूप कहा जाता है। कई बार ऐसा लगने लगता है कि क्या हम किसी हमारे अपने को खो देंगे, लेकिन डॉक्टर्स ऐसे मौकों पर किसी देवदूत की तरह जीवन की दिशा बदल देते हैं।

डॉक्टर्स ने लाखों लोगों का जीवन बचाया, अपना जीवन न्योछावर किया

पीएम ने कहा कि आज जब देश कोरोना से जंग लड़ रहा है तो डॉक्टर्स ने दिन रात मेहनत करके लाखो लोगों का जीवन बचाया है। ये पुण्य कार्य करते हुए देश के कई डॉक्टर्स ने अपना जीवन न्योछावर कर दिया। मैं जीवन आहूत करने वाले सभी डॉक्टर्स को विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं। पीएम ने कहा कि बावजूद इसके कोरोना के दौरान हम प्रति लाख जनसंख्या में संक्रमण, मृत्यु दर देखें तो भारत की स्थिति बड़े बड़े विकसित और समृद्ध देशों की तुलना में कहीं संभली हुई रही है। किसी एक जीवन का असमय समाप्त होना उतना ही दुखद है, लेकिन भारत ने कोरोना से लाखों का जीवन बचाया भी है।

डॉक्टर्स के खिलाफ हिंसा को रोकने के लिए कानून कड़े किए

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आप भली भांति जानते हैं कि पहले के समय में मेडिकल इंफ्रास्ट्रक्चर को किस तरह नजरअंदाज किया गया था। हमारे देश में जनसंख्या का दबाव इस चुनौती को और कठिन बना देता है। हमारी सरकार ने डॉक्टर्स के खिलाफ हिंसा को रोकने के लिए पिछले वर्ष ही कानून में कई कड़े प्रावधान किए। इसके साथ ही हम अपने कोविड वारियर्स के लिए फ्री इंश्योरेंस कवर स्कीम भी लेकर आए हैं। 

7 वर्षों में 15 नए AIIMS का काम शुरू हुआ

आज देश में तेजी से नए AIIMS खोले जा रहे हैं, नए मेडिकल कॉलेज बनाएं जा रहे हैं, आधुनिक हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर खड़ा किया जा रहा है। 2014 तक देश में केवल 6 AIIMS थे, वहीं इन 7 वर्षों में 15 नए AIIMS का काम शुरू हुआ। मेडिकल कॉलेज की संख्या भी लगभग डेढ़ गुना बढ़ी है।

 हेल्थ सेक्टर का बजट दोगुना किया गया

इस साल हेल्थ सेक्टर के लिए बजट का Allocation दोगुने से भी ज्यादा यानी दो लाख करोड़ रुपये से भी अधिक किया गया। Health Infrastructure को मजबूत करने के लिए 50 हजार करोड़ रुपये की एक Credit Guarantee Scheme लेकर आए हैं, जहां स्वास्थ्य सुविधाओं की कमी है।

अब तक देश में 33 करोड़ से अधिक टीके लगाए जा चुके हैं

नए कीर्तिमान स्थापित कर रहा दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान। अब तक देश में 33 करोड़ से अधिक टीके लगाए जा चुके हैं, जिनमें से 5 करोड़ से ज्यादा टीके पिछले 9 दिनों में लगाए गए हैं। 18 से 44 आयु वर्ग के लोगों को 12 करोड़ से अधिक टीके लग चुके हैं।  दुनिया में सर्वाधिक टीकाकरण करने वाला देश बना भारत। भारत ने 163 दिनों में 32.36 करोड़ टीकाकरण कर अमेरिका से आगे निकल गया है। मोदी सरकार द्वारा दुनिया का सबसे बड़ा मुफ्त टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है 'सबको वैक्सीन, मुफ्त वैक्सीन'।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times Now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़, Facebook, Twitter और Instagram पर फॉलो करें.

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर