Flying Car: दुनिया की पहली फ्लाइंग कार ने जब भरी उड़ान तो लोग बोल उठे वाह, देखें [VIDEO]

क्या आपने किसी कार को उड़ते देखा है जवाब ना में होगा। लेकिन अब यह सपना साकार हो चुका है। नाइट्रा और ब्रातिस्लोवा के बीच एक फ्लाइंग कार ने उड़ान भरी।

flying car, flying car news, flying car engine, bmw engine, Federal Aviation Authority
दुनिया की पहली फ्लाइंग कार ने जब भरी उड़ान  |  तस्वीर साभार: YouTube

मुख्य बातें

  • कार ने 28 जून को 35 मिनट के लिए नाइट्रा और ब्रातिस्लावा के बीच उड़ान भरी
  • फ्लाइंग कार ने 170 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से क्रूज किया, जो अधिकतम गति से 20 किलोमीटर प्रति घंटे कम थी
  • सफल परीक्षण उड़ान के अंत में, प्रोफेसर केलिन ने एक बटन दबाया जिसने कार के पंखों को दबा दिया और कार से घर गए।

क्या उड़ान भरने वाली कार भी अब बम लोगों के आसपड़ोस में है। सवाल जितना दिलचस्प, जवाब उससे भी अधिक शानदार। बीएमडब्ल्यू इंजिन के साथ जब कार ने उड़ान भरी तो मौके पर मौजूद हर एक शख्स बोल उठा, वाह। उस फ्लाइंग कार ने एक शहर से दूसरे शहर में उड़ान भी भरी। कार को फ्लाइंग कार बदलने में महज दो मिनट 15 सेकेंड लगे और कार ने 8200 फीट की ऊंचाई पर उड़ान भी भरी। 

फ्लाइंग कार ने भरी उड़ान
फरवरी में दुनिया की पहली फ्लाइंग कार को फेडरल एविएशन अथॉरिटी की तरफ से उड़ान भरने की मंजूरी दी गई थी। वो कार 160 किमी की रफ्तार से 10 हजार फीट की ऊंचाई पर उड़ान भरने की क्षमता थी। यह एक हल्का और सड़क योग्य हवाई जहाज है जो 2006 से टेराफुगिया द्वारा विकसित किया जा रहा था।अब, एक अन्य प्रोटोटाइप फ्लाइंग कार जिसे एक प्रोफेसर ने बनाया था, ने इस सप्ताह स्लोवाकिया में दो हवाई अड्डों के बीच अपनी पहली सफल अंतर-शहर उड़ान भरी।

नाइट्रा और ब्रातिस्लोना के बीच उड़ान
रिपोर्ट्स के मुताबिक, कार ने 28 जून को नाइट्रा और ब्रातिस्लावा के बीच 35 मिनट तक उड़ान भरी। इसने 170 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से क्रूज किया, जो इसकी अधिकतम गति से 20 किमी कम है।एयरकार नाम दिया गया, इसे केलिन विजन के प्रोफेसर स्टीफन केलिन ने बनाया था। कार में बीएमडब्ल्यू का इंजन लगा है और यह 8,200 फीट की ऊंचाई पर उड़ सकता है। इसे एक एयरक्राफ्ट में बदलने में सिर्फ 2 मिनट 15 सेकेंड का समय लगता है।

फ्लाइंग कार में BMW के इंजन का इस्तेमाल
एनगैजेट के अनुसार, प्रोफेसर क्लेन ने अब अपनी उड़ान कार में 40 घंटे से अधिक परीक्षण उड़ानों में 142 सफल लैंडिंग दृश्य दर्ज किए हैं।क्लेन अब आश्वस्त है कि उसका प्रोटोटाइप अवधारणा चरण से आगे बढ़ने के लिए तैयार है।अभी तक, वाहन एक निश्चित प्रोपेलर और बैलिस्टिक पैराशूट के साथ 160HP बीएमडब्ल्यू इंजन से लैस है।क्लेन एक 300HP प्री-प्रोडक्शन मॉडल बनाने की योजना बना रहा है जिसे यूरोपीय विमानन नियामकों से CS-23 विमान प्रमाणन प्राप्त होने की संभावना है।

टेराफुगिया ट्रांजिशन एयरकार से बहुत अलग है।इसमें 27 फुट का विंगस्पैन है जो एक छोटे आकार में मुड़ा हुआ है जो आसानी से एक छोटे गैरेज के अंदर फिट हो सकता है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, वाहन का फुल एयर एंड रोड मॉडल 2022 में रिलीज होने वाला है।लेकिन एफएए से मंजूरी मिलने के बाद अब इसे पायलटों और फ्लाइट स्कूलों के लिए उपलब्ध कराया जा सकता है। हालांकि, कार के सभी कलपुर्जों को पूरी तरह से वैध होने में एक और साल लग सकता है।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर