ताजा खबर, 1 जनवरी 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

देश
किशोर जोशी
Updated Jan 02, 2021 | 00:00 IST

आज की ताजा खबर, 1 जनवरी 2021 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं, यहां पढ़ें शुक्रवार, 1 जनवरी की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार:

aaj ki taza khabar 1 January 2021 latest news in hindi india
ताजा खबर, 1 जनवरी 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार 

नई दिल्ली : पूरी दुनिया में नए साल का शानदार तरीके से स्वागत किया गया। कोरोना वायरस के चलते नए साल की शुरूआत अधिकांश देशों में पाबंदी के साथ हुई है। वहीं दिल्ली सहित पूरे उत्तर भारत में इस समय कड़ाके की ठंड पड़ रही है जिसकी वजह से विजिबिलिटी में भी कमी आई है। वहीं नए कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों का आंदोलन अभी भी जारी है और दिल्ली की सीमाओं पर किसान डटे हुए हैं। देश और दुनिया के आज के ताजा समाचार कुछ इस प्रकार हैं- 

उत्तर भारत इस समय कड़ाके की ठंड का सामना कर रहा है। भीषण ठंड की वजह से जनजीवन बेहाल है। इन सबके बीच मौसम विभाग ने 3 जनवरी के बाद तापमान में कुछ बढ़ोतरी की उम्मीद जताई है।
Cold in Northern India: उत्तर भारत में हाड़ कंपाने वाली ठंड, 3 जनवरी से राहत की उम्मीद

कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर से जब पूछा गया कि 4 जनवरी को किसान संगठनों से होने वाली बातचीत क्या अंतिम होगी तो उन्होंने दिलचस्प अंदाज में जवाब दिया।
Farmers Protest: कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर बोले भविष्यवक्ता नहीं हूं, उम्मीद है कि नतीजे बेहतर आएंगे

किसान संगठनों ने कहा कि अगर 4 जनवरी को कोई सार्थक नतीजा नहीं आता है तो आंदोलन को देशव्यापी बनाया जाएगा।
चार जनवरी को होने वाली वार्ता से पहले किसानों का रुख कड़ा, सरकार गलतबयानी ना करे

सर्च एक्सपर्ट कमेटी ने कोविशील्ड वैक्सीन पर मुहर लगा दी है। यहां हम बताएंगे की इस वैक्सीन पर एक्सपर्ट कमेटी ने क्यों मुहर लगा दी।
कोविशील्ड वैक्सीन पर SEC ने क्यों लगाई मुहर, ये हैं कुछ ठोस वजह

भारत और यूके के बीच फ्लाइट सर्विस 8 जनवरी से बहाल होगी। कोरोना के नए स्ट्रेन मिलने के बाद हवाई सेवा पर अस्थाई रोक लगा दी गई थी।
भारत और यूके के बीच फ्लाइट सर्विस 8 जनवरी से होगी बहाल

पाकिस्तान और भारत ने शुक्रवार को अपने-अपने परमाणु प्रतिष्ठानों की सूची एक-दूसरे को सौंपी। दोनों देशों के बीच एक द्विपक्षीय समझौते के तहत हर साल ऐसा किया जाता है। इसका उद्देश्य उन्हें एक-दूसरे के परमाणु संस्थानों पर हमले करने से रोकना है। पाक विदेश कार्यालय ने यहां एक बयान जारी किया। 
भारत और पाकिस्तान ने परमाणु प्रतिष्ठानों की सूची एक-दूसरे को सौंपी'

सियासत संभावनाओं का खेल होता है जिसमें हर वक्त बदलाव की गुंजाइश बनी रहती है। दरअसल बिहार चुनाव के नतीजों के बाद आरजेडी के दो नेताओं ने दो बड़ी बात कही जिसका अर्थ यह निकाला जा रहा है कि नीतीश कुमार के साथ वो किसी तरह के संभावित राजनीतिक बदलाव पर काम कर रहे हैं। 
नीतीश कुमार के बारे में राबड़ी देवी का बड़ा बयान, महागठबंधन में आने को लेकर पार्टी के नेता करेंगे विचार

मेलबर्न में धमाकेदार प्रदर्शन करते हुए चार मैचों की सीरीज में 1-1 की बराबरी करने के बाद टीम इंडिया को आखिरी दो टेस्‍ट में अपने हिटमैन रोहित शर्मा का साथ मिलेगा, जिससे टीम की शक्ति बढ़ी है। रोहित शर्मा ने सिडनी में 14 दिन का पृथकवास पूरा किया और बुधवार को मेलबर्न में भारतीय टीम से जुड़े।
IND vs AUS: रोहित शर्मा तीसरे टेस्‍ट में खेलेंगे, बीसीसीआई ने ये घोषणा करते हुए की पुष्टि

नए साल के पहले दिन भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए अच्छी खबर आई है। 2021 दिसंबर में गुड्स एंड सर्विस टैक्स (जीएसटी) कलेक्शन रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया है। जबसे लागू हुआ है तब से सर्वाधिक है। जुलाई 2017 से देश में जीएसटी लागू होने के बाद यह सबसे ज्यादा है। दिसंबर में जीएसटी कलेक्शन 1.15 लाख करोड़ रुपए के सर्वकालिक उच्च स्तर को छुआ। 
भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए अच्छी खबर, दिसंबर में GST का रिकॉर्ड कलेक्शन, लागू होने के बाद सबसे ज्यादा
 

कोविड महामारी के बीच कोरोना की वैक्सीन को लेकर तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। वैक्सीनेशन की तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं  पूरे देश में कोविड वैक्सीन का ड्राई रन कल होगा। स्वास्थ्यमंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि सभी राज्यों में कल से वैक्सीन का ड्राई रन होगा और सबसे पहले स्वास्थ्यकर्मियों को वैक्सीन दी जाएगी।
Covid Vaccine को लेकर तैयारियां पूरी, कल से पूरे देश में शुरू होगा वैक्सीन ड्राई रन

नए साल 2021 की पूर्व संध्या पर दिल्ली में शराब पीकर ड्राइविंग करने का मामला काफी कम रहा। पिछले कई वर्षों से तुलना की जाए तो बहुत ही कम है। कोविड-19 और कर्फ्यू के कारण बड़े कारणों से से सिर्फ 26 चालान काटे गए। 
दिल्ली वालों ने पेश की मिसाल! फोलो किया यातायात नियम? नव वर्ष की पूर्व संध्या काफी कम कटे चालान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज लाईट हाउस प्रोजेक्ट (एलएचपी) का शिलान्यास किया। देश में छह राज्यों में ग्लोबल हाउसिंग टेक्नोलॉजी चैलेंज इंडिया (जीएचटीसी इण्डिया) की नींव और प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के वितरण कार्यक्रम में पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए भाग लिया।  इस अवसर पर पीएम मोदी ने कहा, 'एक समय में आवास योजनाएं केंद्र सरकारों की प्राथमिकता में उतनी नहीं थीं जितनी होनी चाहिए। 
नए साल में पीएम मोदी ने दिया सस्ते घरों का गिफ्ट, बोले- सबके लिए घर का सपना, जरूर होगा पूरा
 

राजधानी दिल्ली सहित पूरे एनसीआर में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। मौसम विभाग के मुताबिक आज सुबह सुबह राजधानी के सफदरजंग में न्यूनतम तापमान 1.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो पिछले 14 साल में सबसे कम है। कड़कड़ाती ठंड के बीच लगे कोहरे के कारण विजिबिलिटी में भी कमी आई और सड़क पर वाहन रेंगते हुए नजर आए।
पूरी खबर पढ़ें: ठंड के टॉर्चर के साथ हुई दिल्ली में नए साल की शुरूआत, करीब 1 डिग्री पहुंचा तापमान

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद सहित तमाम केंद्रीय मंत्रियों ने देशवासियों को नए साल की शुभकामनाएं दी है। अपने संदेश में पीएम मोदी ने कहा, 'आप सभी को वर्ष 2021 की बधाई। यह साल आपके जीवन में सुख, समृद्धि और उत्तम स्वास्थ्य लेकर आए। उम्मीद और कल्याण की भावना प्रबल हो।'
पूरी खबर पढ़ें: PM मोदी ने दी देशवासियों को नववर्ष की बधाई, बोले- यह साल आपके जीवन में सुख, समृद्धि लाए

बीते वर्ष में कोरोना जैसी महामारी की कड़वी यादों को भुलाकर हम सभी नई उम्मीदों और नए सपनों के साथ 2021 में प्रवेश कर चुके हैं। देश के विभिन्न हिस्सों में लोगों ने अलग-अलग तरीके से नव वर्ष का स्वागत किया। दिल्ली, मुंबई, गोवा, चेन्नई सहित देश के तमाम हिस्सों में रात 12 बजते ही लोगों ने 2021 का स्वागत किया
पूरी खबर पढ़ें: New Year 2021: कोरोना के नाम रहा 2020, दुनिया ने नई उम्मीदों के साथ किया नववर्ष 2021 का स्वागत

नया साल 2021 आज (1 जनवरी) से शुरू हो गया है। आज से हमारे जीवन में कई चीजें बदल गई हैं। क्योंकि आपसे और हमसे जुड़े कई नियमों में बदलाव किए गए हैं चेक पेमेंट से जुड़े नियम,  यूपीआई पेमेंट चार्ज, फोन डायल करने से पहले  जीरो लगाना, कारों के दाम में इजाफा, WhatsApp,GST रिटर्न के नियम में बदलाव,  सरल जीवन बीमा पॉलिसी, म्यूचुअल फंड निवेश नियम में बदलाव, बिजली कनेक्शन से जुड़े नए नियम आपके जीवन पर प्रभाव डालेगा।
पूरी खबर पढ़ें: नया साल 2021 की हो गई शुरुआत, 9 बड़े बदलाव आपकी जिंदगी को करेंगे प्रभावित

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर